एनआईटी क्या है – एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है?

क्या आप एनआईटी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते है। क्या आप NIT College से जुडी विशेष जानकारी जानना चाह रहे है। क्या आप NIT College से पढाई करना चाहते है। अगर हाँ तो यह लेख एनआईटी क्या है – (NIT kya hai) एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है, एनआईटी में प्रवेश कैसे ले, एनआईटी कॉलेज से जुडी जानकारी आपको हेल्प करेगा।

एनआईटी और आईआईटी संस्थाओ से जुड़े कई स्टूडेंट को कंफ्यूजन होती है। जो इस लेख से क्लियर होने वाला है। अधिकतर स्टूडेंट को आईआईटी और एनआईटी में क्या अंतर है. नहीं मालूम होता है। इसलिए लेख में मेंशन सभी इनफार्मेशन को ध्यान से अंतिम तक पढ़िए।

अधिकतर स्टूडेंट 12वी के बाद अपनी पढाई किसी विशेष कोर्स को चुनकर करते है। ताकि स्टूडेंट अपना करियर किसी एक क्षेत्र में आसानी से बना सके। स्टूडेंट कोर्स अपने इंटरेस्ट के मुताबिक चुनते है जिससे स्टूडेंट को अपनी पढाई पूरी करने में कोई कठिनाई न आये।

NIT College भारत के अधिकतर राज्यों में देखने को मिल जाता है। एनआईटी संस्थानों पर हर वर्ष बड़ी संख्या में स्टूडेंट अपनी पढाई पूरी करके डिग्री अर्जित करके अपना करियर बनाते है। अगर आप एनआईटी संस्थानों से पढाई करना चाहते है तो यह लेख आपकी काफी हेल्प करने वाला है।

एनआईटी क्या है – NIT kya hai?

nit-kya-hai

एनआईटी इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रमुख संस्थानों में से एक है। NIT College में इंजीनियरिंग से जुड़े कई अलग अलग कोर्स कराये जाते है। जिसके लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। बिना एंट्रेंस एग्जाम के इस कॉलेज में स्टूडेंट को प्रवेश नहीं मिलता है। एनआईटी कॉलेज से पढाई करने के लिए AIEEE, JEE Main, परीक्षा क्वालीफाई करना होगा।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी संस्थान भारत के अलग अलग प्रमुख राज्यों में मौजूद है। पुरे भारत में 31 एनआईटी संस्थान है। जो भारत के अलग अलग राज्य में स्थित है। पहले इन संस्थानों की सांख्य 30 थी। लेकिन अभी बढ़कर 31 हो चुकी है। यह संस्थान भारत के प्रमुख शहरों में स्थित है।

एनआईटी को पहले आरईसी क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम जाते है। लेकिन सन 2002 में भारत सरकार के द्वारा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कर दिया जाता है। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के बाद दूसरा सबसे उच्च शिक्षा संसथान है। जो भारत के कई अलग अलग शहरों में मौजूद है।

सर्वप्रथम एनआईटी की शुरुआत 1951 में हुयी थी। तब इसे क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम से जाना जाता था। लेकिन अभी इसे एनआईटी के नाम से जाना जाता है। आईटीटी से अधिक एनआईटी के संस्थान भारत के अलग अलग हिस्से में मौजूद है। इन संस्थानों में हर वर्ष कई हजार विद्यार्थी प्रवेश लेते है। और पढाई करते है।

मिलते जुलते लेख

NIT full form in hindi

एनआईटी का पूरा नाम कई विद्यार्थी को नहीं पता होगा। तो मैं बता दू NIT Full Form (National Institute Of Technology) होता है। इसे हिंदी में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है। यह भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेज का एक समूह है जिसमे 31 संस्थान शामिल है।

NIT Institute से Student इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री अर्जित करते है। एनआईटी इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट को कई इंजीनियरिंग कोर्स करने का विकल्प मिल जाता है। जिसके लिए स्टूडेंट को प्रवेश परीक्षा यानि एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण करना होगा। उसी के मुताबिक स्टूडेंट को एनआईटी कॉलेज में प्रवेश मिलेगा।

एनआईटी में कुल कितनी सीटें हैं?

