MSW कोर्स क्या है कैसे करे?

इस लेख के माध्यम से हम लोग जानेगे की msw कोर्स क्या है एमएसडब्लू कोर्स कैसे करे. मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क इन हिंदी इनफार्मेशन msw के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए इन सभी प्रश्नो के उत्तर विस्तार समझेंगे यदि आप इस कोर्स को करना चाहते है और इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

एमएसडब्लू कोर्स के अंतर्गत छात्र को सामजिक कल्याणकारी कार्यो से संम्बन्धित जानकारी दी जाती है कैसे समाज के बुराइयो को दूर करना है तकनिकी का प्रवेश कैसे करना है जागरूकता बढ़ाना है इस कोर्स को करने के लिए आपको कॉलेज में पढाई करनी होगी पढाई पूरी होने के बाद आपको एक डिग्री प्राप्त होगी।

यदि आप भी समाज सेवा करने में दिलचस्पी रखते है या समाज की सेवा करना चाहते है तो यह कोर्स के आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है इस कोर्स के पढाई के समय आपको कई प्रकार से समाज सुधारने की जानकारी मुहैया कराई जाती है ताकि उस छात्र के द्वारा अपने समाज को जागरूक बना पाने में सहायता मिले यदि इस कोर्स से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को स्टेप वाई स्टेप फॉलो करे ताकि कोई जानकारी आपसे मिस न पाए।

MSW कोर्स क्या है?

msw-course-kya-hai

पहले हम जानते है एमएसडब्लू का पूरा नाम MSW Full Form (Master in Social Work) होता है यह एक मास्टर डिग्री यानि पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है इस कोर्स में सामाजिक कल्याणकारी विषय पर जानकारी दी जाती है Social Science, Social Works, Social Subject, की पढाई पढ़ायी जाती है नयी नयी समस्याओं के समाधान समाज को मुहैया कराना सामजिक बुराइयों को दूर करना समाज में तकनिकी का विकास करना समाज को एक बेहतर राह पर चलाना ही एमएसडब्लू के छात्रों को शिक्षा दी जाती है।

इस कोर्स में समाज में किन चीजों की आवश्यकता है क्या क्या समाज को ज़रुरत है विछड़ा वर्ग को किस प्रकार आगे बढ़ाया जाये तरह तरह के मुसीबतो में फसे लोगो को किस प्रकार से बाहर निकाला जाये कैसे निजात दिलाया जाये इसके लिए कई एनजीओ भी चलाये जाते है काफी लोगो की मदद करके उनकी परेशानियों को दूर करते है।

मास्टर इन सोशल वर्क में स्टूडेंट को समाज की नई समस्याओं को पहचानना उनका किस प्रकार से समाधान किया जाये खोजना और समाज में गरीबी के लेबल की गणना करना और सरकार के द्वारा मुहैया कराये जाने वाली योजनाओ को उन मासूम तक पहुंचाना और समाज की सभी कमियों की गणना करके सरकार को डेटा देने के बारे एमएसडब्लू के छात्रों को पढ़ाया जाता है।

MSW के लिए योग्यता।

अब प्रश्न है की इस के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए सभी कोर्स को करने के लिए एक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है आइये जानते है।

  • सबसे पहले आप 12 वी पास करे।
  • उसके बाद आप किसी कोर्स को करके ग्रेजुएशन पूरा कर सकते है स्नातक किसी मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज से प्राप्त कर सकते है।
  • स्नातक में 50% से अधिक मार्क्स होना ज़रूरी है।
  • उसके बाद आप एमएसडब्लू कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

MSW में पढ़ाये जाने वाले विषय।

किन विषय की शिक्षा दी जाती है इस कोर्स में कई विषय पर विशेष जानकारी दी जाती है लेकिन इस कोर्स के यह मुख्य विषय है।

  • इंडस्ट्रियल रिलेशन
  • लेबर वेलफेयर
  • फॅमिली और चाइल्ड वेलफेयर
  • पर्सनल मैनेजमेंट
  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
  • मेडिकल सोशल वर्क
  • ग्रामीण और शहरी कम्युनिटी डेवलपमेंट
  • स्कूल सोशल वर्क

एमएसडब्लू कोर्स की फीस।

इस कोर्स की कितनी फीस होती है इस प्रश्न का उत्तर निर्धारित नहीं हो सकता है क्योकि हर कॉलेज की अलग अलग फीस होती है वही कई कॉलेज की फीस बढ़ती घटती रहती है लेकिन मैं एक अनुमानित फीस बताता हूँ एमएसडब्लू की औसतन फीस 15000 से 20000 रूपये तक विभिन कॉलेज में हो सकता है।

इससे आप एक आईडिया लगा सकते है औसतन फीस के बारे आपको पता चल गया होगा इससे अधिक और कम भी हो सकता है कॉलेज में प्रवेश लेने से पहले फीस के बारे ज़रूर पता कर ले।

MSW कोर्स कैसे करे?

