पुलिस कांस्टेबल कैसे बने – पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

इस लेख में हम लोग जानेंगे की पुलिस कांस्टेबल कैसे बने. पुलिस की सैलरी कितनी होती है. 12th के बाद पुलिस की तैयारी कैसे करे, और पुलिस एग्जाम कैसे पास करे, ऐसे सवालों के जवाब पर विस्तृत जानकारी हासिल करेंगे इसके लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े और अपने पुलिस बनने के सपनो को पूरा करने के लिए तैयार हो जाये।

हर छात्र का अपने जीवन में सफल होने का मैंन मकसद होता है लेकिन छात्रो की दिलचस्पी अलग अलग क्षेत्र में हो सकती है अधिकांश छात्र पुलिस, वकील, बैंक मैनेजर, इंजीनियर, डॉक्टर, एयरहोस्टेस, जैसे क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए पढाई करते है और सफल होने के लिए कठिन मेहनत करते है।

वर्तमान समय में पढाई का इतना महत्वा बढ़ गया है जिसे देखकर ये नहीं लगता कि एक अनपढ़ व्यक्ति अपना जीवन सफल होकर व्यतीत कर सकता है इसी लिए आज की यूथ पढाई पर काफी ज्यादा फोकस कर रही है नये नये क्षेत्रो में करियर बना रहे है और तरक्की के ओर बढ़ रहे है इस लेख में विस्तृत जानकारी है पुलिस कांस्टेबल कैसे बनते है।

पुलिस कांस्टेबल क्या होते है?

कांस्टेबल क्या होते है इनका कार्य क्या होता है. आइये जानते है ये पुलिस स्टेशन में एक कांस्टेबल के पद पर नियुक्त किये जाते है इनका कार्य अपराधियों की निगरानी रखना स्थानीय नागरिको के विवादों का निरीक्षण करना और न्याय दिलाना इसके अलावा अपराधी को दण्डित करवाना गिरफ्तारी करवाना इत्यादि कार्य होते है।

हर रोज नए आपराधिक मामले सामने आते है इन्ही मामलो को रोकने या कम करने के लिए कांस्टेबल भर्ती की जाती है जिसे स्थानीय लोगो में प्रेम और समानता बना रहे है और अमन चैन से अपने जीवन को जी पाए इसी कारण से हर पुलिस स्टेशन से ज्यादा से ज्यादा कांस्टेबल की आवश्यकता पड़ती है जिससे अधिकांश क्षेत्र को कवर कर सके।

पढ़े,

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती होने के लिए कुछ योग्यता (Qualification) की आवश्यकता होती है इन्ही विषय पर आगे की पोस्ट में बात करेंगे।

शैक्षणिक योग्यता

एजुकेशन के योग्यता की बात की जाये तो कम से कम 10th और 12th उत्तीर्ण करना ज़रूरी है 12th पास करने के बाद ही पुलिस बनने के लिए आवेदन करे।

उम्र

कांस्टेबल के पद पर नियुक्त होने के लिए 18 से 23 साल के बीच उम्र होना ज़रूरी है इसके बीच ही पुलिस के लिए अप्लाई करे।

शारीरिक योग्यता

यही जो अगर शारीरिक यानि लम्बाई (Height) की बात करे तो पुरुष General और OBC वर्ग के लिए 168cm और महिला General, OBC, और SC उमीदवार के लिए 152cm इसके अलावा पुरुष ST उमीदवार के लिए 160cm और महिला ST उमीदवार के लिए 152cm होना अनिवार्य है।

police constable kaise bane?

