पीजीटी क्या है – पीजीटी की तैयारी कैसे करे?

स्टूडेंट पढाई के दौरान तय करते है की आगे किस क्षेत्र में पढाई करना है। और किस क्षेत्र में नौकरी करना है। सभी स्टूडेंट का अलग-अलग विचार होता है। लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट शिक्षक बनना चाहते है। लेकिन शिक्षक बनने के लिए ज़रूरी पीजीटी के बारे में नहीं जानते है। कि पीजीटी क्या है, पीजीटी की तैयारी कैसे करे, पीजीटी टीचर सैलरी क्या होती है, इसके अलावा पीजीटी से जुड़े कई प्रश्नो के उत्तर नहीं पता होते है।

पीजीटी के बारे मे अधिकतर शिक्षक बनने वाले स्टूडेंट के द्वारा खोजा जाता है। कि PGT Kya hai. क्या पीजीटी के लिए बीएड जरूरी है, क्या टीचर बनने के लिए पीजीटी क्वालीफाई करना ज़रूरी है। इस लेख में पीजीटी के बारे में आपको विस्तृत जानकारी से रूबरू करवाएंगे। पीजीटी के लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

सरकारी और प्राइवेट शिक्षक बनने के लिए पीजीटी क्वालीफाई करना ज़रूरी है। बिना पीजीटी के शिक्षक बन पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। यदि शिक्षक बनना चाहते है। तो पहले पीजीटी के बारे में जाने फिर पीजीटी को क्वालीफाई करे है। उसके बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल के शिक्षक पद पर नौकरी कर सकते है।

पीजीटी क्वालीफाई करने के लिए स्टूडेंट को सालो तैयारी करनी पड़ती है। पीजीटी की परीक्षा आसान नहीं होती है। पीजीटी क्वालीफाई करने के लिए चार पड़ाव है। जिसे पार करना ज़रूरी होता है। पीजीटी पास करने के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन अनिवार्य है।

पीजीटी क्या है – PGT Kya Hai?

pgt-kya-hai-in-hindi

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर PGT यह कोई कोर्स नहीं है। बल्कि एक डिग्री या नौकरी के लिए परीक्षा है। जिसका आप एग्जाम क्वालीफाई करके नौकरी हासिल कर सकते है। पीजीटी एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद शिक्षक 12वी तक के स्टूडेंट को पढ़ा सकते है। वो चाहे सरकारी स्कूलो में हो या प्राइवेट स्कूलों में हो। बिना पीजीटी क्वालीफाई किये शिक्षक बारहवीं तक के टीचर नहीं बन सकते है।

पीजीटी डिग्री हासिल करने के लिए प्रथम स्टूडेंट को बीएड कोर्स या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कम्पलीट करना होगा। पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट किसी भी कोर्स से कम्पलीट करने के बाद आसानी से पीजीटी परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है। और पीजीटी एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद पीजीटी की डिग्री प्राप्त करके टीचर बन सकते है।

12वी तक स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए शिक्षक को पीजीटी की डिग्री प्राप्त करनी होगी। 10वी तक पढाने के लिए शिक्षक को टीजीटी की डिग्री प्राप्त करनी होगी। पीजीटी डिग्री लेने के बाद शिक्षक प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र के स्कूलों में टीचिंग के लिए काबिल हो जाते है।

सभी बीएड डिग्री होल्डर और ग्रेजुएशन डिग्री होल्डर को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए राज्य सरकार के द्वारा PGT Exam शुरू किया गया है। जो इस एग्जाम को क्वालीफाई करेगा। वह शिक्षक सरकारी टीचर के लिए आवेदन कर पायेगा। साथ ही प्राइवेट स्कूलो में शिक्षक पद के लिए भी अप्लाई कर पायेगा।

PGT Full Form in Hindi

पीजीटी का फुल फॉर्म Post Graduate Teacher है। 12वी तक स्टूडेंट को पढाने के लिए शिक्षक को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इसके लिए पहले पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के अलावा बीएड डिग्री हो तो भी पीजीटी एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है। पीजीटी क्वालीफाई करके टीचर बन सकते है।

पीजीटी की तैयारी कैसे करे?

तैयारी करने के लिए बहुत सारे स्टूडेंट कोचिंग संस्थान ज्वाइन करते है। वही कुछ स्टूडेंट स्वम् की पढाई करके पीजीटी एग्जाम क्वालीफाई करते है। यह स्टूडेंट पर निर्भर करता है। की वह किस तरह तैयारी करके पीजीटी परीक्षा क्वालीफाई करना चाहते है।

पीजीटी के तैयारी के लिए बहुत सारे कोचिंग इंस्टिट्यूट अलग अलग शहरो में मौजूद है। जो स्टूडेंट अपने सुविधा के हिसाब से कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करके पीजीटी की तैयारी कर सकते है। पीजीटी एग्जाम में स्टूडेंट तभी शामिल हो पाएंगे। जब पोस्ट ग्रेजुएशन या बीएड की डिग्री हासिल किये होंगे।

