ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप्स – पढाई के लिए एप्प

ऑनलाइन पढाई करने के लिए बहुत सारे पैरेंट और स्टूडेंट अच्छे मोबाइल अप्प खोजते है। जिससे स्टूडेंट को अच्छी एजुकेशन मिल सके। इस लेख में मैं जिक्र करने वाला हूँ। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप्स और पढाई के लिए एप्प कौन सा इस्तेमाल करे। इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

online padhai के लिए स्टूडेंट को एक अच्छे प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। जोकि अधिकांश स्टूडेंट इससे रूबरू नहीं होते है। इस लेख में उन्ही प्लेटफार्म के बारे में जिक्र करने वाला हूँ। जिससे आप ऑनलाइन पढाई कर पाएंगे। यह लेख ऑनलाइन पढाई करने वाले स्टूडेंट के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज के इस आधुनिक युग में बहुत सारे कार्यो को ऑनलाइन घर बैठे किया जा सकता है। उसी तरह ऑनलाइन अलग-अलग सब्जेक्ट की पढाई भी ऑनलाइन की जा सकती है। साथ ही नौकरी के लिए भी ऑनलाइन पढाई की जा सकती है। ऑनलाइन पढाई के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म मौजूद है।

घर बैठे पढाई के लिए स्टूडेंट को कई विकल्प मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल करके स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई कर सकते है। ऑनलाइन विभिन्न-विभिन्न मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये स्टूडेंट को ऑनलाइन शिक्षा दी जाती है। इसके अलावा इंटरनेट पर कई वेबसाइट भी मौजूद है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला ऐप्स

Online पढाई करके स्टूडेंट अपने पढाई को आसान बना सकता है। किसी भी विषय के डाउट को ऑनलाइन समाधान पा सकते है। क्योकि पढाई के लिए वर्तमान समय में काफी ऑनलाइन संसाधन मौजूद है। जिससे स्टूडेंट को काफी लाभ मिलता है। वह अपने पढाई को काफी आसान बना सकते है।

ऑनलाइन किसी चीज को सीखना किसी विषय से जुड़े डाउट को क्लियर करना नई चीजों के बारे में जानना रिसर्च करना काफी आसान हो गया है। जिससे किसी भी स्टूडेंट या व्यक्ति अपने डाउट को बड़ी आसानी से क्लियर कर सकते है। साथ ही स्टूडेंट अपने सब्जेक्ट से जुड़े टॉपिक भी सर्च करके पढ़ सकते है।

इंटरनेट पर ऑनलाइन पढाई करने वाले कई एप्प मौजूद है। इसमें कई एप्प पेड यानि मंथली इयरली चार्ज स्टूडेंट से लेते है। वही कई मोबाइल एप्प फ्री में स्टूडेंट को शिक्षा देते है। इस लेख में मैं दोनों तरह के मोबाइल अप्प के बारे में बताने वाला हूँ। जिसे आप अपने हिसाब से चुन सकते है।

कई विषय के लिए अलग-अलग मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है। जैसे इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, मैथ, विज्ञानं सिखने के लिए अलग-अलग मोबाइल एप्प मौजूद है। वही कई मोबाइल एप्प ऐसे भी है जो विभिन्न-विभिन्न सब्जेक्ट को सिखने का स्टूडेंट को मौका देते है। लेकिन अधिकांश सब्जेक्ट की पढाई के आप इंटरनेट का सहारा लेकर कर सकते है।

और पढ़े..

पढाई के लिए एप्प

ऑनलाइन पढाई करने के लिए इंटरनेट पर एक से अधिक मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है। जिसका सहारा लेकर स्टूडेंट अपने पढाई को सरल बना सकते है। जिसका हम आगे लेख में जिक्र करने वाले है। इन अप्प का आप ऑनलाइन पढाई करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

  • Byju’s App
  • Unacademy App
  • Vedantu App
  • Khan Academy App
  • Dikhsha App

Byju’s App (ऑनलाइन पढाई करने वाला ऐप्स)

online-padhai-karne-wala-apps

बीजूस एप्प ऑनलाइन लर्निंग के लिए काफी पॉपुलर है। बीजूस से स्टूडेंट ऑनलाइन लाइव क्लास, डाउट क्लियर समाधान, लाइव क्लास रूम की सुविधाएं, विडिओ लेशन, के अलावा अन्य सुविधाएं बीजूस के माध्यम से मिल जाता है। इस एप्लीकेशन को आप इनस्टॉल करके ऑनलाइन पढाई कर सकते है।

बीजूस में ऑनलाइन क्लास 4 – 10 तक लाइव चलता है। अगर स्टूडेंट 4 – 10 क्लास के बीच है तो वह बीजूस की हेल्प से ऑनलाइन साइंस, मैथ, सोशल, पर्सनलाइज़ स्टडीज, के लिए यह एप्प स्टूडेंट के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

ऑनलाइन लाइव क्लास के लिए आप बीजूस की हेल्प ले सकते है। लेकिन बीजूस फ्री एक्सेस के साथ पेड भी है। यानि बीजूस का आप सब्क्रिप्शन भी ले सकते है। उसके अलावा 6 भाषाओ में मौजूद 50,000 लर्निग विडिओ का फ्री एक्सेस बीजूस के द्वारा दिया जाता है।

