Months name in hindi – 12 महीनो के नाम हिंदी में

Months-name-in-hindi

“Months Name in Hindi” या दिनों के नाम से अक्सर लोग कंफ्यूज होते हैं। इसी पर हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे है। और यहां पर “मंथ नेम इन हिंदी” “12 महीनों के नाम हिंदी में” बताएंगे। इसके अलावा इंग्लिश में भी बताएंगे, उर्दू में बताएंगे, इसके लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

आज के समय में January – February अक्सर लोग को मालूम होगा। लेकिन हिंदी में इन महीनों के क्या नाम है। संस्कृत में महीनों के क्या नाम है। उर्दू में महीनों के क्या नाम है। अधिकतर लोगो को नहीं मालूम होगा। इसी पर हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे। हिंदी, उर्दू, इंग्लिश, और संस्कृत में, महीनों के नाम से आपको अवगत कराएंगे।

कई लोगों को यह जानकारी होती है। कि 12 महीनो के ये-ये नाम होते हैं। लेकिन उन महीनों में कितने दिन होते हैं। यह जानकारी नहीं होती है। यह सब जानकारी मैं आपके साथ साझा करूंगा। ताकि आपको यह मालूम पड़ सके। कि महीने के नाम के साथ महीने में कितने दिन होते हैं।

सबसे कम दिन किस महीने में होता हैं। और सबसे अधिक दिन किस महीने में होता है। यह सब जानकारी देंगे। वैसे 1 साल में कुल 365 दिन (Days) होते हैं। और 52 सप्ताह (Week) होते हैं। और 12 महीने (Month) होते हैं। इन 12 महीनों का नाम आपको यहां पर हम बताएंगे। उसके साथ-साथ कितने दिन होते है ये भी बताएंगे लेख को अंत तक पढ़े।

Months name in hindi – मंथ नेम इन हिंदी

ये तो हम सभी को मालूम है। कि 1 साल में कुल 12 महीने होते हैं। इन महीनों के दिन कम ज्यादा हुआ करते हैं। फरवरी 28 दिनों का महीना होता है, कुछ महीने 30 दिनों के होते है। वही कुछ महीने 31 के होते है। 12 महीने में एक महीना 28-29, और बाकी 30, 31, दिनों के महीने होते है।

लेकिन जानना हमें इस बात को है। कि किस महीने में कितने दिन होते हैं। और सबसे कम दिन किस महीने में होते हैं। और सबसे अधिक दिन किस महीने में होते हैं। उससे पहले हम लोग जानते हैं। इन 12 महीने में कौन-कौन से महीने होते हैं। क्या नाम है। और इंग्लिश में महीनो के वर्ड मीनिंग क्या है सभी जानकारी जानते हैं।

  • जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर,
  • January, February, March, April, May, June, July, August, September, October, November, December,

1 वर्ष में 12 महीने होते हैं। इन 12 महीने से 1 साल पूरा होता है। जैसे 1 साल पूरा होता है। 12 महीने कंप्लीट होते हैं। तो फिर से January आ जाती है। यानी फिर से वही महीने रिपीट होने लगते हैं। अगर December आ गया है। दिसंबर के बाद जनवरी महीना आ जाएगा।

उन सभी महीनों में कोई महीना 30 दिनों का होता है। कोई महीना 31 दिनों का होता है। कोई महीना 29-28 दिनों का होता है। इस तरह से महीनो में दिन होते हैं। उन सब की भी जानकारी भी हम आपको देंगे।

महीनो के नाम – Mahino ke naam

1Januaryजनवरी31
2Februaryफरवरी28 – 29
3Marchमार्च31
4Aprilअप्रैल30
5Mayमई31
6Juneजून30
7Julyजुलाई31
8Augustअगस्त31
9Septemberसितम्बर30
10Octoberअक्टूबर31
11Novemberनवम्बर30
12Decemberदिसम्बर31

और पढ़े-

Urdu में महीनो के नाम 

1Januaryجنوریजनवरी31
2Februaryفروریफरवरी28 – 29
3Marchمارچमार्च31
4Aprilاپریلअप्रैल30
5Mayمئیमई31
6Juneجونजून30
7Julyجولائیजुलाई31
8Augustاگستअगस्त31
9Septemberستمبرसितम्बर30
10Octoberاکتوبرअक्टूबर31
11Novemberنومبرनवम्बर30
12Decemberدسمبرदिसम्बर31

संस्कृति में महीनो के नाम 

चैत्रमार्च-अप्रैल
वैशाखअप्रैल -मई
ज्येष्ठमई -जून
आषाढ़जून-जुलाई
श्रावणजुलाई-अगस्त
भाद्रपदअगस्त-सितम्बर
आश्विनसितम्बर-अक्टूबर
कार्तिकअक्टूबर-नवम्बर
मार्गशीर्षनवम्बर-दिसम्बर
पौषदिसम्बर-जनवरी
माघजनवरी-फरवरी
फाल्गुनफरवरी-मार्च

28 दिनों का कौन सा महीना होता है?

