नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

अक्सर नौकरी छोडने के पश्चात एम्प्लोयी के मन में पीएफ खाते से जुड़े कई प्रश्न रहते है की नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं. क्या नौकरी के दौरान भी पीएफ निकाल सकते है की नहीं इन सभी सवालो के जवाब हम इस लेख में जानेगे और इससे जुडी अधिक जानकारी मालूम करेंगे इसे जानने के लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

पीएफ वो होता है जब हम लोग किसी बड़ी कंपनी में एक एम्प्लोयी के रूप में कार्य करते है तो कम्पनी से प्राप्त होने वाले वेतन में से तक़रीबन 12 फीसदी राशि काट ली जाती है उसे एम्प्लोयी के पीएफ खाते में जमा कर दी जाती है जो की एक भविष्य निधि के रूप में होता है इस पीएफ खाते में जमा रकम को नौकरी छोड़ने या किसी प्रकार का कोई एमर्जेन्सी पड़ने पर निकाला जा सकता है।

कंपनी में काम कर रहे सभी एम्प्लोयी का अलग अलग अकाउंट ओपन किया जाता है उसी अकाउंट में माहवारी काटे गए पैसो को जमा किया जाता है जोकी एम्प्लोयी को पैसो की बचत करने में आसानी मिलती है धीरे धीरे इसमें अच्छा खासा पैसे इकठ्ठा हो जाता है जिससे एम्प्लोयी अपने ज़रुरत के हिसाब से विथड्रावल करके यूज़ कर सकता है।

नौकरी पेशा लोगो के लिए प्रोविडेंट फण्ड पैसो की बचत करने में काफी मददगार होता है लेकिन अधिकतर लोगो के मन में ये प्रश्न रहता है की ज़रुरत पड़ने में ये पैसो निकल जायेंगे की नहीं निकलेंगे तो कितना निकलेंगे इसके लिए क्या क्या ज़रूरी दस्तावेज लगेंगे ऐसे कई सवाल लोगो के मन रहते है इन्ही सभी सवालो का जवाब इस लेख में जानेंगे।

नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

noukari-chodne-ke-kitne-din-bad-pf-nikal-sakte-hai

कुछ समय पहले EPFO के नियम के अनुसार पीएफ अकाउंट से आंशिक निकासी बच्चो की शादी, उच्च शिक्षा, और घर खरीदने के लिए निकाली जा सकती थी लेकिन अभी ईपीएफ के नियम बदल चुके है अब मेंबर के नौकरी छोड़ने के एक महीने बाद ही 75 फीसदी पीएफ राशि निकाल सकता है और बची 25 फीसदी राशि को 2 महीने बाद निकाल सकता है।

इससे पहले नौकरी छोड़ने या बेरोजगार होने के 2 महीने बाद पीएफ अकाउंट में जमा राशि को विथड्रावल कर सकते थे लेकिन अभी के समय में आपको 1 महीने के बाद ही 75% तक की रकम को आप अपने ईपीएफ से निकालकर अपने ज़रूरी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

पीएफ आज के समय में अधिकतर कम्पनी के एम्प्लोयी के काटे जाते है जोकि एम्प्लोयी के पैसो के बचत के लिए बहुत अच्छा संसाधन है पीएफ के लिए कम्पनी के द्वारा 12 फीसदी की राशि वेतन से काटा जाता है इस जमा राशि पर ब्याज भी जोड़ा जाता है उसे जोड़कर ही एम्प्लोयी को दिए जाते है आप चाहे तो 12 फीसदी से अधिक भी ईपीएफ कटवा सकते है इसे क्वालिटी प्रोविडेंट फण्ड कहते है।

क्वालिटी प्रोविडेंट फण्ड में आप अपने अनुसार ईपीएफ करवा सकते है इस पर टैक्स छूट भी मिलती है यदि अपने वेतन से अधिक ईपीएफ जमा करना चाहते है तो जमा कर सकते है ये आपका एक तरह का निवेश हो जायेगा।

इसे भी पढ़े..

क्या नौकरी करते समय भी पीएफ निकाल सकते है?

