Online Jobs Hindi | बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे पैसे कैसे कमाये?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे कि Online Jobs Hindi. के बारे में घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी. डेली ऑनलाइन जॉब. होम जॉब इन हिंदी. ऐसे न जाने कितने प्रश्न इंटरनेट पर पैसे कमाने से सम्बंधित सर्च किये जाते है इन्ही प्रश्नो के उत्तर मैं इस लेख में बताने वाला हूँ कुछ ऐसे जॉब आईडिया बताने वाला हूँ जिसे आप करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

वर्तमान समय में महगाई बढ़ती जा रही है साथ साथ बरोजगारी भी बहुत तेजी बढ़ रही है जिसे देखते हुये हर व्यक्ति यही चाहता है कि अपने बचे हुये समय में कुछ ऑनलाइन काम करके पैसे कमाये जाये तो मै आपके लिए कुछ बेहतरीन online job hindi से जुडी जानकारी लाया हु जिससे आप घर बैठे लाखो रूपये कमा सकते है।

अगर आपके पास भी फ्री टाइम है उस टाइम को आप सही जगह पर इस्तेमाल करे जिससे आपका कोई फ़ायदा हो आप अपने जिंदगी में आगे बढे अपने सपनो को पूरा कर पाये आप ऐसे चीजों में अपना समय ख़राब न करे जिससे कोई फायदा न हो तो आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाए बिना किसी लगत के, इसके लिए लेख को पूरा पढ़े इसमें आपको बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स हिंदी के बारे में बताएँगे।

Online Jobs Hindionline work from home in hindi.

online-job-in-hindi.

ऑनलाइन जॉब के कई तरीके है जिससे आप घर बैठे लाखो रूपये महीने कमा सकते है लेकिन इसमें आपको थोड़ा टाइम देना होगा तभी आप यहाँ से पैसे कमा सकते है ये कोई ट्रिक नहीं है कि जो रातो रात पैसे कमा के निकल जाये यहाँ आपको हर रोज काम करना होगा ये कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके है जहा से आप ghar baithe mobile job in hindi में पैसे कमा पाएंगे।

इंटरनेट पर कई तरीको से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बेवकूफ बनाया जाता है कम समय ज्यादा पैसे कमाने की सलाह दी जाती है जो सही नहीं होता है यहाँ पर आपको डेली बेसेस पर काम करना होगा मेहनत करना होगा फिर आप यहाँ से पैसे कमा पायेगा ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हो या ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए हो आपको कुछ समय देना ही होगा।

जितने भी मेथड आपको इस लेख में पैसे कमाने के बतायेगे सभी में आपको कुछ समय देना होगा तभी यहाँ से पैसे कमा पायेगा अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार है तो ही ये मेथड आपके काम आएंगे।

इससे भी पढ़े:-

1. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

ऑनलाइन जॉब में सबसे पहले नंबर पर हम ब्लॉग्गिंग रखना चाह रहे है क्योकि आज के समय में ब्लॉग्गिंग बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन गया है ब्लॉग्गिंग से घर बैठे ऑनलाइन काम करके लोग लाखो रूपये तक रोज कमा रहे है। 

ब्लॉग्गिंग जानिये आसान भाषा में जिस टॉपिक या नीच पर आपको जानकारी हो उसे एक ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये से लोगो तक पहुँचाना है उसे ब्लॉग्गिंग कहते है और हा आप वही टॉपिक चुने जिसमे आपका इंटरेस्ट हो।

क्या आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो आप बिल्कुल ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है और ghar baithe mobile job in hindi करके बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हो।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक नाम चुनना पड़ेगा जिसे डोमेन कहते है जिस नाम से आप ब्लॉग बनाना चाहते है तथा एक वेब होस्टिंग खरीदना पड़ेगा जो एक से दो हजार रूपये में वेबसाइट तैयार हो जायेगा जो अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप Bloger.com से फ्री में बना सकते है यहाँ आपका कोई चार्ज नहीं लगेगा।

ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिए ये पढ़े:-Blogging क्या है Blog कैसे बनाये?

