Netflix क्या है और कैसे यूज़ करे?

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट के जरिये से आपको बताएँगे कि Netflix क्या है इसके बारे में पूर्ण जानकारी देने वाले है जो अगर आपको भी नेटफ्लिक्स से सम्बंधित कोई भी दिक्कत आ रही है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपके सारे प्रॉब्लम दूर हो जायेंगे और आपको ये भी बताएँगे कि नेटफ्लिक्स को यूज़ करने का सही तरीका क्या है तथा कैसे उपयोग करना चाहिए। 

वर्तमान समय में पूरी दुनिया में नेटफ्लिक्स Netflix के बहुत सारे चर्चे रहते है क्योकि एंटरटेनमेंट के लिए पूरी दुनिया पागल है तथा हर व्यक्ति के लिए एंटरटेनमेंट बहुत आवश्यक है क्योकि इतना भाग दौड़ भरी जिंदगी है लोग अपने दिमागी टेंशन को दूर करने के लिए एंटरटेनमेंट Entertainment को अपनाते है तथा हर व्यक्ति अलग अलग तरीके के एंटरटेनमेंट को पसंद करते है।

Netflix kya hai aur kaise use kre?
Netflix kya hai

एंटरटेनमेंट के लिए कुछ समय पहले कुछ सिमित संसाधन हुआ करते थे लेकिन अब नेटफ्लिक्स के जरिये विडिओ स्ट्रीमिंग सुविधा शुरू हो गई है नेटफ्लिक्स के आते ही भारत में लोग बहुत भारी मात्रा में पसंद करने लगे नेटफ्लिक्स इंडिया में बहुत बड़ी संख्या लोग यूज़ करना शुरू कर दिये है।

 

Netflix क्या है What is Netflix in Hindi?

नेटफ्लिक्स एक विडिओ स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है ये एक वेबसाइट और अप्प्स के जरिये से कंटेंट को अपने यूजर तक पहुँचता है इसमें यूजर अपने मन चाहा वीडीओ को देख सकता है इस वेबसाइट को रिड हास्टिंग और मार्क रैन्डोल्फ द्वारा 1997 में शुरू किया गया था। 

Netflix एक इंटरनेट के द्वारा चलायी जाने वाली वेबसाइट है जिसमे ऑडियो, वीडियो, सीरियल, या अन्य तरीके के मनोरंजन कंटेंट देख सकते है तथा इसे यूज़ करने के लिए आपके पास डिवाइस जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, टीवी, में नेटफ्लिक्स को देख सकते हो नेटफ्लिक्स देखने के लिए आपके पास इंटरनेट का होना भी ज़रूरी है तभी ऑनलाइन नेटफ्लिक्स यूज़ किया जा सकता है। 

अन्य जानकारी सम्बंधित आर्टिकल

नेटफ्लिक्स जब बना था तब ये सब्सक्रिप्शन बेस नहीं था पहले डीवीडी सर्विस से शुरू किया था तथा यूजर के आर्डर पर डीवीडी को मेल करता था लेकिन अभी के समय में नेटफ्लिक्स अपने हर कस्टूमर से मंथली बेसेस पर सब्सक्रिप्शन चार्ज लेता है। 

नेटफ्लिक्स अप्प्स को डाउनलोड कैसे करे? 

जो अगर आप नेटफ्लिक्स अप्प्स यूज़ करना चाहते हो तो अपने स्मार्ट फ़ोन या टेबलेट में ऐसे डाउनलोड करे।

1. सबसे अपने फ़ोन प्ले स्टोर या अप्प्स स्टोर से नेटफ्लिक्स अप्प्स को डाउनलोड करे.

2. उसके बाद अपने फ़ोन में उस अप्प्स को इनस्टॉल करे.

3. इनस्टॉल होने के बाद आप ओपन करे और अकॉउंट बनाये.  

नेटफ्लिक्स में अकाउंट कैसे बनाये? 

नेटफ्लिक्स में अकाउंट बनाना बहुत सिंपल है नेटफ्लिक्स अकाउंट मोबाइल तथा कम्प्यूटर में सेम तरीके से ही बनता है निचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है. 

1.अपने ब्राउज़र पे जाके Netflix.com आपको सर्च करना है।

2. फिर उसपे Join free for a month पे क्लिक करना है।

3. फिर बोलेगा Step 2-3 स्टेप में से दूसरा स्टेप अकाउंट बनाने का होगा उसपे Continue करेंगे.

