नीट का पेपर कैसा होता है?

नीट एग्जाम पहली बार देने वाले स्टूडेंट के मन कई प्रश्न रहते है जैसे नीट का पेपर कैसा होता है. नीट के पेपर में क्या क्या आता है. नीट का पेपर कितने नंबर का होता है. नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में. इन सभी प्रश्नो के अतिरिक्त कुछ और प्रश्नो के उत्तर इस लेख में हम लोग जानेगे नीट परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट के लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण है इसे अंत तक पढ़े।

यह एक नेशनल लेबल की परीक्षा है इसमें हर वर्ष लाखो स्टूडेंट बैठते है जोकि सभी स्टूडेंट इस परीक्षा को एक ही बार में उत्तीर्ण नहीं कर पाते है कुछ स्टूडेंट के द्वारा इस परीक्षा को पहली बार में ही क्वालीफाई कर लिया जाता है वही कुछ स्टूडेंट के द्वारा इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए 2 – 3 बार परीक्षा देकर क्वालीफाई किया जाता है।

नीट एग्जाम में बैठने वाले बहुत सारे छात्रों को ये यह जानकारी नहीं होती है की नीट परीक्षा में कहा से प्रश्न पूछे जाते है कितने प्रश्न पूछे जाते है और कितने प्रश्नो को हल करना होता है कितने प्रश्न का सही होने पर स्टूडेंट परीक्षा को क्वालीफाई कर सकता है ऐसे न जाने कितने प्रश्न स्टूडेंट के मन रहते है क्योकि सभी स्टूडेंट यही सोचकर आवेदन करते है की इसी बार नीट परीक्षा क्वालीफाई कर लेना है।

Neet का पूरा नाम National Eligibility Cum Entrance Test है इस परीक्षा को एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, बीयूएमएस, जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए इस टेस्ट को पास करना ज़रूरी होता है टेस्ट पास करने के बाद आपको सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है स्टूडेंट के प्राप्तांक के अनुसार उसे कॉलेज मिलता है फिर स्टूडेंट को उस कोर्स की पढाई करनी होती है।

नीट का पेपर कैसा होता है?

neet-ka-paper-kaisa-hota-hai

नीट की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है जिसके लिए स्टूडेंट 3 से 4 सालो की तैयारी करते है फिर भी कई स्टूडेंट के द्वारा क्रैक नहीं कर पाया जाता है लेकिन कुछ स्टूडेंट के द्वारा एक ही बार क्रैक कर लिया जाता है एग्जाम में तो लाखो के तादाद में स्टूडेंट बैठते है और सही ढंग से एग्जाम देते है रिजल्ट आने पर ही पता चलता है की कितने स्टूडेंट पास हुए कितने फेल हुए है ये सारी चीजे कटऑफ के ऊपर डिपेंड करती है।

इस परीक्षा में चार विषय से प्रश्न पूछे जाते है फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी, बॉटनी, इन्ही विषय से सभी प्रश्न पूछे जाते है इन चारो विषय से कुल 180 प्रश्न पूछे जाते है जिसका स्टूडेंट को जवाब देना होता है नीट परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट को चार सब्जेक्ट पर फोकस करना चाहिए जिससे नीट परीक्षा हल करने में मदद मिले।

एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार वर्ष 2021 में हिंदी इंग्लिश मिलकर कुल 11 भाषाओ में नीट परीक्षा को आयोजित किया गया है इससे पहले भी कई भारतीय भाषाओ में नीट परीक्षा का आयोजन होता था अगर किसी स्टूडेंट को हिंदी और इंग्लिश भाषा को पढ़ने लिखने में कठिनाई आती है तो वो अपने लोकल लैंग्वेज में नीट परीक्षा को दे सकता है।

आपको बताते चले की नीट परीक्षा के पेपर में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते है सभी प्रश्न 4 अंक के होते है और माइनस मार्किंग भी होता है अगर स्टूडेंट किसी एक प्रश्न का उत्तर गलत देता है तो उसके प्राप्त अंक में से 1 अंक काट लिया जायेगा जोकि सभी स्टूडेंट को इस चीज का ख्याल रखना चाहिए ताकि स्टूडेंट कम से कम प्रश्न को गलत करने की कोशिश करे जिस प्रश्न का उत्तर पता रहे उसी प्रश्न का उत्तर दे।

नीट के पेपर को हल करने के लिए स्टूडेंट के पास कुल 3 घंटे का समय होता है इतने समय में इन सभी प्रश्नो के उत्तर देने होते है आपको ये भी बता दे की यह पेपर ऑनलाइन नहीं होता है बल्कि पेन और पेपर मोड में पेपर स्टूडेंट को हल करना होता है इस पेपर के लिए परीक्षा केंद्र में स्टूडेंट को पेन लेकर जाना होता है प्रश्न पत्र वहीं मिलता है उसे स्टूडेंट को हल करके वही सबमिट करना होता है फिर कुछ समय बाद उस एग्जाम का रिजल्ट अनाउंस होता है।

नीट के पेपर में क्या क्या आता है?

