12 वीं के बाद फार्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा ।

फार्मेसी कोर्स का काफी क्रेज़ है बहुत सारे स्टूडेंट फार्मेसी कोर्स करना चाहते है वो भी किसी अच्छे कॉलेज से फार्मेसी की डिग्री लेना चाहते है प्रसिद्ध कॉलेज से B.Pharmacy करने के लिए विद्यार्थी को Entrance Exam Qualify करना होगा लेकिन कई लोगो को नहीं पता होगा कि 12 वीं के बाद फार्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा कौन से पास करने होते है और 12 वीं के बाद पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों की सूची में कौन कौन से कोर्स शामिल है।

अधिकतर स्टूडेंट 12वी पास करने के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जिसे पूरा करने के बाद आसानी से जॉब लग जाये तो इस मामले में फार्मेसी कोर्सेज काफी पॉपुलर है इन कोर्स को पूरा करके आप नौकरी या व्यवसाय स्थापित कर सकते है फार्मेसी में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कर सकते है उसके बाद अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में सेट कर सकते है।

मेडिकल क्षेत्र का काफी तेजी से विकास हो रहा है प्रत्येक व्यक्ति को दवाओं की आवश्यता है और इलाज की ज़रूरत पड़ती है नई नई बीमारिया सामने आ रही है उसपे काबू पाने के लिए मेडिकल क्षेत्र का उस पर रिसर्च जारी है और दवाओं को बनाकर रोगियों के बीमारियों को दूर करने के लिए पैरामेडिकल दिल और जान से कार्य कर रहा है।

जिस तरह से अनेक अनेक रोगो का सपना करना पड़ रहा है उसी तरह से उस पर काबू पाने के लिए मेडिकल साइंटिस्ट इसकी रिसर्च करके उसका उपचार करने की कोशिश कर रहे है इसीलिए बहुत सारे नए विद्यार्थी भी मेडिकल क्षेत्र में अपना योगदान देने के लिए अलग अलग कोर्स करते है फिर लोगो की सेवा करते है पैरामेडिकल क्षेत्र में नए विद्यार्थियों के लिए काफी अवसर है अपने करियर को सेट करने के लिए।

12 वीं के बाद फार्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा।

12th-ke-bad-pharmacy-ke-liye-pravesh-priksha

फार्मेसी कोर्स के प्रवेश परीक्षा के लिए कई अलग अलग परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है सभी स्टेट के लिए अलग अलग प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है विद्यार्थी इस परीक्षा को बारहवीं पास करने के बाद दे सकता है और इसे पास करके विद्यार्थी किसी अच्छे फार्मेसी कॉलेज में प्रवेश पा सकते है।

फार्मासिस्ट बनने के लिए उमीदवार 12वी के बाद B.Pharmacy Course पूरा कर सकता है इसके लिए नीट परीक्षा क्वालीफाई करने की आवश्यता नहीं है बी फार्मा एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है फार्मेसी कोर्स में मूल्य बाते सिखाई जाती है दवाओं की खोज, रिसर्च, दवाओं की सेफ्टी, मार्केटिंग, मेडिकल केमिस्ट्री, दवाओं की मैन्युफैक्चरिंग, के अलावा अन्य विषयो का अध्ययन करवाई जाती है।

इंटरमीडिएट पास करने के बाद स्टूडेंट के पास 2 विकल्प होते है फार्मासिस्ट बनने के लिए एक तो आप 12वी के बाद डिप्लोमा कोर्स में D.Pharma और ग्रेजुएशन में B.Pharma कोर्स कर सकते है डी फार्मा कोर्स 2 वर्ष का होता है वही बी फार्मा 4 वर्ष का कोर्स होता है इन कोर्सो को पूरा करके विद्यार्थी नौकरी या व्यवसाय स्थापित कर सकता है।

फार्मेसी एंट्रेंस एग्जाम लिस्ट।

फार्मेसी कोर्स प्रसिद्ध कॉलेज से करने के लिए विद्यार्थी नेशनल लेबल पर आयोजित होने वाले एग्जाम दे सकता है उसके साथ स्टेट लेबल पर आयोजित होने वाली फार्मेसी प्रवेश परीक्षा भी दे सकता है पास करके स्टेट के टॉप कॉलेज में प्रवेश ले सकता है आइये जानते कौन सी परीक्षा नेशनल लेबल पर होती है और कौन सी परीक्षा स्टेट लेबल होती है।

नेशनल लेबल एग्जाम

फार्मेसी एंट्रेंस एग्जाम नामआयोजित प्राधिकरण
GPAT (ग्रेजुएशन फार्मेसी एप्टीटुड टेस्ट)NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी)
NIPER JEE(NIPER) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (महोली)