अधिकतर स्टूडेंट को यह जानकारी नहीं होगी की एनआईटी में कुल कितनी सीटे है। तो मैं बता NIT की Seats बढ़ती रहती है। ये भी क्लियर करदे की NIT में Graduation और Post Graduation के लिए अलग अलग सीटे होती है। अगर ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है। तो आपको ग्रेजुएशन सीट पर ध्यान देना होगा। वही पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन सीट पर ध्यान देना होगा।

अगर पिछले वर्ष 2021 के सीट की बात करे तो ग्रेजुएशन के लिए 23,997 सीटे थी। वही पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 13,664 कुल सीटे थी। इतनी सीटे भारत में चल रहे 31 nit institute में मौजूद थी। यह सभी भारतीय एनआईटी संस्थान सीट है। इन्ही सीटों पर स्टूडेंट को प्रवेश मिलता है।

एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है?

बहुत सारे स्टूडेंट का यह प्रश्न होगा की एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी होती है। तो मैं आपको बता दू सभी एनआईटी कॉलेज और एनआईटी कॉलेज में होने वाले कोर्स की फीस अलग अलग होती है। इस लिए आप जो भी कोर्स कर रहे है। या करना चाहते है उससे सम्बंधित फीस की जानकारी प्राप्त करे।

अगर बीटेक कोर्स की बात बात करे तो 80 हजार से 1.20 लाख रूपये के बीच हो सकता है। यह एक एवरेज फीस है इससे अधिक और इससे कम भी होता है। लेकिन जब आप किसी एनआईटी कॉलेज में प्रवेश ले। तो पहले उसकी फीस पता कर ले तो बेहतर होगा।

एनआईटी कॉलेज लिस्ट

1नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीइलाहाबाद
2नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीभोपाल
3नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीकालीकट
4नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीहमीरपुर
5नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीजयपुर
6नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीजलंधर
7नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीजमशेदपुर
8नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीकुरुक्षेत्र
9नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीनागपुर
10नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीराउरकेला
11नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीसिल्चर
12नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीकर्नाटक
13नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीवारंगल
14नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीदुर्गापुर
15नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीश्रीनगर
16नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीसूरत
17नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीत्रिची
18नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीपटना
19नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीरायपुर
20नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीअगरतला
21नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीअरुणाचल प्रदेश
22नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीदिल्ली
23नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीगोवा
24नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीमणिपुर
25नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीमेघालय
26नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीमिजोरम
27नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीनागालैंड
28नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीपुडुचेर्री
29नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीसिक्किम
30नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीउत्तराखंड
31नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीअधरा प्रदेश

एनआईटी में प्रवेश

एनआईटी में विद्यार्थी के प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। बिना एंट्रेंस एग्जाम के विद्यार्थी एनआईटी कॉलेज में प्रवेश नहीं ले पाएंगे। एनआईटी में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थी को एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। उसके पश्चात् स्टूडेंट को एनआईटी कॉलेज में प्रवेश मिलेगा।

इस लेख में मैं आपको एनआईटी क्या है एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है, कॉलेज के अतिरिक्त एनआईटी से जुड़े प्रश्नो के उत्तर मैंने इस लेख में दिए है। इसी तरह के पाठ्यक्रम के लिए लेख पहले से पब्लिश किया जा चूके है। अधिक जानकारी के लिए दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते हो। उसे आप कमेंट सेक्शन में मेंशन करके उत्तर जान सकते है। इस लेख से सहायता मिला हो। लेख पसंद आया हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

2 thoughts on “एनआईटी क्या है – एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है?”

  1. Agar jee mains nikal jayega to phir aap kitne year Nit college mein padhenge to aapko job ho jayega aise NIT COLLEGE SE JO STUDENTS PADHTE HAI USKI HIGHEST SALLERY KITNA HOTA HAI
    please sir ye btaiye comment kr ke

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!