पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | Padhai mein man kaise lagaen?

पढाई जीवन का बहुत अहेम हिस्सा है बिना पढाई के लोग आपने जीवन में एक सफल इंसान बनने से वंचित रह जाते है कई विद्यार्थी अपने लाइफ में पढ़ना चाहते है लेकिन उनका पढाई में मन नहीं लगता है कोर्स में प्रवेश लेने के बाद भी पढाई में मन नहीं लगता है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं. (Padhai mein man kaise lagaen) इसकी जानकारी देने वाला हूँ।

पढाई एक ऐसा जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिससे एक आम आदमी पढ़ लिखकर अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकता है तथा अपने लाइफ में सारे ऐसो आराम पा सकता है। और अपने जीवन को बड़ी आसानी से व्यतीत कर सकता है।

आज के युवा पढ़ना तो चाहते है लेकिन उनका पढाई में बिलकुल भी मन नहीं लगता है हर रोज पढाई करने के लिये नये-नये प्लान करते है लेकिन उस प्लान के मुताबिक वो खरे नहीं उतर पाते और प्लान केवल प्लान बन के रह जाता है। जिस तरह सोचते है उस तरह अध्यन नहीं कर पाते है।

हर एक विद्यार्थी अपने क्लास में टोप करना चाहता है उसके लिए विद्यार्थी अधिक पढाई करने के बारे में सोचते है लेकिन जब विद्यार्थी पढ़ने के लिए बैठता है उसका मन पढाई में नहीं बल्कि अलग अलग जगहों पर अनेक अनेक कामो में लगा रहता है इसलिए कई विषय याद नहीं होते है और परीक्षा सही ढंग से हल करने में असमर्थ रहते है जिससे काफी कम मार्क्स आते है आइये जानते है किस तरह से पढाई में मन लगा सकते है।

पढाई में मन कैसे लगाएं?

padhai me man kaise lagaye
padhai me man kaise lagaye?

अपने लाइफ में हर व्यक्ति पढ़कर लिखकर एक सफल इंसान बनना चाहता है लेकिन जब पढाई करने का वक़्त आता है तो बहुत सारे बहाने बनाकर पढाई टालना पढाई में मन न लगना और फ़ोन में लग जाना ऐसे बहुत सारे प्रॉब्लम होते है तो पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं. ये जानने के लिये छात्र उत्सुक रहते है तो आइये जानते है।

पढाई में मन लगाने के लिए छात्रों को अपनी कई आदतों को त्याग करना होगा किसी भी व्यक्ति को शिक्षा इतना आसानी से नहीं मिलता है बल्कि दिन रात मेहनत करने के बाद व्यक्ति शिक्षा हासिल कर पाता है अगर आपका भी अध्यन करने में मन नहीं लगता तो आपको इन बातो पर गौर करना चाहिए।

  • पहली बात : जो सबसे ध्यान देने वाली बात है कि आपको वही विषय वही ट्रेड और कोर्स चुनना चाहिए जिसमे आपका Interest हो ये विद्यार्थी के पढाई पर बहुत प्रभाव डालता है क्योकि लोग एक दूसरे को देखकर निर्णय ले लेते है ऐसा आपको कभी नहीं करना चाहिए हमेशा खुद से निर्णय लो अपने आप से बात करो और अच्छे से सोच समझ कर अपने मन से निर्णय ले।
  • दूसरी बात : निश्चित विषय या कोर्स चुन लेने के बाद उससे सम्बंधित एजुकेशनल मटेरियल जैसे बुक्स, कॉपी, और जो आपको लगे की पढाई करते वक़्त इसमें आवश्यकता होगी है वो सारे मटेरियल खरीद ले किसी चीज की कमी न रखे जिससे मन को कोई बहाना ढूढ़ने को न मिले।
  • तीसरी बात : पढाई करने के लिए टाइम टेबल बना ले और हर रोज उसी टाइम पर आपको पढाई के लिये बैठ जाना चाहिए जो अगर आप ये टाइम बरक़रार रखते है तो आपका उस टाइम पढाई करने का मन बन जायेगा और आप पढाई में दिलचस्पी बना सकते हो।
  • चौथी बात : पढाई के लिये आप एक ऐसी जगह चुने जहा आपको कोई Disturb न कर सके और आप शांति पूर्वक अपने पढाई को अपने द्वारा बनाये गए टाइम टेबल तक पढ़ सके तथा उस टाइम को मैंटेन रख सके। पढाई करते समय कोई दूसरा काम न करे फ्रेश मूड से पढाई करने के लिए बैठे ताकि आपका मन बुक से आकर्षित हो और मन लगे।
  • पांचवी बात : आप अपने पढाई को लेकर सीरियस रहे स्कूल द्वारा पढ़ाये गए टॉपिक को एक नोट्स में लिखकर मैंटेन करके रखे जिससे कभी किसी टॉपिक के confusion को क्लियर किया जा सकता है जो अगर आपको ग्रुप स्टडी करना अच्छा लगता है तो आपको ग्रुप स्टडी का सहारा लेना चाहिए इससे बहुत सारे प्रॉब्लम सॉल्व हो जाते है। और पढाई में दिलचस्पी बढ़ती है।

याद कैसे करे?

