पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

अधिकतर स्टूडेंट पढाई करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन की खोज इंटरनेट पर करते है क्योकि ऑनलाइन पढाई करने के लिए ऐप या किसी ऐसे प्लेटफार्म की आवश्यकता पड़ती है जिससे टीचर के द्वारा Educational Content छात्रों तक Delivered किया जाता है तो इस लेख में मैं आपको पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है. साथ ही ऑनलाइन पढाई करने के लिए बेस्ट 10 ऐप के बारे में जानेगे और पढ़ाई करने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में भी जानेंगे।

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे अप्प मौजूद है जिसमे स्टूडेंट को अच्छी गाइड नहीं मिलती है और छात्र अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते है इसलिए स्टूडेंट को Quality Content और अच्छी पढाई के लिए एक सही और ट्रस्टेड अप्प की आवश्यकता पड़ती है जिससे सही समय पर सही कंटेंट पब्लिश किया जाता हो और छात्रों को अच्छे से गाइड किया जाता हो छात्र के प्रश्नो का उत्तर आसानी से मिल जाता हो उन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करे तो बेहतर होगा।

जब से दुनिया भर में कोरोना महामारी फैली हुयी है ऑनलाइन पढाई का क्रेज़ बढ़ गया है इससे पहले बहुत कम ऐसे एजुकेशनल प्लेटफार्म थे जो ऑनलाइन पढाई करने में मदद करते थे लेकिन इस आधुनिक युग में और महामारी के चलते है ऑनलाइन पढाई के लिए बहुत सारे छात्र आगे आ रहे है और कई प्लेटफार्म भी, कई ऐप के कंटेंट को काफी समय तक अपडेट नहीं किया जाता है उस पर यूजर के प्रश्न का उत्तर नहीं दिया जाता है पहले से पब्लिश कंटेंट ही छात्र को पढ़ने को मिलते है।

इसलिए ऐसे एजुकेशनल ऐप को यूज़ करे जिसमे स्टूडेंट को किसी भी प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल सके अच्छी गाइड मिल सके स्टूडेंट के सिलेबस की पूरा कंटेंट मिल सके वह अप्प छात्र के लिए बेस्ट हो सकते है इंटरनेट पर ऐसे कई Educational App है जो बिलकुल फ्री है लेकिन वही कुछ App paid भी है यानि उसे यूज़ करने के लिए कुछ पैसे देने होंगे।

पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

ऑनलाइन पढाई अधिकतर पेरेंट्स और स्टूडेंट की कई मुस्किलो को दूर कर दिया है जिस तरह से देश में महामारी चल रही है जिसके वजह से कई पेरेंट्स की जॉब छूट चुकी है कोई आय स्रोत्र नहीं है जिससे अपने बच्चो के स्कूलों की फीस भरने में काफी कठिनाई आ रही है जिसमे स्टूडेंट के सिलेबस पुरे हो पाने में कई दिक्कत आ रही थी लेकिन अब स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई करके अपनी शिक्षा को कंटिन्यू तो रख ही सकता है साथ ही अपना सिलेबस आसानी से पूरा कर सकता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे एजुकेशन कंटेंट मौजूद है स्टूडेंट इंटरनेट का ही यूज़ करके शिक्षा ले सकता है इसके लिए इंटरनेट पर कई प्लेटफार्म है जो की ऑनलाइन पढाई के साथ Live Class लेते है उसे स्टूडेंट ज्वाइन करके पढाई कर सकते है और अपने सवाल भी पूछ सकते है जोकि टीचर के द्वारा तुरंत उसका जवाब दिया भी दिया जायेगा।

इसे भी पढ़े..

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप्स।

ऑनलाइन पढाई करने के लिए आप इन सभी अप्प में से किसी एक अप्प का इस्तेमाल कर सकते है इन ऐप में आपको पहले रजिस्टर्ड करना होगा जो की सिपल ही प्रकिर्या होती है अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड कर सकते है उसके बाद अपने सिलेबस के हिसाब से पढाई करना शुरू कर सकते है।

  1. अनएकेडमी
  2. बाईजूस
  3. खान अकेडमी
  4. हैशलर्न
  5. बोलफ्रॉम ऐल्फा
  6. करियर अन्ना
  7. ग्रामरली
  8. उडेमी
  9. मेरिटनेशन
  10. कोर्ससेरा

