पीएफ अकाउंट कैसे चेक करें – पीएफ चेक करने के 6 तरीके

पीएफ अकाउंट कैसे चेक करें, pf-kaise-check-kare.

जब हम लोग किसी कम्पनी में नौकरी ज्वाइन करते है। उस नौकरी से प्राप्त होने वाले वेतन से कुछ प्रतिशत पीएफ काटा जाता है। अकसर लोगो को ये नहीं पता होता है। कि पीएफ अकाउंट कैसे चेक करें. या पीएफ चेक करने का तरीका, (pf check karna hai) कैसे चेक होता है.

आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें, इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे की pf kaise check karen? पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। ताकि आपको पीएफ अकाउंट चेक करने की प्रकिर्या पता चल जाये।

नौकरी पेशेवर को ये जानना बहुत ज़रूरी होता है। की हर महीने पीएफ अकाउंट में पैसे जमा हो रहे है की नहीं अगर जमा हो रहा है। तो कितना जमा हो रहा है। और अभी तक कितना जमा हो गया है। ये सारी जानकारी के लिए कई तरीके है। जिनके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

कुछ समय पहले कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों के वेतन से PF के रूप काटे गए राशि को PF Office में 6 महीने में जमा किया जाता था। लेकिन वर्तमान में काफी सुधार हुआ है। अब पीएफ राशि को अगले महीने यानि जिस महीने की पीएफ राशि होगी। उसके अगले महीने के 15th तारीख तक कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में नियमानुसार जमा हो जाना चाहिए। लेकिन ये सब कम्पनी के जिम्मेदार का काम होता है।

पीएफ अकाउंट कैसे चेक करें – pf kaise check karte hain?

पीएफ अकाउंट चेक करने से पहले ये जान लेते है। कि पीएफ अकाउंट क्या होता है. तो मैं आपको बता दू। ये बैंक खाते की तरह ही होता है। इसमें भी आपके पैसे जमा होते है। और निकाले जाते है। लेकिन पीएफ खाता किसी बैंक में नहीं खोला जाता है। बल्कि इसे EPFO (Employee Provident Fund Organization) में खोला जाता है।

इस संस्था को सरकार के द्वारा रेगुलेट किया जाता है। पीएफ अकाउंट लाइफ में एक ही बार खोला जाता है। लेकिन कई बार कई लोग अपने एक नौकरी को छोड़कर दूसरी कंपनी में नौकरी करते है। तब क्या करना होगा इस स्थिति में दूसरी कंपनी के द्वारा मिले मेंबर आईडी को पीएफ खाता या यूएएन नंबर से लिंक किया जाता है।

उस कंपनी के मेंबर आईडी को जोड़ने पर वेतन से काटी गयी पीएफ राशि को उसी खाते में जमा कर दिया जाता है। लेकिन पीएफ अकाउंट वही रहता है। पीएफ अकाउंट बार बार नहीं खोला जाता है। जो ईपीएफओ में खोला जाता है।

उपयोगी लेख

पीएफ चेक करने का तरीका।

PF Balance चेक करने के कई तरीके है आप इन तरीको में से किसी एक तरीके को अपनाकर पीएफ बैलेंस आसानी से चेक कर सकते है जिनके बारे में हम एक-एक करके विस्तार से जानेगे।

UAN के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करे?

अगर आपके पास यूएएन नंबर और पासवर्ड है या पीएफ ऑनलाइन चेक करना चाहते हो तो बड़ी आसानी से चेक EPFO पोर्टल से चेक कर सकते है नहीं है तो आगे वाला तरीका अपनाये।

#Step 1:- सबसे पहले आपको EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा या गूगल में EPF Passbook लिखकर सर्च करे या EPF पर क्लिक करके ऑफिसियल पोर्टल पर जा सकते है कुछ इस तरह की वेबसाइट ओपन होगी आप निचे फोटो में देख सकते है उसके बाद आपको e-Passbook क्लिक करना है।

pf-kaise-check-kare.

