Play Store Ki ID Kaise Hataye. और कैसे लॉगिन करे?

क्या आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है और आप अपने फ़ोन से प्ले स्टोर की आईडी को हटाना चाहते है तथा आपको ये नहीं पता है कि Play Store Ki ID Kaise Hataye. तो आपको ये पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए इसमें प्ले स्टोर की आईडी कैसे डिलीट करते है. इसमें इसी बात की चर्चा की गयी है।

बहुत सारे लोगो को अपने फ़ोन को बेचते या फ़ोन चेंज करने के टाइम अपने फ़ोन से गूगल अकाउंट को हटाने की आवश्यकता पड़ती है लेकिन कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते है कि अब इस प्ले स्टोर के अकाउंट को रिमूव नहीं किया जा सकता या हटेगा नहीं इसलिए कुछ लोग अपना नया गूगल अकाउंट बना लेते है।

क्या आप भी अपने फ़ोन को बदलना चाहते है और अपने फ़ोन से लोगिन Gmail या Google Account को उस फ़ोन से पूर्णरूप से गूगल अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो. और वही गूगल अकाउंट आप अपने दूसरे नए फ़ोन में लॉगिन करना चाहते है तो आप स्टेप वाई स्टेप दी गयी जानकारी को फॉलो करे।

Play Store Ki ID Kaise Hataye?

Play store ki id kaise hataye
Play store ki id kaise hataye?

प्ले स्टोर में लॉगिन आईडी को हटाने के लिए आपको कुछ स्टेप का ध्यान रखकर अपने गूगल अकाउंट को बड़ी आसानी से डिलीट कर सकते है आइये देखते है।

एंड्राइड मोबाइल यूजर नये फ़ोन में बहुत आसानी से गूगल अकाउंट लॉगिन तो कर लेते है लेकिन जब Logout या Google Account Remove करने की बात आती है तो ऐसा कोई ऑप्शन ही नहीं मिलता है इस चीज को लेकर काफी लोग चिंतित रखते है तो आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा और आप गूगल अकाउंट को रिमूव हो सकते है और आप आसानी किसी दूसरे फ़ोन में लॉगिन भी कर पाएंगे।

अन्य पोस्ट इसे भी पढ़े

  • पहला स्टेप :- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Setting में जाना है और आपको स्क्रॉल करके Account & Sync का एक ऑप्शन होता है उसे खोजना है जैसे आप उस पर क्लिक करते है आप अगले पेज पर मूव हो जायेंगे।
  • दूसरा स्टेप :- जैसे आप अगले पेज पर जायेंगे उसके बाद आपको कई अन्य एप्लीकेशन के अकाउंट दिखेंगे तो Google पर क्लिक करना क्लिक करते ही आपके सामने एक नया इंटरफेस आएगा।
Play Store Ki ID Kaise Hataye
  • तीसरा स्टेप :- जैसे आप गूगल पर क्लिक करते है उसके बाद आपको आपके फ़ोन में लॉगिंग जितने भी Google account है वो सारे दिख जायेंगे अब आपको वो अकाउंट चुनना है जिसको आप डिलीट करना चाहते हो अगर आप सारे अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो तो आप एक एक करके डिलीट कर सकते हो।
Play Store Ki ID Kaise Hataye
  • चौथा स्टेप :- जैसे आप तय करके अपने किसी गूगल अकाउंट पर क्लिक करके आगे बढ़ते है अब सबसे निचे More का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
Play Store Ki ID Kaise Hataye
  • पाचंवा स्टेप :- जब आप More के ऑप्शन पर क्लिक कर देते है तो आपको दो ऑप्शन दिखाई देता पहला Sync Now और दूसरा Remove Account तो आपको दूसरा ऑप्शन यानि Remove Account पर क्लिक करना है जैसे आप रिमूव पर क्लिक करते तो आपका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जायेगा और आप अकाउंट को किसी दूसरे फ़ोन में लॉगिन कर सकते है।
Play Store Ki ID Kaise Hataye

इस तरह से आप बहुत आसानी से अपने गूगल अकाउंट को अपने फ़ोन से डिलीट कर सकते हो और अब आप ये जान चुके हो कि जीमेल अकाउंट लॉगआउट कैसे करे. और इसी अकाउंट को किसी भी फ़ोन लॉगिंग कर सकते है आइये जानते है वो कैसे।

जीमेल अकाउंट लॉगिन कैसे करे?

  • पहला स्टेप :- अपने गूगल अकाउंट को किसी भी फ़ोन में लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले Gmail Application ओपन करना होगा और ऊपर कोने में फोटो टाइप के आइकॉन पर क्लिक करना है या साइडबार में आपको लॉगिंन का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • दूसरा स्टेप :- अब आपको अपना Email id डालना है जैसे [email protected] ऐसे ईमेल भरने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना है और आप अगले पेज पर मूव हो जायेंगे जैसे आप अगले पेज पर लैंड होते है तो आपसे पासवर्ड पूछेगा तो अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड डालकर नेक्स्ट करना है।
  • तीसरा स्टेप :- जैसे आप पासवर्ड डालकर Next करते है उसके बाद आपके सामने कुछ Term & Condition आएगा जिसे आप पढ़ सकते है या फिर Agree पर क्लिक करके सारे टर्म कंडीशन को अपना लेना होता है और आपका अकाउंट आसानी से लॉगिन हो जायेगा उसके बाद आप गूगल द्वारा दिए जाने वाले सारे प्रोडक्ट के सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या सीखा?

इस पोस्ट में मैंने पूरी तरह से आपको प्ले स्टोर से जीमेल अकाउंट को हटाने के बारे जानकारी देने के कोशिश की है इस पोस्ट में मैंने बताया है कि गूगल अकाउंट कैसे डिलीट करे. प्ले स्टोर की आईडी कैसे हटाए. Google account remove kaise kare. इसकी मैंने पूर्ण जानकारी हिंदी में दी है।

इस पोस्ट को कोई भी पढ़कर ये समझ सकता है कि गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करना है अपने फ़ोन से हटाना कैसे। इसको मैंने विस्तार से समझाया है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Play Store Ki ID Kaise Hataye. और कैसे लॉगिन करे? इस पोस्ट से आपको काफी हेल्प मिला होगा मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद गूगल अकाउंट डिलीट करने से सम्बंधित प्रॉब्लम दूर हुए होंगे।

अगर आप ऐसे पोस्ट और जानकारी जानने में इंटरेस्ट रखते है तो आप मेंरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है जिसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा जिसे आप फॉलो कर सकते है और मेरा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते है वहा पर मैं पोस्ट से सम्बंधित जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

इस पोस्ट से आपको हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ या अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है अगर इस आर्टिकल में आपको कुछ भी न समझ आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और अपना प्रकिर्या भी दर्ज करवा सकते है इससे हेल्प मिला की नहीं आप बता सकते हो।

अगर आपको इससे संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट में लिखकर कमेंट कर सकते है उसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा या आप मुझे कांटेक्ट पेज से कांटेक्ट कर सकते और अपना सुझाव दे सकते हो।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद्

Leave a Comment

error: Content is protected !!