पीएफ बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स – pf check karne wala apps

नौकरी पेशा कर्मचारी के लिए पीएफ खाते में जमा पैसो का बड़ा सहारा होता है। यह पैसा एक तरह से नौकरीपेशा के लिए निवेश की तरह होता है। लेकिन पीएफ राशि को समय समय पर चेक करना भी ज़रूरी है। उसके लिए इस लेख में पीएफ बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स (pf check karne wala apps) और पीएफ अकाउंट का पासबुक चेक करने वाले मोबाइल अप्प के बारे में बताएँगे।

पीएफ अकाउंट चेक करने का अधिकतर नौकरी करने वाले कर्मचारीयो की आवश्यकता होती है। जिसके बारे में लोगो को अधिक जानकारी नहीं होती है। और वह अपना पीएफ खाता चेक नहीं कर पाते है। इसके लिए वह इंटरनेट पर कई प्रश्नो के उत्तर खोजते है।

पीएफ बैलेंस चेक करने से जुड़े एम्प्लोयी के मन में कई प्रश्न होते है। जिसका जिसका उत्तर इस लेख में मैं आपको देने वाला हूँ। जिससे एम्प्लोयी अपने खाते को समय समय पर आसानी से चेक कर सके। बिना किसी दूसरे का मदद लिए हुए। इसके लिए यह लेख अंतिम तक पढ़े।

वैसे पीएफ खाते की जाँच के लिए कई तरीके है। जिन तरीको से नौकरीपेशा अपना पीएफ खाता चेक सकते है। लेकिन मैं इस लेख में बात करूँगा। सबसे आसान तरीके से पीएफ अकाउंट चेक करने की। इसके लिए आपको मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिससे कभी भी कही भी आसानी से पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है।

पीएफ बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स – pf check karne wala apps

पीएफ खाता चेक करने के लिए सबसे पॉपुलर मोबाइल एप्प Umang App के बारे में इस लेख में विस्तार से चर्चा करेंगे। और उमंग अप्प से पीएफ खाता कैसे चेक करते है ये जानेगे। Umang App को MeitY (Ministry of Electronics and Information Technology) और NeGD (National e-Governance Division) के द्वारा डेवलप किया गया है।

डिजिटल इंडिया के तहत ई-गवर्नेंस बढ़ाने के लिए बनाया गया था। इसे पीएफ के अलावा कई अन्य सरकारी योजनाओ के लिए अप्प का इस्तेमाल किया जाता है। यह भारत सरकार के द्वारा लाया हुआ मोबाइल अप्प है इस अप्प को यूजर Android. iOS, KaiOS और Windows में इस्तेमाल कर सकते है।

उमंग एप्प एक सरकारी अप्प है। इस एप्लीकेशन को 2017 में लॉन्च किया गया था। इसमें कई सरकारी योजना से जुडी सुचना और सुविधा मिलती है। इसके लिए यूजर को पहले अप्प को डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके पश्चात् इस एप्लीकेशन से पीएफ चेक करने के आवला कई कामो को पूरा कर सकते है।

Umang का Full Form (Unified Mobile Application for New age Governance) है। यह अप्प काफी सिक्योर है। इस अप्प को कई कामो के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है। जिसका जिक्र हम आगे लेख में करेंगे।

दूसरे लेख

पीएफ चेक करने वाला ऐप्स

पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए और कई अन्य सरकारी योजनाओ के बारे में जानने के लिए Umang Mobile App काफी पॉपुलर है। उमंग अप्प एंड्राइड और आईफोन स्मार्ट फ़ोन में इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही Umang की ऑफिसियल Website का भी आप इस्तेमाल कर सकते है। आइये स्टेप वाई स्टेप जानते है की उमंग से पीएफ कैसे चेक करे.