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं ये तो समझ आ गया होगा लेकिन बहुत लोगो का पढाई में मन तो लगता है लेकिन वो किसी टॉपिक को जल्दी याद नहीं कर पाते और उसके लिये टेंसन में पढाई पर काफी प्रभाव पड़ता है तो पढ़ा हुआ याद कैसे रखे– आइये जानते है।

किसी विषय को याद करने के लिए छात्र बहुत बार पढ़ तो लेते है लेकिन याद नहीं कर पाते इसीलिये आपको मन लगाकर और इन स्टेप को फॉलो करके पढ़ना चाहिए ज़रूर याद होगा।

  • स्टेप: 1 किसी भी विषय को याद करने के लिये आप एक ऐसे जगह पर बैठे जहा शांति का माहौल हो और अपने टॉपिक को ध्यान पूर्वक दो से तीन बार मन लगाकर पढ़े है बिना किसी टेंशन के और कुछ समय के लिये बुक को छोड़ दे और अपने दिमाग में पढ़ी हुयी चीजों को सोचे। पढाई करने के लिए हमेशा पूरब दिशा की ओर मुँह करके बैठे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।
  • स्टेप: 2 अपने विषय को याद करते वक़्त थोडे आवाज़ में पढ़े जब आपका टॉपिक थोडा थोड़ा याद होने लगे तो आप जोर जोर पढ़ना शुरू कर दे और कुछ समय में धीरे धीरे आपका टॉपिक समझ आने लगेगा।
  • स्टेप: 3 आपको पढ़े हुए टॉपिक को थोड़े समय के बाद दोहराना होगा इससे आपका याद किया हुआ टॉपिक मजबूत हो जाता है और भूलने के चांस कम हो जाते है जिससे आप किसी भी परीक्षा के पेपर को आसानी से हल कर सकते है।
  • स्टेप: 4 अपने टॉपिक को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको लिखकर याद करने की कोशिश करनी चाहिए इससे आपके द्वारा याद किये टॉपिक को मजबूती मिलती है और आप आसानी से अपने एग्जाम में लिख सकते है लिखने से आपके दो फायदे हो जाते है एक तो लिखने की प्रैक्टिस हो जाती है और याद भी हो जाता है।

पढ़ाई में मन लगाके पढ़ने के फायदे।

पढाई एक ऐसी नियामत है जिसे मन लगाकर पढ़ लिया जाये तो आपको कामयाब होने से दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती है और आसानी से अपने मंजिल तक पहुंच सकते है शिक्षा की प्राप्ति के बाद उसे कोई ले नहीं सकता है पूरी जिंदगी व्यक्ति के काम आता है।

  • मन लगाकर पढ़ने से आपके सारे टॉपिक क्लियर होते रहेंगे तो पढ़ने में आपका मन लगेगा।
  • किसी बुक को मन लगा के पढ़ने से आपका पढाई में लगाव बढ़ता है।
  • पढाई में मन लगाने से कोई भी टॉपिक बहुत ही आसानी से याद हो जाता है।
  • मन लगा के पढ़ने से आप अपना क्लास टॉप कर सकते है।
  • पढाई में मन लगाकर पढ़ने से आप सफलता हासिल कर सकते है।
  • जब पढाई में 100% दिमाग लगाकर पढ़ते है तो आपको पढ़ते टाइम नीद भी नहीं आती है।
  • पढाई में मन लगाकर पढ़ने से अपना सपना पूरा करके अपने घर वालो का नाम रोशन कर सकते है।

ऐसे मन लगाकर पढ़ने के बहुत सारे फायदे है कुछ ऐसे छात्र है जो पढाई करते करते बोर जो जाते है और पढाई में मन नहीं लगा पाते है पढाई में मन लगाने के लिये इन बातो को फॉलो करना चाहिए।

ये कुछ ऐसे padhai karne ke tarike. है जिसे लोग ध्यान में रखकर अपना ध्यान पढाई में मन लगा सकते है। इसी तरीके से अपनी पढाई को शुरू करे टाइम टेबल के मुताबिक डेली बेसेस पर पढाई करे।

आपने क्या सीखा?

पोस्ट से आपने क्या सीखा इस आर्टिकल से हम लोगो ने सीखा पढ़ाई में मन कैसे लगाएं. और पढाई में मन लगाने के तरीक क्या है पढाई के तरफ कैसे आकर्षित हो और पढाई करके कैसे सफल इंसान बने।

इस पोस्ट में कई ऐसे सवाल के जवाब भी जाने है जो पढाई में मन लगाने के लिये मजबूर कर सकते है और पढाई करने के लिए उत्तेजित कर सकते है।

इस पोस्ट में किसी विषय या टॉपिक को याद कैसे करे- ये भी बताया गया जिसे कोई भी फॉलो करके किसी टॉपिक को याद कर सकता है।

Padhai kaise kare?

मै आशा करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पढ़ाई में मन कैसे लगाएं इससे संतुष्ट होंगे और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। पढाई कैसे करे इससे सम्बंधित आपको विशेष जानकारी मिला होगा किसी भी विषय को याद कैसे करना है इसकी जानकारी भी मैंने इस लेख में दिया है।

अगर आप हमेशा ऐसे जानकारी की तलाश में रहते है तथा ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है। ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश की जाती है।

आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई डाउट हो सुझाव या किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधारने के लिये आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है या फिर आप हमसे कांटेक्ट करके ऐसी जानकारी दे सकते है मै उसके लिये आभार प्रकट करूँगा।

जो अगर आप हमारे ब्लॉग पर पोस्ट किये जाने वाले सभी आर्टिकल को सबसे पहले पढ़ना चाहते है तो आप हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते है। इस लेख को अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए मेरी मदद करे इसे अपने मित्रो तक शेयर करे।

2 thoughts on “पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | Padhai mein man kaise lagaen?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!