M’Pharma क्या है – MPharma कोर्स कैसे करे?

क्या आपने B’Pharma कोर्स कम्पलीट कर लिए और M’pharma करने के विचार में है या आप पूर्णरूप से अपना करियर मेडिकल फील्ड में एमफार्मा करके बनाना चाहते है तो आपको ये पोस्ट पढ़ना चाहिए है M’Pharma क्या है. एमफार्मा कोर्स कैसे करे. पूर्ण जानकारी हिंदी में जाने।

आज के युग में हर छात्र यही चाहता है कि कम समय में कोई ऐसा कोर्स किया जाये जिसे पूरा करने के बाद आसानी से जॉब मिल सके और पैसे कमा सके इसके लिए मेडिकल फील्ड में फार्मेसी कोर्स बहुत पॉपुलर है।

फार्मेसी में कई पॉपुलर कोर्स है जैसे D’pharma और B’pharma इसके बारे मै पहले पूरी जानकारी बता दू चूका जिससे आप पढ़ सकते है।

M’Pharma क्या है?

Mpharma kya hai
Mpharma kya hai.

Mpharma kya hai. एमफार्मा का पूरा नाम Master of Pharmacy होता है ये फार्मेसी क्षेत्र का एक Post Graduation कोर्स है इस कोर्स में मेडिसिन औषधि दवा से सम्बंधित विस्तृत जानकारी दी जाती है।

कुछ समय पहले फार्मेसी इतना पॉपुलर नहीं था जितना की आज के समय फार्मेसी पॉपुलर है जैसे फार्मेसी कोर्स की ग्रोथ हो रही है उसी प्रकार से फार्मेसी कोर्सो में संसाधन भी बढ़ रहे है जो अगर आप भी अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते है तो ये कोर्स आपके लिए उत्तम है।

एमफार्मा कोर्स पूरा करने के बाद आप फार्मेसी में मास्टरी हासिल कर सकते है क्योकि फार्मेसी के क्षेत्र का सबसे सर्वक्षेष्ठ कोर्स है इस कोर्स को किसी सरकारी Collage या गैर सरकारी Collage से कोर्स पूरा कर सकते है।

अन्य कोर्सो की जानकारी.

एमफार्मा के लिए शैक्षणिक योग्यता.

MPharma में प्रवेश लेने के लिए Quallification क्या होना चाहिए इन सवालो में कई Student कंफ्यूज हो जाते है लेकिन मै आपको बताता हूँ कि एमफार्मा कोर्स करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए।

जैसा की मैं ऊपर इस बात की चर्चा कर चूका हूँ कि ये एक मास्टर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के लिए आपको B’Pharma यानि बैचलर ऑफ़ फार्मेसी 50% मार्क से पास करना आवश्यक है इसके बाद ही आप मास्टर ऑफ़ फार्मेसी में अड्मिशन ले सकते है।

Mpharma कितने साल का कोर्स है?

अब बात आती है कि एमफार्मा कोर्स कितने साल का होता है तो मैं आपको बता दू एमफार्मा 2 साल का कोर्स होता है और इस कोर्स को 4 सेमेस्टर में बाटा गया हर सेमेस्टर का हर 6 महीने में एग्जाम होता है प्रति एग्जाम देकर पास करना अनिवार्य होता है।

M’Pharma की फीस कितनी होती है?

हर छात्र का कोर्स में प्रवेश लेने से पहले ये सवाल ज़रूर रहता होगा की एमफार्मा का फीस कितना होता है।

हर Collage का फीस अलग-अगल होता है लेकिन इस पोस्ट में एक अनुमानित फीस की बात करेंगे जिससे आपको ये पता चल जाएगा एमफार्मा का फीस क्या होता है।

प्राइवेट कॉलेज की फीस-जो अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट प्रवेश लेते है तो आपको 30,000 से 1,75,000 रूपये तक हर साल देने होते है लेकिन हर कॉलेज का फीस अलग-अलग अमाउंट पर होता है।

सरकारी कॉलेज की फीस-जो अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते है तो आपको GPAT ग्रेजुएशन फार्मेसी एप्टीटुड टेस्ट पास करना होता है इसके बाद आपको किसी सरकारी विश्वविधालय में प्रवेश मिल जायेगा लेकिन प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले सरकारी कॉलेज में बहुत कम फीस पर आपका एमफार्मा पूरा हो जायेगा।

M’pharma कैसे करे?

