OTT Platform meaning in hindi. – ओटीटी क्या है?

इंटरनेट की मदद से आज दुनिया कहा से कहा पहुंच चुकी है पहले के समय में किसी सीरियल फिल्म नाटक या खबर देखने के लिए तय समय पर टीवी के समने बैठना पड़ता था नहीं तो अपने तय समय पर फिल्म खबर सीरियल चलकर फिर दूसरी फिल्म या सीरियल चालू हो जाता था लेकिन अभी ऐसा बिलकुल भी नहीं है अब इंटरनेट और ओटीटी का जमाना है अब प्रश्न है ओटीटी क्या है. ott platform meaning in hindi. क्या है इसी विषय पर इस लेख में जानकारी प्राप्त करेंगे।

वर्तमान में ओटीटी प्लेटफार्म अधिकांश लोगो के लोकप्रिय प्लेटफार्म बन चूके है अभी के समय में सभी मूवी वेब सीरीज सीरियल शोज इत्यादि ओटीटी प्लेटफार्म के जरिये सभी व्यूअर तक पहुंचाई जाती है यहाँ पर समय का कोई बॉउंडेशन नहीं होता कभी भी कही भी अपने मोबाइल लैपटॉप डेस्कटॉप टीवी में इंटरनेट के जरिये से फिल्म शो सीरियल वेब सीरीज आसानी से देख सकते है।

Ott का फुल फॉर्म Over-The-Top होता है यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो इंटरनेट के माध्यम से Video Streaming करने में मदद करता है जिसके जरिये से हम ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन वेबसाइट के जरिये से Online Video देख सकते है यह लेख अंत तक पढ़े इसमें ott kya hai. और बेस्ट ओटीटी प्लेटफार्म कौन से है और अन्य जानकारी जानेगे।

ott platform meaning in hindi.

ott-platform-meaning-in-hindi

ओटीटी का पूरा नाम ओवर-दा-टॉप होता है इसका सीधा सम्बन्ध Video On Demand से है यहा पर Video Content को उस व्यक्ति के मांग (Demand) के अनुसार प्रदर्शित कराई जाती है यह ऐसा Video Streaming Platform है जहा पर यूजर अपने दिलचस्पी के अनुसार Film, Tv show, web series, serial, Kid show, Live Tv, आदि देख सकता है।

OTT Platform जो इंटरनेट के माध्यम से Video content या अन्य Media content प्रकाशित करे उसे ही ओटीटी प्लेटफार्म कहा जाता है इसका सम्बन्ध Audio Streaming, Ott devices, Communication Chanel Messaging से भी है वर्तमान में अधिकांश वेब सीरीज मूवी ओटीटी प्लेटफार्म से प्रकाशित की जाती है जिस कारण से ओटीटी की लोकप्रियता बढ़ रही है।

ओटीटी कंटेंट को शुरूआती दौर में अमेरिका में काफी मात्रा में देखा जाता था लेकिन वही अब भारत में ओटीटी प्लेटफार्म की काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है क्योकि फिल्म वेब सीरीज टीवी या अन्य विडिओ कंटेंट तेजी से ओटीटी प्लेटफार्म रिलीज़ कर रही है भारत में ओटीटी प्लेटफार्म को तेजी से बढ़ावा कोरोना काल में मिला।

वही ओटीटी कंटेंट देखने के लिए आप अपना फ़ोन और टीवी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन ओटीटी देखने के लिए आपके पास किसी ओटीटी सर्विस प्रोवाइड करने वाले एप्लीकेशन का मेम्बरशिप या सब्सक्रिप्शन होना ज़रूरी है यह Chargeable होता है यहा मंथली बेसेस इयरली बेसेस पर मेमबरशिप ले सकते है।

ओटीटी प्लेटफार्म कौन कौन से है?