2. ऑनलाइन वेब कांफ्रेंस (Online Webinar jobs) 

वेबिनार वर्तमान समय में पॉपुलर होता जा रहा है क्योकि अब सारी चीजे डिजिटल हो रही है इसलिये आपको भी वेबिनार का सहारा लेना चाहिए वेबिनार से आप घर बैठे अपना खुद का एक सेटअप बना सकते है जहा से कई प्रकार की सेवाएं देकर आप पैसे कमा सकते है।

जानिये वेबिनार क्या है किसी वेबिनार सॉफ्टवेयर के जरिये अपनी जानकारी को दुसरो तक पहुचाना जैसे टीचिंग, मोटिवेशनल सलाह, सिंगिंग, कुकिंग, से सम्बंधित जारकारी शेयर कर सकते है और यूजर से आप चार्ज कर सकते हो।

वेबिनार शुरू करने के लिये आपके पास एक लैपटॉप इंटरनेट कनेक्शन हेड फ़ोन या माइक्रो फ़ोन तथा वेबिनार सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ेगा फिर आप घर से अपनी स्किल बाट सकते है।

वेबिनार से सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिये ये पोस्ट पढ़े:-Webinar क्या है वेबिनार बिज़नेस कैसे शुरू करे?

3. ऑनलाइन जॉब हिंदी टाइपिंग (Online Writing jobs)

ऑनलाइन हिंदी जॉब्स करने के लिए आपके पास स्किल होनी चाहिये यहाँ जॉब्स की कमी नहीं है ऑनलाइन राइटिंग जॉब्स की बात करे तो लोग ऑनलाइन कंटेंट लिखकर हर घण्टे 500 से 700 रूपये तक आसानी से कमा रहे है।

कंटेंट राइटिंग जानिये क्या है किसी बड़ी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई पोस्ट पब्लिश किया जाता है वो किसी कंटेंट राइटर द्वारा ही लिखवाया जाता है जो अगर आपको कंटेंट लिखना अच्छा लगता है तो ये काम आप भी शुरू कर सकते है।

ऑनलाइन राइटिंग जॉब कैसे करे ऑनलाइन कंटेंट लिखना बहुत आसान है जिस भाषा या विषय पर आप अच्छे से कंटेंट लिख सकते है उस टाइप की वेबसाइट आपको इंटरनेट पर बहुत सारी मिल जाएँगी आप उनको मेल करके online job hindi typing के लिए कांटेक्ट कर सकते है।

इन वेबसाइट के जरिये से काम खोज सकते है।

freelance jobs in hindi

  • Upwork
  • Truelancer
  • Fiverr
  • Freelancer

इसके अलावा भी कई वेबसाइट है जिसके जरिये से आप काम की तलाश कर सकते है बस अपनी स्किल को मजबूत करना है और कंटेंट लिखने पर आपको फोकस करना है।

4. ऑनलाइन डाटा एन्ट्री जॉब्स (Online Data Entry Jobs)

online-job-in-hindi.

डाटा एंट्री की जॉब्स दुनिया भर में बहुत सारी है डाटा एंट्री के जॉब्स कई प्रकार के होते है ऐसी जॉब्स कुछ बड़ी कम्पनियो में भी मिल सकता है क्योकि बड़ी कम्पनियो के पास बल्क में डाटा एंट्री करना होता है वो कम्पनी ऑनलाइन ऐसी जॉब प्रोवाइड करती है जो आप घर बैठे आराम से काम करके दे सकते है फिर वहा आपको पैसे मिल जाते है।

डाटा एंट्री ऑनलाइन हिंदी में काम करके घर बैठे 25,000 से 30,000 रूपये तक बहुत आसानी से कमा सकते है इसके लिए आपके पास अच्छी टाइपिंग स्किल होनी चाहिए तभी ये काम आसानी से कर पाएंगे डेटा एंट्री कई अलग अलग सॉफ्टवेयर पर होता है जिसके लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना ज़रूरी है।

डाटा एंट्री जॉब के लिये आपको इंटरनेट पर कई वेबसाइट मिल जाएगी जहा से आप काम लेकर अच्छी कमाई कर सकते है क्या आप भी घर बैठे freelance jobs in hindi में करके पैसे कमाना चाहते हो तो ये प्लेटफार्म आपके के लिए है यहाँ पर हर एक काम के लिए अलग अलग पैसे चार्ज कर सकते है।

डेटा एंट्री की जानकारी :- डाटा एंट्री क्या है – डाटा एंट्री कितने प्रकार के होते है?

