पीएफ (PF) नंबर क्या है – पीएफ नंबर कैसे पता करें?

अगर आप किसी कंपनी में एक एम्प्लोयी के रूप में काम करते होंगे चाहे सरकारी कंपनी हो या गैर सरकारी कंपनी हो उन कम्पनियो के द्वारा आपका एक पीएफ खाता ज़रूर ओपन किया गया होगा लेकिन कई लोगो को पता नहीं होता है कि पीएफ नंबर क्या है. और पीएफ नंबर कैसे पता करे. तो इसी विषय पर पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ।

एम्प्लोयी के वेतन से हर महीने कंपनी के थ्रो कुछ प्रतिशत पीएफ के लिए काटे जाते है और उस राशि को उसी एम्प्लोयी के पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है ये एक तरह से निवेश होता है जो भविष्य में नौकरी छोड़ने के बाद या नौकरी के चलते पीएफ खाते से जमा राशि को आसानी से विथड्रावल किया जा सकता है।

ये फण्ड EPFO (Employee Provident Fund Organization) के द्वारा एकत्रित किया जाता है इस संस्था के माध्यम से सभी खाताधारक को Univarsal Account Number से कनेक्ट किया जाता है और सभी एम्प्लोयी इसी यूनीक नंबर के जरिये अपने पीएफ खाते का व्यौरा देख सकते है लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों को PF Number Kya Hai. पता नहीं होता है इसके लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

पीएफ नंबर क्या होता है?

pf number kaise pata kare

जब किसी बैंक में अपने डॉक्यूमेंट के बेस पर बैंक अकाउंट ओपन करते है उस अकाउंट होल्डर को एक पर्टिकुलर अकाउंट नंबर दिया जाता है जो खाताधारक को अलग अलग बैंक के द्वारा खाता नंबर प्रोवाइड किया जाता है उसी प्रकार से जब किसी कंपनी के द्वारा एम्प्लोयी की नियुक्ति की जाती है उस एम्प्लोयी को एक पीएफ अकाउंट खोलकर पीएफ नंबर दिया जाता है जिससे वो एम्प्लोयी असानी से अकाउंट का व्यौरा जान सकता है।

पीएफ नंबर में स्टेट कोड ऑफिस कोड इस्टैब्लिशमेंट कोड एक्सटेंशन कोड एम्प्लोयी कोड को मिलाकर एक पीएफ नंबर कम्पलीट होता है ये आप देख सकते है UP/UKM/0012345/000/0012345 ये नंबर हर पीएफ खाताधारक का अलग अलग हो सकता है ये नंबर उसी एम्लोप्लॉयी को मिलता है जिसका खाता EPFO में कंपनी के जरिये खोला गया होगा अब बात करते है पीएफ नंबर की जांच कैसे करे।

पढ़े.

पीएफ नंबर कैसे पता करें?

पीएफ नंबर पता करना बहुत आसान है लेकिन ज्यादातर लोगो को ये नहीं पता कि पीएफ नंबर कैसे चेक करें, तथा पीएफ नंबर पता करने के तरीके क्या है इस लेख में सारे तरीको पर नजर डालेंगे।

  • पहला:- सबसे आसानी से पीएफ नंबर पता करने ये तरीका हो सकता है की कंपनी के द्वारा दिया जाने वाला सैलरी स्लिप उसे चेक कर सकते है उसमे UAN Number, Member id, Pf number इत्यादि जानकारी मेंशन होती है।
  • दूसरा:- यहाँ आप पीएफ नंबर को HP Department से भी पता कर सकते है इसके लिए आपको अपने कंपनी के एचआर विभाग में जाकर पीएफ नंबर पूछना है वहा से मिल जायेगा।
  • तीसरा:- अगर आपके पास UAN Number और पासवर्ड है तो इस लिंक पर Unified Portal क्लिक और लॉगिन करे हेडर में आपको View का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है यहाँ Service History का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करके PF Number पता कर सकते हो।
  • चौथा:- यदि आपके पास UAN नंबर नहीं है और Pf number भी नहीं है इसके अलावा भी पीएफ नंबर पता करने का कोई चांस नहीं है इस स्तिथि में क्या करेंगे तो मैं आपको बताता हूँ Unified Portal पर जाये इसका लिंक ऊपर दिया गया है जैसे वेबसइट पर लैंड होते है यहाँ लॉगिन ऑप्शन के निचे Important Link के सेक्शन पर जाना है Know Your UAN पर क्लिक करना है वहा से आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिये UAN नंबर एक्टिवेट करले ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को UAN Number क्या है और UAN Activate कैसे करे पढ़े।

