प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें – प्ले स्टोर कैसे चालू करें?

अगर आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आपको कई बार किसी कारण वस प्ले स्टोर Uninstall करना पड़ता है डिलीट तो आसानी से हो जाता है वही दुबारा install करने में काफी परेशानी होती है लेकिन आपको मैं बताने वाला हूँ कि प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. और (प्ले स्टोर कैसे चालू करें) आप इन स्टेप को फॉलो करके Play store download kar sakte hai.

आज के युग में ज्यादातर लोगो के पास एंड्राइड फ़ोन है और हर कोई नए-नए अप्प्स को डाउनलोड करके इस्तेमाल करता है कुछ व्यक्ति अपनी सुविधा के लिए play store se apps download karte hai. अगर आपके फ़ोन से प्ले स्टोर ही डिलीट हो जाये तो फिर से प्ले स्टोर कैसे चालू करते है

Google play store लगभग लोगो के कामो को आसान बना देता है क्योकि प्ले स्टोर पर 14 लाख 30 हजार से अधिक अप्प्स प्रकाशित है जिसे कोई भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है तथा हर अप्प्स को नये-नये फीचर और अलग अलग कामो के लिए बनाया गया है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका. क्या है और इसके साथ ये भी जानेंगे गूगल प्ले स्टोर क्या है. और गूगल प्ले स्टोर कौन सी सेवा अपने ग्राहकों को देता है।

गूगल प्ले स्टोर क्या है?

play store download kaise kare
Play store download kaise kare?

प्ले स्टोर की बात करे तो ये एक गूगल का ही प्रोडक्ट है इसकी शुरुआत 22 अक्टूबर 2008 को हुयी थी यह एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अधिकारित अप्प्स स्टोर है जहा पर तरह-तरह के आप्लिकेशन को एंड्राइड फ़ोन में Install करने की अनुमति देता है।

प्ले स्टोर पर कुछ अप्प्स फ्री में प्रकाशित है और कुछ अप्प्स पेड यानि Premium होते है जिनका जो तय कीमत होता है उसे देने के बाद आप इस्तेमाल कर सकते है और जो फ्री अप्प्स प्रकशित है उसे कोई भी कभी भी install करके उपयोग कर सकता है।

अभी प्ले स्टोर की 5 अरब से अधिक इसके एक्टिव डाउनलोड है तथा 14,30,000 से अधिक प्रकाशित अप्प्स है जिहे इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य जानकारी इसे भी पढ़े

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

प्ले स्टोर डाउनलोड करने की बात करे तो लगभग सारे एंड्राइड मोबाइल में पहले से install होता है लेकिन कई ऐसी स्थिति में गूगल प्ले स्टोर uninstall या delete करना पड़ता है या किसी से गलती से डिलीट हो जाता है तो आप चिंता मुफ्त रहिये आपको इस पोस्ट में यही पता चलेगा कि play store kaise download karte hai. बस आपको निचे दिए स्टेप को फॉलो करना है।

  • पहला स्टेप :- सबसे पहले आप ये निश्चित करले कि आपके मोबाइल में प्ले स्टोर नहीं है अगर प्ले स्टोर आपके फ़ोन में है तो आप इस प्ले अप्प्स को install नहीं कर पाओगे ये बहुत ज़रूरी है ये ध्यान देना चाहिए।
  • दूसरा स्टेप :- प्ले स्टोर डाउनलोड करने लिए आपको ये लिंक फॉलो करना होगा play store download करे इस लिंक पर क्लिक करके एंड्राइड वर्शन का प्ले स्टोर डाउनलोड करे।
  • तीसरा स्टेप :- अब आपके मोबाइल में अप्प्स डाउनलोड हो गया होगा अब आपको इस अप्प्स मोबाइल में install करना है आप जिस भी ब्राउज़र से प्ले डाउनलोड किये है उसमें आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा या आप अपने डाउनलोड फाइल को ओपन करके अप्प्स को इनस्टॉल कर सकते है।
  • चौथा स्टेप :- जैसे आप अप्प्स पर क्लिक करते है तो आपके सामने install का ऑप्शन आ जायेगा जैसे आप इनस्टॉल पर क्लिक करते है तैसे आपको अपने मोबाइल से कुछ परमिशन देना होगा इसके लिए आपको setting में जाकर secuirty option में Unknown source को Enable करना है।
  • पांचवा स्टेप :- अब आपके मोबाइल में प्ले स्टोर आसानी से install हो जायेगा और आप प्ले स्टोर के द्वारा दी जाने वाली सारी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते है।

प्ले स्टोर कैसे चालू करें?

अब एक नजर इस पर डालिये कि play store chalu kaise kare. आइये जानते है प्ले स्टोर चालू करना बहुत आसान होता है आइये देखते है अब आप प्ले स्टोर को डाउनलोड करने के बारे में तो जान ही चुके है और install भी हो गया है।

अब आपको जैसे किसी भी अप्प्स की ज़रुरत पड़ती है उसके लिए आप अपने प्ले स्टोर अप्प्स को ओपन करेंगे और आप ये निश्चित करले की कौन सा अप्प्स डाउनलोड करना है जैसे आप प्ले स्टोर ओपन करते है ऊपर आपको search bar दिखेगा जहा आपको अप्प्स का नाम डालकर सर्च करना है उसके बाद आपको कई सर्च रिजल्ट दिखाए जायेंगे उसमे से आप वही अप्प्स इन्टॉल करे जो सर्च किये।

हर अप्प्स के सामने install का ऑप्शन होगा वही आप install बटन पर क्लिक करके इंसटाल सकते है और यूज़ कर सकते है।

आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में हमने आपको सिखाया है कि प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. और प्ले स्टोर कैसे चालू करें. गूगल प्ले स्टोर क्या है प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करते है तथा प्ले स्टोर का इस्तेमाल कैसे करते है ऐसे सवालो के जवाब मैंने इस पोस्ट के जरिये आपको देने की कोशिस की है।

इस पोस्ट को कोई भी पढ़कर आसानी से प्ले स्टोर से सम्बंधित जानकारी हासिल कर सकता है और समझ सकता है अपने मोबाइल फ़ोन में बड़ी आसानी से प्ले स्टोर से आने वाली समस्याओ का समाधान कर सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूरा आशा है कि मेरे द्वारा इस पोस्ट में दी गयी जानकारी प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. और गूगल प्ले स्टोर क्या है इससे आपको सहायता मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपके प्रॉब्लम को हल किया होगा और आपको अच्छे से समझ आया होगा।

इस बतायी गयी जानकारी में आपको कोई प्रॉब्लम या सवाल हो तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर मुझसे सवाल पूछ सकते है जिसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से मुझे सम्पर्क कर सकते है।

अगर आप ऐसे जानकारी जानने या पढ़ने में चिलचस्पी रखते है तो आप इस ब्लॉग को डेली बेसेस पर रीड कर सकते है ऐसे पोस्ट की जानकारी पब्लिश होने से पहले पाने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है या टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते है जहा हर पोस्ट की जानकारी शेयर करता हु।

इस पोस्ट से आपको कुछ सिख मिला हो या इससे हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है अपने द्वारा किसी का प्रॉब्लम हल कर सकते हो।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!