कांस्टेबल बनने के पूर्ण जानकारी पर एक नज़र डालते है अगर आपकी हाइट ऐज क्वालिफिकेशन प्रयाप्त है तो आपको कांस्टेबल की वैकेंसी आने पर ऑनलाइन आवेदन करना है और एग्जाम के लिए तैयारी करना है और एग्जाम देना है आइये एग्जाम कैसे होता है इस पर भी थोड़ी बात कर लेते है।

पहला लिखित एग्जाम

ये कांस्टेबल बनने का पहला परीक्षा होगा इसमें आपसे लिखित परीक्षा ली जाएगी इस एग्जाम में 100 सवाल पूछे जायेंगे जो ऑप्शनल क्वेश्चन होंगे एक सवाल होगा और चार जवाब होगा जिसमे सही चुनना है इस परीक्षा को अधिकतर ओएमआर शीट के जरिये कराया जाता है।

दूसरा फिजिकल एग्जाम

ये दूसरा एग्जाम होगा अगर पहले एग्जाम को पास कर लेते है तभी इस एग्जाम में एनरोल होने का मौका मिलेगा इस परीक्षा में शारीरिक तौर पर एग्जाम लिये जायेंगे इसमें लम्बाई मापी जाएगी जिसे मैं ऊपर बता चूका हूँ।

इस एग्जाम को पास करने के लिए 5 किलो मीटर दौडना होगा जिसकी टाइमिंग 26 से 27 मिनट होती है ये पुरुष उमीदवार के लिए हो गया यही महिला उमीदवार के लिए 2.5 किलो मीटर 15 मिनट दौड़ पूरा करना होगा इसके अलावा कूदना गोल फेकने का भी एग्जाम देना होगा जिसे पूरा करना पड़ सकता है।

तीसरा मेडिकल एग्जाम

इस परीक्षा में उमीदवार की स्वस्थ की पूर्ण जाँच की जाती है अगर आप मेडिकल में अनफिट होते है तो भी बाहर किया जा सकता है इसमें आपके शरीर में किसी भी प्रकार का कोई निशान नहीं होने चाहिए जैसे ऑप्रेशन या चोट का निशान इसके अलावा बॉडी के किसी अंग की हड्डी टूटी नहीं होनी चाहिए।

यही मेडिकल परीक्षा में आँख नाक का भी चेकअप कराया जाता है जिसमे आँख का विज़न 6/6 – 6/6 होना ज़रूरी है और उमीदवार को कोई घातक बीमारी नहीं होनी चाहिए जैसे कैंसर एड्स नहीं होना चाहिए।

अगर आप यहाँ तक पहुंच जाते है उसके बाद आपका सिलेक्शन पुलिस कांस्टेबल के पद पर हो जायेगा आगे जानेगे की एक constable ki salary kitni hoti hai. इस पर भी बात करते है।

पुलिस की सैलरी कितनी होती है?

अधिकांश लोगो को भर्ती होने से पहले ये जानना होता है कि वेतन कितना प्राप्त होता है तो मैं आपको बता दू एक पुलिस कांस्टेबल की सैलरी की बात करे तो ये हर राज्य का अलग अलग अमाउंट हो सकता है लेकिन ये अमाउंट 20,000 से 30,500 के बीच हो सकता है इसके अतिरिक्त 2000 रूपये तक ग्रेड के भी मिलते है इससे आपको एक आईडिया लग गया होगा कि police ki salary kitni hoti hai,

ये प्रक्रिया थी एक पुलिस कांस्टेबल बनने की इस लेख से यह जानकारी दिया गया है पुलिस कैसे बने. वेतन कितना मिलता है इसके अलावा भी अन्य सवाल के जवाब बताये गए है।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस लेख में दी गयी जानकारी से आपको मदद मिला होगा पुलिस कांस्टेबल बनने में इसमें यही बता गया है कि पुलिस कांस्टेबल कैसे बने. वेतन क्या होता है कैसे परीक्षा देना होगा कैसे भर्ती होना है इसकी विस्तृत जानकारी पोस्ट में दी गयी इसके अतिरिक्त कोई सवाल डाउट है तो निचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हो जिसका जवाब डेफिनेटली मिलेगा।

अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी प्रकार का सुझाव है तो आप हमे बता सकते है इसके लिए आपको हमारे कांटेक्ट पेज पर जाना है वहा अपना नाम ईमेल आईडी और अपनी बाते मेंशन करके सबमिट करे हम तक पहुंचने पर उसका जवाब साझा किया जायेगा।

ये जानकारी आपको पसंद आया हो इससे हेल्प मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे उनकी भी हेल्प हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!