एमटेक क्या है | M.tech full form in hindi | एमटेक कोर्स कैसे करे?

आज का यह आधुनिक युग तकनिकी में घिरा है बहुत सारे स्टूडेंट इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है और इंजीनियरिंग कोर्स करके अपना करियर सेट करना चाहते है और इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते है अधिकतर स्टूडेंट बीटेक कोर्स के बाद एमटेक करते है लेकिन एमटेक कोर्स क्या है. कैसे करे M.tech full form in hindi क्या होता है इसी की जानकारी इस लेख में देने वाला हूँ।

आपको पता होगा की B.Tech Course के बाद M.Tech Course में प्रवेश लिया जाता है अधिकतर स्टूडेंट बीटेक के बाद एमटेक में एडमिशन लेते है लेकिन कई स्टूडेंट है जिन्हे एमटेक कोर्स सम्बंधित कई जानकारीया नहीं होती है जैसे एमटेक कोर्स क्या है. m tech कितने साल का कोर्स होता है. एमटेक की फीस कितनी है. m tech के बाद क्या करे, इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में जानेगे।

हर स्टूडेंट चाहता है की उच्च स्तरीय कोर्स की पढाई करने के बाद कोई अच्छी सी नौकरी लगे और अच्छी सैलरी मिले ये एक ऐसा ही कोर्स है इस कोर्स को करने के बाद बड़ी आसानी से मल्टीनेशनल कंपनी में या अन्य किसी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते है।

इस कोर्स को पूरा करके टेक्नोलॉजी में मास्टरी हासिल कर सकते है हम सभी को पता है टेक्नोलॉजी का प्रतिदिन इजाफा हो रहा है यही कारण है अधिकतर स्टूडेंट इंजीनियरिंग कोर्स में दिलचस्पी ले रहे है और इन कोर्सो की लोकप्रियता बढ़ रही है।

एमटेक क्या है – m tech kya hai?

mtech-kya-hai

M.Tech Course को B.Tech Course पूरा करने के बाद किया जाता है ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन यानि मास्टर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है जैसे टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक, मकेनिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस, इसके अतिरिक्त कई अन्य क्षेत्र है जिसमे आप एमटेक कर सकते है और उसी क्षेत्र में जॉब कर सकते है।

ये एक मास्टर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को बीटेक और बीआई कोर्स करने के बाद किया जा सकता है ये 2 साल का कोर्स है इसे 4 सेमेस्टर में बाटा गया है इस कोर्स में वही विद्यार्थी प्रवेश ले सकते है जो बीटेक और बीआई कोर्स कम्पलीट कर चुके है यदि स्टूडेंट ग्रेजुएशन किसी अन्य कोर्स से पूरा किया है तो वो एमटेक में प्रवेश नहीं ले सकता है।

एमटेक कोर्स को अलग अलग क्षेत्र में कर सकते है जिस क्षेत्र में आपका इंटरेस्ट है उसी में बीटेक करे और उसी में एमटेक करे फिर स्टूडेंट उस क्षेत्र का मास्टर हो जायेगा और उसी फील्ड में जॉब मिलने में आसानी हो जाएगी इस लिए 12वी पास करने के बाद जब आप बीटेक कोर्स में प्रवेश ले तो सोच समझकर क्षेत्र चुने।

M tech full form in hindi.

कई हमारे पाठक को एमटेक का फूल फॉर्म क्या होता है नहीं पता होगा तो मैं उन्हें बता दूँ M.Tech का फुल फॉर्म (Master Of Technology) होता है हिंदी में प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री हासिल करना कह सकते है ये परास्नातक डिग्री कोर्स है इसमें बहुत सारे विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करते है।

इंजीनियरिंग क्षेत्र काफी बड़ा है और यह क्षेत्र बढ़ता ही जा रहा है इस क्षेत्र में करियर अवसर भी काफी अधिक है इसीलिए बहुत सारे स्टूडेंट इस कोर्स को करने में दिलचस्पी लेते है ये भी एक कारण है कि विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से वो क्षेत्र सेलेक्ट कर सकता है जिसमे उसका मन लगता है।

M Tech के लिए न्यूनतम योग्यता।

  • 12वी उत्तीर्ण करे (हलाकि इंटरमीडिएट के बाद एमटेक नहीं कर सकते है)
  • इंटरमीडिएट के बाद बीटेक कोर्स या बीआई कोर्स में प्रवेश ले और उत्तीर्ण करे 55% मार्क से
  • ग्रेजुएशन यानि बीटेक में 55% मार्क से अधिक होना चाहिए कई कॉलेज में इससे अधिक परसेंटेज भी मांगा जाता है।
  • उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करे और एंट्रेंस एग्जाम पास करके एमटेक में प्रवेश ले।

M tech कितने साल का कोर्स होता है?

