ऑनलाइन फॉर्म भरने की वेबसाइट – ऑनलाइन फॉर्म भरने वाला एप्स

अक्सर हम सभी को कोई न कोई ऑनलाइन फॉर्म भरने की आवश्यकता पड़ती है। जिसके बारे में अधिक जानकारी लोगो को नहीं होती है। इसलिए इस लेख के जरिये से मैं बताऊंगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने की वेबसाइट और ऑनलाइन फॉर्म भरने वाले एप्स के बारे आपको बताने वाले हूँ। इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

आज के इस आधुनिक युग में अधिकतर नौकरियों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवाए जाते है। चाहे प्राइवेट सेक्टर की नौकरी हो या सरकारी सेक्टर की नौकरी हो। अधिकतर इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवाए जाते है। इसके अलावा भी कई अलग अलग कामो के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवाए जाते है।

ऑनलाइन किसी भी वैकेंसी का फॉर्म घर बैठे भर सकते है। फॉर्म भरने के लिए इंटरनेट पर आधारिक वेबसाइट मौजूद होती है। जिसके बारे में आपको जानना ज़रूरी है। फॉर्म भरने के लिए कई ज़रूरी दस्तावेज की भी आवश्यकता होती है। विभिन्न विभिन्न फॉर्म के लिए कई अलग अलग दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

अधिकतर सरकारी नौकरी का फॉर्म ऑनलाइन भरना पड़ता है। जोकि अधिकांश स्टूडेंट को इस विषय पर अधिक जानकारी नहीं होती है। इसलिए इस लेख में हम लोग जानेंगे की online form kaise bhare. पूरी जानकारी के लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

ऑनलाइन फॉर्म भरने की वेबसाइट

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए इंटरनेट पर कई आधारिक वेबसाइट मौजूद है। जिसके जरिये से आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। लेकिन आप किस लिए फॉर्म भरना चाहते है। उसके लिए आपको इंटरनेट पर वेबसाइट खोजना होगा। क्योकि सभी फॉर्म एक ही वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन नहीं भरे जाते है।

online form भरने से पहले आपको यह तय करना होगा। की आपको कौन फॉर्म और किस लिए फॉर्म भरना है। उसी हिसाब से आपको इंटरनेट पर वेबसाइट खोजना और फॉर्म भरना होगा। उसके लिए आपके पास कई ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे- Identity Proof, Address Proof, Photographs, के अलावा Mobile Number और Email ID की आवश्यकता होगी।

कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपके पास Laptop, Computer, Mobile, या Tab होना चाहिए। उसके साथ Internet connection भी होना ज़रूरी है। फिर आप ऑनलाइन आसानी से किसी भी आधारिक वेबसाइट पर फॉर्म भर पाएंगे।

यदि आप laptop या computer से ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है। तो आपके पास एक Scanner होना भी ज़रूरी है। क्योकि आपको अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करना होगा। वही फ़ोन से ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एक Scanner App होना चाहिए। उसके जरिये से आप अपने दस्तावेज को स्कैन कर सकते है।

फिर आप आधारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आधारिक वेबसाइट वह होती है। जो किसी एक संस्था, कंपनी, या गवर्नमेंट की वेबसाइट होती है। इसे आपको खोजना होगा। की आप कौन सा और कैसा फॉर्म भरना चाहते है। उसी हिसाब से आप इंटरनेट पर वेबसाइट खोज सकते है।

और देखे

ऑनलाइन फॉर्म भरने वाला एप्स

कई ऐसे भी फॉर्म होते है। जो संस्था या कंपनी या अन्य ऑफिसियल मोबाइल अप्प के जरिये आवेदक को भरना होता है। जिसके लिए लोग अलग-अलग मोबाइल एप्प का इस्तेमाल करते है। क्योकि सभी फॉर्म एक ही मोबाइल अप्प के जरिये नहीं भरे जा सकते है। इसके लिए आपको कई अलग अलग मोबाइल अप्प का फॉर्म भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इंटरनेट पर मौजूद अप्प सेवाओं के हिसाब से ऑनलाइन फॉर्म भरवाती है। यदि आप ऑनलाइन मोबाइल एप्प के जरिये से लोन लेना चाहते है। तो उसके लिए कई ज़रूरी दस्तावेज के साथ आपको अपनी निजी जानकारी शेयर करनी होगी। वही किसी अन्य कार्य के लिए आपसे दूसरे तरीके से ऑनलाइन फॉर्म भरने को बोल जायेगा।

ऑनलाइन मोबाइल एप्प से भी फॉर्म भरने पर आपसे कई ज़रूरी दस्तावेज मागे जा सकते है। क्योकि सभी मोबाइल एप्प पर आपसे विभिन विभिन्न दस्तावेज मागे जा सकते है। यह मैटर करता है। की आप किस तरह की अप्प और किस तरह का फॉर्म भर रहे है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए डॉक्यूमेंट

Online form भरने के लिए कई ज़रूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है। यदि आप भी ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी नौकरी या किसी कार्य के लिए फॉर्म भरना चाहते है। तो आपके पास यह सारे दस्तावेज होने अनिवार्य है। यह दस्तावेज होने पर आप ऑनलाइन आसानी से फॉर्म भर सकते है।

  • पहचान प्रुफ : (आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड,)
  • पता प्रूफ : (आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र,)
  • फोटोग्राफ्स
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • अन्य ज़रूरी दस्तावेज

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए

  1. ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले सम्बन्ध्ति वेबसाइट खोजना है। जिस तरह का आप फॉर्म भरना चाहता है। उस तरह का आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए इंटरनेट पर वेबसाइट खोज सकते है।
  2. आधारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको आवेदन करने का विकल्प मिल जायेगा। उसे ओपन करने के बाद आपको आवेदक से जुडी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  3. फॉर्म भरने के लिए मागे गए सभी दस्तावेज आपको वेबसाइट पर अपलोड करना है। और आवेदक का फोटो भी अपलोड करना है। उसके बाद आपको फाइनल सबमिट का विकल्प मिल जायेगा। आप उस पर क्लिक कर देंगे।
  4. फिर आपको फॉर्म भरने के लिए मागे गए शुल्क को देना होगा। क्योकि कई फॉर्म भरने और फाइनल सबमिट के लिए शुल्क मांगा जाता है। वह शुल्क आवेदक को देना होता है।
  5. आवेदन शुल्क को ऑनलाइन ही Pay कर सकते है। ऑनलाइन Pay करने के लिए आप UPI, Credit card, और Debit card का इस्तेमाल कर सकते है। और ऑनलाइन किसी भी फॉर्म का शुल्क आप pay कर सकते है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने का ज्ञान

इस लेख में मैंने बताया है। ऑनलाइन फॉर्म भरने की वेबसाइट और ऑनलाइन फॉर्म भरने वाला एप्स. आशा करते है इस लेख में मेंशन जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। और आपको यह जानकारी अब तक मिल गया होगा। जिसका आप उत्तर खोज रहे थे। इस लेख से आप यह जान गए होंगे। की ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है।

लेख के अलावा भी ऐसे कई विषय से जुड़े आलेख इस ब्लॉग पर पहले पब्लिश किये जा चुके है। जिसे आप पढ़ सकते है। इस लेख से आपको हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। इसके अलावा भी कई हेल्पफूल इनफार्मेशन पहले से इस ब्लॉग पर मैं शेयर कर रखा है। उसे भी आप रीड कर सकते है।

इस लेख से जुड़े किसी भी प्रश्न के लिए आप कमेंट सेक्शन का सहारा ले सकते है। यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो उसे भी कमेंट में बता सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!