स्टेट लेबल एग्जाम

फार्मेसी एंट्रेंस एग्जाम नाम आयोजित प्राधिकरण
NMIMS NPAT(NMIMS) नरसी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज
RUHS(RUHS) राजिस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ एंड साइंस
UKSEE(UKTU) उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी
CG PPHTछतीशगढ प्रोफेशनल एग्जामनेशन बोर्ड
MET Pharmacy(MAHE) मनिपाल अकेडमी ऑफ़ हायर एजुकेशन
TS EAMCET Pharmacy(JNTUH) जवाहरलाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी (हैदराबाद)
AP EAMCET Pharmacy(JNTU) जवाहरलाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी (काकीनाडा)
OJEE Pharmacy(OJEEB)ओड़िशा जॉइंट एग्जामनेशन बोर्ड
UPSEEउत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जामनेशन
GUJCETगुजरात कॉमन एंट्रेंस एग्जाम
KCETकर्नाटका कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
BITSATबिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एडमिशन टेस्ट
KEAMकीम एंट्रेंस एग्जाम

फार्मेसी कोर्स के लिए आप इन परीक्षाओ में शामिल हो सकते है ये परीक्षा आप 12वी के बाद दे सकते है जिस भी स्टेट या यूनिवर्सिटी से फार्मासिस्ट बनाना चाहते है उस स्टेट या यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक कर सकते है पहले इसके लिए आवेदन करना होगा फिर इसका परीक्षा होगा ये परीक्षा हर वर्ष आयोजित कराइ जाती है।

12 वीं के बाद d फार्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा।

फार्मासिस्ट बनने के लिए विद्यार्थी को फार्मेसी कोर्स करना होता है अच्छे कॉलेज से करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है ऊपर बताये गए एंट्रेंस एग्जाम नाम में से आप किसी एक एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करके किसी प्रसिद्ध कॉलेज में प्रवेश ले सकते है और पढाई पूरी करके मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बना सकते है।

D.Pharma और B.Pharma कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते है बहुत सारे प्राइवेट कॉलेज है जिसमे इन कोर्सो के लिए डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है लेकिन हाँ इन प्राइवेट कॉलेज की फीस अधिक होती है सरकारी कॉलेज के मुकाबले। इसलिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद फार्मेसी कोर्स में प्रवेश लेना चाहिए ताकि अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिल सके और कम फीस में कोर्स भी पूरा हो जाये।

12 वीं के बाद पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों की सूची।

इंटरमीडिएट पास करने के बाद विद्यार्थी बहुत सारे कोर्सो को कर सकता है डॉक्टरी सेवाओं के अलावा भी कई कोर्स है जिसे पूरा करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर सेट किया जा सकता है कई लोगो के मन रहता है डॉक्टर बनकर ही इस फील्ड में भविष्य बनेगा लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है मेडिकल में बहुत सारे विभाग होते है उनके के लिए अलग अलग कोर्स बनाये गए है उसे पूरा कर सकते है।

  • बीएससी नर्सिंग
  • क्लिनिक रिसर्च
  • बायोकेमिस्ट्री कोर्स
  • डीएमएलटी कोर्स
  • रेडिओग्राफी कोर्स
  • ऑक्यूपेशनल कोर्स
  • एनेस्थीसिया कोर्स
  • डीफार्मा कोर्स
  • डायलिसिस टेकनिसिअन कोर्स
  • एक्सरे टेक्नोलॉजी कोर्स
  • बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
  • बीएससी फूड टेक्नोलॉजी
  • बीफार्मा कोर्स
  • बीएससी एग्रीकल्चर साइंस

ऐसे कई कोर्स है जिसे 12वी पास विद्यार्थी कर सकता है और मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर आसानी से सेट कर सकता है मेडिकल फील्ड में रोजगार की कमी नहीं है बहुत सारे रोजगार मौजूद है बस आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब कोर्स चुनकर पढाई करनी है और कोर्स करके नौकरी करनी है या व्यवसाय स्थापित करना है। वो आप आसानी कर सकते है।

12वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

अच्छे कोर्स का चुनाव आप स्वम कर सकते है बहुत सारे कोर्स है इसमें अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स चुनना है आपका मन किस काम लगता है किस काम को आप आसानी से कर सकते है वही कोर्स चुने किसी के कहने सुनने पर कोर्स का चुनाव न करे तो बेहतर होगा आप जिस कार्य को करने में इंटरेस्ट रखते है उसी के मुताबिक आप कोर्स का चुनाव करे वही आपके लिए बेहतर होगा लेकिन हाँ कोर्स चुनने के बाद उस कोर्स से संबधित जानकारी लेना ज़रूरी है।

इस लेख में हम लोगो ने जाना कि 12 वीं के बाद फार्मेसी के लिए प्रवेश परीक्षा कौन कौन से होते है जोकि मैंने एंट्रेंस एग्जाम लिस्ट में कई अलग अलग एग्जाम के नाम बताये है इस एग्जाम को आप अपने अनुसार चुन सकते है आशा है लेख आपको पसंद आया होगा और इस विषय से जुडी जानकारी आपको मिली होगी।

अधिक जानकारी के लिए या किसी अन्य प्रश्न के उत्तर जानने के लिए आप इस ब्लॉग के निचे जाये और कमेंट बॉक्स के सेक्शन में अपना प्रश्न टाइप करे और मुझे भेज दे उसका उत्तर बहुत जल्दी आपको दिया जायेगा इस लेख से सहायता मिला हो तो इसे शेयर करे ताकि और लोगो को यह जानकारी मिल पाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!