PET Exam क्या है – Pet exam full form in hindi.

ग्रुप सी की सरकारी नौकरीयो में Pet exam Qualify होना ज़रूरी हो गया है। तभी मेंस एग्जाम में शामिल हो पाएंगे। लेकिन PET Exam क्या है Pet exam full form in hindi क्या होता है पेट एग्जाम की परीक्षा कब होती है कौन कौन सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते है इन सभी प्रश्नो के उत्तर मैं इस लेख में देने वाला हु। अधिक जानकारी के लिए इस को लेख को अंत पढ़े।

यूपीएसएसएससी पीइटी एग्जाम क्या है और इस एग्जाम के जरिये किन किन पदों पर भर्ती की जाती है। इसकी पूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से मैं आपको देने वाला है। क्योकि ग्रुप सी की नौकरी के मेंस परीक्षा में शामिल होने के लिए पेट परीक्षा पास होना ज़रूरी है इसलिए आपको पेट एग्जाम के बारे में जानना और इसे उत्तीर्ण करना ज़रूरी है।

अगर आप सरकारी नौकरी यानि ग्रुप सी की तैयारी कर रहे है। या आप Group C की भविष्य में नौकरी करना चाहते है। तो आपको PET Exam पहले उत्तीर्ण करना ही होगा। इस परीक्षा के जरिये कैंडिडेट को ग्रुप सी के मेंन एग्जामिनेशन में शामिल किया जाता है।

पेट एग्जाम हर ग्रुप सी की परीक्षा में प्रिलिमनरी एलिजिबिल्टी टेस्ट के तौर पर कराया जायेगा। इस एग्जाम को उत्तीर्ण करने के बाद कैंडिडेट सीधे मेंस एग्जाम में शामिल हो सकता है। यह सिर्फ ग्रुप सी की नौकरिया के लिए मान्य होगा। आइये जानते है। पेट एग्जाम की फीस, सब्जेक्ट, ऐज लिमिट, एग्जाम की प्रकिर्या।

PET Exam क्या है – Pet Exam kya Hai?

pet-exam-kya-hai

इस परीक्षा को UPSSSC (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा का मैन मकसद UPSSSC के द्वारा होने वाली परीक्षाओ को आसान बनाना है।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उमीदवार को Upsssc की ऑफिसियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को क्वालीफाई करके राज्य के ग्रुप सी वैकेंसी के मेन एग्जाम में उमीदवार शामिल हो सकता है। पेट परीक्षा को पास करने के बाद एक ही साल उसका मान्य रहता है उसके बाद फिर से पेट परीक्षा उमीदवार को पास करना होगा।

ग्रुप सी की नौकरी के मेन एग्जामिनेशन में बैठने के लिए हर वर्ष उमीदवार को Pet Exam पास करना होगा। क्योकि इस एग्जाम को पास करने के बाद उमीदवार उसी वर्ष होने वाली ग्रुप सी की वैकेंसी के मेन एग्जाम में बैठ पायेगे। पेट एग्जाम उत्तीर्ण सर्टिफिकेट केवल एक वर्ष तक ही मान्य रहता है। उसके बाद ग्रुप सी की वैकेंसी के मेन एग्जाम में शामिल होने के लिए कैंडिडेट को फिर से एग्जाम देकर क्वालीफाई करना होगा।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता उमीदवार 10वी पास होना चाहिए फिर वह पेट एग्जाम में शामिल हो पायेगा। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवॉर को उनके Pet exam में प्राप्त अंक के आधार पर ग्रुप सी की नौकरीयो की रिक्तियों के लिए मुख्य परीक्षा में शामिल किया जायेगा।

मिलते जुलते लेख।

Pet exam full form in hindi.

