मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले?

नौकरी करने कर्मचारी के पास पीएफ अकाउंट होता है। पीएफ अकाउंट में हर महीने कर्मचारी के वेतन से कुछ पैसे काटकर पीएफ अकाउंट में कम्पनी के द्वारा जमा किया जाता है। लेकिन पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने में काफी कठिनाई आती है। और पता नहीं होता है। कि मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले? और उमंग एप से पीएफ कैसे निकाले? इस विस्तार पर से चर्चा करेंगे।

पीएफ निकालने के लिए लोगो को पहले काफी समय लगता है। पीएफ निकालने के लिए लोगो को काफी भाग दौड़ भी करना पड़ता था। क्योकि पहले पीएफ निकालने के लिए कर्मचारी को पीएफ ऑफिस जाना पड़ता है। वहा से पीएफ विथड्रावल के लिए फॉर्म भरके पीएफ निकालते थे।

लेकिन अभी इंटरनेट का जमाना है बहुत सारे कामो को ऑनलाइन बड़ी आसानी से किया जा सकता है। उसी तरह ऑनलाइन पीएफ भी निकाल सकते है। इसके लिए आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते है। और पीएफ अकाउंट में जमा राशि को ऑनलाइन विथड्रावल के अप्लाई कर सकते है। उसके कुछ समय बाद पीएफ अकाउंट की राशि बैंक अकाउंट में आ जाती है।

कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट से स्वम् पैसे निकाल सकता है। इसके लिए पीएफ विथड्रावल प्रोसेस को समझना पड़ेगा। जो की मैं इस लेख में बताने वाला हूँ। लेख में online pf kaise nikale. इसी पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। जिसके लिए आपको यह लेख अंतिम तक फॉलो करना होगा।

मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले?

mobile-se-online-pf-kaise-nikale

पीएफ अकाउंट में जमा राशि को नौकरीपेशा लोगो के द्वारा दो तरीके से निकाला जा सकता है। पीएफ निकालने के लिए आप चाहे तो ऑनलाइन पीएफ विथड्रावल फॉर्म अप्लाई कर सकते है। वही आप चाहे तो ऑफलाइन पीएफ विथड्रावल फॉर्म भी भर सकते है।

मोबाइल से भी ऑनलाइन पीएफ विथड्रावल फॉर्म भर सकते है। इसके लिए UAN Number और Password होना ज़रूरी है। इसी नंबर और पासवर्ड के जरिये से आप पोर्टल में लॉगिन कर पाएंगे और पीएफ विथड्रावल फॉर्म भर पाएंगे। विथड्रावल फॉर्म भरने के बाद 7 दिनों का वक़्त पैसे अकाउंट में आने में लग सकता है।

ऑनलाइन पीएफ विथड्रावल फॉर्म भरने के लिए आप इस पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाये। दायी ओर लॉगिन का ऑप्शन मिल जायेगा। लॉगिन करने के लिए UAN Number और Password की ज़रुरत होगी। लॉगिन होने के बाद online service के ऑप्शन पर क्लिक करते ही फॉर्म- 31, 19 और 10C दिख जायेगा। उसके बाद बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए केवाईसी करना होगा।

केवाईसी कम्पलीट करने के बाद आप फॉर्म 31 भर सकते है। जिस मकसद से आप पीएफ अकाउंट से विथड्रावल कर रहे है। उसका प्रूफ स्कैन करके अपलोड करे। कम्पनी की ओर से पैसे निकालने के अनुरोध को मंजूरी देने के बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसे आ जायेंगे। लेकिन अप्लाई करने से पहले आप किसी जानकारी से इसके बारे में सलाह लेले तो बेहतर होगा। इसी विषय पर स्टेप वाई स्टेप जानकारी के लिए इस लेख को पढ़े : – पीएफ कैसे निकाले और पीएफ निकालने के नियम,

अपने फोन से पीएफ कैसे निकाले?

