पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

क्या आप इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है की पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है. इनका कार्य क्या होता है. और कुछ अन्य सम्बंधित जानकारी जानेगे अधिंकांश लोगो को यह जानकारी नहीं होती है कि राज्य का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है. इन प्रश्नो के उत्तर जानने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

पुलिस विभाग में एक अधिकारी के ऊपर दूसरा अपर अधिकारी होता है उसी में कई लोग उलझे होते है की इस विभाग में सबसे बड़ा या अपर अधिकारी कौन होता है कई स्टूडेंट के यह सपने होते है की अपने जीवन में पुलिस विभाग से सबसे बड़ा पद प्राप्त करे क्योकि पुलिस विभाग में अपर अधिकारियो को तमाम सुविधाएं दी जाते है जैसे सुरक्षा गार्ड, बांग्ला, गाड़ी, ड्राइवर, रसोई, आदि के अतिरिक्त कई निजी सुविधाएं सरकार की ओर से प्रदान की जाती है।

पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

police-me-sabse-bada-pad-koun-sa-hota-hai

पुलिस विभाग के सभी अधिकारियो के वर्दी पर उनकी पहचान होती है चाहे वो कांस्टेबल हो या फिर डीजीपी हो सभी पुलिसकर्मी की पहचान वर्दी पर लगे सितारों से किया जा सकता है।

वैसे पुलिस महकमे में (डीजीपी) का सबसे सर्वोत्तम पद होता है DGP का फुल फॉर्म Director General Of Police और हिंदी अर्थ पुलिस महानिदेशक होता है डीजीपी को CP यानि Commissioner Of Police के नाम भी जानते है यह राज्य के सबसे बड़े पुलिस अधिकारी के पद पर तैनात होते है इन अधिकारी के वर्दी पर अशोक की लाट के साथ दो तलवारे बनी होती है।

डीजीपी पुलिस विभाग के संबसे उच्चे पद पर होते है यह एक आईपीएस रैंक के अधिकारी होते है इन अधिकारियो को सरकार की ओर से कई प्रकार की सुविधाएं मिलती है जैसे सरकारी गाड़ी रहने के लिए घर सुरक्षा के लिए गार्ड गाड़ी चलाने के लिए ड्राइवर खाना पकाने के लिए रसोई मेडिकल इन्शुरेन्स टेलीफोन और अन्य निजी सुविधाएं मिलती है।

हर राज्य में एक पद या अधिक चार डीजीपी के पद होते है इन पद पर नियुक्ति पाने के लिए आईपीएस पास हुआ व्यक्ति होना चाहिए डीजीपी पद पर बैठे व्यक्ति के पास अपने क्षेत्र के अधिकांश अधिकार प्राप्त होते है वह अपने अधिकारों का इस्तेमाल करके राज्य के कानून व्यवस्था को देखता है।

डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस को एक कैबिनेट मंत्री के बराबर का दर्जा प्राप्त होता है यह पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पद होता है इन पद पर मौजूद व्यक्ति की पुरे राज्य में कानून व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने की जिम्मेदारी होती है राज्य सरकार के द्वारा शुरू किये गए कार्यो का प्रोत्साहन करना सही ढंग से पूरा कराने की खास जिम्मेदारी होती है।

प्रत्येक डीजीपी के गाड़ी में तीन स्टार लगे होते है इससे यह पता किया जा सकता है की गाड़ी के भीतर बैठा अधिकारी डीजीपी है जो पुलिस विभाग के सबसे बड़े पद पर नियुक्त है।

पुलिस विभाग में कुल कितने पद होते है?

अब प्रश्न है की इस विभाग में अधिकारियो को कितने पदों में विभाजित किया जाता है तो मैं आपको बता दू पुलिस विभाग को 13 पदों पर विभाजित किया है जिमसे यह सब पद शामिल है।

  1. डीजीपी
  2. एडीजी
  3. आईजी
  4. डीआईजी
  5. एसएसपी
  6. एसपी
  7. एएसपी
  8. डीएसपी
  9. इंपेक्टर
  10. सब इंस्पेक्टर
  11. असिस्टेंट सब इंस्टपेक्टर
  12. हवलदार
  13. पुलिस कांस्टेबल

इन सभी पदों पर पुलिस ऑफिसर की भर्ती होती है इन्ही सभी पदों में छोटे अधिकारियो से लेकर अपर अधिकारी मौजूद होते है।

और पढ़े…

डीजीपी कैसे बने?

डीजीपी के पद पर नियुक्ति पाना इतना आसान तो नहीं होता है बल्कि कठिन परिश्रम और कठिन परीक्षाओ को पास करना होता है तभी इस पद पर भर्ती हो सकते है।

इन पद के लिए सबसे पहले आपको 12वी पास करना है उसके बाद आपको किसी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी है और अच्छे अंक से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करे उसके बाद आपको आईपीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगा यानि UPSC की परीक्षा के लिए तैयारी करना होगा और इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा उसके बाद ही डीजीपी पद के लिए योग हो पाएंगे।

यूपीएससी क्लियर करने के बाद प्रमोशन के जरिये डीजीपी के पद तक पहुंच सकते है इसके लिए निरंतर मेहनत करना होगा और प्रयास करना होगा डीजीपी के पद तक पहुंचने से पहले कई पद पर आपको नियुक्त किया जायेगा उसके बाद आपको डीजीपी का पद प्राप्त होगा।

डीजीपी की सैलरी।

एक डीजीपी अधिकारी को कई प्रकारी की सुविधाओं के साथ साथ अच्छी सैलरी भी प्राप्त होती है लेकिन कितना सैलरी मिलता है मैं आपको बताता हूँ DGP की Salary और पुलिस विभाग के अधिकारियो से अधिक होता है क्योकि DGP पुलिस विभाग की सबसे सर्वोत्तम पद होता है यानि सबसे बड़ा पद होता है इस लिए डीजीपी की सैलरी 56000 से लेकर 225000 रूपये प्रतिमाह हो सकती है इसके साथ ग्रेड पे और कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है की आपको इस लेख में बताया गया पुलिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है. इससे आपको जानकारी प्राप्त हुआ होगा और लेख पसंद आया होगा इस जानकारी में यह भी प्रस्तुत किया गया है की (डीजीपी कैसे बने) इनका कार्य क्या होता है सैलरी कितना मिलता है और सम्बंधित जानकारी लेख में मेंशन है।

यदि इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है डाउट है कोई अन्य क्वेरी है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये मुझे बता सकते है उसका उत्तर मैं आपको अवश्य दूंगा इस आर्टिकल से आपके सवालो के जवाब मिल गए हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!