फ़ोन में बैटरी कितनी है – बैटरी बचाने के तरीके।

कई बार लोगो को फ़ोन में बैटरी की मौजूदा स्थिति जानने में काफी परेशानी आती है की फ़ोन में बैटरी कितनी है, बैटरी बचने के तरीके। मोबाइल बैटरी खराब होने के लक्षण और मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करे, इन प्रश्नो के उत्तर हम लोग इस लेख में जानेगे।

अधिकतर स्मार्ट फ़ोन में बैटरी बहुत जल्दी कम हो जाती है बैटरी बचती ही नहीं है जिससे कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है यही कारण है की बहुत सारे लोग अपने साथ पावर बैंक डिवाइस को कैर्री करते है ताकि फ़ोन की बैटरी कम होने और डेड होने पर पावर बैंक की सहायता से फ़ोन को दुबारा से चार्ज कर सके।

Smart phone में बैटरी की खपत बहुत ज्यादा होती है इसके कई कारण हो सकते है जैसे अधिक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना देर तक स्क्रीन चमकते रहना यानि देर तक स्क्रीन का ऑफ़ न होना कीबोर्ड की आवाज और वाइब्रेशन के अधिक इस्तेमाल से फ़ोन की बैटरी बहुत तेजी खत्म होती है जिससे हर एक स्मार्ट फ़ोन यूजर को बैटरी बचने के लिए इन सभी चीजों पर पाबन्दी बरतना चाहिए।

स्मार्ट फ़ोन में कितनी बैटरी बची है कितने देर तक मोबाइल चलेगा और चार्जिंग लगाने पर कितने समय में फ़ोन फुल चार्ज हो जायेगा इसकी जानकारी मोबाइल में कैसे प्राप्त करते है यह अक्सर लोगो को पता नहीं होता है अगर मोबाइल बैटरी से समबधित ये सारी चीजे चेक करना चाहते है तो यह लेख शुरू से अंत तक पढ़े।

फ़ोन में बैटरी कितनी है?

phone-me-battery-kitni-hai

फ़ोन में कितनी बैटरी बची यह जांचना बड़ा सिंपल है कोई भी बड़ी आसानी से मोबाइल की बैटरी कभी भी चेक कर सकता है बैटरी कितना बचा है चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन को अनलॉक करना है Setting Application ओपन करना है उसमे सबसे ऊपर सर्च बार दिखेगा जिसमे आपको Battery Type करके सर्च करना है बैटरी की एक सेटिंग दिख जाएगी।

बिना सर्च किये भी आप खोज सकते है इसके लिए आपको सेटिंग ओपन करने के बाद निचे स्क्रॉल करना है Battery का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक कर देना है फिर आपको आपके बैटरी की मौजूद जानकारी मिल जाएगी जिसमे आप यह जानेगे की बैटरी कितने प्रतिशत चार्ज है अभी बैटरी कितने घंटे और मिनट चल सकती है जिसे Remaining Time कहते है इसका मतलब यह की बैटरी इतने समय चल सकती है।

उसके निचे आपको Battery Saver और Ultra Battery Saver का ऑप्शन भी मिल जाता है उसे आप On और Off कर सकते है यहाँ से आप ये भी जान सकते है की मोबाइल में सबसे अधिक बैटरी की खपत कौन सा एप्लीकेशन करता है सबसे अधिक बैटरी खर्च करने वाने अप्प कौन से है और कितने समय में कितने प्रतिशत बैटरी वह एप्लीकेशन खर्च कर रहा है।

आप उन एप्लीकेशन पर क्लिक करके बैटरी की खपत को कम भी कर सकते है जिसके लिए आपको बैकग्राउंड गतिविधियों पर रोक लगाना होगा ये एप्लीकेशन के सेटिंग में आपको देखने को मिल जायेगा अधिक बैटरी खर्च करने वाले अप्प को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है इसके अतिरिक्त आप यहाँ से पिछले 24 घंटे में आपकी सबसे अधिक किस एप्लीकेशन ने बैटरी खर्च की है जिसमे कई एप्लीकेशन हो सकते है।

मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें?

कई फ़ोन चार्जिंग लगाने के बावजूद भी चार्जिंग नहीं होता है इसे लेकर कई मोबाइल यूजर उलझ जाते है लेकिन मोबाइल में कोई खराबी न होने पर हमे किन चोजो पर ध्यान देना चाहिए आइये देखते है।

