एनसीवीटी क्या है – Ncvt full form in hindi, एनसीवीटी रिजल्ट

बहुत सारे स्टूडेंट 10वी या 12वी पास करके आईटीआई कोर्स करते है। लेकिन उससे जुडी इनफार्मेशन कई स्टूडेंट को नहीं होती है। जिसे लेकर कई स्टूडेंट कंफ्यूज भी रहते है। जैसे एनसीवीटी क्या है, Ncvt full form in hindi, एनसीवीटी रिजल्ट क्या है, Scvt kya hai. यह आईटीआई से जुड़े संस्था है। जिसकी चर्चा हमेशा होती है।

आईटीआई स्टूडेंट Ncvt और Scvt के बारे में हमेशा सुनते होंगे। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट को इसकी जानकारी होती है। इसे लेकर चिंतित रहते है। अगर एनसीवीटी और एससीवीटी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और जानकारी प्राप्त करेंगे।

यह एक सरकारी संस्था है। इसकी स्थापना 1956 में हुयी थी। सभी आईटीआई जो एनसीवीटी के अंतर्गत आते है। स्टूडेंट के द्वारा आईटीआई कोर्स उत्तीर्ण करने के बाद आईटीआई का सर्टिफिकेट एनसीवीटी के द्वारा प्रदान किया जाता है। जिसे एनसीवीटी प्रमाण पत्र भी कहा जाता है।

हर पाठ्यकर्म और नौकरी के लिए स्टूडेंट को परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। उसके पश्चात् स्टूडेंट को सफलता का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। उसी तरह आईटीआई की पढाई के लिए स्टूडेंट ट्रेड चुनकर अपनी पढाई पूरी करता है। पढाई पूरी होने के बाद परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा उत्तीर्ण करता है। और सर्टिफिकेट प्राप्त करता है।

एनसीवीटी क्या है – ncvt kya hai?

एनवीसीटी भारत सरकार की एक संस्था है। जिसकी स्थापना 1956 में की गयी थी। यह एक तरह से भारत सरकार की सलाहकार बॉडी है। जिसका कार्य व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना होता है। इसके अतिरिक्त सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर रोजगार के लिए सुधार करने में प्रयास और प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

नेशनल कौंसिल ऑफ़ वोकेशनल ट्रेनिंग यह एक सरकारी Organization है। जो राष्टीय स्तर पर कार्य करता है। यह भारत के सभी आईटीआई संस्थान जो एनसीवीटी के अंतर्गत आते है। वह Ministry Of Skills Development और Government के नियमो के हिसाब से चल रहे है की नहीं यह देखने और पालन कराने का कार्य करती है।

Ncvt को ministry of skill development and entrepreneurship के द्वारा संचालित किया जाता है। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य यह है कि ITI (Industrial Training Institute) स्टूडेंट को एक बेहतरीन जानकारी मिले अच्छा से अच्छा प्रशिक्षण मिले। अच्छी स्किल सीखे और टेक्नोलॉजी की ओर बढे। ताकि स्टूडेंट प्रशिक्षण पूरा करके अपना स्व-रोजगार या नौकरी के क्षेत्र में करियर बना पाए।

मिनिस्ट्री और भारत सरकार के सभी शर्तो को एनसीवीटी आईटीआई संस्थानों में लागु करवाता है। और इसे देखता है सभी आईटीआई संस्थान इन सभी मनको पर चल रहे हो। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट को बेहतरीन व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए एनसीवीटी कार्य करता है।

उपयोगी लिंक

Ncvt full form in hindi

कई स्टूडेंट को एनसीवीटी का पूरा नाम नहीं पता होगा। तो मैं बता दू Ncvt Full Form (National Council Of Vocational Training) और हिंदी में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद होता है। इसे Msde यानि मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड इंटरप्रेन्योरशिप के द्वारा संचालित किया जाता है।

इसकी स्थापना 1956 हुयी थी। इसे भारत सरकार के द्वारा रेगुलेट किया जाता है। जो भारत में चल रहे सभी आईटीआई संस्थानों में पर मिनिस्ट्री और सरकारी नियमो को पालन करवाने का काम करता है। इसका मुख्य उद्देश्य है। आईटीआई स्टूडेंट को अच्छी ज्ञान और अच्छी प्रशिक्षण Traning मिले।

एससीवीटी क्या है – Scvt kya hai?