अनएकेडमी

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai

Unacademy ऑनलाइन पढाई के क्षेत्र में काफी पॉपुलर अप्प और वेबसाइट है इसकी शुरुआत 2015 में हुयी थी इसके फाउंडर गौरव मुंजल है इसका मुख्यालय बंगलुरु में है अनएकेडमी अपने यूजर को Distance Education, M-Learning, E-Learning, Education Technology, की सुविधा देता है इस अप्प को यूज़ करने के लिए डिवाइस के साथ इंटरनेट कनेक्शन होना ज़रूरी है।

अनएकेडमी हर रोज 2600 से अधिक क्लास फ्री में आयोजित करता है 59 Million से अधिक स्टूडेंट इस ऐप से प्रभावित है इस प्लेटफार्म पर 58000 से अधिक शिक्षक यहा रजिस्टर्ड है इन सभी शिक्षक के द्वारा ऑनलाइन शिक्षा छात्रों को दी जाती है यहाँ से लाइव क्लास के साथ साथ मॉक टेस्ट, कोर्सो के अलावा अन्य जानकारी दी जाती है।

बाईजूस

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Byju’s ये एक लर्निंग प्लेटफार्म है इसकी शुरूआत 2011 में हुयी थी इसके फाउंडर बाईजू रबिन्द्रन और दिव्या गोकुलनाथ है इसका हेडक्वाटर बंगलुरु कर्नाटका में है यहाँ से स्टूडेंट को Education Technology, Mobile Learning, Distance Education, की सुविधा मिल जाती है Byjus 2021 में $16.5 Billion की कंपनी बन गयी है यह एजुकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनी बनी है।

बाईजूस पर पढाई के साथ परीक्षा की तैयारी भी कर सकते है प्रैक्टिस कर सकते है रिवाइज्ड कर सकते है डाउट क्लियर कर सकते है अनालाइस कर सकते है वो भी बहुत कम समय में, इसके अतिरिक्त भी कई फैसिलिटी है इससे ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने में आसानी हो सकती है ये काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है जिसे लाखो के तादाद में स्टूडेंट इस्तेमाल करते है।

खान अकेडमी

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Khan Academy एक विश्व स्तरीय निशुल्क शिक्षा देने वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन है इसके संस्थापक सलमान खान है इसकी शुरुआत 2006 में हुयी थी है ताकि भारत के साथ साथ पुरे विश्व में भर में बैठे विद्यार्थी इस प्लेटफार्म के जरिये निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सके इसका कार्यालय माउंटेन व्यू कलिफोर्निआ में स्थित है।

खान अकेडमी गैर लाभकारी कंपनी है जो छात्रों से किसी प्रकार का भी कोई शुल्क नहीं लेती है इस लिए इस प्लेटफार्म से कोई भी छात्र तालीम हासिल कर सकता है चाहे वो गरीब परिवार से हो या किसी अमीर परिवार से हो खान अकेडमी को पूरी दुनिया में 190 देशो से अधिक 12 करोड़ से अधिक विद्यार्थी इस्तेमाल कर रहे है और शिक्षा हासिल कर रहे है।

हैशलर्न

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Hashlearn यदि आप Jee, Neet, Cat, Bank PO, UPSEE, जैसे या अन्य किसी competitive exam की तैयारी करना चाहते है या पहले से कर रहे है तो यह प्लेटफार्म आपकी काफी हेल्प कर सकता है यहाँ पर छात्रों के लिए लाइव क्लास फ्री विडिओ क्लास उपलब्ध कराई जाती है जोकि बिलकुल फ्री है।

लाइव क्लासेज के साथ साथ डाउट क्लियर कर सकते है अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है कॉम्पिटिटिव परीक्षा के लिए बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है किसी भी एग्जाम के लिए आप इस प्लेटफार्म से तैयारी करके एग्जाम में बैठ सकते है।

बोलफ्रॉम ऐल्फा

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

WolframAlpha यह एक पेड एप्लीकेशन है प्ले स्टोर से इस अप्प को इनस्टॉल करने के लिए 250 रूपये देने पड़ेंगे फिर इस अप्प को इस्तेमाल कर पाएंगे वोल्फ्रॉम अल्फा की शुरुआत 2009 में हुयी थी यह कम्प्यूटेशनल नॉलेज सर्च इंजन है इसका उपयोग सटीक सूक्ष्म सुचना प्राप्त करने के लिए कर सकते है यानि किसी टॉपिक या प्रश्न को सर्च करके आसानी से उत्तर प्राप्त कर सकते है।

