नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा?

नीट की परीक्षा में हर साल लाखो के तादाद में स्टूडेंट बैठते है उसमे से बहुत सारे नए स्टूडेंट रहते है कुछ पुराने स्टूडेंट भी शामिल होते है नए स्टूडेंट पहली बार परीक्षा में बैठते है वही पुराने स्टूडेंट परीक्षा में पहले भी बैठ चुके होते है जो किसी कारणवश एग्जाम क्वालीफाई नहीं कर पाते है फिर नीट का फॉर्म भरना पड़ता है लेकिन नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा. नीट का फॉर्म कैसे भरा जाता है. नीट में कितने चांस मिलते है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर के साथ और प्रश्नो के उत्तर जानेगे।

Neet Exam का आयोजन NTA (National Testing Agency) के द्वारा कराया जाता है यह परीक्षा वर्ष में एक ही बार होता है जिसमे बड़ी मात्रा में छात्र शामिल होते है उसमे से कुछ छात्र परीक्षा क्वालीफाई कर पाते है और कुछ छात्र इस परीक्षा को पहली बार में क्वालीफाई नहीं कर पाते है उन स्टूडेंट को दुबारा नीट परीक्षा देने का मौका मिल जाता है वो फिर नीट का फॉर्म भरकर परीक्षा दे सकते है।

नीट एक राष्ट्रीय लेबल की परीक्षा है इस परीक्षा को पास करने के बाद MBBS, BDS, और Ayush, जैसे पढ़याकर्मो प्रवेश ले सकते है अगर आप किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते है चाहे वो प्राइवेट कॉलेज को या फिर सरकारी कॉलेज हो उसके लिए नीट की परीक्षा आपको देनी ही होगी बिना नीट परीक्षा पास किये एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, कोर्स में प्रवेश लेना मुश्किल है।

नीट परीक्षा में 12वी के बाद छात्र शामिल हो सकता है और एग्जाम देकर क्वालीफाई कर सकता है क्वालीफाई करना कोई बच्चो का खेल नहीं है नेशनल लेबल का यहाँ एग्जाम होता है जोकी काफी कठिन होता है इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी है तभी आप इस परीक्षा को क्वालीफाई कर पाएंगे आइये जानते है neet का फॉर्म कब निकलता है

नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा?

neet-ka-form-kab-bhara-jayega

जैसा की हम सभी को पता है किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए पहले फॉर्म अप्लाई करना होता है उसमे स्टूडेंट के Previous Qualification के certificate की फोटोकॉपी और स्टूडेंट के Identity की फोटोकॉपी और कुछ स्टूडेंट के फोटोग्राफ्स भी लगते है फिर स्टूडेंट को एग्जाम से पहले एडमिट कार्ड मिलेगा उमसे कहा एग्जाम देना है किस बैच में एग्जाम देना है इसके साथ और कई जानकारी मेंशन होती है तभी स्टूडेंट को परीक्षा केंद्र में बैठने का मौका मिलता है।

नीट का फॉर्म हर वर्ष भरा जाता है यह फॉर्म साल में एक ही बार भरा जाता है और साल में एक ही बार इसका एग्जाम होता है फिर एग्जाम फॉर्म भरने और एग्जाम देने के लिए अगले वर्ष का इंतिजार करना होगा मैं आपको बताता की पिछले चार वर्षो में किस किस डेट में नीट का फॉर्म भरा गया है और एग्जाम हुआ है।

फॉर्म भरने का डेट।

  • सन 2018 के नीट एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट ने (8 फरवरी 2018 से 12 मार्च 2018) के बीच फॉर्म भरे है।
  • सन 2019 के नीट एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट ने (1 नवंबर 2018 से 30 नवंबर 2018) के बीच फॉर्म भरे है।
  • सन 2020 के नीट एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट ने (2 दिसम्बर 2019 से 6 जनवरी 2020) के बीच फॉर्म भरे है।
  • सन 2021 के नीट एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट ने (13 जुलाई 2021 से 10 अगस्त 2021) के बीच फॉर्म भरे है।