ये एक मास्टर डिग्री कोर्स है अधिकतर मास्टर डिग्री कोर्स 2 वर्ष के होते है एमटेक भी 2 वर्ष का कोर्स है इसके 4 सेमेस्टर होते है जिसमे विद्यार्थी को इस कोर्स को पूरा करने के लिए 4 सेमेस्टर का परीक्षा पास करना होता है फिर जाकर एमटेक की डिग्री मिलती है।

सभी मास्टर डिग्री में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी को ग्रेजुएट होना ज़रूरी है लेकिन हाँ कुछ ऐसे कोर्स भी है जिसमे आपने ग्रेजुएशन पूरा किया है उसी में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा कर सकते है जैसे बीटेक करने के बाद एमटेक कर सकते है बीए करके एमटेक नहीं करते है तो आपको मास्टर पूरा करने से पहले इन सभी चीजों का ख्याल रखना होगा।

एमटेक कोर्स की फीस कितनी है?

कई स्टूडेंट के मन में प्रश्न होगा की एमटेक कोर्स की फीस कितनी होती है तो मै बता दूँ सभी कॉलेज की फीस अलग अलग होती है लेकिन मैं एक एवरेज फीस आपको बता देता हूँ एमटेक कोर्स की फीस 50,000 से 2,00,000 रूपये के बीच प्रतिवर्ष हो सकता है।

कई कॉलेज में इससे कम भी हो सकता है जो सरकारी कॉलेज है उसमे इससे कम भी हो सकता है लेकिन उसमे प्रवेश लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना ज़रूरी होता है सरकारी कॉलेज के मुकाबले प्राइवेट कॉलेज में फीस अधिक होता है।

M tech के बाद क्या करें?

जब एक विद्यार्थी टेक्नोलॉजी में मास्टरी हासिल कर लिया हो तो उसके लिए नौकरी के लिए कई कंपनियों के दरवाजे खुल जाते है लेकिन कई बार मल्टीनेशनल कम्पनिया आकर कॉलेज से प्लेसमेंट कर लेते है ये अधिकतर कॉलेज के द्वारा करवाया जाता है।

यदि कॉलेज से प्लेसमेंट नहीं होता है तो भी उसके लिए कई नौकरी के अवसर होते है एमटेक कोर्स पूरा करते ही विद्यार्थी अपने क्षेत्र के छोटे बड़े कामो को करने में सक्षम हो जाता है जैसे रिसर्च और आर्गेनाईजेशन डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग फर्मो और आईटी कंपनीयो के प्रोजेक्ट मैनेजर, रिसर्च असोसिएट, सीनियर इंजीनियर के पद पर काम कर सकते है।

एमटेक कोर्स कैसे करे?

एमटेक कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी को 12वी के बाद निर्धारित कर लेना चाहिए ताकि एमटेक कोर्स आसानी से पूरा कर सके यदि स्टूडेंट 12वी के बाद ये तय कर लेते है की आगे एमटेक करना है फिर उसे बीटेक में उसी हिसाब से सब्जेक्ट चुनने में आसानी होती है फिर बीटेक कोर्स करके एमटेक में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है और डिग्री प्राप्त कर सकते है।

आशा है ये लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने एमटेक क्या है. एमटेक कोर्स कैसे करे. और इससे जुडी जानकारी जानी है इस तरह के लेख और दूसरे कोर्स से संबधित जानकारी हमारे इस ब्लॉग पर पहले से पब्लिश है उसे भी आप पढ़ सकते है।

इस कोर्स कोर्स से जुडी अन्य जानकारीयो के लिए आप कमेंट कर सकते है उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा इस लेख से सहायता मिला हो प्रश्नो के उत्तर मिल गए हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने मित्रो के साथ शेयर करना न भूले ताकि अधिक विद्यार्थी तक ये लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!