प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें – प्ले स्टोर कैसे चालू करें?

अगर आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आपको कई बार किसी कारण वस प्ले स्टोर Uninstall करना पड़ता है डिलीट तो आसानी से हो जाता है वही दुबारा Install करने में काफी परेशानी होती है लेकिन आपको मैं बताने वाला हूँ कि प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. और (प्ले स्टोर कैसे चालू करें) आप इस लेख के सभी स्टेप को फॉलो करके अपने फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते है।

आज के युग में ज्यादातर लोगो के पास एंड्राइड फ़ोन है और हर कोई नए-नए एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस्तेमाल करता है कुछ व्यक्ति अपनी सुविधा के लिए प्ले स्टोर से कई अप्प डाउनलोड करते है वही कई गेमिंग विडिओ स्ट्रीमिंग एंटरटेनिंग अप्प डाउनलोड करके इस्तेमाल करते है अगर आपके फ़ोन से प्ले स्टोर ही डिलीट हो जाये तो फिर से मोबाइल में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें, ये अधिकतर लोगो को पता नहीं पता होता है।

Google play store लगभग लोगो के कामो को आसान बना देता है क्योकि प्ले स्टोर पर 14 लाख 30 हजार से अधिक अप्प्स प्रकाशित है जिसे कोई भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है इनमे से कुछ एप्लीकेशन पेड और कुछ फ्री भी है जिसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके यूज़ कर सकते है ये सभी अप्प के नये-नये फीचर्स के साथ अलग अलग कामो के लिए develop किया गया है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका. क्या है और इसके साथ ये भी जानेंगे गूगल प्ले स्टोर क्या है. और गूगल प्ले स्टोर कौन सी सेवा अपने ग्राहकों को देता है वैसे गूगल प्ले एक बहुत चर्चित गूगल का प्रोडक्ट है जिसके बारे में प्रत्येक स्मार्ट फ़ोन यूजर जानता है।

गूगल प्ले स्टोर क्या है?

play store download kaise kare
Play store download kaise kare?

प्ले स्टोर की बात करे तो ये एक गूगल का ही प्रोडक्ट है इसकी शुरुआत 22 अक्टूबर 2008 को हुयी थी यह एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अधिकारित अप्प्स स्टोर है जहा पर तरह-तरह के आप्लिकेशन को एंड्राइड फ़ोन में Install करने की अनुमति देता है यहाँ यूजर को सर्च बार भी मिल जाता है वहा से सर्च करके किसी भी अप्प को खोजकर डाउनलोड किया जा सकता है।

प्ले स्टोर पर कुछ अप्प्स फ्री में प्रकाशित है और कुछ अप्प्स पेड यानि Premium होते है जिनका जो तय कीमत होता है उसे चुकाने के बाद ही आप उसे इस्तेमाल कर सकते है और जो फ्री अप्प्स प्रकाशित है उसे कोई भी कभी भी install करके उपयोग कर सकता है आवश्यकता पूरा होने पर उसे डिलीट कर सकता है तथा दुबारा से आवश्यकता पड़ने पर डाउनलोड भी कर सकता है।

वर्तमान में प्ले स्टोर के 5 अरब से अधिक एक्टिव यूजर है इससे अधिक लोगो ने इसे डाउनलोड किया है तथा प्ले स्टोर पर 14,30,000 से अधिक प्रकाशित अप्प्स है जिसे डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता है प्ले स्टोर पर किसी भी थर्ड पार्टी के द्वारा अप्प डेवलप करके अपलोड किया जा सकता है।

अन्य जानकारी के लिए पढ़े.