एग्जाम डेट।

  • 6 मई 2018
  • 5 मई 2019
  • 26 जुलाई 2020
  • 12 सितम्बर 2021

इन पुराने रिकॉर्ड से ये पता चलता है की नवंबर स्टार्टिंग से लेकर अगस्त महीने तक नीट के फॉर्म भरे जाते है अगर आप नीट एग्जाम देना चाहते है तो आपको NTA की Official वेबसाइट के सभी नोटिफिकेशन को देखते रहना चाहिए और फॉर्म भरने के लिए आपको नवंबर से एनटीए के ऑफिसियल के नोफिकशन को ध्यान में रखना चाहिए।

जैसे नीट फॉर्म के लिए आवेदन शुरू होता है बहुत सारी वेबसाइट पर आर्टिकल छप जाते है और न्यूज़ पेपर के जरिये पता चल जाता है उसके साथ सोशल मीडिया पर बड़ी आसानी से नीट फॉर्म कब भरा जायेगा उसकी जानकारी मिल जाती है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं आप सोशल मीडिया और गूगल न्यूज़ की सहायता लेकर है नीट फॉर्म का डेट पता कर सकते है।

इसे पढ़े.

नीट का फॉर्म भरने में कितना पैसा लगता है?

हर कॉम्पटेटिव एग्जाम के फॉर्म भरते समय कुछ पैसे देने होते है कुछ चार्जेज लगते है लेकिन सभी कॉम्पटेटिव एग्जाम चार्ज अलग अलग हो सकते है किसी किसी एग्जाम में अधिक पैसो को फीस लगती है वही कुछ एग्जाम के लिए कम फीस लगते है लेकिन नीट एग्जाम फॉर्म के लिए कितना आवेदन फीस लगता है वो मैं आपको बताता हूँ।

केटेगरीजनरलजनरल ईडब्लूएस / ओबीसीएससी / एसटी / पीडब्लूडी / ट्रांसजेंडर
आवेदन शुल्क15001400800

आप जिस केटेगरी से बिलोंग करते है उसे चुनकर आप फॉर्म का आवेदन कर सकते है एससी एसटी पीडब्लूडी और ट्रांसजेंडर के लिए सबसे कम आवेदन शुल्क लगता है वही जनरल केटेगरी का सबसे अधिक आवेदन शुल्क लगता है इतना फीस नेशनल लेबल एग्जाम में बैठेने के लिए स्टूडेंट के लिए कोई खास नहीं है लगभग स्टूडेंट चूका सकते है एग्जाम से जुड़े खर्चो को इस फीस से मैनेज किया जाता है इसलिए सभी एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट से एग्जाम आवेदन शुल्क लिया जाता है।

नीट में कितने चांस मिलते है?

हर कैंडिडेट के मन ये प्रश्न ज़रूर आता होगा की नीट परीक्षा एक बार में न क्वालीफाई कर पाने पर क्या दुबारा चांस मिलता है और मिलता तो कितनी बार स्टूडेंट को चांस मिलता है यह एक सबसे अहम् सवाल है जो सभी लोगो को जानना चाहिए जैसे नीट एग्जाम में बैठने के लिए 12वी पास कैंडिडेट की न्यूतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए तभी वो एग्जाम में शामिल हो सकता है।

अगर कैंडिडेट की उम्र 17 वर्ष से अधिक है इंटरमीडिएट उत्तीर्ण कर चूका है तो अप्लाई कर सकते है और एग्जाम में बैठ सकता है अब बात आती है अधिकतम आयु कितनी होनी चाहिए मैं आपको बता दू अगर जनरल केटेगरी में आते है तो कैंडिडेट की अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए वही कैंडिडेट एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्लूडी / केटेगरी में आते है तो कैंडिडेट को 5 वर्ष का छूट मिल जाता है इस केटेगरी से बिलोंग करने वाले छात्र को 30 वर्ष तक एग्जाम देने का मौका मिल जाता है।