ऐप्स नेमBYJU’S The Learning App
ऐप्स साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप्स इनस्टॉल10 Cr+
ऐप्स रेटिंग4.1
ऐप्स रिलीज़ डेट6-July-2015

Unacademy App (पढाई करने वाला एप्प)

online-padhai-karne-wala-apps

ऑनलाइन पढाई करने के लिए आपने unacademy app का नाम ज़रूर सुना होगा। यह काफी पॉपुलर एक मोबाइल एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से 6 – 12 वी तक क्लास की पढाई के साथ अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करवाई जाती है। अगर स्टूडेंट CBSE Board से पढाई करता है और वह 6 – 12 क्लास में है। तो वह आँकडेमी की सहायता से ऑनलाइन पढाई कर सकता है।

अनाकडेमी से IIT, JEE, NEET UG, CAT, SSC Exam, के अलावा अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट हेल्प ले सकते है। और ऑनलाइन पढाई कर सकते है। इस मोबाइल एप्लीकेशन से आप ऑनलाइन घर बैठे सरकारी नौकरी के लिए तैयारी भी कर सकते है।

इस मोबाइल एप्लीकेशन पर कुछ लाइव क्लास और लर्निग विडिओ फ्री है। बाकि लाइव क्लास के लिए अनकडेमी पर सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसके लिए स्टूडेंट को शुल्क देना होगा। जो मंथली, हाफ इयरली, इयरली, हो सकता है। स्टूडेंट अपने बजट के अनुसार सब्सक्रिप्शन ले सकता है।

ऐप्स नेमUnacademy Learner App
ऐप्स साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप्स इनस्टॉल5 Cr+
ऐप्स रेटिंग3.3
ऐप्स रिलीज़ डेट15-Feb-2017

Vedantu App से ऑनलाइन पढाई करे.

online-padhai-karne-wala-apps

वेदांतु भी एक ऑनलाइन लर्निग प्लेटफार्म है। जो स्टूडेंट को लाइव क्लास करने के साथ लर्निंग विडिओ के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में हेल्प करता है। वेदांतु एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन CBSE, ICSE, बोर्ड के स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई कर सकते है।

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के क्लास 1 – 12 तक के बच्चे ऑनलाइन पढाई कर सकते है। साथ ही कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को भी इस एप्लीकेशन से हेल्प मिलता है। यहाँ से स्टूडेंट Neet, NTSE, IIT JEE, आदि की तैयारी के लिए भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

इस मोबाइल एप्लीकेशन को आप Play Store और App Store से इनस्टॉल कर सकते है। उसके बाद आप अपने नंबर से इस एप्लीकेशन में रजिस्टर कर सकते है। फिर ऑनलाइन लाइव क्लास अटेंड कर सकते है।

ऐप्स नेमVedantu LIVE Learning App
ऐप्स साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप्स इनस्टॉल1 Cr+
ऐप्स रेटिंग3.9
ऐप्स रिलीज़ डेट8-March-2019

Khan Academy App से ऑनलाइन पढाई करे.

online-padhai-karne-wala-apps

खान अकाडमी मोबाइल भी ऑनलाइन पढाई करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। खान अकादमी ऑनलाइन पढाई करने के लिए फ्री है। इस एप्लीकेशन को स्टूडेंट के द्वारा फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है। यहा से स्टूडेंट विज्ञानं, गणित, के अलावा अन्य सब्जेक्ट की पढाई भी ऑनलाइन कर सकता है।

खान अकादमी पर कई भाषाओ में आपको विडिओ मिल जायेगा। जैसे हिंदी, इंग्लिश, के अलावा अन्य रीज़नल भाषाओ में आप ऑनलाइन पढाई कर सकते है। यह लर्निंग कंटेंट NCERT, CBSE से जुड़ा होता है। इसके अलावा कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले भी इस एप्लीकेशन की हेल्प से पढाई कर सकते है।

इस ऐप्स की मदद से आप CAT, GMAT, और IIT, JEE, के लिए तैयारी करने वाले स्टूडेंट भी मदद ले सकते है। और ऑनलाइन क्लास करके आप इन एग्जाम को क्रैक कर सकते है।

ऐप्स नेमKhan Academy
ऐप्स साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप्स इनस्टॉल1 Cr+
ऐप्स रेटिंग4.3
ऐप्स रिलीज़ डेट22-Sep-2015

Dikhsha App ऑनलाइन पढ़ने वाला ऐप्स

online-padhai-karne-wala-apps

ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने वाले बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है। वही एक मोबाइल एप्लीकेशन Dikhsha भी है। इसका भी ऑनलाइन लर्निग के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इस ऐप्स को टीचर और स्टूडेंट दोनों इस्तेमाल कर सकते है।

ऑनलाइन पढाई करने और विषय को खोजने के लिए दीक्षा एप्लीकेशन भी स्टूडेंट और टीचर की हेल्प कर सकता है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप कोडिंग भी सिख सकते है।

दीक्षा मोबाइल एप्प को आप प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। फिर आप इस एप्लीकेशन में अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर सकते है।

ऐप्स नेमDIKSHA – Platform for School Education
ऐप्स साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप्स इनस्टॉल1 Cr+
ऐप्स रेटिंग4.3

Leave a Comment

error: Content is protected !!