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

प्ले स्टोर डाउनलोड करने की बात करे तो लगभग सारे एंड्राइड मोबाइल में पहले से install होता है लेकिन कई ऐसी स्थिति में गूगल प्ले स्टोर uninstall या delete करना पड़ता है या किसी से गलती से डिलीट हो जाता है तो आप चिंता मुफ्त रहिये आपको इस पोस्ट में यही पता चलेगा कि play store kaise download karte hai. बस आपको निचे दिए स्टेप को फॉलो करना है।

पहला स्टेप :- सबसे पहले आप ये निश्चित करले कि आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं है अगर प्ले स्टोर आपके फ़ोन में है तो आप इस अप्प्स को install नहीं कर पाओगे ये बहुत ज़रूरी है ये ध्यान देना चाहिए।

दूसरा स्टेप :- प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आपको निचे दी लिंक को फॉलो करना होगा इस लिंक पर क्लिक करके एंड्राइड वर्शन का प्ले स्टोर डाउनलोड करे Download App पर क्लिक करे।

तीसरा स्टेप :- जैसे आप डाउनलोड अप्प पर क्लिक करते है आप apkmirror apk वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे जैसे आप वेबसाइट में लैंड हो जाते है आपको निचे स्क्रॉल करना है निचे All versions के प्ले स्टोर आपके स्क्रीन पर दिखेंगे आप स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है सबसे ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना है ताकि lalest version ही आपके फ़ोन में इंस्टाल हो।

play-store-download-kaise-kare.

चौथा स्टेप :- उसके बाद आपके सामने अलग अलग वेरिएंट के प्ले स्टोर एप्लीकेशन दिख जायेंगे आपको सबसे ऊपर वाले लिंक के सामने डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करना है फिर आप अलगे पेज पर मूव हो जायेगे।

play-store-download-kaise-kare.

पांचवा स्टेप :- यहाँ आपको निचे download apk का ऑप्शन मिल जायेगा उसके निचे आप ये भी देख सकते है कितने MB का अप्प है उस पर क्लिक करना है।

play-store-download-kaise-kare.

छठवा स्टेप :- यह इसका फाइनल स्टेप होगा जैसे आप download apk पर क्लिक करेंगे आपके सामने Cancel और ok का ऑप्शन आएगा यहाँ आपको Ok करना उसके बाद आपके फ़ोन में अप्प डाउनलोड हो जायेगा उसके बाद उसे इनस्टॉल करना है।

play-store-download-kaise-kare.

सातवा स्टेप :- इनस्टॉल करने के लिए आप डाउनलोड फाइल पर क्लिक करे आपके सामने install का ऑप्शन आ जायेगा जैसे आप इनस्टॉल पर क्लिक करते है फिर आपको अपने मोबाइल से कुछ परमिशन देना होगा इसके लिए आपको setting में जाकर secuirty option में Unknown source को Enable करना है।

आठवा स्टेप :- अब आपके मोबाइल में प्ले स्टोर आसानी से install हो जायेगा और आप प्ले स्टोर के द्वारा दी जाने वाली सारी सेवाओं का लाभ ले पाएंगे अब जानते है की इस अप्प को चालू कैसे करेंगे।

प्ले स्टोर कैसे चालू करें?

एक नजर इस पर डालिये कि play store chalu kaise kare. आइये जानते है प्ले स्टोर चालू करना बहुत आसान है चालू करने के लिए बताये गए सभी स्टेप को फॉलो करे प्ले स्टोर को डाउनलोड करने के बारे में तो जान ही चुके है और install भी हो गया है।

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में खोजना है उसे ओपन करना है ओपन होने के बाद कुछ इस तरह दिखेगा आप स्क्रीनशोर्ट देख सकते है आपको सबसे ऊपर सर्च बार मिल जाता है वहा किसी भी अप्प का नाम लिखकर सर्च कर सकते है सर्च करते ही उस कीवर्ड से सम्बंधित कई एप्लीकेशन आपको दिखाए जायेंगे।

play-store-kaise-chalu-kare.

जब प्ले स्टोर में किसी अप्प नाम सर्च करते है तो कुछ इस तरह से रिजल्ट शो हो जाता है इसमें उससे रेलेटेड कई अप्प लिखाये जायेंगे लेकिन ध्यान दीजिये आप वही आप इनस्टॉल करे जो आपने सर्च किया है जो अप्प डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करे।

play-store-kaise-chalu-kare.