एससीवीटी का पूरा नाम स्टेट कौंसिल ऑफ़ वोकेशनल ट्रेनिंग होता है। जिस तरह एनसीवीटी पुरे भारत में काम करता है। उसी तरह Scvt भी स्टेट स्तर पर कार्य करता है। एससीवीटी का भी राज्य में चल रहे आईटीआई इंस्टिट्यूट की निगरानी करना और नियम पालन करवाने कार्य होता है।

जिस तरह एनसीवीटी राष्ट्रीय स्तर पर नियमो को पालन करवाने का कार्य करता है। उसी तरह एससीवीटी भी स्टेट स्तर पर आईटीआई संस्थानों में नियम का पालन हो रहा हो यह सुनिश्चित करता है। लेकिन एससीवीटी सिर्फ राज्य में ही आईटीआई संस्थानों देख रेख करता है।

मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड इंटरप्रेन्योर और सरकार के नियमो को आईटीआई संस्थानों में लागु करने का कार्य एससीवीटी कार्य करता है। इसके अंतर्गत आने के लिए आईटीआई संस्थानों को कुछ नियम और शर्तो का पालन करना होता है।

एनसीवीटी रिजल्ट

अगर आप आईटीआई संस्थान से अपनी पढाई कर रहे है। जो आईटीआई संस्थान एनसीवीटी के अंतर्गत आते है। वह स्टूडेंट अपना रिजल्ट इस ncvtmis.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। यदि स्टूडेंट अपनी पढाई एक सत्र की पूरी कर चूका है और एग्जाम दे चूका है तो वह रिजल्ट पब्लिश होने के बाद इस ऑफिसियल वेबसाइट से अपना रिजल्ट जाँच सकता है।

आईटीआई स्टूडेंट को एनसीवीटी सर्टिफिकेट देता है। अगर स्टूडेंट उस इंस्टिट्यूट से आईटीआई करता है। जो इंस्टिट्यूट एनसीवीटी के अंतर्गत आता है। आईटीआई संस्थान वही एनसीवीटी के अंतर्गत आते है। एनसीवीटी के मुताबिक या शर्तो को मानकर चलते है।

एनसीवीटी मिस

एनसीवीटी मिस कई लोगो को नहीं पता होगा। तो मैं बता Mis (Management of Information System) है। यहाँ कंप्यूटराइज्ड आईटीआई संस्थानों का डाटा होता है। इसमें स्टूडेंट को एनरोल करना होता है। एनरोल मेंबर का पूरा रिकॉर्ड यहा मौजूद होता है।

Ncvt Mis सर्टिफिकेट उन मेंबर को मिलती है। जिन्होंने ncvt में एनरोल किया है। यह उमीदवार के लिए ncvt mis प्रमाण कार्ड स्कोर होता है। यह स्टूडेंट के लिए काफी अहम् दतावेज होता है। जिसे स्टूडेंट ncvtmis की ऑफिसियल वेबसाइट से जाकर चेक किया जा सकता है।

एनसीवीटी मिस की ऑनलाइन इस प्रमाण पत्र को सत्यापित किया जा सकता है। यह प्रमाण एक आईटीआई स्टूडेंट के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आईटीआई स्टूडेंट को पहले इसमें एनरोल करना ज़रूरी होता है।

एनसीवीटी आईटीआई

इस लेख में एनसीवीटी की पूर्ण जानकारी मैंने मेंशन करने का प्रयास किया है। इसमें एनसीवीटी क्या है, और एससीवीटी क्या है, इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते है यह लेख आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो। आपके द्वारा खोजे रहे प्रश्न उत्तर मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। जिसके बारे में आप जानना चाह रहे है। उसे कमेंट करके पूछ सकते है। इस लेख से सहायता मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना भूले ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंच सके। और लोगो को इनफार्मेशन मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!