यह एक पेड प्लेटफार्म है इसकी एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल करने पर कुछ तय राशि को चुकाने की ज़रुरत होती है यहाँ से आपको कई विषय की जानकारी पर टाइप करके सर्च कर सकते है और उसका सटीक उत्तर जान सकते है।

करियर अन्ना

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Careeranna भी एक लर्निंग प्लेटफार्म है जहा से आप कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर सकते है यह एक फ्री प्लेटफार्म है यहाँ कॉम्पिटिटिव एग्जाम के साथ कोर्सो से सम्बंधित कंटेंट भी इस प्लेटफार्म पर पब्लिश है इसे यूज़ करने के लिए आप प्ले स्टोर से अप्प डाउनलोड कर सकते है और रजिस्टर्ड करके ऑनलाइन पढाई शुरू कर सकते है।

ग्रामरली

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Grammarly इस अप्प की मदद से आप अपनी अंग्रेजी भाषा सुधार सकते है इसकी शुरुआत 2009 में हुयी थी इस एप्लीकेशन को आप Windows. MacOS, Android, Linux, iOS, इन सभी डिवाइस में आसानी से ग्रामरली का इस्तेमाल कर सकते है इस एप्लीकेशन को आप फ्री में भी यूज़ कर सकते है अधिक सुविधाएं लेने के लिए Premium plan लेने पड़ सकते है।

ग्रामरली को आप अपने फ़ोन के कीबोर्ड में भी लिंक कर सकते है जहा आपके द्वारा लिखे किसी रॉंग वर्ड को करेक्शन करने में मदद करेगा बेसिकली इस अप्प से इंग्लिश भाषा सिखने में मदद मिल सकती है।

उडेमी

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Udemy भी एक लर्निंग प्लेटफार्म है यहाँ से कोडिंग, पाइथन, जावा, मार्केटिंग, एसईओ, एसईएम, ड्राइंग, फोटोग्राफी, इसके अतिरिक्त कई स्किल कोर्स से सम्बंधित कंटेंट इस प्लेटफार्म पर पब्लिश किये जाते है यहाँ से आप अपनी स्किल को डेवलप कर सकते है और अपना करियर बना सकते है।

इस अप्प का मकसद ऑनलाइन एजुकेशन देना है इसकी शुरुआत 2010 में एरेन बाली, गगन बियानी, ओक्टे कागलर, के द्वारा डेवलप किया था इसका कार्यलय कैलिफ़ोर्निया में है यहाँ से किसी भी स्किल को सिखने में आसानी हो सकती है इस प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने के लिए रजिस्टर्ड करना ज़रूरी है।

मेरिटनेशन

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Meritnation App की मदद से कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्र ऑनलाइन पढाई कर सकते है यह ऐप स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को शिक्षा देने में पॉपुलर है इसकी सहायता से सीबीएससी और आईसीएससी बोर्ड की पढाई आप यहाँ से कर सकते है इसके साथ सभी कक्षों में पढने वाले विद्यार्थी किसी प्रकार के डाउट क्लियर कर सकते है।

कोर्ससेरा

padhai-karne-ke-liye-sabse-achha-app-koun-sa-hai.

Coursera भी स्किल कोर्स प्रदान करने वाला एक प्लेटफार्म है यहाँ से अपने स्किल को इम्प्रूव कर सकते है साथ ही नयी नयी स्किल को सिख सकते है जोकि बिना पैसे खर्च किये हुए।

कोर्ससेरा एक ऑनलाइन एजुकेशन प्रदान करने वाला एक प्लेटफार्म है इसकी शुरुआत 2012 में हुयी थी इसके यूजर करीबन 77 Million से अधिक है इसके फाउंडर Andrew Ng, और Daphne Koller है इस प्लेटफार्म पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 1792 से अधिक है जोकि इन सभी की मदद से ही इस पलटफोर्म पर कंटेंट क्रिएट किये जाते है और छात्रों को शिक्षा दी जाती है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि इस लेख में बताई गयी जानकारी पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? इसकी जानकारी लेख में मैंने दी है इसमें 10 बेस्ट ऑनलाइन एजुकेशनल अप्प के बारे में जानकारी दी है इस लेख को किसी भी छात्र के द्वारा पढ़कर ये पता किया जा सकता है की उसके लिए कौन सा एप्लीकेशन ऑनलाइन पढाई करने के लिए अच्छा रहेगा।

यदि इस जानकारी से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है उसका जवाब ज़रूरी दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!