जियो फोन में (Password Lock) कैसे लगाएं? जाने।

अधिकांश लोग अपने फ़ोन के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड पैटर्न या पिन लगाकर दूसरे के यूज़ करने से बचाते है लेकिन यही जिओ फ़ोन में पासवर्ड लगाने की बात की जाये तो कई लोगो को नहीं पता होता है की जियो फोन में (Password Lock) कैसे लगाएं, या जिओ फ़ोन में पैटर्न लॉक कैसे लगाए, इस लेख में इन्ही विषय पर विस्तृत जानकारी हासिल करेंगे।

फ़ोन में कुछ ऐसे पर्सनल डॉक्यूमेंट फोटोज विडिओ होते है जिसे किसी अन्य व्यक्ति जैसे दोस्त परिजन के साथ शेयर करना मुनासिब नहीं देता है इसलिए अपने फ़ोन में पिन पासवर्ड पैटर्न फेस लॉक या फिंगर प्रिंक लॉक लगाने को मिलता है यह ऑप्शन स्मार्ट फ़ोन में मिल जाते है यही जिओ फ़ोन में ये सारे विकल्प तो नहीं मिलते है लेकिन इतने विकल्प मिल जाते है की अपना फ़ोन सिक्योर किया जा सकता है जिओ फ़ोन को सिक्योर करने के लिए चार अंक पिन या पासवर्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह काफी लोगो के लोकप्रिये फ़ोनो में से एक है जो कम पैसे में काफी अच्छे फीचर अपने ग्राहकों के लिए प्रोवाइड करता है और तो और फ़ोन के साथ सिम भी देता है बिना किसी चार्ज के इसलिए जिओ फ़ोन के काफी ज्यादा यूजर है।

यही कारण है की इंटरनेट पर काफी लोग सर्च करते है की jio phone me lock kaise lagaye. इसी लिए मैं आपको स्टेप बाई स्टेप जानकारी देने वाला हूँ इसके लिए आपको इस आर्टिकल में बताये गए जानकारी को फॉलो करना होगा।

जियो फोन में (Password Lock) कैसे लगाएं?

jio phone me password lock kaise lagaye

अपने जिओ फ़ोन को सिक्योर करने के लिए निम्न स्टेप्स का पीछा करना होगा यानि इस पोस्ट जो जो बताया जायेगा उसे आपको पूरा करना है ताकि आपके फ़ोन में पिन या पासवर्ड लग जाये ये प्रकिर्या बहुत ही सिंपल है जिसे आप आसानी से पूरा कर सकते हो।

पिन लगाने से पहले वह जिओ फ़ोन होना चाहिए जिसमे आप पासवर्ड लॉक लगाना चाहते हो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा क्योकि पहले से आपके फ़ोन में यह फीचर मौजूद है जिससे फ़ोन को सिक्योर किया जा सकता है आइये जानते है।

पढ़े.

  • Step .1 पहले आपको जिओ फ़ोन को अनलॉक करना है उसके बाद होम बटन यानि बीच वाली बटन पर क्लिक करना है ताकि मेनू ओपन हो जाये जैसे मेनू ओपन होता है वहा आपको कई अप्प और ऑप्शन मिल जायेंगे लेकिन आपको Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step .2 सेटिंग खुलते कुछ ध्यान देने योग बाते Network & Connectivity का ऑप्शन दिखेगा उसको बाये तरफ खिसकाना है या दाये नेविगेशन वाली बटन को दो बार दबाना है उसके बाद Privacy & Security का ऑप्शन दिख जायेगा।
  • Step .3 फिर आप उसी ऑप्शन यानि Privacy And Security पर क्लिक करना है वहा आपको Screen Lock देखने को मिल जायेगा उस पर क्लिक करना।
  • Step .4 क्लिक करते ही स्क्रीन लॉक On और Off का ऑप्शन मिल जायेगा वहा आपको स्क्रीन लॉक ON करना है।
  • Step .5 On करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे Create Passcode का ऑप्शन दिख जायेगा जिसमे आप अपने हिसाब से passcode चुन सकते है चुनकर निचे दिए Create वाले विकल्प पर क्लिक करना है अब आपका फ़ोन पूरी तरह से पासवर्ड से लॉक हो चूका है।
  • Step .6 उसे चेक करने के लिए अपने फ़ोन के Screen को लॉक करना है फिर से फ़ोन अनलॉक करने पर पासवर्ड मागेगा चुने हुए पासवर्ड को डाले फ़ोन खुल जायेगा बिना पासवर्ड के फ़ोन अनलॉक नहीं होगा।

जियो फोन में ऐप लॉक कैसे लगाएं?