उमंग एप्लीकेशन सबसे पहले स्मार्ट फ़ोन को यूजर को प्ले स्टोर या अप्प स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एंड्राइड यूजर प्ले स्टोर से umang app को डाउनलोड कर सकते है। और आईफोन यूजर अप्प स्टोर से umang app से डाउनलोड कर सकते है।

pf-check-karne-wala-apps

Umang App डाउनलोड करने के बाद आपको अप्प ओपन करना है। निचे संलग्न स्क्रीनशॉट में देख सकते है। ओपन करने के बाद आपको उमंग अप्प में Login और Registration का ऑप्शन मिल जायेगा। अगर अपने पहले से उमंग में रजिस्ट्रेशन कर रखा है। तो आपको login का ऑप्शन चुनना होगा। नहीं तो आपको Registration का ऑप्शन चुनना होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। और कुछ ज़रूरी इनफार्मेशन की आवश्यकता होगी। पूरा इनफार्मेशन डालकर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

pf-check-karne-wala-apps

रजिस्ट्रेशन या लॉगिन करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस ओपन होकर आएगा। फिर आपको सबसे निचे All Services का ऑप्शन का मिल जायेगा। जिसमे कई सरकारी योजनाए और सरकारी योजनाओ से जुड़े इनफार्मेशन के लिए कई विकल्प दिख जायेंगे। लेकिन निचे की ओर स्क्रॉल करना है। या ऊपर सर्च बार में EPFO टाइप करके सर्च करना है। EPFO का ऑप्शन दिख जायेगा। उस पर क्लिक करना है।

pf-check-karne-wala-apps

epfo पर क्लिक करने के बाद निचे दिख रही स्क्रीन जैसा एक इंटरफ़ेस दिखेगा। जिसमें आपको View Passbook सहित कई अन्य epfo से जुड़ा ऑप्शन दिख जायेगे। आपको व्यू पासबुक पर क्लिक करना होगा। अगर आप पीएफ अकाउंट में जमा राशि देखना चाहते है। नहीं आप दूसरे काम के लिए दूसरे ऑप्शन भी चुन सकते है।

pf-check-karne-wala-apps

जैसे आप view passbook पर क्लिक करेंगे। आपसे UAN Number एंटर करने के लिए बोला जायेगा। उसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक OTP आएगा। उस ओटीपी को एंटर करना होगा और Submit बटन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपके पीएफ अकाउंट का पासबुक ओपन हो जायेगा। जिसमे आप यह देख पाएंगे की आपके पीएफ में कितना राशि की जमा है।

pf-check-karne-wala-apps

पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए ज़रूरी

पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए आपके पास कुछ ज़रूरी इनफार्मेशन होनी चाहिए। अगर आप पास चेक करना चाहते है। तो आपके पास Activate UAN नंबर होना चाहिए। Registered mobile number भी आपके पास मौजूद होना चाहिए।

अगर आपके पास Activate UAN Number और Password नहीं है। तो आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट करके पासवर्ड क्रिएट कर सकते है। ये आप उमंग अप्प से भी कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए लेख पढ़े :

पीएफ के लिए कोई ऐप है

PF Account चेक करने के लिए काफी पॉपुलर एप्लीकेशन Umang का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक सरकारी मोबाइल एप्प्लकेशन है। जो काफी सिक्योर है। इस एप्लीकेशन के जरिये आप पीएफ अकाउंट के साथ अन्य सरकारी योजनाओ से जुडी जानकारी ले सकते है।

आशा करते है। मेरे द्वारा बताया गया पीएफ बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स जिससे आपको हेल्प मिला होगा। लेख में बताये मोबाइल एप्लीकेशन उमंग का इस्तेमाल करके आप पीएफ अकाउंट में जमा राशि चेक कर सकते है। इसके अलावा भी पीएफ अकाउंट चेक करने के कई विकल्प है। जिसके बारे में अधिक जानकारी के लिए दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो। तो यह लेख शेयर करना न भूले। ताकि और लोगो तक लेख पहुंच सके। इस लेख से जुड़े प्रश्न के लिए आप कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!