पढ़ाई करते समय कैसे बैठना चाहिए?

पढाई करने के लिए विद्यार्थी कही भी किसी तरह बैठ जाते है जोकि सही नहीं माना जाता है जिसमे विद्यार्थी का दिल दिमाग कही अलग होता है और वो किताब लेकर खाली बैठे रहते है इसलिए कई विद्यार्थियों का पढाई में मन नहीं लगता है पढ़ने पर विषय याद नहीं होते है समझ नहीं आता है इसलिए कई विद्यार्थियों का प्रश्न था कि पढ़ाई करते समय कैसे बैठना चाहिए, पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका क्या है पढाई कैसे करना चाहिए इन सभी प्रश्नो का उत्तर इस लेख में हम आपको देने वाला हूँ।

अधिकतर स्टूडेंट पढाई-लिखाई जीतोड़ मेहनत करके करते है फिर भी उन्हें क्लास में फ़ैल होने का डर या सफलता न मिलने का डर रहता है क्योकि बहुत सारे विषयो का पढाई तो करते है लेकिन वो समझ नहीं आता है याद नहीं होता है इसलिए विद्यार्थी कई बार असफल भी हो जाते है इसके पीछे कई कारण हो सकते है।

पढाई लिखाई में विद्यार्थी जितना अधिक मेहनत करता है उतना अच्छा माना जाता है और स्टूडेंट लिए अच्छा साबित भी होता है वह सफलता की ओर धीरे धीरे बढ़ता है लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी जीतोड़ मेहनत करने के बाद भी बहुत सारे असफलता का सामना करते है जिससे विद्यार्थी काफी टूट जाते है क्योकि कड़ी मेहनत के बाद असफल होने पर काफी तकलीफ होता है।

पढ़ना काफी सिंपल है लेकिन मन लगाकर देर तक पढ़ना काफी मुश्किल होता है क्योकि विद्यार्थी को सही ढंग से बैठकर पढाई करना पढाई करने का सही तरीका नहीं मालूम होता है यही कारण है विद्यार्थी को असफल होने का डर बना रहता है इसलिए विद्यार्थी को पढ़ाई करने से पहले क्या करना चाहिए किस तरह से बैठना चाहिए कितना समय तक पढाई करना चाहिए इन बातो का ख्याल रखना आवश्यक है।

पढ़ाई करते समय कैसे बैठना चाहिए?

padhai-karte-samay-kaise-baithna-chahiye

पढाई करने के लिए विद्यार्थी किसी भी जगह ऐसे बैठ जाते है ऐसे नहीं बैठना चाहिए बल्कि कुछ चीजों का ध्यान रखते हुए विद्यार्थी को पढ़ने के लिए बैठना चाहिए जिससे विद्यार्थी के द्वारा की गयी पढाई उसे याद हो जाये उसे विषय समझ आये और उसका पढाई मन लगे और देर तक पढाई कर सके।

विद्यार्थी को घर में जिस भी तरह बैठकर पढाई करना अच्छा लगे जहा पर Comfortable रहे वहा पर विद्यार्थी शांत मन से बैठे पढाई करने के लिए विद्यार्थी को पूरब दिशा की ओर मुँह करके बैठना चाहिए आप उसी तरह से कमरे में अपना मेज और कुर्सी सेट करे जिससे आपका मुँह पढाई के समय पूरब दिशा की ओर रहे है इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। सूर्य को देवता माना जाता है यह ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत्र है।

अध्यन के दौरान विद्यार्थी के पास मोबाइल नहीं होना चाहिए यदि होता भी है तो उसे साइलेंट मोड पर रखना चाहिए जिससे पढाई के दौरान कोई Disturbance न हो कमरे में भरपूर रोशनी होना चाहिए जिससे विद्यार्थी के आँखों को लक्लीफ न हो जोकि पूरब दिशा से रोशनी भरपूर मिलती है इसीलिए पूरब दिशा की ओर बैठकर अध्यन करने की सलाह दी जाती है।