  • सबसे पहले मोबाइल को चार्जिंग में लगाना पावर बटन को ऑन कर देना है कुछ समय तक छोड़ देना है।
  • अगर मोबाइल की चार्जिंग बढ़ नहीं रही है तो अब आपको चेक करना है पावर बोर्ड काम कर रहा है की मोबाइल तक करेंट पहुंच रहा है की नहीं इसके लिए आप सिंपल सा कोई अन्य उपकरण प्लग में लगाना होगा पता चल जायेगा।
  • यदि पावर बोर्ड सही है तो आपको चार्जर और उसके केबल को चेक करना है इसके बाद अपने चार्जर में कोई दूसरा फ़ोन लगाए अगर दूसरे फ़ोन की चार्जिंग हो रही है तो आपका चार्जर सही है। अगर चार्जर ख़राब हो तो चार्जर चेंज करके आप अपना फ़ोन चार्ज कर सकते है।
  • चार्जर ख़राब होने के अलावा आपके फ़ोन की चार्जिंग न होने के कारण फ़ोन की बैटरी के केस या अन्य एक्सेसरी ख़राब हो तो उसे आप सर्विस सेंटर में दिखाकर सही करवा सकते है।
  • अगर फ़ोन ऑन नहीं हो रहा है चार्जिंग उठा रहा है तो आपको मोबाइल के पावर बटन को 5 – 7 सेकंड तक दबाकर रखना है आपका फ़ोन Restart होकर ओपन हो जायेगा।
  • इसके अतिरिक्त बहुत सारे कारण हो सकते है मोबाइल चार्जिंग न होने के अगर मोबाइल में कोई खराबी नहीं होगी तो आपका ये सारे स्टेप पूरा करने पर चार्जिंग होना स्टार्ट हो सकता है।

मोबाइल बैटरी खराब होने के लक्षण।

  • फ़ोन में यूज़ होने वाले अप्प और सॉफ्टवेयर को समय पर Update न करना जिससे अप्प में वायरस या बग्स आ सकते है और फ़ोन पर लोड बढ़ने से बैटरी गर्म होने लगती है जिसमे चांस रहता है मोबाइल की बैटरी ख़राब हो जाये।
  • फुल डिस्चार्ज हो जाना यानि डेड हो जाना इससे भी बैटरी ख़राब हो सकती है इसलिए मोबाइल चरिंग पर ध्यान दीजिये बैटरी एकदम न ख़त्म होने दे।
  • चार्जिंग पर लगाकर फ़ोन चलाना गेम खेलना आपके बैटरी की लाइफ कम कर सकता है इसलिए चार्जिंग के दौरान फ़ोन का इस्तेमाल न करे।
  • मोबाइल में लोकल बैटरी या ख़राब बैटरी का इस्तेमाल न करे ये आपके बैटरी और फ़ोन को डैमेज कर सकती है अगर आपकी बैटरी ख़राब भी होती है तो आपको सर्विस सेण्टर जाकर सही करवाना और बैटरी चेंज करवाना चाहिए।
  • फ़ोन को ओवर हीटिंग से बचाये मोबाइल को ज्यादा गर्म न होने दे इससे भी आपके फ़ोन की बैटरी ख़राब हो सकती है इसलिए तब तक इस्तेमाल करे तक आपका फ़ोन हीट न करे हीट होने पर फ़ोन का इस्तेमाल रोक दे ताकि आपकी बैटरी सेफ रहे है।

बैटरी बचाने के तरीके।

अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी अधिक देर तक चलाना चाहते है फ़ोन की बैटरी बचाकर चलाना चाहते है तो आपको निचे बताये सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

  • मोबाइल की स्क्रीन को जल्दी बंद होने वाले टाइम को सेट करे कम समय में मोबाइल का स्क्रीन ऑफ हो जाये।
  • हमेशा ब्राइटनेस को कम करके रखे ताकि कम पॉवर की खपत हो।
  • स्क्रीन की ब्राइटनेस को ऑटो सेट करे ताकि आपको हमेशा घटाना बढ़ाना न पड़े।
  • अधिक बैटरी खर्च करने वाले अप्प पर रोक लगाए। ये आपको बैटरी वाले सेटिंग में मिल जायेगा।
  • कीबोर्ड की आवाज और वाइब्रेशन बंद करके रखे या कम करके रखे।
  • बैटरी की सेटिंग में ज़रूरत की सेटिंग को ऑन रखे बाकि ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।
  • जिन एप्लीकेशन या फाइल की कोई ज़रुरत नहीं है उन्हें डिलीट करदे।

बैटरी बचाने वाला ऐप्स।

अगर आप बैटरी बचाने के लिए कोई एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इंटरनेट बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जायेंगे जिसे आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है मोबाइल में बैटरी सेवर का ऑप्शन देखने को मिल जाता है उसे भी आप इस्तेमाल करके बैटरी बचा सकते है।

आशा है इस लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी इसमें मैने आपको बताया की फ़ोन में बैटरी कितनी है और बैटरी बचाने के तरीके क्या है इसका जिक्र मैंने लेख में किया है इस लेख से जुड़ा किसी अन्य प्रश्न के लिए कमेंट कर सकते हो जिसका उत्तर आपको उसी कॉमेट के निचे देखने को मिल जायेगा।

ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंचे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!