Step 2:- उसके बाद निचे दिख रहा जैसा इंटरफेस ओपन होगा जिसमे लॉगिन का ऑप्शन मिल जायेगा वहा अपना UAN Number और Password डालकर निचे एक सवाल का ऑप्शन होगा उसका जवाब देना है और लॉगिन पर क्लिक करना है।

pf-kaise-check-kare.

#Step 3:- जैसे आप पूरी तरह से वेबसाइट में लॉगिन हो जाते है उसके बाद Member ID चुनने के लिए आयेगा अगर कई कंपनी में काम कर चुके है नहीं तो एक ही मेंबर आईडी होगी उसे सेलेक्ट करना है जैसे सेलेक्ट करते है उसी के निचे View passbook का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना आपके पीएफ अकाउंट में जमा राशि दिख जाएगी और चाहे तो डाउनलोड भी कर सकते है उसे ओपन करना है पीएफ अकाउंट का पूरा स्टेटस मिल जायेगा।

pf-kaise-check-kare.

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल या लैपटॉप डेस्कटॉप से चेक कर सकते है इसे वेबसाइट को आप मोबाइल में खोल सकते है अब यूएएन नंबर से पीएफ कैसे चेक करें पता होगा।

SMS के माध्यम से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करे?

यूएएन नंबर नहीं है तो भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हो इसके लिए आप कुछ इस प्रकार से चेक करे अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 इस नंबर पर EPFOHO UAN HIN टाइप करके इसी नंबर पर सेंड करना है अगर जानकारी हिंदी में जानना चाहते है तो उसके कुछ सेंड के बाद मोबाइल पर एक मैसेज आएगा उसमें सारी जानकारी मेंशन होगी।

आखरी में टाइप HIN का मतलब है हिंदी अगर आप इंग्लिश में जानना चाहते हो तो आपको आखरी में ENG लगाना होगा इस जानकारी को कई भाषा में EPFO के द्वारा प्रोवाइड किया जाता है जैसे हिंदी, इंग्लिश, कन्नड़, मराठी, मलयालम, तेलुगु, बंगाली, पंजाबी, में सेवा ग्राहकों मिलती है।

यहाँ से आप केवल अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते है इसके अलावा और कोई इनफार्मेशन नहीं मिल पायेगी ज्यादा जानकारी के लिए आप यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिये e-passbook देखे।

पीएफ कैसे चेक करें मोबाइल से।

सबसे सिंपल तरीके से पीएफ बैलेंस के जाँच की बात करे तो मिस्ड काल द्वारा है इस माध्यम से बैलेंस चेक करने के लिए रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना है कुछ ही सेकंड में उसी नंबर पर एक इनबॉक्स में एसएमएस आएगा उसमें पूर्ण विवरण होगा कितना खाते में प्रयाप्त बैलेंस है आखरी पीएफ अमाउंट जैसे कई महत्वपूर्ण जानकारी भी जुडी होगी।

मोबाइल नंबर से पीएफ कैसे चेक करें, मोबाइल न० से पीएफ बैलेंस चेक करने के दो रास्ते है पहला आप ऊपर बताये गए नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते है आपको इनबॉक्स में मैसेज आ जायेगा जिसमे आप बैलेंस देख पाएंगे जो कम समय में आसानी से प्राप्त कर सकते है।

दूसरे तरीके की बात करे तो ये भी सिंपल है इसे भी रजिस्टर्ड मोबाइल न० किया जा सकता है और मैसेज के द्वारा पीएफ बैलेंस जान सकते है इसके ऊपर मैसेज के द्वारा पीएफ बैलेंस जांचने के तरीके बताया गया है उसे अपना सकते है।

उमंग अप्प्स से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करे?