अब प्रश्न है की Ott Content देखने के लिए कौन सा एप्लीकेशन या प्लेटफार्म का इस्तेमाल करे जो अधिकतर व्यक्ति करते है वैसे तो Video Streaming Service देने वाले कई अप्प है लेकिन कुछ बेस्ट ओटीटी कंटेंट देने वाले अप्प की विशेष चर्चा करेंगे।

  • नेटफ्लिक्स : यह भारत में काफी पॉपुलर है इसका स्थापना अगस्त 1997 में हुआ था इसका मुख्यालय यूएस में स्थित है और प्रोडक्शन हब कई देश में स्थित है इसके फाउंडर Reed Hastings और Marc Randolph है यह एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अतिरिक्त विडिओ ऑन डिमांड फिल्म प्रोडक्शन डिस्ट्रीब्यूटर मीडिया स्ट्रीमिंग के क्षेत्र में काफी आगे है। अधिक जानकारी के लिए पढ़े. Netflix क्या है और कैसे यूज़ करे?
  • हॉटस्टार : इस ओटीटी प्लेटफार्म के वर्तमान में 300 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर है वही 28 मिलियन से अधिक पेड यूजर है जो काफी बड़ी संख्या है हॉटस्टार लाइव क्रिकेट प्रदर्शित करने के साथ विडिओ ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट मास मीडिया मीडिया स्ट्रीमिंग डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन फिल्म प्रोडक्शन फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन टेलीविज़न प्रोडक्शन के क्षेत्र में काफी पॉपुलर प्लेटफार्म है।
  • अमेज़न प्राइम विडिओ : इसे सितम्बर 2006 में लॉन्च किया गया था यह उतना पॉपुलर तब नहीं था लेकिन अभी के समय में 150 मिलियन पेड यूजर है प्राइम विडिओ भी विडिओ ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट मास मीडिया स्ट्रीमिंग मीडिया डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन फिल्म प्रोडशन और डिस्ट्रीब्यूशन टेलीविज़न प्रोडक्शन के क्षेत्र में कार्य कर रहा है।
  • एमएक्स प्लेयर : वैसे एमएक्स प्लेयर कुछ समय पहले एक विडिओ प्लेयर और ऑडियो प्लेयर हुआ करता था लेकिन कुछ समय पहले ही यह प्लेयर ओटीटी प्लेटफार्म में कन्वर्ट हो गया है अब ऑनलाइन विडिओ स्ट्रीमिंग कर सकते है यह प्लेयर 12 भाषा में अवेलेबल है अब एमएक्स प्लेयर एंटरटेनमेंट मास मीडिया विडिओ स्ट्रीमिंग और गेमिंग के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चूका है।
  • वूट : यह भी एक ओटीटी कंटेंट सर्विस यूजर को देता है इसे मार्च 2016 में लॉन्च हुआ था इस प्लेटफार्म के टोटल एक्टिव यूजर 100 मिलियन से अधिक है वही 1 मिलियन से अधिक पेड यूजर है वूट भी सभी ओटीटी प्लेटफार्म पर मौजूद कंटेंट प्रकाशित करता है।
  • सोनिलीव : ओटीटी प्लेटफार्म की शुरुआत 2013 में की थी तभी सोनिलिव तेजी से ग्रो करता चला गया वर्तमान में 80 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर है वही 20 मिलियन पेड यूजर है यह ऑनलाइन विडिओ स्ट्रीमिंग के साथ फिल्म प्रोडक्शन फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन टीवी प्रोडक्शन मास मीडिया एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में कार्य कर रहा है।
  • जी 5 : यह भी एक ओटीटी प्लेटफार्म है जहा टीवी शो वेब सीरीज मूवी और एंटरटेनमेंट से सम्बंधित कंटेंट प्रकाशित करता है इस प्लेटफार्म के 76 मिलियन से अधिक एक्टिव मंथली यूजर है।
  • अल्ट्बालाजी : इसकी शुरुआत एकता कपूर के द्वारा 2017 में की गयी थी जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है यहा पर विडिओ स्ट्रीमिंग विडिओ ऑन डिमांड मीडिया डिस्ट्रीब्यूशन के अलावा टेलीविज़न प्रोडशन फिल्म प्रोडक्शन आदि क्षेत्र में कार्य कर रहा है।
  • वीआईयू : यह भी एक विडिओ स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है इसे 2015 में लॉन्च किया गया था इसका मुख्यालय होन्ग कोंग में है यह एक पेड मेम्बरशिप वाला विडिओ स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइडर है इसे Viu International Ltd के द्वारा चलाया जाता है।

और पढ़े..

निष्कर्ष

मुझे आशा आपको यह लेख अच्छा लगा होगा जानकारी प्राप्त हुयी होगी इस लेख में OTT Platform meaning in hindi. क्या है और ott platform kya hota hai. से सम्बंधित जानकारी प्रकाशित की गयी इस लेख से जुडी कोई जानकारी आपको न समझ आया हो तो कमेंट करके पूछ सकते है उसका जवाब आपको दिया जायेगा इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!