बहुत सारे छात्रों को ये क्लियर नहीं होता है नीट एग्जाम पेपर में क्या क्या आता है किस किस विषय से प्रश्न पूछे जाते है तो मैं आपको बता दूँ नीट एग्जाम में साइंस विषय से जुड़े अधिकतर प्रश्न पूछे जाते है इस पेपर को देने के लिए स्टूडेंट को फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी, और बॉटनी, की पढाई करनी होती है अगर आप नीट एग्जाम क्रैक करने के बारे में सोच रहे है तो आपको अभी से साइंस सब्जेक्ट पर फोकस करना चाहिए।

इन चारो सब्जेक्ट को मिलकर 180 प्रश्न पूछे जाते है जोकि एक सब्जेक्ट से 45 प्रश्न पूछे जाते है स्टूडेंट को सभी प्रश्नो का उत्तर देना होता है इस एग्जाम में माइनस मार्किंग भी होता है जिससे छात्र के कई नंबर कट भी जाते है एक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर एक नंबर कट कर लिया जाता है।

नीट का पेपर कितने नंबर का होता है?

जैसा की मैंने ऊपर के लेख में बताया की चार सब्जेक्ट से 180 प्रश्न पूछे जाते है और सभी प्रश्न 4 अंक के होते है कुल मिलकर नीट का एग्जाम 720 नंबर का होता है कितने नंबर पर स्टूडेंट नीट की परीक्षा पास कर सकता है ये जानकारी रिजल्ट अनाउंस होने के बाद ही पता चलता है की कितना कटऑफ गया है उसी हिसाब से।

कितने नंबर का नीट एग्जाम होता है यह जानकारी सभी नीट एग्जाम देने वाले छात्रों को होना ज़रूरी है की किस विषय से कितने मार्क के सवाल पूछे जाते है चारो विषय से 45 – 45 प्रश्न पूछे जाते है अगर हम मार्क की बात करे तो 180 अंक के प्रश्न एक ही विषय से पूछे जाते है कुल 720 अंक के प्रश्न पूछे जाते है।

नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में।

इस सवाल का जवाब बहुत सारे स्टूडेंट को चाहिए होता है कई स्टूडेंट इंग्लिश सब्जेक्ट को लेकर घबराते है इंग्लिश कम आने की वजह से स्टूडेंट नीट परीक्षा देने से पीछे भी हटते है उनके लिए मैं बता दू चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है नीट परीक्षा में स्टूडेंट को इंग्लिश के साथ और अन्य भाषाओ में भी पेपर मिलता है।

नीट एग्जाम को स्टूडेंट हिंदी, इंग्लिश, गुजराती, मराठी, बंगाली, मलयालम, कनाड़ी, असामी, ओड़िआ, पंजाबी, तमिल, तेलगु, और उर्दू, भाषा में स्टूडेंट एग्जाम दे सकता है लेकिन जिस लैंग्वेज में स्टूडेंट को एग्जाम देना है वो आवेदन के समय बताना होगा उसी हिसाब से परीक्षा केंद्र पर उस लैंग्वेज का प्रश्न पत्र मिलेगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हम सभी ने सीखा की नीट का पेपर कैसा होता है किस भाषा में होता है कितने नंबर का होता है किन किन विषय से नीट एग्जाम में प्रश्न पूछे जाते है इस लेख में सभी के उत्तर दिए गए है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है यह लेख नीट एग्जाम क्रैक करने के बारे में सोचने वाले छात्र की मदद कर सकते है बहुत आसान सब्दो में इस लेख में जानकारी दी गयी है।

ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है और जानकारी प्राप्त कर सकते है यह आर्टिकल नीट परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट या नीट परीक्षा को देने वाले स्टूडेंट की इस लेख से हेल्प हो सकती है।

यह लेख आपको पसंद आया हो आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और स्टूडेंट इन सभी जानकारी से रूबरू हो सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!