उमंग के जरिये से भी EPF बैलेंस Inquiry की जा सकती है इस तरीके को अपनाने के लिए आप प्ले स्टोर से उमंग अप्प्स को डाउनलोड करे इस अप्प्स को सरकार के द्वारा लॉन्च किया था इस अप्प्स पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार की कई प्रकार की सरकारी सेवाएं भी ग्राहकों दी जाती है इस अप्प्स के मदद से EPF बैलेंस देखने के अलावा क्लेम भी कर सकते हो इस अप्प्स पर अपने मोबाइल नंबर से एक बार रजिस्टर करना होगा उसके बाद सारी सेवाओं का लाभ ले सकते है आइये स्टेप वाई स्टेप जानकारी प्राप्त करते है।

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना है वहा सर्च बार में टाइप करना है UMANG आपके सामने उमंग एप्लीकेशन आ जायेगा उसे आपको इनस्टॉल करना है यह 35MB का अप्प है और इसे 1 करोड़ से अधिक लोगो ने डाउनलोड किया है इस अप्प के माध्यम से कई सुविधाएं ले रहे है।
pf-kaise-check-karen.
  • उमंग आप डाउनलोड होने के बाद आप ओपन करेंगे तो इस प्रकार से ओपन होकर आएगा इसमें आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करना है जो आप अपने मन मुताबिक कर सकते है आप जिस भाषा को अच्छे से समझते है उस भाषा को सेलेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते है भाषा चुनने के बाद I AGREE बटन पर क्लिक करके Next पर क्लिक करना है।
pf-kaise-check-karen.
  • अब आपको Registered करना है जोकि बहुत ही सिंपल सी प्रकिर्या है यदि आपका Umang app का अकाउंट पहले से बना हुआ तब आपको रजिस्टर्ड नहीं Login पर क्लिक करना है उसके आपको अपना User ID और Password डालकर login कर लेना है अगर आपका अकाउंट उमंग में नहीं है तो आपको रजिस्टर्ड पर क्लिक करना है अपना Mobile Number डालना है Register पर क्लिक करते ही आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसे डालना है अब आपका अकाउंट बन चूका है।
pf-kaise-check-karen.
  • अकाउंट बन जाने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह से होम पेज ओपन होकर आएगा आप निचे स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है ऊपर की ओर देखना है सर्च बार दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है।
pf-kaise-check-karen.
  • जैसे आप सर्च बार को क्लिक करते है उसके बाद आपको सर्च बार में EPFO टाइप करना है टाइप करके सर्च करे आपके सामने EPFO सम्बंधित कई ऑप्शन दिख जायेंगे आपको सबसे ऊपर EPFO का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है।
pf-kaise-check-karen.
  • अब आपके सामने epfo के कई ऑप्शन दिखेंगे अगर आपको पीएफ बैलेंस चेक करना है तो आपको View Passbook पर क्लिक कर देना है इसके अलावा भी कई ऐसे ऑप्शन देखने को मिल जाते है जैसे पीएफ को विथड्रावल कर सकते है क्लेम कर सकते है क्लेम को ट्रैक कर सकते है इसके अलावा भी पीएफ से जुड़े कई काम को पूरा कर सकते है
pf-kaise-check-karen.
  • बैलेंस चेक करने का यह लास्ट स्टेप है जैसे आप View passbook पर क्लिक करते है आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जायेगा यहाँ UAN Number की ज़रुरत पड़ेगी ऊपर आपको UAN यानि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर डालना है Get OTP पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके उस नंबर एक otp आएगा जो पीएफ खाता से लिंक होगा ओटीपी मिल जाने के बाद उसे डालकर Submit करे।
pf-kaise-check-karen.
  • जैसे आप सबमिट करते है आपके सामने पीएफ खाते का पासबुक खुल जायेगा जिसमे आपको पीएफ खाते की पूर्ण जानकारी मिल जायेगी जैसे कितना बैलेंस बचा है हर महीना पीएफ खाते में कितना राशि जुड़ता है कितना अभी तक विथड्रावल हो गया है अभी कितना हम विथड्रावल कर सकते है इसके अलावा कई चीजों की जानकारी इस पासबुक के जरिये प्राप्त कर सकते है।
  • इस एप्लीकेशन से यही नहीं की पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है इसके अलावा कई ऐसी सरकारी सुविधाएं इस प्लेटफार्म के जरिये प्रोवाइड किया जाता है जोकि आप उन सारी सुविधाओ का लाभ ले सकते है बिना किसी अन्य प्रकिर्या को पूरा किये यह अप्प काफी यूज़फुल है इसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

पीएफ पासबुक चेक करें?