विद्यार्थी को पढाई के दौरान लेटना बैठना नहीं चाहिए या लेट बैठकर पढाई नहीं करना चाहिए इससे विद्यार्थी का शरीर आलसी होने लगता है और पढ़ी गयी चीजे याद नहीं रहती है दिमाग भी आलसी हो जाता है जोकि उस समय दिमाग का एक्टिव होना काफी ज़रूरी रहता है जिस पढाई का परीक्षा से संपर्क न हो उस पढाई को आप लेट बैठकर पढ़ सकते है जैसे कहानी की बुक, मोटिवेशनल बुक, जोक्स, आदि पढ़ सकते है।

अध्यन करते समय विद्यार्थी को सीधे बैठना चाहिए सर पैर न हिलाये सीधे बैठकर चुप चाप पढाई करे ताकि आपका ध्यान बुक की ओर अधिक रहे है जिससे याद होने के चांस बढ़ जाते है इसलिए फ्रेश दिमाग से बिना किसी चिंता के पढाई करे ताकि पढ़ी गयी चीजे आसानी से याद हो जाये।

पढ़ाई करते समय किस दिशा में बैठना चाहिए?

जैसा की मैंने ऊपर ही बताया है की पढाई पूरब दिशा की ओर मुँह करके बैठकर करना चाहिए यानि आप अपने पढाई के सेटअप को कुछ इस तरह बनाये जिससे आप जब पढ़ने बैठे आपका मुँह पूरब दिशा की ओर रहे है इसके बहुत सारे कारण है इसे आपको भी फॉलो करना चाहिए।

यदि आप एक स्टूडेंट है पढाई करके अपने क्लास को टॉप करना चाहते है तो आपको इन सभी बातो का ख्याल रखना चाहिए और इन बातो को फॉलो करना चाहिए इससे विद्यार्थी अधिक समय तक बैठकर पढाई कर सकता है और किसी भी विषय को आसानी से याद कर सकता है।

पढ़ाई करने का सही तरीका क्या है?

हर विद्यार्थी अध्यन के लिए अपना अलग अलग तरीका अपनाते है लेकिन बता दू हर एक विद्यार्थी को पढाई करने का टाइम टेबल बनाना चाहिए जोकि विद्यार्थी अपने हिसाब से बना सकता है विद्यार्थी को एक लक्ष्य के साथ पढाई करना चाहिए सभी सब्जेक्ट के लिए अलग अलग टाइम निर्धारित करे शांति मन से पढाई करने के लिए बैठे लेट बैठकर पढाई न करे सीधे बैठकर पढाई करे पढाई करने के लिए एकांत जगह चुने।

अध्यन के दौरान मोबाइल फ़ोन या किसी ऐसे इक्विपमेंट का इस्तेमाल न जो आपको पढाई करने से डिस्ट्रैक करे खाना खाते हुए पढाई न करे झूठे हाथ से किताबो को न छुए पढाई को बोझ न बनाये क्लास में पढ़ाये गए विषयो का नोट तैयार करे उससे पढाई करे पढाई करने के लिए पूरब दिशा की ओर मुँह करके बैठे फ्रेश मूड से पढाई करे।

पढ़ाई में मन नहीं लगता तो क्या करना चाहिए?

कई कारण होते है जिससे विद्यार्थी का पढाई में मन नहीं लगता है सबसे पहले आपको ये पहचान करना है की आपको कौन ऐसी चीज है जो सबसे ज्यादा आकर्षित करती है जिसे करने में आपका सबसे अधिक मन लगता हो उसे आप रोज करते हो वो आपको पढाई करने से रोकता हो क्योकि कई कुछ स्टूडेंट को ऐसी लत लग जाती है जिससे विद्यार्थी का पढाई में एकदम मन नहीं लगता है इसलिए सबसे पहले इसे खोजकर उसपर काबू पाने का प्रयास करे।

