पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले?

कई नौकरी पेशा कर्मचारियों को पीएफ निकालने से जुडी अधिक जानकारी नहीं होती है। कि पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले? पुराना पीएफ कैसे निकाले? और पीएफ का पैसा कितने दिन में आता है, इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैं विस्तार से आपको बताने वाला हूँ की आप किस तरह Online pf nikal sakte hai,

वैसे पीएफ अकाउंट में जमा राशि को निकालने के लिए दो विकल्प है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से विथड्रावल फॉर्म भर सकते है। फॉर्म भरने के 7 दिनों के बाद पीएफ राशि अकाउंट में आ जाता है। अगर किसी भी प्रकार की फॉर्म में गलती नहीं है तो। यदि कोई फॉर्म में त्रुटि है तो अप्लाई किया गया फॉर्म ख़ारिज भी हो सकता है।

पीएफ अकाउंट में जमा राशि नौकरीपेशा कर्मचारी की एक तरह से निवेश होती है। यह राशि नौकरी पेशा लोगो के द्वारा रिटायर होने के बाद या नौकरी के दौरान ही निकाला जा सकता है। नौकरी छोड़ने या नौकरी करने के दौरान ही ऑनलाइन पीएफ विथड्रावल के लिए अप्लाई कर सकते है।

नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ अकाउंट में जमा राशि को निकालने के लिए कर्मचारी को 2 महीने तक वेट करना होगा। नौकरी छोड़ने के तुरंत बाद पीएफ नहीं निकाल सकते है। पीएफ अकाउंट में जमा राशि को निकालने के लिए नौकरी छोड़ने के 2 महीने बाद विथड्रावल फॉर्म भर सकते है।

पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले?

pf-ka-paisa-online-kaise-nikale

पीएफ अकाउंट से पैसे निकालना आज के समय में काफी सिम्पल हो गया है। क्योकि इस आधुनिक युग में पीएफ अकाउंट में जमा विथड्रावल के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है। ईपीएफवो के ऑफिस जाकर पीएफ विथड्रावल फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होती है। घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल या पीसी से फॉर्म भर सकते है।

ऑनलाइन पीएफ विथड्रावल फॉर्म भरने के लिए Activate UAN Number और Password होना ज़रूरी है। यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिये ईपीएफओ पोर्टल में लॉगिन करेंगे लॉगिन करने के बाद ही विथड्रावल फॉर्म भर पाएंगे। इसके लिए पहले यूएएन नंबर एक्टिवेट करना होगा और पासवर्ड बनाना होगा।

ऑनलाइन विथड्रावल फॉर्म भरने के लिए https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इस ऑफिसियल पोर्टल पर जाये। यहा लॉगिन का ऑप्शन साइड मे या निचे मिल जायेगा। वहा यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेंगे। उसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। वहा फॉर्म 31, 19, 10c, दिख जायेगा। उसके बाद आपको विथड्रावल के लिए फॉर्म 31 चुनना होगा। इसे भरने के लिए आपसे कई निजी जानकारी पूछी जाएगी।

उससे पहले बैंक अकाउंट से जुडी इनफार्मेशन डालनी होगी। और वेरीफाई करनी होगी। फिर आप फॉर्म 31 भर सकते है। किस लिए आप पीएफ अकाउंट से पैसे विथड्रावल कर रहे है। उसका भी प्रूफ आपको देना होगा। आपके द्वारा किये पैसे विथड्रावल की अनुरोध कम्पनी के द्वारा मंजूर करने पर। आपका पैसा कुछ ही दिनों में अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगा।

अधिक जानकारी के लिए दूसरे लेख पढ़े..

पुराना पीएफ कैसे निकाले?