अब एक नजर इस सवाल पर डाले।

  • अगर आप एमफार्मा करना चाहते है तो आपको बीफार्मा करते समय से ही निश्चित करके एमफार्मा की तैयारी करना होगा।
  • फिर आपको ये निश्चित करना है कि आपको सरकारी कॉलेज या प्राइवेट कॉलेज से एमफार्मा करना है क्योकि इस सवाल का जवाब आपके पास होना ज़रूरी है क्योकि सरकारी कॉलेज में अड्मिशन लेने के लिए आपको कठिन परिश्रम करके तैयारी करना होगा तभी अड्मिशन ले सकते है और प्राइवेट कॉलेज में कभी भी डायरेक्ट अड्मिशन ले सकते है।
  • कॉलेज चुन लेने के बाद उस कॉलेज में अड्मिशन ले ले और क्लास अटेंड करे क्लास में पढाये गए टॉपिक्स को पढ़े और एक नोट्स में मेन्टेन करके रखे जिससे कभी किसी डाउट को क्लियर कर सके।
  • उसके बाद आपका हर 6 महीने में सेमेस्टर का एग्जाम देना होगा एग्जाम पास करने के बाद आप अलगे सेमेस्टर में मूव हो जायेंगे है ऐसे आपको चारो सेमेस्टर को पास करना होगा उसके बाद आपको MPharma की डिग्री मिल जायेगी।

M’Pharma के बाद क्या करे?

बहुत सारे Student ये सोचते है कि एमफार्मा के बाद क्या करना होगा है एमफार्मा एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसमे फार्मेसी सम्बंधित पूर्ण जानकारी छात्र को हो जाता है अब वो अपना करियर आसानी से मेडिकल सेक्टर में बना सकते है।

एम् फार्मा करने के बाद आपको जॉब बड़ी आसानी से किसी मेडिकल फील्ड में मिल जायेगा जो अगर आप एक अच्छे कॉलेज से एमफार्मा कोर्स को पूरा करते है तो आपको कॉलेज से ही प्लेसमेंट मिल जायेगा कई कम्पनी कॉलेज कैंपस में प्लेसमेंट के लिए आती है जहा बहुत आसानी से आप सेलेक्ट हो सकते है।

M’Pharma के बाद सैलरी कितना मिलेगा?

अब आपका कोर्स कम्पलीट हो जाता है लेकिन किसी कंपनी में काम करने पर सैलरी कितना मिलेगा आइये ये भी जानते है सैलरी आपके अनुभव Experience और टैलेंट के ऊपर निर्भर करता है।

लेकिन शुरुआती दौर की बात करे तो आपको 20,000 से 30,000 के बीच मिल जायेगा और जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता है आपकी जानकारी बढ़ती है उसके बाद आपकी सैलरी भी बढ़ती है तथा प्रमोशन भी मिलता है।

एमफार्मा जॉब फील्ड.

  • मेडिसिन मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी
  • मेडिसिन मार्केटिंग सेल्स
  • गवर्नमेंट फार्मासिस्ट
  • ड्रग्स इंस्पेक्टर
  • रिसर्च और डेवलपमेंट
  • रेगुलेटरी अफेयर्स
  • अपना मेडिकल बिज़नेस
  • प्रोफेसर

आपको इस आर्टिकल से क्या ज्ञान मिला?

इस पोस्ट में मैंने आपको एमफार्मा से सम्बंधित पूर्ण जानकारी दी है M’Pharma क्या है. M’Pharma कैसे करे. एमफार्मा की फीस कितनी होती है. एमफार्मा के बाद क्या करे. एमफार्मा के बाद जॉब कहा मिलेगा. ऐसे सवालो के जवाब इस पोस्ट में विस्तार दिया गया है।

आप एमफार्मा से जुडी सारी जानकारी इस आर्टिकल से ले सकते है कोई भी स्टूडेंट इस पोस्ट को पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकता है और ये ज्ञान एमफार्मा करते समय मदद कर सकता है।

निष्कर्ष

मै पूर्ण आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट यानि M’Pharma क्या है. एमफार्मा कोर्स कैसे करे. इससे कुछ सीखने को मिला होगा तथा आपको बेहतर जानकारी हासिल करने का मौका मिला होगा और इस जानकारी से आप सहमत होंगे जो अगर आपका इस पोस्ट में कोई ऐसे सवाल है जो आपको न समझ आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

ये एक एमफार्मा कोर्स से सम्बंधित आर्टिकल था जिसे आप पढ़कर अच्छा ज्ञान हासिल कर सकते है ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म या टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है उसपे हर पोस्ट की जानकारी शेयर करते रहते है।

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!