जैसे आप किसी एप्लीकेशन पर डाउनलोड करने के लिए क्लिक करते है तो कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा जिसमे आपको Install का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है और वो इनस्टॉल हो जायेगा अभी इस स्क्रीनशोर्ट में uninstall और update का ऑप्शन दिख रहा है क्योकि यह एप्लीकेशन पहले से डाउनलोड है इस लिए ऐसा दिख रहा है यदि नहीं डाउनलोड होगा तो केवल Install का ऑप्शन दिखेगा।

play-store-kaise-chalu-kare.

ऊपर बताये सभी स्टेप को फॉलो करके आप प्ले स्टोर की सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है और प्ले स्टोर से कैसे अप्प डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा प्ले स्टोर डाउनलोड करने के बारे में भी जान सकते है।

प्ले स्टोर से एप को अपडेट कैसे करें?

यदि आपके फ़ोन में कई एप्लीकेशन पहले से install है और उन एप्लीकेशन को आप अपडेट करना चाहते है तो इस पैराग्राफ में बताये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • ऊपर की ओर आपके जीमेल आईडी का लोगो दिख जायेगा वो सर्च बार के आस पास होगा उस पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप उस पर क्लिक करते है तो आपको Manage apps and device का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद Update Available का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने वो सारे एप्लीकेशन दिख जायेंगे जो पहले से इनस्टॉल है और उन अप्प का अपडेट आ चूका है।
  • यदि आप सभी अप्प को अपडेट करना है तो आपको Update All पर क्लिक कर देना है नहीं तो आप जिस अप्प को अपडेट करना चाहते है उसे खोजकर अपडेट कर सकते है।
  • जैसे कोई एप्लीकेशन अपडेट हो जाता है उसमे कई नए फीचर्स जुड़ जाते है कई बार तो अप्प का इंटरफ़ेस ही बदल जाता है लेकिन अप्प अपडेट करना ज़रूरी है।

आज आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हमने आपको सिखाया है कि प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. और प्ले स्टोर कैसे चालू करें. गूगल प्ले स्टोर क्या है प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करते है तथा प्ले स्टोर का इस्तेमाल कैसे करते है ऐसे सवालो के जवाब मैंने इस पोस्ट के जरिये आपको देने की कोशिस की है ऐसे कई स्मार्ट फ़ोन यूजर को समस्या आती है जो की मैंने इस लेख में सोलुशन बताया इस लेख को पढ़कर आसानी से अपने प्ले स्टोर की सभी प्रॉब्लम को दूर कर सकता है।

इस पोस्ट को कोई भी पढ़कर आसानी से प्ले स्टोर से सम्बंधित जानकारी हासिल कर सकता है और समझ सकता है अपने मोबाइल फ़ोन में बड़ी आसानी से प्ले स्टोर से आने वाली समस्याओ का समाधान कर सकता है और किसी एप्लीकेशन को आसानी से सर्च करके इनस्टॉल कर सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूरा आशा है कि मेरे द्वारा इस पोस्ट में दी गयी जानकारी प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. और गूगल प्ले स्टोर क्या है इससे आपको सहायता मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपके प्रॉब्लम को हल किया होगा और आपको अच्छे से समझ आया होगा।

इस बतायी गयी जानकारी में आपको कोई प्रॉब्लम या सवाल हो तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर मुझसे सवाल पूछ सकते है जिसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से मुझे सम्पर्क करके दे सकते है।

प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करे अगर आप ऐसे जानकारी जानने या पढ़ने में चिलचस्पी रखते है तो आप इस ब्लॉग को डेली बेसेस पर रीड कर सकते है ऐसे पोस्ट की जानकारी पब्लिश होने से पहले पाने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है या टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है जहा हर पोस्ट की जानकारी शेयर करता हु।

इस पोस्ट से आपको कुछ सीख मिला हो या इससे हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है अपने द्वारा किसी का प्रॉब्लम हल कर सकते हो।

Leave a Comment

error: Content is protected !!