पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें?

सेविंग अकाउंट अधिकांश लोगो के द्वारा विभिन्न-विभिन्न बैंको में ओपन किया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोले, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के फायदे और पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट क्या है, इन सभी प्रश्नो के उत्तर जानेगे।

यदि आपका भी किसी बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है। तो आप पोस्ट ऑफिस में बड़ी आसानी से कुछ ही दस्तावेज के साथ सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते है। पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलने के लिए आप नजदीकी डाकघर में में जाकर या ऑनलाइन बड़ी आसानी से खोल सकते है।

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट के नियम काफी अलग है। अगर बात करे पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट मिनिमम बैलेंस की तो और बैंको में 1000 – 5000 रूपये के बीच मिनिमम बैलेंस रखना होता है। लेकिन पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस 500 रूपये मेन्टेन करके रखना होता है। यदि यह बैलेंस मेन्टेन नहीं रह रहा है। तो वार्षिक 100 रूपये चार्ज काटा जायेगा।

वैसे बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए खाताधारक को कम से कम 1000 रूपये के करीब जमा करने होते है। लेकिन पोस्ट ऑफिस में आवेदक सिर्फ 500 रूपये जमा करके बड़ी आसानी से अकाउंट ओपन कर सकता है। कम से कम 500 और ज्यादा से ज्यादा पैसा रखने की कोई लिमिट नहीं तय की गयी है।

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें?

post-office-me-saving-account-kaise-khole

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलना काफी आसान है। कोई भी बालिग और नाबालिग व्यक्ति अपना खाता आसानी से डाकघर में खोल सकता है। लेकिन इसके लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज आवेदक के पास होने चाहिए। डाकघर में खाता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ओपन कर सकते है।

डाकघर में अलग-अलग Saving Scheme के तहत आप अकाउंट ओपन सकते है। जिसके लिए आपको नजदीकी डाकघर में जाना होगा। पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन करने का फॉर्म मिल जायेगा। खाता खोलने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते है। ऑनलाइन form download करने के लिए Indiapost की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

खाता खोलने का फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन लेकर उसे सही सही भरे। और फॉर्म में बताये दस्तावेज फॉर्म के साथ संलंग करे। फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा करदे। फॉर्म और दस्तावेज के कम से कम 500 रूपये जमा करना होगा। यानि मिनिमम बैलेंस आपको अकाउंट ओपन करते समय जमा ही करना होगा।

डाकघर में सेविंग अकाउंट ओपन करने पर खाताधारक को ब्याज भी मिलता है। जिस तरह बैंको के द्वारा सेविंग अकाउंट में ब्याज दिया जाता है। उसी प्रकार से डाकघर में भी खाताधारक को ब्याज दिया जाता है।

और पढ़े..

पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

सेविंग अकाउंट खोलने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ दस्तावेज होने ज़रूरी है। जोकि अधिकांश बैंको में सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट खोलने के लिए मागा जाता है। यदि आपके पास यह दस्तावेज मौजूद है। तो आसानी से पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोल सकते है।

  • पहचान प्रूफ : (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • पता प्रूफ : (बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट मिनिमम बैलेंस

यह प्रश्न अधिकतर अकाउंट होल्डर के मन मे होगा। तो मैं आपको बता दूँ और बैंको के तरह डाकघर के सेविंग अकाउंट में भी मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की आवश्यकता होती है। पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट को कम से कम 500 रूपये में ओपन किया जा सकता है।

डाकघर के सेविंग अकाउंट में 500 मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करके चलना होगा। यह बैलेंस न मेन्टेन होने पर डाकघर खाताधारक से वार्षिक 100 रूपये चार्ज करेगा। इसलिए मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की आवश्यकता होती है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट

जिस तरह बैंको के द्वारा सेविंग अकाउंट में ब्याज दिया जाता है। उसी प्रकार से पोस्ट ऑफिस में खाताधारक को इंटरेस्ट मिलता है। डाकघर के खाताधारक को 4 फीसदी का वार्षिक ब्याज मिलता है। यह ब्याज खाताधारक के अकाउंट में जमा राशि पर डाकघर के द्वारा दिया जाता है।

सभी बैंको का ब्याज दर अलग-अलग होता है। लेकिन तकरीबन 4% के आस पास ही रहता है। इससे कम और ज्यादा भी हो सकता है। यह ब्याज दर सेविंग अकाउंट में ही मिलता है।

पोस्ट ऑफिस अकाउंट ओपनिंग फॉर्म

अकाउंट ओपन करने के लिए फॉर्म की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप indiapost की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। उस फॉर्म को भरके और अपने सभी दस्तावेज फॉर्म के साथ जोड़के बैंक में जमा कर सकते है। और अकाउंट ओपन कर सकते है।

लेकिन पोस्ट ऑफिस से फॉर्म ऑफलाइन भी मिल जायेगा। इसके लिए आपको नजदीकी डाकघर में जाना होगा। वहा से आपको फॉर्म मिल जायेगा उसे लेकर आप भरके जमा कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट बैलेंस चेक

डाकघर के सेविंग अकाउंट का बैलेंस चेक करना काफी सिम्पल है। यह काम आप घर बैठे भी कर सकते है। साथ ही पोस्ट ऑफिस जाकर भी कर सकते है। घर बैलेंस चेक करने के लिए 18002666868 इस नंबर पर कॉल करना होगा। बैलेंस चेक करने के लिए बोला जायेगा वह ऑप्शन प्रेस करके आप बैलेंस चेक कर पाएंगे।

पोस्ट ऑफिस में जाकर भी अकाउंट चेक कर सकते है। अगर मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है। तो आप मोबाइल के जरिये से अकाउंट में जमा राशि जान सकते है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के फायदे

  • मिनिमम 500 रूपये में आप अकाउंट ओपन कर सकते है।
  • सबसे ज्यादा ब्याज पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से प्राप्त कर सकते है।
  • पैसा जमा करने की कोई लिमिट नहीं है जितना मर्जी अकाउंट में पैसे रख सकते है।
  • कोई भी भारतीय नागरिक बालिग और नाबालिग आसानी से अकाउंट ओपन कर सकता है।
  • नेटबैंकिंग, चेक बुक, एटीएम कार्ड, फ़ोन बैंकिंग सुविधा ले सकते है।
  • डाकघर में जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते है।
  • सेविंग अकाउंट को कभी भी खोल सकते है और बंद भी कर सकते है।
  • अकाउंट नॉमिनी बनाने का भी विकल्प मिल जाता है।

सारांश

इस लेख में पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें, इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। इस प्रश्न के अलावा पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन करने से सम्बंधित कई प्रश्नो के उत्तर लेख में मेंशन है। जिससे आप कई प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर सकते है।

यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। इस लेख के अलावा भी सेविंग अकाउंट से जुड़े कई आर्टिकल पहले पब्लिश किये जा चुके है। उसे भी आप पढ़ सकते है। और सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!