4. उसके बाद Email और Password मांगता है वो डालने के बाद Continue करेंगे

5. फिर बोलेगा Setup your payment के बाद Pick your price जिसमे 3 Type के Price होंगे.

Types of Subscription price in hindi

1. Mobile only 200 Rupees  

2. Besic 500 Rupees

3. Standard 650 Rupees

4. Primium 800 Rupees

उसके बाद आपको जो भी प्लान अच्छा लगे वो आप Debit या Credit कार्ड के माध्यम से पेमेंट करने के बाद ले सकते है अब इसमें अकाउंट बनाने के बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर पे जिसमे भी लॉगिन करेंगे उसमे आपको टीवी शोज, मूवी, और अन्य सभी प्रकार के कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। 

नेटफ्लिक्स फ्री में कैसे यूज़ करे Netflix Free me kaise use kre?

Netflix क्या है ये तो समझ आ गया अब बात करते है कि नेटफ्लिक्स फ्री में कैसे यूज़ करे तो इसको फ्री यूज़ करने का कुछ सिमित समय होता है उस सीमा को पार करने के बाद आपको कुछ पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा Netflix ko free में केवल एक महीने तक ही यूज़ किया जा सकता है लेकिन एक महीने के बाद भी जो अगर यूज़ करते हो तो आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। 

नेटफ्लिक्स और यूट्यूब में क्या अंतर है?

1. नेटफ्लिक्स की बात करे. तो अपना खुद का कंटेंट Content डालता है नेटफ्लिक्स ओरिजिनल के नाम से तथा ये दुसरो के कंटेंट को भी डालता है जैसे टीवी सीरीज मूवीज लेकिन इसको उसके मालिक से खरीदने के बाद में ही नेटफ्लिक्स दिखता है इसमें कोई भी अपने कंटेंट को नहीं डाल सकता है ये कोई पब्लिक प्लेटफार्म नहीं है जो कोई भी कही से अपना कॉन्टेंट नहीं डाल सकता है। 

नेटफ्लिक्स पैसे कैसे कमाता है How Netflix makes money? 

नेटफ्लिक्स के कमाई की बात करे तो पैसे हर कोई कमाता कोई भी अपने सर्विस को फ्री में लोगो को नहीं दिखता है तो नेटफ्लिक्स भी अपने यूजर से सब्सक्रिप्शन चार्ज हर महीने लेता है और इसमें किसी प्रकार के विज्ञापन नहीं दिखाये जाते है। 

2. यूट्यूब की बात करे. तो यूट्यूब भी एक विडिओ स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है लेकिन यूट्यूब एक पब्लिक प्लेटफार्म है जहा कोई भी अपने द्वारा बनाया गया कंटेंट यूट्यूब पर अपलोड करके अपने व्यूअर को दिखा सकता है यहाँ हर कोई अपना यूट्यूब चैनल किसी भी टॉपिक पर बनाकर अपने द्वारा बनाया गया कंटेंट Content को अपलोड करके दिखा सकते है।   

यूट्यूब पैसे कैसे कमाता है How youtube makes money?

यूट्यूब किसी से सब्सक्रिप्शन चार्ज नहीं लेता है फिर ये कैसे कमाई करता है तो यूट्यूब की कमाई की बात करे तो इसका कमाई पूरा विज्ञापन Advertisement पर निर्भर करता है जो भी विडिओ के चलते Ad दिखाये जाते है उससे पैसे लेते है उसका कुछ हिस्सा क्रेटर Creator को यानि जो वीडीओ बनता उसको मिलता है बाकि यूट्यूब अपने पास रखता है ये यूट्यूब का पैसे कमाने का जरिया है।  

नेटफ्लिक्स इतना पॉपुलर क्यों है। 

नेटफ्लिक्स द्वारा जो भी कंटेंट दिखाया जाता है वो बिलकुल ओरिजिनल तथा नेटफ्लिक्स पर बहुत से कंटेंट ऐसे होते है जो खुद खरीदता है यहाँ पे हर प्रकार के वेब सीरीज तथा टीवी शोज़ देखने को मिल जाते है यहाँ तक ये खुद भी मूवी रिलीज़ कर देते है तथा बड़े बड़े सेलिब्रिटी भी देखने को मिल जाया करते है तथा यहाँ पे सारी विडिओ HD High Quality की देखने को मिलती है तथा Vedio On Demand भी देखने को मिल जाता है। 

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Netflix क्या है और कैसे यूज़ करे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपके नेटफ्लिक्स से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ें में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!