5. फ्रीलांसर हिंदी (freelancing jobs in hindi)

फ्रीलांसर दुनिया भर में छाया पड़ा है फ्रीलांसिंग दुनिया के किसी कोने में बैठकर कर सकते है जो अगर आपके अंदर कोई भी एक्टिविटी है तो फ्रीलांसर से घर बैठे पैसे कमा सकते है लेकिन आपके अंदर कोई न कोई स्किल होने की ज़रुरत है।

आइये फ्रीलांसर के बारे में जानते है फ्रीलांसर एक प्लेटफार्म है जहा आपसे कुछ ऐसे लोग मिलते है जिन्हे कुछ काम करवाने के लिये लोगो की जरूरत होती है उनसे कांटेक्ट करके आपको काम मिल जाता है काम पूरा कर देने के बाद आपको प्रोजेक्ट को सबमिट कर देना है फिर आपको क्लाइंट द्वारा पैसा मिल जायेगा।

फ्रीलांसर पर काम करने के लिए आपको कुछ ऐसा काम करना आना चाहिए जिसकी लोगो को ज़रुरत है जैसे फोटोग्राफी, कंटेंट राइटिंग, विडिओ एडिटिंग, प्रोग्रामिंग, डाटा एंट्री, वेब डिजाइनिंग, ऐसे कई काम फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर मिल जाते है।

freelancing jobs in hindi में खोजने की बेस्ट वेबसाइट:-

  • freelancer.com
  • upwork.com
  • worknhire.com
  • truelancer.com    

6. ऑनलाइन सर्वे जॉब्स (Online Survey Jobs) 

इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन सर्वे एक अच्छा तरीका हो सकता है जहा कुछ कम्पनी आपने प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु यानि आपका राय जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे करवाती है ताकि कम्पनिया अपने प्रोडक्ट के सेल्लिंग के बारे में पता कर पाये तथा अपने प्रोडक्ट सेल्लिंग को बढ़ा सके और ग्राहक के बीच एक ट्रस्ट बना पाए।

ऑनलाइन सर्वे जॉब देनी वाली कम्पनियाँ अपने वेबसाइट पे साइनअप करवाती है तथा एक बार उनके सर्वेक्षण को पूरा करने के बाद आपका ईमेल रजिस्टर्ड हो जाता है उसके जरिये ऑनलाइन सर्वे आपको मेल कर देते है और अपने प्रोडक्ट के बारे राय जानना चाहेंगे।  

आप उन ऑनलाइन सर्वेक्षण को पूरा करके अपना पेमेंट ले सकते है।

यदि आप इंटरनेट पर ऑनलाइन सर्वे के लिए वेबसाइट सर्च करते है तो बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती है उनमे से कई ऐसी साइट भी मिल जाती है जो आपको पेमेंट नहीं करती है आप उन कम्पनियो के बारे में अच्छे से जानने के बाद ही अपना अकाउंट बनाये और काम करे।

7. यूट्यूब ऑनलाइन जॉब्स (Online Youtube Jobs)

इस समय विडिओ कंटेंट की बात करे तो बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है क्योकि अभी के समय में विडिओ देखने वाले बहुत ज्यादा है ऐसे में यूट्यूब पर बहुत ऐसे यूटूबर है जो विडिओ दुसरो से बनवाते है और उसके लिए मंथली सैलरी देते है तो ऐसे बड़े यूटूबर को खोजकर आप उनसे कांटेक्ट कर सकते।

अन्यथा आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते है इसमें आपको उस टॉपिक को चुनना है जिसमे आपका इंटरेस्ट हो तथा जिसमे अच्छे से अपने आपको विडिओ में प्रेजेंट कर पाये वही टॉपिक चुने।

यूट्यूब से लोग घर बैठे लाखो रूपये महीने कमा रहे है यूट्यूब पर अपना खुद का अच्छा खासा ब्रांड बना सकते है जो अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता हो और बिना इन्वेस्टमेंट के तो यूट्यूब आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

यूट्यूब के बारे में ज्यादा जानकारी के लिये ये पोस्ट पढ़े:- यूट्यूब (youtube) से पैसे कैसे कमाए?

8. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) 

एफिलिएट मार्केटिंग की इंडस्ट्री दिन पर दिन बढ़ती जा रही है इसका मुख कारण है ऑनलाइन शॉपिंग का ग्रो करना E-Commerce को बढ़ावा मिलना यहाँ से आप प्रोडक्ट सेल करके कमीशन कमा सकते है इसके जरिये से क्या आप कुछ पैसे कमाना चाहते हो तो आइये जानते है। 

ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जहा आप बिना पैसे लगाये बहुत जल्दी पैसे कमाना शुरू कर सकते है। 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है जब किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अपने लिंक द्वारा प्रोडक्ट सेल करते है तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलता है यही एफिलिएट मार्केटिंग होता है यहाँ से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है।  

इससे पैसे कमाने के लिये आपके पास कुछ ट्रैफिक होना चाहिए आपको जानने वाले लोग होने चाहिये कि आपके लिंक से प्रोडक्ट को लोग ख़रीदे इसके लिए आप आपने सोशल मीडिया पर लिंक शेयर कर सकते है तथा आप अपने दोस्त या घर के लोगो से अपने लिंक से प्रोडक्ट सेल करवा सकते है।

9. फेसबुक पेज से पैसे कमाए।

online-job-in-hindi

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई प्लेटफार्म है आप फेसबुक से घर बैठे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको फेसबुक पेज की आवश्यकता पड़ती है फेसबुक पेज आप फ्री में बना सकते है बिना किसी लागत के, अगर आपका फेसबुक पर अकाउंट है तो आसानी से पेज क्रिएट कर सकते है।

पेज बन जाने के बाद आप उस पर कंटेंट पोस्ट कर सकते है वो चाहे विडिओ कंटेंट हो फोटो कंटेंट हो या राइटिंग कंटेंट हो आप फेसबुक पेज को मॉनीटाइज़ करके पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपके फेसबुक पेज पर फोल्लोवर होने ज़रूरी है अगर आप विडिओ कंटेंट बनाते है तो बहुत जल्द फेसबुक के द्वारा मॉनीटाइज़ करके पैसे कमा सकते है।

अगर आप एक यूटूबर है विडिओ content Create करते है तो इस कंटेंट को आप फेसबुक और यूट्यूब दोनों प्लेटफार्म पर पब्लिश करे ताकि आपका एक ब्रांड बन सके और मॉनीटाइज़ करके पैसे भी कमा सकते है।

10. इंस्टाग्राम से पैसे कमाए।

क्या आप ये भी सोच रहे है की इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है तो आप सही सोच रहे है जी हाँ आप Instagram Influencer बनकर पैसे कमा सकते है इंस्टाग्राम आज के समय बहुत तेजी ग्रो करने वाला सोशल मीडिया पलटफोर्म बन गया है 40 करोड़ से अधिक इंस्टाग्राम के यूजर हो चुके प्रत्येक दिन यह काउंट बढ़ ही रहा है।

यहाँ से पैसे कमाने के लिए आपको एक पेज बनाना होगा जिस पर डेली बेसेस पर कुछ कंटेंट पब्लिश करना होगा जिससे यूजर आपके कंटेंट के साथ आकर्षित होंगे और आपके पेज को फॉलो करेंगे जिससे आपके पेज के फोल्लोवर बढ़ जायेगे फिर आप यहाँ 5 तरीको से पैसे कमा सकते है लेकिन जितना अधिक follower होंगे उतना ही अच्छा रहेगा।

अगर आप इंस्टाग्राम पेज बनाकर ग्रो कर ले रहे है तो फिर आप पैसे कमा पाएंगे आप यहाँ से पेड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते है ईबुक सेल करके पैसे कमा सकते है अकाउंट प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है रेफेरल इनकम कर सकते है।

इससे भी पढ़े:-Instagram क्या है और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

11. टेलीग्राम से पैसे कमाए।

टेलीग्राम भी एक पैसे कमाने का जरिये है जिससे बहुत सारे लोग लाखो में कमाई कर रहे है तो आप भी टेलीग्राम से पैसा कमा सकते है यहाँ से पैसे कमाने के आपके पास एक टेलीग्राम पेज होना ज़रूरी है टेलीग्राम पेज आप फ्री में बना सकते है जिस पर कंटेंट पोस्ट करके फॉलोवर बढ़ा सकते है और पैसे कमा सकते है।

अक्सर आपने टेलीग्राम से मूवी डाउनलोड करने के बारे में सुना होगा टेलीग्राम के ऊपर बहुत सारे पेज है जहा मूवी के लिंक शेयर किये जाते है वही कई पेज इन्फोर्मटिव कंटेंट पब्लिश किये जाते है कुछ E-commerce वेबसाइट के deals के बारे में बताते है फिर रेफेरल लिंक से यूजर से प्रोडक्ट सेल करते है और उससे पैसे कमाते है।

टेलीग्राम से आप पेज प्रमोशन अकाउंट प्रमोशन रेफेरल लिंक एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है अगर आपके पेज पर ज्यादा फॉलोवर है तो बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

अधिक जानकारी के लिए ये लेख पढ़े :- टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाये?

