जानें कैसे नौकरी के दौरान भी निकाल सकते हैं पीएफ?

जानें कैसे नौकरी के दौरान भी निकाल सकते हैं पीएफ. दोस्तों इस लेख में हम लोग इसी विषय पर चर्चा करने वाले है अधिकतर लोगो को पीएफ निकालने के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है फिर वो इंटरनेट पर कई प्रकार के प्रश्न सर्च करते है की अपने मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले. पीएफ का पैसा कितने दिन में आता है. इन प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैं आपको देने वाला हूँ इस लिए इसे पूरा पढ़े।

पीएफ निकालने के कई अलग अलग तरीका होते है कई लोग नौकरी से रिटायरमेंट के बाद या नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ निकालने के बारे में सोचते है वही कई लोग नौकरी करते समय भी पीएफ निकालने के बारे सोचते है ऐसे में सभी के लिए अलग अलग प्रोसेस को अपनाना होगा तभी जाकर पीएफ क्लेम को सेटल कर सकते है।

पीएफ निकालने के लिए आप ऑनलाइन भी क्लैम कर सकते है और चाहे तो ईपीएफओ के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन भी पीएफ क्लेम कर सकते है क्लेम करने के बाद समय लग जाता है पीएफ अकाउंट सेटल होने में. जब सेटल हो जाता है फिर आपके पीएफ खाते की राशि होती है आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

पीएफ कर्मचारी भविष्य निधि है जो पैसो के बचत करने में कर्मचारी का मददगार होता है यह राशि कर्मचारी के वेतन से ही काटकर ईपीएफ में जमा की जाती है इस पर ईपीएफ जमा राशि पर ब्याज जोड़कर कर्मचारी को रिटर्न करता है जिसे कर्मचारी के भविष्य में पड़ने वाली कठिनाई में इस रकम को निकालकर अपने काम में लिया जा सकता है।

जानें कैसे नौकरी के दौरान भी निकाल सकते हैं पीएफ?

noukari-ke-douran-bhi-nikal-sakte-hai-pf

अधिकतर नौकरी पेशा कर्मचारी के वेतन से तय राशि पीएफ खाते में जमा करने के लिए हर महीने कंपनी की ओर से काटे जाते है जिससे व्यक्ति के नौकरी छोड़ने या रिटायरमेंट के बाद उस पैसो से अपनी ज़रुरत पूरा कर सके मुश्किल समय में उस पैसो का इस्तेमाल कर सके लेकिन कई लोग नौकरी करते समय ही पैसो को निकालने के बारे में सोचते है और किसी काम में पीएफ खाते में जमा राशि को लगाना चाहते है।

पीएफ खाते में जमा रकम को निकालना कोई मुश्किल काम नहीं है वो आपके वेतन से कटा हुआ आपका ही पैसा है उसे किसी भी वक़्त निकाल सकते है और किसी काम में उसे लगा सकते है लेकिन रिटायरमेंट और नौकरी छोड़ने के बाद निकालने की प्रकिर्या से काफी अलग होता है एडवांस विथद्रवल करने का।

ईपीएफओ नौकरी के दौरान सभी कर्मचारी को पैसे निकालने का सुविधा देता है इस विथड्रावल को एडवांस माना जाता है लेकिन कुछ ही परिस्थितियों एडवांस विथड्रावल का विकल्प मिलता है जैसे घर खरीदने, घर बनवाने, होम लोन का भुगतान, बच्चो के शिक्षा के लिए, मेडिकल खर्च के लिए, बच्चो के शादी के लिए, आप पीएफ अकाउंट से एडवांस विथड्रावल करवा सकते है इस लेख में स्टेप स्टेप मैं आपको बताता हूँ इसे फॉलो करे।

और पढ़े..

पी एफ कैसे निकाले?

पीएफ निकालने के लिए सबसे पहले आपको https://www.epfindia.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना है जैसे आप इस वेबसाइट पहुंच जायेगे साइड में आपको नीले रंग में Online Claims Member Account Transfer का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है।

फिर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिख जायेगा वहा आपको UAN यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और password से लॉगिन करना होगा यूएएन और पासवर्ड आपको पहले से पता होना चाहिए।

noukari-ke-douran-bhi-nikal-sakte-hai-pf.

जैसे आप वेबसाइट पर पूरी तरह से लॉगिन हो जाते है फिर आपके सामने कई ऑप्शन दिख जायेंगे सबसे ऊपर आपको नीली पट्टी पर Online Service पर क्लिक करना है उसपे क्लिक करते ही क्लेम फॉर्म 31, 19, 10C, 10D, दिख जायेगा दिख जायेगा आप निचे की स्क्रीनटशर्ट में देख सकते है।

noukari-ke-douran-bhi-nikal-sakte-hai-pf.

