Net और Gross salary meaning in hindi -की जानकारी

Gross salary meaning in hindi, Net-aur-Gross-salary-meaning-in-hindi

अंग्रेजी में ऐसे बहुत सारे words होते हैं। जिनका सही मतलब लोगों को मालूम नहीं होता है। और उसे लेकर कई बार चिंतित भी होते हैं। इन शब्दों का सही मतलब क्या होगा। जैसे- Net salary meaning in hindi और Gross salary meaning in hindi का मतलब क्या होता है। इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

नौकरीपेशा कर्मचारी को monthly या annually सैलरी मिलती है। उसके अलावा bonus और allowance आदि भी मिलता है। इसी प्रकार से बिजनेस में भी होता है। कि अलग-अलग तरीकों से बिजनेस में कमाई होती है। और वहां पर भी net income और gross income जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप भी Net Income और Gross Income से जुड़ी जानकारी से रूबरू नहीं है। तो यह आपके लिए काफी आसानी करेगा। उन शब्दों के अर्थ से रूबरू करवाने के लिए। अगर आप भी नेट और ग्रॉस का मतलब समझना चाहते हैं। यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी होगा।

नौकरी पेशा के gross salary में बोनस और अलाउंस भी जुड़े होते हैं। जब वह सारा अमाउंट महीने के एंड में किसी कर्मचारी को मिलता है। तो उसकी वह ग्रॉस सैलरी होती है। अगर उसमें से खर्चे निकाल दिया जाए। तो वह एक नेट सैलेरी बचेगा।

अभी हम लोग विस्तार से इस विषय पर चर्चा करते हैं। और जानकारी प्राप्त करते हैं। कि net salary का इस्तेमाल कब होता है। और gross salary का इस्तेमाल कब होता है।

Gross salary meaning in hindi – ग्रॉस सैलेरी का मतलब

Gross Salary का मतलब समझे तो कुछ इस प्रकार से है। Gross का मतलब “सकल” या “कुल” होता है। और Salary के मतलब की बात की जाए। तो “वेतन” होता है। जो नौकरी पेशा कर्मचारी को माहवारी या वार्षिक मिलता है। ऐसा ही सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में होता है।

Gross salary का मतलब “सकल वेतन” या “कुल वेतन” या “कुल कमाई” होता है। जब किसी व्यक्ति द्वारा पूरे महीने में अलग-अलग तरीकों से वेतन प्राप्त की जाती है। या इनकम की जाती है। जब तक इससे अपने खर्चे को निकाला नहीं जाए तब तक gross salary या gross income ही रहता हैं।

Gross salary को आप इस तरह से समझ सकते हैं। जब तक वेतन से अपने सभी खर्चे को निकाला नहीं जाता है।तब तक वह gross salary ही होता है। या gross income होता है। ग्रॉस सैलरी का मतलब पूरे महीने की कमाई जो बोनस भत्ता साइड साइड की कमाई भी ग्रॉस सैलरी में जुड़ी होती है।

Gross salary में से जब सभी Expenses (खर्च) को निकाल दिये जाते हैं। तो उसके बाद जो बचता है। उसको Net salary या Net income कहते हैं। इसी तरह बिज़नेस की कमाई में भी होता है।

इसे भी पढ़े – Annual income meaning in hindi.

Net salary meaning in hindi – नेट सैलेरी मीनिंग इन हिंदी

Net Salary का मतलब “शुद्ध वेतन” “कुल वेतन” “असली तनख्वाह” होता है। जब तक वेतन से खर्चे नहीं निकाले जाते है। तब तक वह gross salary होता है। या gross income होता है। जैसे ही सैलरी से खर्च निकाले जाते हैं। तो वह एक नेट इनकम या नेट सैलेरी होता है।

नेट सैलेरी या इनकम को आप इस तरह से समझे किसी बिजनेस या नौकरी पेशा कर्मचारी के द्वारा कमाई की जाती है। और उससे जब सभी खर्चों को निकाल दिया जाता है। तो उसके बाद जो बचता है। उसको Net Salary या Net Income कहते हैं।

जब तक किसी नौकरी पेशा के द्वारा अपनी सैलरी से खर्चे नहीं निकाला जाता है। तब तक वह ग्रॉस इनकम या सैलरी होता है। जैसे ही व्यक्ति के द्वारा इनकम से खर्चे निकाल दिए जाते है। तो उसके बाद बचे सैलरी या इनकम नेट इनकम कहते है।

ग्रॉस सैलरी के दूसरे मतलब

  • सकल आय 
  • कुल इनकम 
  • पूरी कमाई 
  • टोटल इनकम
  • पूरा तनख्वाह 

नेट सैलरी के दूसरे मतलब

  • शुद्ध आय 
  • शुद्ध वेतन 
  • खर्चे के बाद बची आय 
  • कुल आय 
  • पूरी कमाई का बचा हिस्सा 

नेट और ग्रॉस सैलरी का मतलब डिटेल्स में

नेट सैलरी की बात तब की जाती है। जब सैलरी से सभी खर्चे निकाल दिए जाते हैं। जैसे- रेंट, ईएमआई, और दूसरे प्रकार के खर्चे और बोनस अलाउंस यह सभी खर्चे जब निकाल दिए जाते हैं। तब इसी को नेट इनकम कहते हैं।

वहीं पर ग्रॉस इनकम की बात की जाए। तो इसमें सभी कमाई को जब मिला दिया जाता है। और तब तक इसमें से खर्च नहीं निकाले जाते हैं। तब तक वह एक gross salary या gross income होता है। जब इसमें से खर्चे निकल जाते हैं। दूसरे प्रकार के इनकम हटा दिया जाता है। तो वह नेट सैलरी हो जाता है।

नेट सैलेरी वही होगा जो आपको एक्चुअल में कंपनी यह संस्था के द्वारा दी जा रही है। उसमें बोनस अलाउंस या खर्चे शामिल नहीं होंगे। या आप का पूरे महीने का शुद्ध वेतन होगा।

जिसमें कई अलग-अलग प्रकार के इनकम भी जुड़े होते हैं। और उसमें खर्चे भी शामिल होते हैं। उसको हम gross salary या gross income कहते हैं।

अब आपको यह मालूम पड़ गया होगा। कि Net और Gross salary meaning in hindi में क्या होता है। इससे वाकिफ हो गए होंगे। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें ताकि लोगो को भी हेल्प मिल सके।

और पढ़े-

Leave a Comment

error: Content is protected !!