PET का पूरा नाम कई लोगो को नहीं पता होगा। तो मैं बता दू Pet Full Form (preliminary exam test) और हिंदी में प्रारंभिक परीक्षा टेस्ट होता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उमीदवार को कम से कम 10वी पास होना ज़रूरी है। दसवीं पास विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकता है और परीक्षा को क्वालीफाई करके ग्रुप सी नौकरियों के Main Examination में शामिल हो सकते है।

पेट परीक्षा को हर वर्ष यूपीएसएसएससी के द्वारा आयोजित किया है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल होते है और परीक्षा को उत्तीर्ण करके ग्रुप सी की वैकेंसी के मेन एग्जाम में आसानी से विद्यार्थी शामिल हो सकते है। लेकिन इस पेट एग्जाम सर्टिफिकेट सिर्फ एक ही साल तक मान्य होता है यानि अगले एक साल तक ग्रुप की किसी भी नौकरी के मेन एग्जाम में शामिल होने का अवसर मिल सकता है।

Pet Exam के लिए आयु।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उमीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। और अधिकतम आयु की बात की जाये तो 40 वर्ष होनी चाहिए। 40 वर्ष से अधिक आयु वाले उमीदवार पेट एग्जाम में शामिल नहीं हो पाएंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10th उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

पीएटी एग्जाम के लिए सब्जेक्ट।

पेट एग्जाम परीक्षा देने के उमीदवार 10वी पास होने चाहिए। इस परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है। प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क्स का होता है। पूरा एग्जाम 100 मार्क्स होता है। इस परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है। अगर आप किसी एक प्रश्न का उत्तर गलत देते है। तो 0.25 मार्क्स कट जायेंगे। अगर 4 प्रश्नो का उत्तर गलत करते है तो 1 अंक कट जायेगा।

यह एग्जाम ऑनलाइन मोड होता है इस एग्जाम की अवधि की बात करे। तो दो घंटे का उमीदवार को टाइम मिलता है। जिसमे 100 ऑप्शनल प्रश्नो के उत्तर देने होते है। इस परीक्षा में 10वी और 12वी उत्तीर्ण उमीदवार शामिल हो सकते है। इस परीक्षा के लिए टेबल में मेंशन सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते है। जोकि 10वी और 12वी कक्षा के सिलेबस के लेबल के प्रश्न होते है।

एलिमेंट्री मैथमेटिक्सElementary Mathematics
रीजनिंगReasoning
जनरल नॉलिजGeneral Nollidge
जनरल साइंसGeneral Science
जनरल हिंदी एंड अनसीन पैसेजGeneral Hindi and Unsen Passes
फिगर्स एंड ग्राफFigers and graph

Pet exam की फीस।

पेट एग्जाम में बैठने के लिए उमीदवार को पहले आवेदन करना होता है। लेकिन आवेदन शुल्क कितना लगेगा ये जानना भी ज़रूरी है। पेट एग्जाम आवेदन के लिए upsssc की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इस परीक्षा को हर वर्ष आयोजित किया है।

केटेगरीशुल्क
जनरल185
ओबीसी185
एससी / एसटी95
पीडब्लूडी25

Pet exam

पेट एग्जाम को राज्य के ग्रुप सी पदों पर होने वाली भर्तियों को पूरा करने में मदद मिलेगा। यह एक तरह से पहला टेस्ट परीक्षा होगा। ग्रुप सी नौकरी की वैकेंसी की अगली परीक्षा में शामिल होने के लिए। अगर उमीदवार को ग्रुप सी की नौकरी करनी है। तो उसे पेट एग्जाम पास करना होगा। तभी वह Group C के अगले परीक्षा में शामिल हो पायेगा। मेन परीक्षा को उत्तीर्ण करके ग्रुप सी की नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

आशा करते है इस लेख में मेरे द्वारा दी गयी जानकारी PET Exam क्या है और Pet exam full form in hindi क्या होता है इसकी पूरी जानकारी मैंने इस लेख में देने का प्रयास किया है। इस लेख से आपका कोई प्रश्न हो। या कोई प्रश्न बताने से छूट गया हो। तो उसे आप कमेंट सेक्शन के जरिये पूछ सकते है। उसका उत्तर कुछ ही समय में दिया जायेगा।

क्या आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया है और आपको इस लेख से सहायता मिला है। अगर इससे आपको हेल्प मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और उमीदवारो तक यह लेख पहुंच सके जो ग्रुप सी की नौकरी करना चाहते है।

2 thoughts on “PET Exam क्या है – Pet exam full form in hindi.”

Leave a Comment

error: Content is protected !!