पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं – (Petrol meaning in hindi)

पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं, petrol-ko-hindi-kya-kahte-hai

ऐसे कई शब्द Hindi और English में मौजुद है जो काफी चलन में है। लेकिन उनका अक्सर लोग अन्य नाम न जानते हैं न खोजते हैं। क्या आप भी ऐसे शब्दों की hindi meaning या चलन नाम के अलावा अन्य नाम जानना चाहते हैं। तो मैं आपको यहां पर “पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं” पेट्रोल का दूसरा नाम क्या है, पेट्रोल को शुद्ध हिंदी में क्या बोलते हैं, पेट्रोल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं, इस पर मैं आपको जानकारी देने वाला हूं।

Petrol से तो हर कोई वाकिफ होगा। पेट्रोल एक प्रकार का इंधन (Fuel) है। जिससे हम सभी वाहन (Vehicle) चलाते हैं। वो चाहे Two wheeler हो, Four wheeler हो। इसके अलावा पेट्रोल को कई विभिन्न-विभिन्न मशीनों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन Petrol और किन-किन नामों से जाना जाता है। शायद आपको नहीं पता होगा। 

वाहन बिना पेट्रोल या डीजल यानि बिना फ्यूल के नहीं चलाया जा सकता है। कई वाहनों में डीजल का इस्तेमाल होता है। कई वाहनों में पेट्रोल का इस्तेमाल होता है। पेट्रोल एक खनिज तेल है। इसका इस्तेमाल वाहनों में किया जाता है। और इसकी मदद से वाहन चालू होते हैं। और वह रोड पर चलते हैं।

  • पेट्रोल को हिंदी में दो और शब्दों से जाना जाता है “शिलातैल” और “ध्रुव स्वर्ण” पेट्रोल का शुद्ध हिंदी है. हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में पेट्रोल को Petrol ही बोला जाता है।

पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं – Petrol ka hindi.

Petrol को हिंदी में “साफ किया हुआ पेट्रोलियम” भी बोलते हैं। इसके अलावा मैंने ऊपर आपको हिंदी में पेट्रोल का नाम बताया है पेट्रोल को हिंदी में (ध्रुव स्वर्ण और शिलातैल) बोलते है।

अगर अब आपसे कोई पेट्रोल का शुद्ध हिंदी पूछे तो आप उसे इस नाम को बता सकते हैं। क्योंकि यह नाम अधिकांश लोगो को नहीं पता होगा।

पेट्रोल के दूसरे नाम क्या है।

  • ध्रुव स्वर्ण
  • शिलातैल
  • साफ क्या हुआ पेट्रोलियम 
  • गैसोलीन

पेट्रोल को शुद्ध हिंदी में क्या बोलते हैं?

पेट्रोल का शुद्ध हिंदी जाने तो “शिलातैल” और “ध्रुव स्वर्ण” के नाम से जाना जाता है। इसका यह शुद्ध हिंदी है और पेट्रोल को अंग्रेजी में जाना जाए। तो अमेरिकन अंग्रेजी में गैसोलीन (gasoline) बोलते है।

  • अगर आपसे कोई पेट्रोल का शुद्ध हिंदी पूछे उसे आप “ध्रुव स्वर्ण या शिलातैल” बता सकते हैं।

पेट्रोल खनिज तेल है। और यह कई अलग-अलग मित्रण से बना हुआ है। इसमें हाइड्रोकार्बन के विभिन्न आणविक भार और अन्य कार्बनिक यौगिकों का मिश्रण है। इन पदार्थों से मिलकर पेट्रोल बनता है।

आपके प्रश्नोत्तर

पेट्रोल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

इंग्लिश में पेट्रोल को (Petroleum) कहते है। और अमेरिकन अंग्रेजी में (Gasoline) भी कहते है।

डीजल को हिंदी में क्या कहते हैं?

डीजल को हिंदी में डीजल ही कहते है। और इसे Fuel भी बोल सकते है।

पेट्रोल को शुद्ध हिंदी में क्या बोलते हैं?

पेट्रोल का शुद्ध हिंदी “ध्रुव स्वर्ण” और “शिलातैल” होता है।

अंतिम शब्द

क्या अब आपको “पेट्रोल का हिंदी मतलब” पता चल गया। और पेट्रोल नाम के अलावा अब आपको पेट्रोल का दूसरा नाम भी पता चल गया होगा। इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है। उसे भी पढ़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

यदि संबंधित कोई भी प्रश्न है। उसे आप कमेंट में टाइप करें और मुझे कमेंट करें। आपके प्रश्न का उत्तर दिया जाएगा। इसी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दूसरे आर्टिकल के लिंक मेंशन है। पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

और जाने-

Leave a Comment

error: Content is protected !!