पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

पोस्ट ऑफिस के सभी खाताधारक के मन यह प्रश्न ज़रूर होगा। कि पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, पोस्ट ऑफिस में एक लाख पर कितना ब्याज मिलता है, इसके अलावा भी दूसरे बैंको के खाताधारक के मन में भी ऐसे प्रश्न होंगे। कि सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है।

बड़ी संख्या में लोगो के द्वारा पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोले जाते है। पोस्ट ऑफिस में अधिकतर खाताधारक सेविंग अकाउंट के है। यदि आप भी चाहे तो पोस्ट ऑफिस में बड़ी आसानी से सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते है। इसके लिए खाताधारक को कुछ ज़रूरी दस्तावेज देने होते है।

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन करना काफी सिम्पल है। सेविंग अकाउंट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से ओपन कर सकते है। ऑफलाइन ओपन करने के लिए आवेदक को नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाना होगा। और वहा से सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते है।

बैंक और पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में खाताधारक को कुछ प्रतिशत तक ब्याज भी मिलता है। यह बैंक और पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में ही होता है। पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में खाताधारक को जमा राशि पर 4 फीसदी तक ब्याज मिलता है। जो वार्षिक होता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

post-office-saving-account-me-kitna-paisa-rakh-sakte-hai

अधिकांश लोगो के बैंक और पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होते है। वही कई लोगो के करेंट अकाउंट भी होते है। लेकिन सेविंग अकाउंट में लेनदेन करने की एक तय लिमिट होती है। जिसे लेकर लोग कंफ्यूज होते है। और जानना चाहते है। की सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है।

पोस्ट ऑफिस में आवेदक 500 रूपये से अकाउंट ओपन कर सकता है। फिर वह अपने अकाउंट में जितना मर्जी उतना पैसा रख सकता है। यानि पोस्ट ऑफिस की ओर से किसी भी प्रकार का कोई पैसा रखने की लिमिट नहीं सेट की गयी है। पोस्ट ऑफिस खाताधारक जितना मर्जी उतना पैसा सेविंग अकाउंट जमा करके रख सकते है और निकाल भी सकते है।

इसी तरह अधिकांश बैंको के सेविंग अकाउंट में आवेदक को छूट होती है। जितना मर्जी वह अपने सेविंग अकाउंट में पैसा रख सकते है। बैंको और संस्थानों के द्वारा कोई मैक्सिमम अमाउंट नहीं तय किया गया है। जिससे खाताधारक आसानी से जितना मर्जी उतना पैसा अकाउंट में रख सकता है।

सेविंग अकॉउंट में अक्सर लोग अपने बच्चे हुए पैसो को जमा करके सेव करते है। जो ज़रुरत पड़ने पर निकाले जा सकते है। सेविंग अकाउंट से पैसे निकालने के कई विकल्प है वही पैसे जमा करने के भी एक अधिक विकल्प है। जिसके जरिये खाताधारक सेविंग अकाउंट में जमा कर सकते है और निकाल सकते है।

दूसरे लेख पढ़े..

पोस्ट ऑफिस में एक लाख पर कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर के सेविंग अकाउंट में 4 फीसदी ब्याज मिलता है। जो वार्षिक होता है। यानि एक साल में 4% खाताधारक के अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज मिलता है। यदि आपने एक साल तक 1 लाख रूपये अपने सेविंग अकाउंट में जमा करके रखते है। तो आपको एक साल के बाद 4 हजार रूपये अधिक मिलेगा।

उदाहरण के द्वारा समझे तो 1,00,000 * 4 / 100 = 4000 यानि एक साल के बाद 1,04,000 रूपये हो जायेंगे। यह ब्याज अकाउंट में जमा राशि पर मिलता है। जितना अधिक आपके अकाउंट पैसा जमा होगा। उतना अधिक आपको ब्याज मिलेगा। वो भी 4% के हिसाब से आप डाकघर से ब्याज प्राप्त कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस में आरडी पर कितना ब्याज मिलता है?

बहुत सारे लोगो के द्वारा डाकघर में आरडी भी करवाई जाती है। ऊपर मैंने सेविंग अकाउंट में मिलने वाले ब्याज दर के बारे में जिक्र किया है। लेकिन मैं RD (Recurring Deposit) के ब्याज दर के बारे में बता दूँ। आरडी करवाने पर खाताधारक को वार्षिक 5.8% का ब्याज मिलता है।

आरडी एक निश्चित समय के लिए करना होता है। जिसमे अधिक ब्याज लोग अर्जित करते है। यह काफी सुरक्षित निवेश माना जाता है। जो बैंको के द्वारा किया जा सकता है। लेकिन आरडी की सुविधा डाकघर के द्वारा भी मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस में एफडी कितने साल में डबल होती है?

एफडी का रेट ऑफ़ इंटरेस्ट इस पर निर्भर करता है। की आप कितने समय के एफडी कर रहे है। अगर आप पोस्ट ऑफिस में एफडी करना चाहते है। तो वार्षिक 5.5% – 6.7% ब्याज मिलता है। यह डिपेंड करता है। की आप कितने समय के एफडी कर रहे है। अगर आप 1,00,000 रूपये एफडी 5 वर्षो के लिए कर रहे है। तो आपको 5 वर्ष के बाद 1,39,664 रूपये मिलेंगे इस पर 6.7% का ब्याज दर जोड़ा गया है।

इसी हिसाब से पोस्ट ऑफिस में एफडी अमाउंट को डबल करने की गणना की जाये तो करीब 12 से 13 वर्ष का समय लग जायेगा एफडी से पैसे को डबल करने में। इसके अलावा अलग-अलग बैंको के द्वारा अलग-अलग ब्याज खाताधारक को दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस में एफडी कितने साल की होती है?

अधिकतर लोगो के द्वारा 5 वर्षो तक एफडी करवाई जाती है। फिर एफडी तोड़कर दूसरी एफडी करवाई जाती है। ऐसा अधिकतर लोगो के द्वारा किया जाता है। आप चाहे तो उस एफडी को रिन्यू भी करवा सकते है। यह खाताधारक के ऊपर निर्भर करता है।

जिस तरह और बैंको में एफडी करवाई जाती है। उसी तरह पोस्ट ऑफिस में भी एफडी करवाई जा सकती है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए आप पोस्ट ऑफिस के होम ब्रांच विजिट करके ले सकते है। और सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही indiapost की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी पता कर सकते है।

सारांश

सेविंग अकॉउंट हममे से अधिकांश लोगो के बैंक में होते है। लेकिन इससे सम्बंधित कई ऐसे प्रश्न भी होते है। जिसका खाताधारक को उत्तर जानना ज़रूरी होता है। जैसे- पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं इसके अलावा भी मैंने सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर इस लेख जोड़े है उम्मीद है लेख से आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नो का उत्तर मिला होंगा।

यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पहले से भी कई आर्टिकल पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है। लेख से जुड़ा किसी भी प्रश्न के लिए आप कमेंट कर सकते है उसके जरिये उत्तर भी जान सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!