Open relationship meaning in hindi – डिटेल्स हिंदी में

Open-relationship-meaning-in-hindi

ओपन रिलेशनशिप क्या है “Open relationship meaning in hindi” क्या है। इस पर हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है। इस पर अधिक जानकारी के लिए के लेख को अंतिम तक पढ़े। ताकि आपको इस विषय पर डिटेल्स में जानकारी मिल सके।

वैसे ऐसे अंग्रेजी के बहुत सारे वाक्यो और शब्दों का इस्तेमाल हम लोग करते है। लेकिन कई बार उन वाक्यों के हिंदी मीनिंग मालूम नहीं होते है। इसलिए कई बार ऐसे English Words और English Sentence बोलने से बचते है। क्योकि उन वाक्य या शब्द का meaning नहीं पता होता है।

आम जीवन में कई तरह के रिश्ते बनाये जाते है। जैसे- open relationship, friend with benefits, love relationship, फेमिली रिलेशनशिप, वर्क रिलेशनशिप, आदि अन्य रिलेशन लोगो के द्वारा बनाये जाते है। लेकिन यहा बात हो रही है ओपन रिलेशनशिप की।

open relationship दो शब्दों से बना हुआ एक इंग्लिश sentence है। इस सेंटेंस का मीनिंग जानने से पूर्व में words का meaning जान लेना ज़रूरी है।

  • Open – खुला, आजाद
  • Relationship – सम्बन्ध, दोस्ती, याराना

Open relationship meaning in hindi.

Open relationship का हिंदी “खुला रिश्ता” “स्वतंत्र सम्बन्ध” होता है। यह एक प्रकार का वह रिश्ता होता है। जहां दो साथी एक साथ एक समय पर अपने अलग-अलग साथियों से संबंध (Relationship) बना सकते हैं। इस सेंटेंस को वहा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। जहा पर दो साथी रिलेशनशिप में होने के बावजूद भी अन्य रिश्ते बनाते है। यहाँ एक दूसरा साथी अन्य रिश्ते बनाने के लिए स्वतंत्र होता है।

ओपन रिलेशनशिप में दो साथियों को अपने संबंधों में स्वतंत्रता की अनुमति दी जाती है। इससे उन्हें अपने सुखों और उद्देश्यों को पूर्ण करने की आसानी होती है। इसके अतिरिक्त खुले संबंध संभवतः संतुष्टि और संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए काम करते हैं।

यह रिलेशनशिप दो इंसानो के बीच हो सकता है। इसमें महिला और पुरुष हो सकते है। इस तरह के सम्बन्ध में होने के बावजूद भी इन्हे couple या committed नहीं बोल सकते है। इस तरह के relation परमानेंट नहीं होते है। यह रिश्ते कुछ समय के लिए ही होते है।

ओपन रिलेशनशिप के दूसरे मीनिंग

  • खुला सम्बन्ध
  • खुला रिश्ता
  • नातेदारी
  • ओपन नाता
  • खुले सम्बन्धी

In an open relationship meaning in hindi

In an open relationship का हिन्दी “ओपन रिश्ते में” “खुले सम्बन्ध में” होता है। इस सेंटेंस को आप वहा पर इस्तेमाल कर सकते है। जहा खुले सम्बन्ध की बात की जानी हो। खुले रिश्ते की बात की जानी हो।

दरअसल खुला सम्बन्ध वह होता है जिन दो साथियो में अपनापन न हो, एक दूसरे का केयर न हो, एक दूसरे की इज्जत न हो, अपने काम से काम हो, सिर्फ और सिर्फ सेक्सुअल सम्बन्ध को बनाने के लिए लोग रिलेशन में हो। इस तरह का सम्बन्ध भी खुला सम्बन्ध है।

खुला रिस्ता ये भी है। जो एक दूसरे के साथ सम्बन्ध होने पर भी दूसरा सम्बन्ध बनाने के लिए स्वत्रत होते है। और एक से अधिक लोगो के रिश्ते होते है। ऐसे सम्बन्ध बनाने वाले ओपन रिलेशनशिप में ही रहते है।

ओपन रिलेशनशिप एक दूसरे का इस्तेमाल करने के लिए भी हो सकता है। एक दूसरे से एन्जॉय करने के लिए हो सकता है। एक दूसरे अपने काम को निकालने ओपन रिलेशनशिप बना सकता है।

ओपन रिलेशनशिप मीनिंग इन हिंदी डिटेल्स में

ओपन रिलेशन किसी भी दो साथियो के द्वारा बनाया जा सकता है। इसमें महिला और पुरुष हो सकते है। इसमें महिला और महिला हो सकती है। इसमें पुरुष और पुरुष हो सकते है। इस सम्बन्ध को स्वत्रत होकर लोग निभाते है इसमें एक दूसरे की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है।

इस रिश्ते को आप Friend with benefits भी बोल सकते है। इस रिश्ते में साथी एक से अधिक रिश्ते भी बना सकते है। यह रिस्ता थोड़े समय के लिए हो सकता है। इस रिलेशनशिप में रहने वाले को कमिटेड नहीं बोल सकते है।

ओपन रिलेशनशिप बनाना काफी आसान होता है। इस रिश्ते को लोग एन्जॉय करने के लिए, कुछ समय तक साथ बिताने के लिए बनाते है।

अंतिम शब्द

क्या अब आपको यहाँ से ओपन रिलेशनशिप की जानकारी हो गयी अगर हाँ तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। वही इस आलेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है जिसका उत्तर जानना चाहते है। उसे भी आप कमेंट से पूछ सकते है।

इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे इसी ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश किये है। उन्हें देखे और अधिक जानकारी इन पोस्ट से भी ले सकते है।

इस लेख से सहायता मिला हो तो इसे आगे भी शेयर करे ताकि यह आर्टिकल और लोगो तक पहुंच सके। और सम्बंधित जानकारी लोगो को हो सके।

अन्य हिंदी मीनिंग-

Leave a Comment

error: Content is protected !!