  • यदि आप 12 वी के बाद यह तय कर चूके है आगे की पढाई सोशल वर्क के क्षेत्र में करना है तो आपके के लिए काफी आसानी हो सकता है इंटरमीडिएट पूरा करके आप Bachelor of social Work (BSW) से ही ग्रेजुएशन पूरा करे ताकि आपको आगे की पढाई MSW में आसानी हो।
  • इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने के बाद बैचलर ऑफ़ सोशल वर्क में प्रवेश ले और इस ग्रेजुएशन कोर्स को पूरा करे यह तीन साल का कोर्स होगा इस कोर्स में मन लगाकर पढाई करे और अच्छे मार्क्स से पास करे और कम से कम 50% मार्क होना अनिवार्य है तभी आगे के कोर्स में प्रवेश मिल सकता है।
  • स्नातक 50% मार्क्स से पास करने के बाद आपको एमएसडब्लू कोर्स में प्रवेश लेना है इसके लिए कई कॉलेज इंडिया में है कही से आप कर सकते है प्रवेश मिल जाने के बाद 2 वर्ष की पढाई करनी है पढाई पूरी होने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र मिल जायेगा जिसके आधार आप नौकरी प्राप्त कर सकते है।

और पढ़े..

मास्टर ऑफ सोशल वर्क जॉब्स।

मास्टर ऑफ सोशल वर्क जॉब्स इन गवर्नमेंट और मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क जॉब इन प्राइवेट दोनों क्षेत्र में खुल जाते है इस कोर्स के बाद नौकरी की सम्भावनाये बढ़ जाती है और कोर्स के मुकाबले इस सोशल वर्क कोर्स को पूरा करके कई क्षेत्र में कार्य कर सकते है अधितर छात्र सरकार के द्वारा चलायी जाने वाली सुविधाएं जन जन तक पहुंचाने के लिए इस क्षेत्र में करियर बनाते है इसके अतिरिक्त इस फील्ड में करियर बना सकते है।

  • क्लिनिक
  • कॉउन्सिलिंग सेंटर
  • एजुकेशन क्षेत्र
  • विकास कार्य क्षेत्र
  • हॉस्पिटल
  • सामाजिक सेवा
  • अंतरराष्ट्रीय सोशल वर्क
  • एचआर डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडस्ट्री
  • ह्यूमन राइट एजेंसी
  • एनजीओ
  • नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट कम्पनी

इन क्षेत्र या इनके अलावा कई क्षेत्र है जहा बड़ी आसानी से करियर बना सकते है सामाजिक कल्याणकारी कार्य में अपना योगदान दे सकते है समाज सुधारक बन सकते है इन क्षेत्र में कार्य करने पर अच्छा वेतन भी प्राप्त होता है।

एमएसडब्लू के बाद वेतन।

अधिकतर इस प्रश्न का उत्तर खोजकर तभी कोर्स करने के लिए आगे बढ़ते है की पढाई पूरी होने के बाद कितना सैलरी मिल सकता है इस का जवाब मैं आपको देता हूँ एमएसडब्लू की पढाई करके छात्र शुरूआती दौर में 20,000 से 30,000 रूपये तक की वेतन प्राप्त कर सकता है लेकिन जैसे जैसे अनुभव (Experience) बढ़ता है उसी के मुताबिक सैलरी में इजाफा होता जाता है।

कुछ सस्थाओ में इससे अधिक भी सैलरी प्राप्त कर सकते है इस क्षेत्र में और क्षेत्र के मुकाबले अधिक सैलरी होती है इस सैलरी पैकेज से अधिक वेतन भी प्राप्त कर पाएंगे एक्सपीरियंस हो जाने पर।

निष्कर्ष

मुझे आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी (MSW कोर्स क्या है कैसे करे) यह इसकी विस्तृत लेख है इस आर्टिकल से आपको यह सिखने को मिला होगा की एमएसडब्लू कोर्स कैसे करे और योग्यता जॉब से सम्बंधित जानकारी दी गयी है उम्मीद है पसंद आया होगा और आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा।

यदि इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो जो न समझ आया हो इसके अलावा कोई सवाल है जिसका आप जवाब जानना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में मेंशन कर सकते है उसका जवाब आपको उसी कमेंट प्रश्न के निचे मिल जायेगा और बहुत जल्दी उसका दिया जायेगा आर्टिकल लाभकारी रहा हो तो इसे शेयर करे।

msw kya hai
msw full form in hindi
msw कोर्स क्या है
msw क्या है
msw के लिए योग्यता
मास्टर ऑफ सोशल वर्क इन हिंदी
मास्टर ऑफ सोशल वर्क जॉब्स इन गवर्नमेंट

6 Comments

    1. सचिन्द्र जी आप इंटरनेट पर सर्च करे MSW college Near Me. आपको मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!