फ़ोन से पीएफ निकालना हो या कम्प्यूटर से पीएफ निकालना हो प्रकिर्या एक ही होती है। सबसे आपको अपना यूएएन नंबर खोजना है। उसे एक्टिवेट करना है। और पासवर्ड क्रिएट करना है। जिसके जरिये आप पीएफ की ऑफिसियल पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे। लॉगिन करने के बाद आपको फॉर्म 31 भरना होगा।

इसके लिए आपको इस https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद निचे स्क्रॉल करना है। लॉगिन का एक टेबल दिख जायेगा। जिसमे आपको अपने UAN और password लॉगिन कर लेगें। उसके बाद ऊपर बताये स्टेप को फॉलो करना है।

ऑनलाइन सर्विस का ऑप्शन मिल जायेगा। उस पर क्लिक करते है। आपको फॉर्म 31, 19, और 10सी दिख जायेगा। इसमें आपको पीएफ विथड्रावल करने के लिए फॉर्म 31 के लिए अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के बाद सब कुछ सही होने पर 7 दिनों के भीतर आपके अकाउंट में पीएफ रकम ट्रांसफर हो जायेगी।

उमंग एप से पीएफ कैसे निकाले?

उमंग के जरिये भी आप पीएफ निकाल सकते है। इसके लिए पहले आपको umang app प्ले स्टोर या ऍप स्टोर से डाउनलोड करना होगा। उसके बाद uan number और password के जरिये लॉगिन करना होगा। फिर आपको पीएफ निकालने के लिए फॉर्म 31 अप्लाई करना होगा।

इसके लिए आपका यूएएन नंबर एक्टिवेट होना ज़रूरी है। तभी आप यूएएन से उमंग अप्प या पोर्टल में लॉगिन कर पाएंगे। uan number activate कैसे करते है ऊपर लेख का लिंक दिख जायेगा उस पर क्लिक करके जान सकते है। की कैसे यूएएन नंबर को एक्टिवेट कर सकते है।

यूएएन नंबर से पीएफ कैसे चेक करें?

UAN Number से पीएफ चेक करना काफी सिम्पल है। पीएफ पासबुक चेक करने के लिए इसके अलावा भी कई विकल्प है जिसके जरिये से आप ऑनलाइन पीएफ पासबुक चेक कर सकते है। लेकिन यहा यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिये पीएफ चेक करना जानेंगे।

यूएएन नंबर से पीएफ चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल में Umang App इनस्टॉल करले। या ऑफिसियल पोर्टल unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जाये।

उमंग एप्प अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद पहले अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करे। उसके बाद अपने UAN Number और Password से लॉगिन करे। लॉगिन करने के बाद आपको पीएफ पासबुक दिख जायेगा। उसे सर्च भी कर सकते है। पासबुक पर क्लिक करके आप ऑनलाइन पासबुक देख सकते है साथ ही आप पासबुक डाउनलोड करके सेव भी कर सकते है।

इसी तरह पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद view का ऑप्शन दिख जायेगा। उस पर क्लिक करने के बाद Passbook का ऑप्शन दिख जायेगा। जिस पर क्लिक करके आप पासबुक देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

पीएफ अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर

पीएफ निकालने के लिए पीएफ अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होती है। क्योकि अकाउंट लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है। इसलिए आपको पीएफ अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर अपने पास ही रखना होगा। ताकि आपको आसानी से ओटीपी रिसीव हो जाये।

आशा करते है। लेख में मेंशन इनफार्मेशन है आपको हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने जिक्र किया है। कि मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले? साथ ही पीएफ से सम्बंधित और जानकारी देने का प्रयास किया है। इस ब्लॉग पर पीएफ से जुड़े कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। अधिक जानकारी के लिए निचे लिंक पर क्लिक करके लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये। अगर इस लेख जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे भी आप कमेंट करके पूछ सकते है। उसका आपको अवश्य उत्तर दिया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!