12. शेयर मार्किट से पैसे कमाए।

अगर आप पैसे इन्वेस्टमेंट करके पैसे कमाना चाहते है तो आप बड़ी आसानी से स्टॉक मार्किट से पैसे कमा सकते है इसमें आपको अपने पैसे इन्वेस्टमेंट करने होंगे स्टॉक खरीदने और बेचने होंगे यहा से आप अपने पैसे को बहुत तेज से बढ़ा सकते है लेकिन यह बाजार काफी रिस्की भी है बहुत सारे लोग अपने पैसो को डूबा भी देते है।

अगर आप शेयर मार्किट में नए हो इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है तो आपको शेयर मार्किट में अभी नहीं आना चाहिए फिर आपको इस मार्किट के बारे में सिखने की आवश्यकता होती है शेयर मार्किट की जितना अधिक जानकारी होगी उतना ही अच्छा होगा उतना अधिक आप पैसे कमा सकते है।

शेयर बाजार से बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है लेकिन इसकी शुरुआत पैसो से करनी होती है अच्छी जानकारी भी इन मार्किट के बारे में होना ज़रूरी है इसलिए पहले सीखे फिर इन्वेस्टमेंट शुरू करे।

बिना पैसा इन्वेस्ट किये:- शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Online Jobs hindi. बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे पैसे कैसे कमाये। के बारे में जानकरी प्राप्त हो गयी होगी इसमें मैंने 12 ऐसे ऑनलाइन पैसे कमाने के मेथड बताये है जिसे आप अपनाकर अच्छा खाशा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको कुछ समय देना होगा मेहनत करना होगा फिर जाकर आप पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे।

आशा है इस लेख से काफी हेल्प मिला होगा और आपको online job in hindi से सम्बंधित जॉब की जानकारी मिलने में सहायता हुआ होगा यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते हो तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में.

यह जानकारी आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये शेयर करना न भूले ताकि यह यूज़फूल जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

62 thoughts on “Online Jobs Hindi | बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे पैसे कैसे कमाये?”

    • आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट का सहारा ले सकते है उसपे अपना प्रोफाइल बनाकर टाइपिंग करके पैसे कमा सकते है।

      Reply
    • यश जी
      आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के सम्बंधित कई आईडियाज दिया गया है उसमे से चुनकर आप काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है

      Reply
    • रामु जी
      ऑनलाइन जॉब करने के बहुत सारे क्षेत्र है बस उसके लिए आपके अंदर स्किल होनी चाहिए

      Reply
    • चेतन जी
      ऑनलाइन पैसे कमाने के आपके अंदर कुछ स्किल होने चाहिए उसी हिसाब से आप ऑनलाइन काम कर सकते हो ऑनलाइन ऐसे जॉब नहीं मिलता है भाई

      Reply
    • आयुषी
      इसके लिए आपको freelancer.in, upwork.com, और fiverr.com पर अपना अकाउंट बनाना होगा वहा से आपको काम मिल जायेगा।

      Reply
    • मैम ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाकर काम कर सकती है और टूशन के लिए आप यूट्यूब चैनल शुरू कर सकती है.

      Reply
    • कंटेंट लिखना होगा किसी वेबसाइट के लिए या किसी कंपनी के लिए।

      Reply
  1. सर मैं भी घर से काम करना चाहता हूं हिंदी में कृपया मार्गदर्शन करें और क्या-क्या सामग्री चाहिए यह भी बताएं क्या मैं मोबाइल से यह काम कर सकता हूं

    Reply
    • जीतेन्द्र जी ऑनलाइन पैसे कमाने के कई विकल्प है इस लेख में उन विकल्प पर विशेष चर्चा की गयी है उस पर काम करके पैसे कमा सकते है.

      Reply
    • आर्टिकल में मेंशन स्किल पर काम करना होगा और उसी के बदले में पैसे मिलेंगे।

      Reply
    • इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा उस पर आपको डाटा एंट्री का वर्क मिल जायेगा।

      Reply
    • संजय जी आप Upstox और Groww Application को रिफर करके पैसे कमा सकते है आप ब्लॉग के होम पर जाये आर्टिकल मिल जायेगा उसे पढ़कर इन एप्लीकेशन से पैसे कामना शुरू कर सकते है।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!