पोस्टल कोड और ज़िप कोड क्या होता है?

क्या आपको भी कभी पोस्टल कोड का आवश्यकता पड़ा है और आपको पोस्टल कोड के बारे में पूरी जानकरी नहीं है तो मै आपको बताऊंगा पोस्टल कोड क्या होता है? और ज़िप कोड क्या है? ये कैसे काम करता है और ये कोड अलग अलग क्यों होते है।

क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन जॉब करते हो तो ऐसे में बहुत बार आपको अपने घर के पते पर लेटर या कोई प्रोडक्ट मंगवाना पड़ता होगा इसके लिये आपको अपने घर का पूरा पता डालना होता है जिससे आपका प्रोडक्ट आपके पते पर आसानी पहुंच सके पूरा एड्रेस भरने के लिए आप से कभी पिन कोड ज़िप कोड और पोस्टल कोड भी पूछ सकता है।

postal code kya hai?
postal code kya hai

इसीलिये आपको पोस्टल कोड के बारे में जानना आवश्यक है इस पोस्ट में पोस्टल कोड क्या है? तथा पोस्ट कोड कैसे निकाले? पिन कोड क्या है? और ज़िप कोड क्या है? ऐसे सारे सवालों के जवाब इस आर्टिकल पूरी तरह से मिल जायेगा।

पोस्टल कोड क्या होता है – postal code kya hota hai hindi?

पोस्टल कोड एक प्रकार से 6 डिजिट का नंबर होता है इस छः अंक के नंबर में एरिया का पूरा जानकारी छुपा होता है इस 6 अंक के नंबर से हम उस एरिया का पूरा डिटेल्स आसानी से पता कर सकते है जिस एरिया का हमारे पास पोस्टल कोड मौजूद है बेसिकली ये ज्यादातर डाक द्वारा किये जाने पत्र व्यहार में उपयोग किया जाता है।

Pin code kya hai?

जो अगर एक नगर पिन कोड पर डाले कि पिन कोड क्या है? और पोस्टल कोड में क्या अंतर है Pin का पूरा नाम पोस्टल इंडेक्स नंबर होता है तो मै आपके जानकारी के लिये बता दू ये सेम पोस्टल कोड के जैसा ही होता है ये भी 6 डिजिट का एक नंबर होता है जो एरिया की जानकारी बताता है पोस्टल कोड और पिन में कोई अंतर नहीं होता है जो आपका पिन कोड है वही पोस्टल कोड है।

Zip code kya hai?

ज़िप कोड क्या है? ये भी जान लीजिये zip का पूरा नाम जोनल इम्प्रूवमेंट प्लान होता है ज़िप कोड भी सेम पोस्टल कोड जैसा होता है पिन कोड, ज़िप कोड, पोस्टल कोड, ये सब एक ही होता है जो अगर आपके पास पोस्टल कोड है तो उसी को आप पिन कोड की जगह पर यूज़ कर सकते है और ज़िप कोड की जगह पर भी यूज़ सकते है।

पोस्टल कोड काम कैसे करता है?

पोस्टल कोड क्या होता है? ये जान गये लेकिन अभी बात करते है कि पोस्टल कोड कैसे काम करता है ये 6 डिजिट का नंबर होता है जिसमे हमे ये पता चलता है कि बेसिकली एक्चुअल पता क्या है जहा पोस्टल कोड के जरिये स्टेट से लेकर ग्राम सभा, क़स्बा, शहर तक की पूरी एड्रेस डिटेल्स पता चल जाता है।

बहुत बार लोग अपने घर का एड्रेस गलत भर देते है जिससे किसी प्रकार के डाक द्वारा आये पार्शल को डिलीवरी बॉय सही जगह पर नहीं पंहुचा पाता है इसलिये आप को पोस्टल कोड की आवश्यकता कही न कही सही एड्रेस के लिये करना पड़ता है।

पोस्टल कोड का बनाने का मैन मोटिव यही था कि एक प्रॉपर एड्रेस का पता लगाना 6 डिजिट के नंबर से आप इंडिया के किसी कोने में पहुंच सकते है ये किसी पते को खोजने के लिये बहुत आसान तरीका है।

अपने एरिया का पोस्टल कोड कैसे पता करे?

किसी भी एरिया का पिन कोड पोस्टल कोड या ज़िप कोड को पता करना बहुत ही सिंपल है तथा बहुत आसानी से अपने एरिया का पोस्टल कोड पता कर सकते हो आइये जानते है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन या लैपटॉप में कोई एक ब्राउज़र ओपन कर ले और गूगल में सर्च करे Postalcode india और अपने एरिया का नाम डालकर पता कर सकते है अन्यथा इस वेबसाइट से पता करे Postalcode india इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप अपने कंट्री, सिटी, जिला, या अपना एड्रेस डालकर पोस्टल कोड आसानी से निकाल सकते है।

पोस्टल कोड कहा काम करता है?

पोस्टल कोड कई जगहों पर काम आता है जैसे कोई सामान कूरियर courier या डाक द्वारा मंगवाया गया हो जिससे कूरियर लाने वाले को पूरी तरह से एड्रेस नहीं पता होता है तो पोस्टल कोड या पिन कोड के जरिये से आपके एड्रेस पर आसानी से पहुंच सकते है।

पोस्टल कोड का काम वही आता है जहा किसी अजनबी को अपने पते पर बुलाया जाता हो पोस्टल कोड के जरिये किसी को अपने एड्रेस पर आसानी से बुलाया जा सकता है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि पोस्टल कोड क्या होता है? आपको इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको ज़िप कोड क्या होता है? इससे सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

2 Comments

    1. सर मैं आपके जानकारी के लिए बता दू जो आपका पिन कोड है वही पोस्टल कोड है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!