पढाई में मन न लगने ये भी कारण होते है विद्यार्थी जबरदस्ती पढाई कर रहा होता है किसी के कहने पर वह कोई कोर्स चुन लिया हो जिसमे उसका मन नहीं लगता है इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा की आप वही कोर्स चुने जिसमे आपका दिलचस्पी हो जिसमे आपका मन लगता है वही सब्जेक्ट और कोर्स चुने।

मन से पढाई करने के लिए आपको कई चीजों को त्याग करना होगा जैसे अधिक मोबाइल चलाना चैटिंग करना अधिक फ़ोन पर बात करना अधिक सोना अधिक खाना अधिक घूमना अधिक टीवी देखना और अधिक दोस्त बनाना भी आपके पढाई का नुकसान करवा सकते है इसलिए सभी चीजों को लिमिट से करे।

पढाई में मन लगाने के लिए विद्यार्थी को टाइम टेबल के पढाई करना चाहिए निर्धारित समय पर पढाई के लिए बैठ जाना चाहिए पढाई को भार न समझे बुक से प्रेम करे अधिक से अधिक बुक की पढाई करे डेली क्लास अटेंड करे अपने सीनियर के साथ बैठना शुरू करे उनसे पढाई के बारे में बात करते रहे। जिससे कई नई चीजे पता चलती है।

पढ़ाई करने से पहले क्या करना चाहिए?

जब भी आप पढाई करने के लिए बैठे अपने मन को शांत करके बैठे फ्रेश होकर बैठे पढाई करने से पहले स्नान करले तो बेहतर रहेगा सुबह पढाई करने की आदत डाले अध्यन करने से पहले खाना पानी खाकर थोड़ा आराम करने के बाद पढाई शुरू करे ताकि देर तक पढाई कर सके।

अपने मोबाइल फ़ोन को पढाई के वक़्त ऑफ करदे जिस रूम में पढाई करे उसे अंदर से बंद करले ताकि आपको कोई Disturb न करे बार बार उठने बैठने से बचे जो भी काम है उसे पूरा करने के बाद ही पढाई के लिए बैठे नहीं तो काम याद आते रहेंगे फिर पढाई नहीं हो पाएंगी।

मोबाइल से पढ़ाई कैसे करें?

ऑनलाइन पढाई का जमाना है बहुत सारे विद्यार्थी ऑनलाइन मोबाइल से पढाई करते है ऑनलाइन पढाई करने में कोई बुराई नहीं है अगर आपका पढाई करने का समय है तो पढाई ही करे क्योकि बहुत सारे विद्यार्थी मोबाइल से पढाई करते दौरान विडिओ गेम या चैटिंग करना शुरू कर देते है या कुछ और शुरू कर देते है इसलिए इन चीजों को थोड़ा इग्नोर करे।

वर्तमान समय में ऑनलाइन पढाई करना काफी सिंपल है बस विद्यार्थी को ऑनलाइन पढाई के समय अध्यन ही करना चाहिए बहुत सारे विद्यार्थी है जो मोबाइल पढाई के बहाने वीडियो गेम चैटिंग ऑनलाइन विडिओ स्टीमिंग के साथ बहुत सारे कामो को करना शुरू कर देते है। अगर आप ऑनलाइन पढाई करते है तो इन चीजों से बचे।

आशा है इस लेख में हम लोगो ने जाना कि पढ़ाई करते समय कैसे बैठना चाहिए इसके अलावा भी अध्यन करने से सम्बंधित कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैंने कवर किया है अगर आप एक विद्यार्थी है और अच्छी पढाई नहीं कर पा रहे है तो आपको इस तरह से पढाई करना चाहिए ताकि आप देर तक पढ़ सके और जो भी विषय पढ़े आपको आसानी से याद हो जाये।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये मुझे सेंड करे और उसका उत्तर जाने ऐसे ही लेख इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश किये जाते है अधिक जानकारी के लिए अन्य पोस्ट पढ़े यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!