यदि आप अपना पीएफ पासबुक देखना चाहते है तो ऊपर बताये गए किसी एक मेथड को इस्तेमाल करके देख सकते है कुछ मेथड में आपका रजिस्टर्ड मोबाइल काम करेगा वही कुछ मेथड में आपको एक्टिवेट यूएएन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता पड़ती है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना ईपीएफ पासबुक जाँच सकते है।

अगर आप ईपीएफ पासबुक डाउनलोड करके रखना चाहते है या किसी दूसरे व्यक्ति को सेंड करना चाहते है तो ईपीएफ पासबुक को डाउनलोड भी कर सकते है नहीं तो स्क्रीनशोर्ट लेकर अपने किसी जाने या अनजाने व्यक्ति को सेंड कर सकते है।

ईपीएफ उन सभी व्यक्तियों को आवश्यकता पड़ता है जो किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्था में एक कर्मचारी के रूप में काम कर रहे है उन सभी के वेतन से पीएफ के लिए पैसे काटे जाते है और उसे उसी व्यक्ति के EPFO खाते में जमा कर दिया जाता है इस अमाउंट को कर्मचारी कभी भी निकाल सकता है।

आधार नंबर से पीएफ कैसे चेक करें?

मैं आपको बता दू डायरेक्ट आधार नंबर से अपना पीएफ खाता नहीं चेक कर सकते है क्योकि EPFO पर ऐसा कोई विकल्प नहीं है की आप अपना आधार नंबर डाले और आपका पासबुक दिख जाये ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

लेकिन हां यदि आपके पास UAN यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है और पासवर्ड है तो ज़रूर आप अपना पीएफ खाता आसानी से चेक कर पाएंगे उसके लिए ऊपर स्टेप वाई स्टेप बताया गया है कैसे चेक करते है उसे आप फॉलो कर सकते है जैसे आप यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करते है फिर आपके सामने View Passbook का ऑप्शन आ जायेगा उस पर क्लिक करना है पीएफ अकाउंट की राशि दिख जाएगी।

पीएफ बैलेंस चेक करते समय इन बातो का ख्याल रखे।

  • यदि आप किसी दूसरे से पीएफ बैलेंस चेक करवाते है तो आपको उसके साथ पासवर्ड शेयर नहीं करना है अगर शेयर भी करते है तो उसे बाद में चेंज करले।
  • किसी ब्राउज़र में लॉगिन करते समय ब्राउज़र में पासवर्ड सेव करने का ऑप्शन आता है वहा पर सेव न करे।
  • अपने पीएफ अकाउंट की राशि को किसी दूसरे व्यक्ति को न बताये।
  • पीएफ अकाउंट डिटेल्स किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा न करे।
  • अपने UAN Number और Password को सुरक्षित रखे।
  • पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग ही रखे जैसे स्पेशल चैरेक्टर कैपिटल और स्माल लेटर डिजिट का इस्तेमाल करके पासवर्ड क्रेट करे।
निष्कर्ष

मुझे आशा है कि इस लेख में दी गयी जानकारी पीएफ अकाउंट कैसे चेक करें या पीएफ बैलेंस चेक. कैसे करते है इस लेख से आपको काफी हेल्प मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आप विस्तृत जानकारी प्राप्त किये होंगे तथा आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे अगर आपका कोई सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर हम तक सवाल भेज सकते है उसका जवाब मैं अवश्य दूंगा।

इस लेख से आपका हेल्प हुआ हो तो इसे सोशल मीडिया पर और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले पता नहीं किसी और की ऐसी समस्याएं हल हो जाये इससे बेहतर क्या हो सकता है।

pf kaise check karen, ये तो पता चल गया होगा लेकिन इसके अलावा ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के आर्टिकल को पढ़ सकते है इसके अलावा मुझे इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है वहा पर भी हेल्पफुल कंटेंट डालता हूँ उसे भी आप पढ़ सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!