कई लोगो के मन में ऐसे प्रश्न रहते है की नौकरी करते समय भी पीएफ खाते में जमा राशि को विथड्रावल कर सकते है की नहीं तो मै आपको बता दू आप नौकरी के दौरान भी पीएफ खाते में जमा राशि को कुछ कामो के लिए निकाल सकते है यह चिंता आपके मन में नहीं रहना चाहिए की नौकरी करते समय पैसे नहीं निकाल सकते है।

कोई भी ईपीएफ खाताधारक बड़ी आसानी से नौकरी करते समय नौकरी छोड़ने के बाद भी अपने पैसो को निकाल सकते है ईपीएफओ मेंबर्स को नौकरी करने के साथ साथ पीएफ खाते से पैसे निकालने का सुविधा देता है अब आपको यह चिंता नहीं करना चाहिए की नौकरी छोड़ने के बाद ही पीएफ खाते से पैसे निकाल पाएंगे और नौकरी के दौरान भी पैसे निकाल सकते है।

क्या पीएफ डबल मिलता है?

अक्सर लोगो के मन में ये प्रश्न रहता है की पीएफ पैसा डबल होगा की नहीं तो मैं आपको बताता हूँ हर एम्प्लोयी के कुल वेतन से 12 फीसदी पीएफ के लिए पैसे काटे जाते है उसे ईपीएफ में कंपनी के द्वारा एम्प्लोयी के खाते में जमा कराई जाती है यह राशि डबल होने में समय लगता है लेकिन भविष्य निधि में कर्मचारी को कम्पाउंड इंटरेस्ट ईपीएफओ देता है जोकि मेंबर्स के लिए काफी अच्छा है।

कम्पाउंडिंग इंटरेस्ट में मेंबर को अच्छा मुनाफा होता है जो मेंबर्स के वेतन से रकम काटकर पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है उस पर तो ब्याज मिलता ही उसके बावज़ूद जो उस राशि पर ब्याज जुड़ता है उस पर भी ब्याज ईपीएफ मेंबर्स को मिलता है जिससे कर्मचारी काफी अच्छा भविष्य निधि से रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

पीएफ का पैसा कितने दिन में आता है?

पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए कितना समय लगता है कितने दिनों में पीएफ क्लेम सेटल हो जाता है वैसे तो पीएफ खाता से पैसे निकालने में 20 दिन लग जाते है किसी पीएफ खाते से किये गए क्लेम में लगभग 20 दिन लग ही जाते है इससे पहले भी कई लोगो का सेटल हो जाता है कुछ केसेस में इससे अधिक समय भी लग जाता है।

वही आप कोरोना वाइरस के शर्तो को बताकर पीएफ खाते से पैसे निकालते है तो पीएफ खाते के पैसो को आपके सेविंग अकाउंट में बहुत जल्दी ट्रांसफर कर दिया जाता है यदि ये शर्ते बताकर आप क्लेम करते है तो 3 दिन से लेकर 7 के भीतर पीएफ अकाउंट आपका सेटल हो सकता है कोरोना के समय में आप बड़ी आसानी से जल्दी आपके बैंक खाते में पैसे आ जाते है।

मेंबर के प्रश्न का जवाब देते हुए ईपीएफओ ने ही ये बताया है की सब कुछ सही होने पर पीएफ क्लेम सेटल होने में 20 दिन लग जाते है इसलिए समय रहते ही आप पीएफ राशि को विथड्रावल करवा ले तो बेहतर हो सकता है क्योकि कम से कम 20 दिन लग जाता है।

पीएफ कितने प्रतिशत मिलता है?

पीएफ खाते से कितने प्रतिशत पैसे आप एक समय में निकाल सकते है पीएफ खाते में जमा पूरा पैसा आप निकाल सकते है इसके लिए आपको अलग अलग फॉर्म जैसे 19, 31, 10 सी, भरकर अपने खाते का निपटारा करना होगा यदि आप नौकरी छोड़ने के एक महीने बाद ही इस पैसे को निकालना चाहते है तो आपको बता दू एक महीने बाद आप केवल 75 फीसदी ही पीएफ खाते में जमा राशि में से निकाल सकते है पूरा निकालने के लिए आपको कम से कम 2 महीना इंतिजार करना होगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हम लोगो ने जाना कि नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं. और नौकरी करते समय भी पैसे निकाल सकते है की नहीं कितने दिन में पीएफ का पैसे मिल जाता है इसके अतिरिक्त कई प्रश्न के उत्तर इस लेख में पीएफ सम्बंधित दिए गए है इसे पढ़कर पीएफ क्लेम कितने दिनों में सेटल होता है इसकी जानकारी मालूम कर सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स का विकल्प मिल जायेगा उसके जरिये आप पूछ सकते है उसका उत्तर आपको वही मिल जायेगा इसके अलावा किसी भी जानकारी के लिए हमे इंस्टाग्राम पर फॉलो करे वहा पर मैं आपके हर एक सवाल का जवाब दूंगा मुझे फॉलो करके प्रश्न पूछे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!