पीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है?

पीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है, pf-ka-paisa-kitne-din-me-double-hota-hai

नौकरी पेशा कर्मचारियों (Employee) की PF Account से जुड़े कई सवाल होते हैं। और वो एक अहम सवाल होते है। जैसे पीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है क्या ऐसा होता है। या ऐसा नहीं होता है। अगर होता है तो कितने दिन में होता है अगर इस जानकारी से रूबरू होना चाहते हैं। तो लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा।

पीएफ का पैसा नौकरीपेशा कर्मचारी का एक तरह से निवेश (Investment) होता है। जो अपने किसी Emergency में इस पैसे को Withdraw कर सकता है। और अपने काम में ले सकता है। यह कर्मचारी का एक ठोस निवेश होता है। और इस पर कई लाभ भी होते हैं। वह मैं आपको आगे बताऊंगा।

अधिकांश कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट होते हैं। और उस अकाउंट में उस कर्मचारी के माहवारी तनख्वाह से कुछ प्रतिशत काट के उस पीएफ अकाउंट में डाले जाते हैं। जैसे-जैसे अकाउंट में पैसे बढ़ते जाते हैं। ब्याज भी अच्छा मिलता है। इसके अलावा भी कई लाभ सरकार के द्वारा दिए जाते हैं।

अब बात आती है पीएफ Provident fund का पैसा डबल होता है। कि नहीं इस सवाल का जवाब है “हां” पीएफ का पैसा डबल होता है लेकिन या निर्भर करता है कि आप कितने समय तक नौकरी कर रहे हैं।

पीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है?

यह निर्भर करता है। कर्मचारी कितने वक्त तक नौकरी किया है। और नौकरी के दौरान पीएफ का पैसा withdrawal किया है या नहीं किया है। यह काफी मायने रखता है। लेकिन PF का पैसा आपके Salary से कटे पैसे से अधिक ही मिलता है। PF Account में जमा की जाने वाली राशि कुछ कर्मचारी के वेतन से कटा हुआ हिस्सा होता है। और कुछ प्रतिशत कंपनी के द्वारा जमा किया जाता है।

अगर किसी कर्मचारी के द्वारा 10 साल तक की नौकरी कर ली जाती है। उसके बाद कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलता है। लेकिन वही पीएफ अकाउंट से Withdrawal करने पर सिर्फ और सिर्फ 12 परसेंट कर्मचारी का हिस्सा 3.67 प्रतिशत कंपनी का हिस्सा ही मिलता है। यानी कुल देखा जाए तो 15.67% ही रिटर्न मिलता है।

इस तरह से पेंशन वाला पैसा नहीं निकाला जा सकता है। इसलिए आप अगर 10 साल के अंदर withdraw करते हैं तो आपको 15.67% तक का ही रिटर्न मिलेगा। 

अगर पीएफ पैसा डबल करना चाहते हैं। तो आपको इन शर्तो को पूरा करना होगा। आप 2 महीने से बेरोजगार हो, आपने Pension Withdrawal का Option चुन लिया हो। कंपनी से आपको कोई मुआवजा ना मिला हो। इस तरह से पीएफ अकाउंट से अच्छा benefits उठा सकते है।

पीएफ का पूरा पैसा कब निकाल सकते हैं?

यदि आप 2 महीने या इससे अधिक से नौकरी छोड़ दिए हैं। या नौकरी से निकाल दिए गए हैं। आप बेरोजगार है। आप घर पर बैठे हैं तो आप पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको कोई सबूत देने की आवश्यकता नहीं होगी। कि आप 2 महीने या इससे अधिक से बेरोजगार है नौकरी नहीं है।

अगर आपको कंपनी के द्वारा निकाल दिया गया है। आप ने खुद इस्तीफा देकर कंपनी को छोड़ दिया है। और आप बेरोजगार हो चुके हैं। अगर नौकरी छोड़े हुए 2 महीने से अधिक हो गया। तो आप अपना पीएफ का पैसा पूरा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको Withdrawal form 19 और 10C भरना होगा।

फॉर्म भरने के कुछ ही दिनों में आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। उसके बाद आप उस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ कैसे निकाले?

नौकरी छोड़ने के पश्चात आप अपने पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। यह जरूरी नहीं आपके अकाउंट में कितना पैसा है या कितना पैसा नहीं है। अगर आप 2 महीने से अधिक से नौकरी नहीं कर रहे हैं। बेरोजगार हैं नौकरी छोड़ दिए हैं। या आपको कंपनी के द्वारा नौकरी से निकाला गया है। तो आप इस अवस्था में पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं।

पीएफ का पैसा निकालने के लिए withdrawal form भर सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा। और वहां पर अपने UAN Number और Password से Login करना होगा। उसके पश्चात आप withdraw का फॉर्म भर पाएंगे। विथड्रावल का फॉर्म भरने के बाद आपका पैसा आसानी से निकल जाएगा।

पीएफ अकाउंट फॉर्म भरने के लिए नौकरी छोड़े हुए 2 महीने होना चाहिए। या इससे अधिक होना चाहिए। अगर इससे कम है तो आप बीएफ निकालने के लिए फॉर्म नहीं भर पाएंगे।

सारांश

अब आपको यह जानकारी मिल गया होगा। कि पीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है. इस पर विस्तार से और बड़ी आसान भाषा में जानकारी दिया है। ताकि आपको इस विषय पर डिटेल्स में जानकारी हो जाए। और इसके अलावा कोई अन्य पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता न हो।

अगर आपका कोई पीएफ अकाउंट से जुड़ा हुआ प्रश्न है। या संबंधित कोई भी प्रश्न है। तो आप कमेंट सेक्शन से पूछ सकते हैं। और इसी विषय पर इसके अलावा भी कई आर्टिकल पहले शेयर किये गए हैं। उन्हें पढ़े और अधिक जानकारी प्राप्त करे।

Home Page पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे – www.catchit.in

और आलेख-

Leave a Comment

error: Content is protected !!