अगर आप यह जानना चाहते हैं। कि 28-29 दिनों में कौन सा महीना पूरा होता है। तो पूरे साल में एक ही महीना होता है। वह फरवरी (February) है यह 28 या 29 दिनों का एक माह होता है। अधिकतर बार 28 दिनों का फरवरी महीना फरवरी होता है। वहीं पर कई वर्षो के बाद 29 दिनों का भी फरवरी होता है।

जब 29 दिनों का फरवरी महीना होता है। साल में 365 दिनों के बजाय 366 दिन हो जाते हैं। इसलिए “लीप वर्ष” कहते हैं। यह चार साल के बाद होता है। और अधिकतर बार फरवरी महीना 28 दिनों का ही होता है। लेकिन चौथे साल में फरवरी 29 का होता है। इसलिए लीप वर्ष मनाया जाता है।

30 दिन वाले महीनों के नाम

30 दिनो वाले महीने के नाम जो अगर बताए तो। यहां पर सबसे पहले अप्रैल आता है, जून आता है, सितंबर और नवंबर आता हैं, ये महीने 30 दिन में पूरा हो जाते है। और यह महीने 30 दिन के ही होते हैं।

  • April – अप्रैल
  • June – जून
  • September – सितम्बर
  • November – नवंबर

इसके अलावा और महीने 28 – 29 और 31 के होते हैं। 30 के यही 4 महीने पूरे वर्ष में होते हैं। इन महीनों के दिन कभी घटते बढ़ते नहीं है। ये महीने 30 दिनों में पुरे हो जाते है।

31 दिन वाले महीनों के नाम

अगर 31 दिन वाले महीनों के नाम जाने तो इसमें जनवरी, मार्च, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, और दिसंबर, होते हैं। यह महीने 31 दिनों के होते हैं। 31 दिन होने पर उन महीने का खात्मा हो जाता है। और वो महीना खत्म हो जाता है।

  • January – जनवरी
  • March – मार्च
  • May – मई
  • July – जुलाई
  • August – अगस्त
  • October – अक्टूबर
  • December – दिसंबर

31 दिन के महीने पुरे साल में सबसे अधिक है। देखा जाए तो 30 दिनों वाले महीने उससे कम है। और 28-29 दिन का फरवरी महीना ही है। जो 28, या 29, का पड़ता है। अब आपको यह जानकारी हो गया होगा। कौन सा महीना कितने दिन का होता है।

जनवरी से दिसंबर तक महीनों के नाम

  • जनवरी
  • फरवरी
  • मार्च
  • अप्रैल
  • मई
  • जून
  • जुलाई
  • अगस्त
  • सितंबर
  • अक्टूबर
  • नवंबर
  • दिसंबर

आपके सवाल और जवाब

हिंदी महीनों के नाम क्या है?

हिंदी यानि हिन्दू कैलेंडर के सभी महीनो के नाम – चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, अषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, अश्विन, कार्तिक, अगहन, पौष, माघ, फाल्गुन।

7 दिनों के नाम कैसे लिखें?

सात दिनों के नाम हिंदी में – सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार, है।

हिंदी में महीने कितने होते हैं?

हिंदी में हो या इंग्लिश हो या उर्दू में हो या संस्कृत में हो, पुरे साल में महीने 12 ही होते है। भले इन भाषाओ में अलग नामो से महीने के नाम जाने जाते हो।

12 महीने कितने दिन होते हैं?

बारह महीनो का एक साल बनता है। और एक साल में 365 दिन होते है। वही 12 महीने में भी 365 दिन होते है।

अंतिम शब्द

अगर इस आर्टिकल को खत्म करते-करते हम आपसे यह जानना चाहे तो कि आपको “महीनों के नाम” “Months name in hindi” पता चले कि नहीं तो आपका क्या उत्तर होगा। कमेंट सेक्शन में जरूर मेंशन करें। यहां “महीनों के नाम हिंदी इंग्लिश संस्कृत में बताएं, उम्मीद करते हैं। अब आपको इन सभी भाषाओं में इन महीनों के नाम पता चल गए होंगे।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है उसे भी पड़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें। उसका लिंक आपको नीचे भी मिल जाएगा। आर्टिकल के बीच में मिल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के होम पेज पर जाकर वह से भी पड़ सकते हैं। और जानकारी ले सकते है।

होम पेज पर जाये-www.catchit.in

इसे भी पढ़े-

Leave a Comment

error: Content is protected !!