Oyo Room क्या है | Oyo से होटल कैसे बुक करे?

हेलो प्रिये दोस्तों आज के इस लेख में हम लोग सीखेंगे कि Oyo क्या है. Oyo se hotel kaise book kre. oyo meaning in hindi. और ओयो से जुड़े कुछ अन्य प्रश्नो के उत्तर भी इस लेख में जानेगे यदि आप इस विषय से जुडी बेसिक जानकारी जनना चाहते है तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

कुछ समय पहले होटल में रूम लेने के लिए बहुत भाग दौड़ करना पड़ता था बहुत सारे होटल में रूम दिये ही नहीं जाते थे ये अक्सर करके अविवाहित जोड़ी के लिये hotel rules for unmarried couples in hindi ऐसे कई अन्य कारण के वजह से होटलो में रूम नहीं दिये जाते थे वर्तमान में हर दिन कही न कही आना जाना पड़ रहा है कभी बिज़नेस के सिलसिले में कभी घूमने या किसी अन्य ज़रूरी कार्य से जाना पड़ता है।

कई बार होटल खोजने में काफी समय लग जाता था और होटल मिलने पर भी रूम नहीं मिल पाता था वही काफी मेहनत मसक्कत करने पर जाकर रूम मिल पाता था वही आज के समय में बड़ी आसानी से ओयो से होटल में रूम बुक कर सकते है।

वही Oyo के माध्यम से आपको बहुत ही आसानी से रूम मिल जाता है हर किसी को कही भी रूम मिल जाता है चाहे अविवाहित जोड़ी हो या कोई फेमिली के लिए हो Online Oyo se room booking कर सकते है बहुत आसानी से मिल जाता है तो इस पोस्ट में हम लोग यही जानेंगे कि Oyo से होटल कैसे बुक करते है।  

Oyo क्या है – What is Oyo in hindi?

Oyo-online-Boking-hotel-Booking.
Oyo online Boking hotel Booking

oyo full form in hindi. (On Your Own room) फुल फॉर्म होता है ये एक इंडिया का बेस्ट ऑनलाइन होटल बुकिंग प्लेटफार्म है जो Online Hotel Booking का काम करती है इस कम्पनी को सन 2013 में शुरू किया गया था लेकिंग आज पुरे देश में छाया पड़ा है Oyo द्वारा सस्ते और अच्छे साफ़ सफाई वाले रूम बुक किया जा सकता है यहाँ हम अपने आवश्यकता और पैसे के बजट के हिसाब से रूम बुक कर सकते है।

ओयो के द्वारा ऑनलाइन काफी रूम बुक किये जाते है इससे आप किसी भी लोकेशन पर पहले से रूम बुक कर सकते है वही तुरंत बुक करके तुरंत भी Check in कर सकते है इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से बुक कर सकते है।

oyo room kaise book kare. इसमें रूम लेने के लिए आपको कुछ नहीं करना है आपको कही आने जाने कि जरूरत नहीं है ऑनलाइन घर बैठे ओयो से रूम बुक कर सकते है इसके लिए आप अपने फ़ोन से जिस भी होटल में रूम लेना चाहते हो उस होटल के फैसिलिटी को देखकर आप रूम बुक कर सकते है।

इसे भी पढ़े

Oyo का मालिक कौन है?

ओयो रूम्स की शुरूआत सन 2013 में रितेश अग्रवाल के द्वारा किया गया था जो OYO Rooms के Founder है इसका हेडक्वाटर गुणगाव हरयाणा इंडिया में है यह एक Hospitality सेवा देने वाली इंडस्ट्री है वर्तमान में ओयो से बहुत सारे होटल जुड़े है ओयो के प्लेटफार्म से ग्राहक रूम बुक करते है और होटल में स्टे करते है।

Oyo इंडिया के अलावा कई देशो में अपनी सुविधाएं दे रही है वही कई जगहों पर ओयो की ऑफिस भी है जैसे अमेरिका, एशिया, और यूरोप, जैसे देशो में ओयो अपनी सेवाएं दे रहा है।

Oyo से होटल कैसे बुक करे?

oyo क्या है. जानने के बाद ओयो रूम बुकिंग करने के लिए आपको Oyo की offical Website पर जाकर बुकिंग करना होगा या फिर ओयो का अपने फ़ोन में Android Apps Download करके आसानी से रूम बुक कर सकते है आइये जानते है. कि Apne phone se online hotel booking kaise kare

Oyo App की बात करे तो 5 करोड़ से अधिक डाउनलोड है यह 16 Mb का एप्लीकेशन है इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है इस अप्प की 4.2 की रेटिंग है इसके प्रति 6 लाख से अधिक लोगो ने रिव्यु लिखा है।

Mobile se online oyo room kaise book kre?

1. सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Play Store से Oyo apps डाउनलोड करे फिर आप अप्प्स को ओपन करके अपना नंबर डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करे उसके बाद आपके उसी नंबर एक OTP आएगा उसको डालकर आप अपने फ़ोन में रेजिस्टर्ड करले इसे आप स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है।

online-oyo-room-booking-hindi.
oyo se room kaise book kare?

2. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपसे आपका गूगल अकाउंट और आपका नाम पूछेगा ये सब भरने के बाद आप Create Account पर क्लिक करे जैसे आप क्लिक कर लेते है उसके बाद आपका सक्सेसफुल अकाउंट बन जायेगा।  

online-oyo-room-booking-hindi.
oyo se room kaise book kare?

3. अकाउंट बन जाने के बाद आप Oyo App के होम पेज पहुंच जायेंगे उसके ऊपर दिए हुए सर्च बार से अपने एरिया का लोकेशन या होटल का नाम डालकर सर्च कर सकते है जहा भी आपको रूम चाहिए उसके बाद आपको जो भी रूम अच्छा लगे उस होटल के बारे में पूरा जानकारी ले ले जिससे बाद में कोई दिक्कत न हो आपको जैसे उनके सुविधा के बारे में और लंच डिनर के बारे में आप जानकारी ले सकते है।  

online-oyo-room-booking-hindi.
oyo se room kaise book kare?

4. ये सारी चीजों को चेक करने के बाद आपको रूम पसंद आ जाता है तो आप फाइनल कर लेते है कि यही रूम बुक करना है उसके बाद निचे दो ऑप्शन मिल जाता है पहला Pay Now और Pay Later का जो अगर तुरंत पैसे देना चाहते तो आप पहले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे नहीं तो आप दूसरे ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे जो अगर आप दूसरा ऑप्शन चुनते है तो आपको होटल में पैसे देने होंगे।

online-oyo-room-booking-hindi.
oyo se room kaise book kare?

5. ये सारी प्रकिर्या करने के बाद आपके पास होटल के तरफ से एक कन्फर्मेशन Confirmation होने पर एक मैसेज आ जायेगा और आपका रूम बुक हो जायेगा उसके बाद आप बुक करने के 24 घंटे के भीतर कभी भी होटल में जा सकते है होटल में रूम 24 के लिए ही बुक किये जाते है यदि आपको ज्यादा दिन तक रुकना है तो टाइम बढ़वा सकते है ये होटल से भी हो जायेगा और Oyo Room apps से भी कर सकते है।

online-oyo-room-booking-hindi.
oyo se room kaise book kare?

laptop se ya oyo Official websites se online room kaise book kre?

1. जो अगर आप oyo के ऑफिसियल वेबसाइट से बुकिंग करना चाहते है तो सबसे पहले आप किसी ब्राउज़र में Oyo Room की वेबसाइट ओपन करे आप अपना अकाउंट बना लेंगे उसके बाद आप अपना एरिया लोकेशन या होटल रूम डालकर सर्च कर लीजिये।

2. फिर आप अपने मुताबिक रूम चुन सकते है इसके लिए आप कई होटल के प्रोफाइल ओपन करके चेक कर सकते है वहा आप पता कर सकते है की किस होटल की अच्छी फैसिलिटी है फिर बुक कर सकते है।

3. उसके बाद आपको अपने बजट के मुताबिक ओयो होटल में पेमेंट प्रोसेस को कम्पलीट करना है जैसे कम्पलीट हो जाये उसके बाद कभी भी होटल में जाकर स्टे कर सकते है।