कई जिओ फ़ोन यूजर के ये सवाल होते है की jio phone me app lock kaise lagaye, इसके लिए आपको एक अप्प की आवश्यकता होगी एंड्राइड वर्शन के लिए बहुत सारे अप्प मौजूद है लेकिन KaiOs यानि जिओ फ़ोन के लिए कोई ऐसा अप्प्स Jio Store में अभी तक नहीं है की अप्प लॉक लगाया जा सके।

इसलिए मेरे हिसाब से जिओ फ़ोन में अप्प्स लॉक लगाना थोड़ा मुश्किल है अपने फ़ोन के अप्प्स और फ़ोन को सिक्योर करने के लिए Screer Lock का ही इस्तेमाल करे ताकि आपके फ़ोन का कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल न कर पाए।

जियो फोन में पैटर्न लॉक कैसे लगाएं?

यह सवाल भी काफी लोग सर्च करते है और कई लोगो से पूछते है की jio phone me pattern lock kaise lagaye, इसका जवाब ये है की जिओ कीपैड फ़ोन में पैटर्न लॉक लगाना बहुत ही मुश्किल काम है क्योकि पैटर्न लॉक स्क्रीन टच यानि स्मार्ट फ़ोन का फीचर है पैटर्न लॉक अपने फिंगर से टच करके एक बिंदु से दूसरे बिंदु को मिलाना होता है।

यही कारण है की कीपैड फ़ोन में पैटर्न लॉक नहीं लग सकता है इसलिए मैं बार बार यही कह रहा हूँ की स्क्रीन लॉक का ही इस्तेमाल करे उससे आपके फ़ोन की सुरक्षा हो सकती है।

FAQs

सवाल : क्या जिओ फ़ोन के गैलरी में लॉक लगाया जा सकता है?

जवाब : अगर किसी एक अप्प पर जिओ फ़ोन में लॉक लगाना चाहते है तो नहीं लग सकता है क्योकि वह एक अप्प लॉक फीचर में आता है।

सवाल : क्या फ़ोन में लॉक लगाना सही होता है?

जवाब : अगर आपके फ़ोन में कुछ ऐसे फोटो विडिओ डॉक्यूमेंट है जो आप किसी और के साथ शेयर नहीं कर सकते है तो सही है।

सवाल : जिओ फ़ोन में पासवर्ड लगाने के लिए कोई ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा क्या?

जवाब : इस सवाल का जवाब है नहीं क्योकि यह एक फ़ोन का फीचर है जिससे आप passcode सेट कर सकते हो।

इस लेख से आपने क्या सीखा?

यह लेख हमें यह सिखाता है की जियो फोन में (Password Lock) कैसे लगाएं. मैं आशा करता हूँ की यह जानकारी आपके लिए लाभकारी रहा होगा इस आर्टिकल से आपने यह सीखा होगा की जिओ फ़ोन में ऐप लॉक लग सकता है की नहीं या व्हाट्सप्प मे लॉक लग सकता है की नहीं ऐसे सवालों के जवाब भी आपको मिल गया होगा।

इस जानकारी में आपको कोई डाउट या सवाल है तो आप पूछ सकते हो इसके लिए आप कमेंट कर सकते हो या कांटेक्ट पेज से सवाल हम तक पंहुचा सकते हो इसका जवाब आपको अवश्य मिलेगा अगर इस ब्लॉग से जुड़ा कोई सुझाव देना चाहते है तो वो भी कांटेक्ट पेज से दे सकते है।

यह आर्टिकल आपके काम आया हो तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म और मित्रो तक भेजना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!