Online Service में जाने के बाद आपको सबसे ऊपर Claim Form वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके आपको फॉर्म 31 भरना है क्योकि आप एडवांस क्लेम करना चाहते है एडवांस क्लेम के लिए आपको फॉर्म 31 भरना होगा।

फॉर्म भरते समय आपको जितने रकम की ज़रूरत है उसे आप भर सकते है उसके बाद आधार कार्ड वेरिफिकेशन का एक स्टेप होता है उसे कम्पलीट करना है फिर आपका क्लेम फाइनली सबमिट हो जायेगा।

जिस काम के लिए आप एडवांस विथड्राल कर रहे उससे जुड़े आपके पास कागजात होने ज़रूरी है जैसे मेडिकल के लिए आप विथड्रावल कर रहे है तो आपको मेडिकल रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी बच्चो के फीस के लिए आपको पुराने सर्टिफिकेट दिखाने होंगे शादी के लिए आपको शादी के कार्ड दिखाने पड़ सकते है इसके अलावा कई दस्तावेज की ज़रुरत पड़ सकती है।

ये हो गया ऑनलाइन पीएफ विथड्रावल करने का तरीका। आप ऑफलाइन भी पीएफ क्लेम के लिए फॉर्म 31 भर सकते है इसके लिए आपको ईपीएफओ के कार्यालय जाना होगा वहा से आपको फॉर्म मिल जायेगा उसे भर सकते है और उसी फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज संलग्न करके कार्यालय में जमा कर दे आपका पीएफ क्लेम हो जायेगा।

अपने मोबाइल से पीएफ कैसे निकाले?

आप चाहे तो मोबाइल से भी ऑनलाइन क्लेम कर सकते है ऊपर बताई गयी प्रोसेस को अपनाकर मोबाइल से पीएफ क्लेम कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक ब्राउज़र ओपन करना है epfindia की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑनलाइन क्लेम मेंबर अकाउंट ट्रांसफर पर क्लिक करना है लॉगिन का ऑप्शन मिल जायेगा अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन कर लेना है फिर ऑनलाइन सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फॉर्म का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है एडवांस पीएफ क्लेम के लिए आपको फॉर्म 31 भरना है उससे जुड़े दस्तावेज आपको वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे फिर आप आधार कार्ड के ओटीपी की मदद से इस प्रोसेस को कम्पलीट कर सकते है और सबमिट कर सकते है।

एडवांस पीएफ निकालने के लिए दस्तावेज।

ऑनलाइन क्लेम करने के लिए सबसे पहले UAN और Password की आवश्यकता है ये होना ज़रूरी है UAN Number क्या होता है इसे कैसे एक्टिवेट करे इस लेख को पढ़े इसमें आपको स्टेप वाई स्टेप जानकारी मिल जाएगी उसके बाद जिस काम के लिए आप एडवांस विथड्रावल करना चाहते है उससे जुड़े दस्तावेज आपके पास होने चाहिए केवाईसी होना चाहिए आपके पास चेक होना चाहिए उसके बाद आप आसानी से एडवांस विथड्रावल कर पाएंगे।

पीएफ का पैसा कितने दिन में आता है?

बहुत सारे लोगो के मन में पीएफ से जुड़े कई प्रश्न रहते जैसे उसमे से यह एक अहम प्रश्न है पीएफ का पैसा कितने दिनों में मिल जाता है तो मैं आपको बता दूँ विथड्रावल के बाद कम कम से 20 दिल लग जाता है कोरोना वायरस के चलते पीएफ विथड्रावल करने पर 7 दिनों के भीतर ही पीएफ का पैसा कर्मचारी के बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है वैसे नार्मल दिनों में 20 दिन में आपका पीएफ बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

निष्कर्ष

जानें कैसे नौकरी के दौरान भी निकाल सकते हैं पीएफ. इसकी जानकारी मैंने इस लेख में आपको दी है आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इससे जुड़े आपके प्रश्नो के उत्तर मिल गए होंगे ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर करता हूँ ऐसे बहुत सारे आर्टिकल इस ब्लॉग पर पब्लिश है जिसे आप पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो उसे कमेंट कर सकते है उसका उत्तर आपको मिल जायेगा इसके अलावा आप का कोई सुझाव है तो भी आप बता सकते है इसके लिए ब्लॉग के कांटेक्ट पेज पर जा सकते है और मुझे बता सकते है यह आर्टिकल यूज़फुल रहा हो सहायता मिल हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!