स्टूडेंट चाहे तो घर से अपनी तैयारी कर सकता है। ऑनलाइन बहुत सारे कोचिंग क्लास चलते है। ज्वाइन करके तैयारी कर सकते है। साथ ही इंटरनेट पर बहुत सारा एजुकेशनल कंटेंट मौजूद है। जिसे पढ़कर देखकर पीजीटी की तैयारी कर सकते है। इसके अलावा बहुत सारी बुक्स आती है। जिसकी हेल्प से सेल्फ स्टडी करके तैयारी कर सकते है।

पीजीटी के लिए सब्जेक्ट

कई अलग अलग सब्जेक्ट से पीजीटी कर सकते है। जिस भी सब्जेक्ट के आप टीचर बनना चाहते है। उस सब्जेक्ट से आप पीजीटी कर सकते है। वैसे पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड में कई सब्जेक्ट होते है। लेकिन जिस सब्जेक्ट से आप पीजीटी करना चाहते है। वह सब्जेक्ट आपका पोस्ट ग्रेजुएशन या बीएड में होना चाहिए। आप इन सब्जेक्ट से पीजीटी कर सकते है।

  1. हिंदी
  2. इंग्लिश
  3. केमिस्ट्री
  4. होम साइंस
  5. म्यूजिक जियोलॉजी
  6. फिजिक्स
  7. मिलिट्री साइंस
  8. साइकोलोग्य
  9. जियोलॉजी
  10. एग्रीकल्चर
  11. मैथमेटिक्स
  12. इकोनॉमिक्स
  13. एजुकेशन
  14. संस्कृत
  15. रीजनिंग
  16. अन्य सब्जेक्ट

पीजीटी का पेपर कैसे आता है?

पीजीटी एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए स्टूडेंट को तीन पड़ाव से गुजरना पड़ता है। जिसमे लिखित परीक्षा के अलावा इंटरव्यू और हासिल योग्यता से कुछ नंबर मिलते है। एग्जाम पैटर्न आप इस तरह से समझ सकते है। अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री किसी भी कोर्स से पूरा कर रखा है। तो भी आप पीजीटी कर सकते है। लेकिन इसके अलावा बीएड, एमएड, एम.फिल, पीएचडी, जैसे डिग्री का भी कुछ प्रतिशत नंबर मिलता है।

लिखित परीक्षा TGT/PGT85%
इंटरव्यू10%
P.HD / M.PHIL2%
M.ED2%
B.ED1%

क्या पीजीटी के लिए बीएड जरूरी है?

कई स्टूडेंट के मन में यह प्रश्न होगा। कि पीजीटी करने के लिए बीएड कोर्स करना ज़रूरी होता है। तो मैं आपको बता दूँ बीएड करना ज़रूरी नहीं है। यदि आपने पोस्ट ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स जैसे- M.ca, M.sc, M.A, M.com, M.tech, के अलावा भी कोई मास्टर डिग्री आपने हासिल कर रखी है। तो पीजीटी के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आप बीएड, एमएड, पीएचडी, एम.फिल, डिग्री होल्डर है तो इसका बेनिफिट्स मिलेगा। इसका उसे मार्क्स मिलेगा। जोकि पीजीटी क्वालीफाई करने में स्टूडेंट को हेल्प मिल सकती है। लेकिन नहीं किया है तो भी कोई दिक्कत नहीं है आप पीजीटी परीक्षा में शामिल हो सकते है।

पीजीटी टीचर की सैलरी

पीजीटी टीचर के वेतन की बात करे। तो मैं आपको बता दूँ शुरूआती दौर में 47,600 रूपये प्रतिमाह मिलती है। लेकिन नौकरी के आखरी पड़ाव तक यह सैलरी 1,51,100 रूपये के करीब तक टीचर को मिल सकती है। अगर ग्रॉस सैलरी की बात करे तो 61,000 -70,500 रूपये तक प्रतिमाह हो सकती है।

लेकिन इन हैंड मिलने वाली सैलरी 56,000 – 65,000 रूपये के बीच होती है। इसके अतिरिक्त कई प्रकार की सुविधाएं पीजीटी टीचरो को मिलती है। जैसे- हाउस रेंट भत्ता, पेंशन, मेडिकल फैसिलिटी, बच्चो के एजुकेशन के लिए भत्ता, महगाई भत्ता, ट्रांसपोर्ट की सुविधा, पीएफ की सुविधा आदि पीजीटी टीचरो को मिलती है।

पीजीटी भर्ती

पीजीटी टीचरो की हर वर्ष भर्ती नहीं होती है। बल्कि दूसरे तीसरे वर्ष में इसके लिए वैकेंसी आती है। जिसमे स्टूडेंट आवेदन करके परीक्षा में शामिल हो सकते है। पीजीटी शिक्षक बनने के लिए एक से अधिक एग्जाम क्वालीफाई करने पड़ते है। साथ ही इंटरव्यू भी क्वालीफाई करना होता है। फिर वह पीजीटी शिक्षक बन पाते है।

उम्मीद है। इस आलेख में मेंशन जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने बताया कि पीजीटी क्या है, पीजीटी की तैयारी कैसे करे? इसके अलावा सम्बंधित जानकारी मैंने पीजीटी की इस लेख में जोड़ी है। जिससे आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा।

यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये। इसके अलावा इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो उत्तर जानने के लिए कमेंट कर सकते है। इस लेख से हेल्प मिला हो तो इस लेख को शेयर भी करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!