PF Number का मतलब।

कई लोगो ये जानना होता है की पीएफ नंबर कितने अंक का होता है. आइये समझते है पीएफ नंबर को कुछ UP/UKM/0012345/000/0012345 इस तरह से प्रदर्शित किया जाता है आइये एक उदाहरण के माध्यम से सझते है।

  • UP का मतलब है स्टेट से यानि की इससे जाहिर हो रहा है की उत्तर प्रदेश का है।
  • UKM का मतलब है कंपनी कोड यह हर कंपनी का अलग अलग हो सकता है।
  • 0012345 यह Establishment नंबर होता है इसे पीएफ रजिस्टार या प्रोविडेंट फण्ड संस्था के द्वारा निर्धारित किया जाता है या कस्टमर रजिस्ट्रेशन अंक भी होता है।
  • 000 यह Extension Code के रूप में होता है ये सारे ग्राहकों के पीएफ नंबर में शेम होता है।
  • 0012345 यह Employee Code होता है यह नंबर उस कंपनी में रजिस्टर पीएफ एम्प्लोयी के ऊपर निर्भर करता है।

UAN नंबर और PF नंबर में क्या अंतर होता है?

  1. यूएएन नंबर EPF अकाउंट से एक्टिवेट करना होता है ये परमानेंट यूनीक नंबर होता है नौकरी बदलने या छोड़ने पर यूएएन नंबर बदलता नहीं है।
  2. यह 12 अंक का यूनीक नंबर होता है इसी नंबर से पीएफ खाते से पूर्ण व्योरा निकाल सकते है।
  3. एक यूएएन नंबर से कई पीएफ अकाउंट को कनेक्ट किया जा सकता है।
  4. यूएएन नंबर से पीएफ खाते से विथड्रावल व पैसे ट्रांसफर भी कर सकते है।
  5. यूएएन नंबर को खुद से जेनरेट कर सकते है और इस्तेमाल कर सकते है।
  6. यूएएन के जरिये पीएफ खाते की केवाईसी भी अपडेट कर सकते है।
  7. इसी नंबर के माध्यम से मेंबर आईडी को भी कनेक्ट किया जा सकता है।
  1. पीएफ नंबर कम्पनी के द्वारा जेनरेट किया जाता है।
  2. पीएफ नंबर नौकरी बदलने पर बदल जाता है क्योकि उसमे कंपनी कोड भी ऐड होता है।
  3. पीएफ नंबर एक प्रकार का खाता नंबर होता है इससे विथड्रावल पैसे ट्रांसफर व बैलेंस चेक नहीं कर सकते है।
  4. यह कोई परमानेंट नंबर नहीं होता है ये हर संस्था या कंपनी का अलग अलग हो सकता है।
  5. इस नंबर को खुद से जेनरेट नहीं बल्कि कंपनी के द्वारा जेनरेट किया जाता है जितने ज्यादा एम्प्लोयी होंगे उतने ज्यादा पीएफ नंबर कंपनी के द्वारा जेनरेट किये जायेंगे।

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके सवालो के जवाब मिले होंगे इस पोस्ट में हम लोगे ने जाना है कि पीएफ नंबर क्या है. और पीएफ नंबर कैसे पता करें. इसके अलावा भी कई सवाल के जवाब इस पोस्ट में जाने है आशा है आपको इस पोस्ट से सहायता मिला होगा।

इस लेख में बताई गयी जानकारी से कोई सवाल हो डाउट हो तो कमेंट बॉक्स के हेल्प से पूछ सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा यदि इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सुझाव है तो आप बता सकते है कांटेक्ट पेज से मुझे संपर्क कर सकते है।

यह लेख आपकी मदद की हो तो इसे शेयर करना न अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!