मैं आपको बता दूँ नीट एग्जाम में बैठने का अभी कोई लिमिट नहीं सेट किया गया है अगर ओवर ऐज यानि अधिकतम उम्र को आपने पार नहीं किया है तो आप एग्जाम में बैठ सकते है बहुत ऐसे छात्र है जो एक बार नहीं दो बार नहीं बल्कि 4 से 5 बार तक भी एग्जाम में बैठ चुके है उनके द्वारा भी हर वर्ष एग्जाम फॉर्म भरा जाता है फिर एग्जाम डेट आने पर एग्जाम देना होता है।

नीट का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

नीट फॉर्म भरने से सम्बंधित लोगो के बहुत सारे प्रश्न होते है जिसमे से एक ये भी प्रश्न है नीट का फॉर्म कैसे भरा जाता है तो मैं आपको बताता हूँ नीट फॉर्म आवेदन ऑनलाइन होता है कही से स्टूडेंट नीट का फॉर्म भर सकता है स्टूडेंट चाहे तो खुद से फॉर्म भर सकता है वही स्टूडेंट चाहे तो किसी भी साइबर कैफ़े या लोकवाणी केंद्र से भरवा सकता है आसानी से भर जायेगा।

लेकिन हाँ नीट फॉर्म भरने के लिए स्टूडेंट के पास कुछ ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे 10वी और 12वी का सर्टिफिकेट और कुछ फोटोग्राफ कैंडिडेट का आधार कार्ड रहने पर कैंडिडेट ऑनलाइन नीट का फॉर्म भर सकता है फॉर्म भरने का स्टूडेंट को तक़रीबन एक महीने के आस पास समय मिल जाता है जोकि आपने ऊपर देख लिया होगा।

फॉर्म भरने के पश्चात आवेदक शुल्क भी लगता है वो आप चाहे तो ऑनलाइन अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से कर सकते है इसके अलावा भी कई पेमेंट मेथड मिल जाते है उससे आवेदन शुल्क चूका सकते है। अगर किसी साइबर कैफ़े या लोकवाणी केंद्र से आवेदन कर रहे है तो कॅश भी आवेदन शुल्क दे सकते है फिर स्टूडेंट का पूरी तरह से आवेदन हो जायेगा कुछ समय बाद एडमिट कार्ड आएगा उसी के आधार पर कैंडिडेट का एग्जाम होगा।

नीट एग्जाम के नियम।

इस लेख के अंतर्गत आपने नीट एग्जाम से जुड़े कुछ नियम और जानकारी को प्राप्त किया है इसे कोई भी पढ़कर नीट सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है इस लेख में हम लोगो ने जाना है कि नीट का फॉर्म कब भरा जाएगा? नीट का फॉर्म कैसे भरा जाता है. कितना फीस लगता है और नीट एग्जाम से जुडी कुछ जानकारी भी इस लेख में आपको मिल जाएँगी।

वर्तमान समय में नीट का एग्जाम काफी पॉपुलर है हर वर्ष लाखो के तादाद में स्टूडेंट अपना किस्मत आजमाते है इस परीक्षा के उत्तीर्ण करने के बाद छात्र को किसी अच्छे कॉलेज में एमबीबीएस बीडीएस और आयुष प्रोग्राम में प्रवेश मिल जाता है फिर स्टूडेंट को इन कोर्स की पढाई करनी होती है फिर स्टूडेंट डिग्री प्राप्त करके डॉक्टर बन जाता है।

ऐसे ही पोस्ट इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश की जाती है अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के अन्य पोस्ट पढ़ सकते है इसके अलावा भी हम ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, और ज़रूरी टॉपिक को कवर करते है यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!