1. ओयो का पूरा डिटेल विडिओ टुटोरिअल हिंदी।

Oyo से रूम बुक करने के फायदे।

ओयो से बुक करने के बहुत सारे फायदे है जैसे आप लोकल आई० डी० पर रूम नहीं बुक कर सकते थे लेकिन ओयो से किसी की आई डी से रूम बुक किया जा सकता है चाहे वो लोकल का हो या कही अलग हो बुकिंग हो जाती है दूसरा फायदा आपके बजट के हिसाब से सस्ता से सस्ता और महगा से महगा रूम ओयो से आप ले सकते है और ऑनलाइन घर बैठे बुक कर सकते है ऐसे बहुत सारे फायदे ओयो रूम से होटल बुक करने का है।

ओयो एक भारतीय कंपनी है जो पुरे भारत में अपनी सुविधाएं प्रदान कर रही है और भारत का नाम ऊचा कर रही है ओयो आज भारत के हर शहर और कसबे में मौजूद है जिससे बड़ी आसानी से किसी भी लोकेशन पर रूम बुक कर सकते है।

Oyo से रूम बुक करने के नुकसान।

जहा पर अधिकतर फायदे दीखते है वही पर कुछ नुकसान भी दिखते है आइये देखते है क्या नुकसान हो सकते है जैसे कई गैर कानूनी एक्टिविटी भी होती है कई बार होटल के रूम में बाथ रूम में कैमरा छुपा मिला है जिससे व्यक्ति के प्राइवेसी को खतरा हो सकता है ओयो होटल मालिकों को पेमेंट लेट करता है ऐसा कई मालिकों द्वारा शिकायत भी किया गया है।

ओयो के ऐसे कई वाकिया है जो प्राइवेसी को भंग कर देता है ऐसा कई ग्राहकों के द्वारा शिकायत भी दर्ज कराई गयी है इसलिए जब भी ओयो रूम इस्तेमाल करे तो बड़ी सावधानी से करे ताकि आपके प्राइवेसी को कोई खतरा न हो।

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Oyo क्या है. Oyo से होटल कैसे बुक करे? oyo kya hota hai. ये प्रश्नो के उत्तर मिल गए होंगे इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको ओयो से होटल बुकिंग करने से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा।

oyo क्या है. ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में, किसी भी जानकारी के लिए हमारे इंटाग्राम पर मैसेज कर सकते है।

44 thoughts on “Oyo Room क्या है | Oyo से होटल कैसे बुक करे?”

  1. Sir. Oyo ..Room book krne ke ..Baad ..
    …..Koi goverment ..Police .Ka dr to nhi rhega ..
    …Kyuki unmarried hu …Isliy. .

    Reply
    • ऐसा कोई इशू नहीं होता है और होटल की इन सब चीजों की जिम्मेदारी होती है

      Reply
    • जी हां कही देना होता है और कहीं नहीं देना होता है ये होटल पर निर्भर करता है

      Reply
  2. सर अपना id कार्ड देने पर कोई परेशानी तो नहीं होती है, मतलब की जैसे कि आधार कार्ड देने पर, वो स्कैन या किसी और प्रकार की कार्यवाही तो नहीं करते है, क्यों की ज्यादा तर बैंक अकउंट्स आज कल आधार से लिंक होते है..

    Reply
    • नहीं ऐसा कुछ नहीं होता है ऐसे बहुत सारे लोग अपना id जमा करते है वो आपके identity के लिए लिया जाता है

      Reply
    • हेलो अर्जुन जी
      आप गर्ल फ्रेंड या बीबी के साथ ओयो में स्टे कर सकते है इसमें कोई सक की बात नहीं है

      Reply
    • सत्या जी
      रूम में अंदर किसी भी प्रकार का होटल के तरफ से कोई कैमरा नहीं लगाया जाता है आप एकदम निश्चिन्त रहे.

      Reply
    • सर कोई प्रॉब्लम नहीं होता है इन केस कुछ होता भी है तो होटल की पूरी जिम्मेदारी होती है आप निश्चिन्त होकर स्टे कर सकते है।

      Reply
  3. अगर 10 दिन के अंदर दुबारा उसी होटल को बुक किया जाए तो क्या फिर से id देने की जरूरत पड़ती है दोनों को या एक कि ही id से काम चल जाएगा

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!