अगर आपको नौकरी छोड़े हुए काफी समय हो गया है। और आपके पीएफ अकाउंट में पैसे जमा है। तो उसे आप कभी भी निकाल सकते है। इसके लिए भी आपको फॉर्म 31, 19, और 10सी भरना होगा। पुराने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए भी आपको विथड्रावल फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से भरना होगा।

अगर पुराने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के बारे में आपको अधिक जानकारी नहीं है। तो आप किसी जानकार से सलाह ले सकते है। उसके हिसाब से आप पीएफ विथड्रावल फॉर्म भर सकते है। फॉर्म भरने के 7 दिनों बाद आपके अकाउंट में पीएफ अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते है।

पीएफ अकाउंट से भरे गए पैसे विथड्रावल के लिए फॉर्म को कंपनी के अप्रूवल की आवश्यकता होती है। एप्रूव्ड होने पर आवेदक के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते है। अगर भरे गए फॉर्म में सब कुछ सही है तो बहुत जल्दी ही खाते में पैसे आएंगे। अगर भरे गए फॉर्म फॉर्म में कोई गड़बड़ी या कागज की कमी होती है तो फॉर्म को रद्द भी कर दिया जाता है।

पीएफ का पैसा कितने दिन में आता है?

कुछ समय पहले पीएफ अकाउंट से ट्रांसफर किये पैसे को बैंक अकाउंट में आने में कम से कम 20 दिनों का समय लग जाता है। लेकिन कोरोना के बाद ईपीएफओ के कई नियम बदल गए है। जिसमे अभी पीएफ अकाउंट से पैसे बैंक खाते में ट्रांसफर करने में काफी कम समय यानि 7 दिनों में पीएफ अकाउंट से बैंक खाते में पैसे आ जाते है।

अभी पीएफ अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए भरे गए फॉर्म को 7 दिनों के भीतर अप्रूवल मिल जाता है। उसी के अनुसार पीएफ अकाउंट से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते है।

ईपीएफओ अभी काफी फ़ास्ट विथड्रावल सिस्टम बनाने के लिए काम कर रहा है। आने वाले समय में पीएफ अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सिर्फ एक ही दिन का समय लगेगा। सेम डे में पीएफ अकाउंट से पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा। ऐसा होने पर पीएफ अकाउंट से ग्राहक एक ही दिन अपने अकाउंट में पैसे ले सकते है।

मोबाइल से पीएफ कैसे देखें?

पीएफ अकाउंट में जमा राशि जांचने के लिए कई विकल्प है। जिसके जरिये से ऑनलाइन पीएफ अकाउंट में जमा राशि बड़ी आसानी से जान सकते है। इसके लिए आप Umang App का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ की ऑफिसियल वेबसाइट का भी इस्तेमाल करके पीएफ देख सकते है।

ऑनलाइन पीएफ अकाउंट में जमा राशि जानने के लिए UAN Number और password की आवश्यकता होगी। इसके माध्यम से लॉगिन करने के बाद आप पीएफ अकॉउंट का passbook देख सकते है।

इसके अतिरिक्त पीएफ अकाउंट में जमा राशि को जांचने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस मोबाइल नंबर 011-22901406 पर कॉल के जरिये से पीएफ अकाउंट में जमा राशि जाँच सकते है।

पीएफ निकासी फार्म डाउनलोड कैसे करे?

पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है। अगर आप ऑफलाइन पीएफ विथड्रावल फॉर्म भरना चाहते है। तो epfindia की ऑफिसियल वेबसाइट से फॉर्म 31, 19, और 10सी बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते है। लेकिन ऑनलाइन विथड्रावल फॉर्म भरने के लिए फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होती है।

आशा करते है मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले? इससे आपको हेल्प मिला होगा। इसके अलावा भी पीएफ अकाउंट से जुडी जानकारी मैंने इस लेख में देने का प्रयास किया है। जिससे आपको पीएफ विथड्रावल करने में काफी हेल्प मिलेगा।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। पीएफ अकाउंट और पीएफ से जुडी अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है। इस लेख से हेल्प मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!