मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं?

बहुत सारे लोगो को यह जानकारी नहीं होगा कि मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं. और मोबाइल को इंग्लिश में क्या बोलते हैं इसकी अधिकतर लोगो को जानकारी नहीं होती है इस लेख में मैं मोबाइल की हिंदी और इंग्लिश ही नहीं जानेगे बल्कि मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते है सिम और बैटरी को हिंदी में क्या कहते है इसकी जानकारी प्राप्त करेंगे।

मोबाइल फ़ोन सबके पास देखने को मिल जायेगा लेकिन अधिकतर लोगो को इसके बारे में कई जानकारी नहीं होती है जैसे मोबाइल क्या है इसका अविष्कार कब हुआ भारत में पहला फ़ोन कब ख़रीदा गया है मोबाइल का हिंदी अर्थ क्या होता है मोबाइल का इंग्लिश मतलब क्या होता है ऐसी कई चीजों की जानकारी मोबाइल यूजर को नहीं होती है।

मोबाइल फ़ोन एक ऐसा डिवाइस है जिसकी सहायता से हम एक दूसरे से संपर्क बना सकते है यह एक वायरलेस डिवाइस है लेकिन वर्तमान समय में मोबाइल डिवाइस में इंटरनेट की सहायता से दुनिया किसी भी वस्तु को देख सकते है सुन सकते है और उसके बारे में बेहतरीन तरीके से उससे जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

फ़ोन की शुरुआत 3 अप्रैल 1973 की गयी ताकि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से दुनिया के किसी हिस्से में बैठकर संपर्क कर सके उसके बाद धीरे धीरे मोबाइल फ़ोन का विकास होता गया आज मोबाइल से बहुत सारे कामो को एक जगह पर बैठकर पूरा कर सकते है।

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं?

mobile-ko-hindi-me-kya-kahte-hai

अगर हम लोग मोबाइल का हिंदी अर्थ जानने का प्रयास करे तो मोबाइल का हिंदी अर्थ एक से अधिक होता है मोबाइल को हिंदी में “दूरभाष यंत्र” “चंचल दूरभाष यंत्र” बातचीत या सन्देश भेजने हेतु प्रयुक्त एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, चलभाष, परिवर्तनशील, चलनशील, चलने फिरने वाला उपकरण, ऐसे कई हिंदी अर्थ मोबाइल के है।

Mobile का फूल (Modified Operation Byte Integration Limited Energy) होता है वर्तमान समय में बहुत सारे प्रकार के मोबाइल फ़ोन देखने को मिल जाते है लेकिन जब मोबाइल की खोज की गयी थी तब इसे केवल एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच संपर्क बनाने के लिए एक दूसरे बातचीत करने के लिए बनाया गया था।

आपके जानकारी एक लिए बता दे भारत में पहली बार मोबाइल कॉल 31 जुलाई 1995 में किया था दूरसंचार मंत्री श्री सुखराम जी के द्वारा बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बशु को किया गया था यह भारत की पहली फ़ोन कॉल थी इससे पहले भारत में कोई फ़ोन कॉल नहीं की गयी थी।

मोबाइल को आज लगभग सभी कामो में यूज़ किया जाता है जहा मोबाइल के बहुत सारे फायदे है वही कई नुकसान भी है आज के समय में अधिकतर व्यक्ति मोबाइल के बिना रह ही नहीं सकते है मोबाइल के बिना बेचैनी होने लगती है वही कई लोग अपने मोबाइल को एक मिनट के लिए भी नहीं छोड़ते है इसी मोबाइल फ़ोन से बहुत सारे सही काम किये जाते है जिससे लोग अपने जीवन में आगे बढ़ रहे है कई व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल भी करते है।

सिम का फुल फॉर्म।

Sim Card का बहुत सारे लोगो को फुल फॉर्म नहीं पता होगा तो मैं आपको बता दू Sim Full Form ( Subscriber Identification Module) और इसका हिंदी अर्थ (ग्राहक पहचान मॉड्यूल) होता है बिना सिम कार्ड के मोबाइल से कॉल करना है इंटरनेट चला पाना मुश्किल है यह एक प्लास्टिक का छोटा सा टुकड़ा होता है।

जिसे मोबाइल में इन्सर्ट करना पड़ता है तभी network में हमारा फ़ोन आता है उसके बाद ही हम लोग एक दूसरे से संपर्क बना सकते है सिम कार्ड लगाने के बाद ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे सिम कार्ड के बिना मोबाइल में बहुत सारी चीजों को नहीं कर पाएंगे क्योकि दुनिया के किसी जानकारी के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना और मोबाइल में नेटवर्क होना आवश्यक है।

बैटरी का हिंदी अर्थ क्या है?

जैसा की मैंने बताया मोबाइल का हिंदी अर्थ कई होता है उसी तरह बैटरी के भी हिंदी अर्थ कई है जिसमे तोपखाना इकाई, मार पीट, समूह, गोलाबारी, बैटरी, रासायनिक पदार्थो के योग से बिजली उत्पन्न करने वाला एक उपकरण, एक प्रकार का यत्र जो उजाला करने के करने के काम आता है, ये सारे बैटरी के हिंदी अर्थ हो सकते है।

इसके अतिरिक्त भी कई बैटरी के हिंदी अर्थ होते है बैटरी के बिना मोबाइल फ़ोन ऑपरेट करना क्या ऑन ही नहीं हो सकता है इस लिए मोबाइल में बैटरी की आवश्यकता होती है मोबाइल में लगी बैटरी चार्जेबल होती है इसे बिजली के करेंट से चार्ज किया जाता है फिर अपने बैकअप के अनुसार फ़ोन को ऑन करेगा उसके बाद फिर से बैटरी को चार्ज करना पड़ेगा।

मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते है?

हर एक मोबाइल फ़ोन में लगे सिम कार्ड का एक नंबर होता है जो सभी व्यक्तियो का अलग अलग होता है यह कंपनी के तरफ से जारी किया जाता है इसी मोबाइल नंबर से किसी दूसरे व्यक्ति को कॉल कर पाते है साथ ही इसी नंबर के द्वारा अपने मोबाइल को रिचार्ज कर पाते है।

मोबाइल को हिंदी में दूरभाष और नंबर को हिंदी में क्रमांक कहते है इस लिए आप इसे दूरभाष क्रमांक कह सकते है और दूरध्वनी क्रमांक भी कह सकते है।

आशा है इस लेख में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी इसमें मैं बताया की मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं. इसके अलावा सिम कार्ड का फुल इसका हिंदी अर्थ बैटरी का हिंदी अर्थ और इससे सम्बंधित अन्य जानकारी मैंने इस लेख में देने का प्रयास किया है इससे सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए आप मुझे कमेंट कर सकते है साथ ही संपर्क ईमेल के माध्यम से मुझे ईमेल भी कर सकते है अगर अपने प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तो आप निचे कमेंट बॉक्स से कमेंट कर सकते है।

इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है इसमें कई अलग अलग विषय कवर किये गए है जिसे आप पढ़कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है जोकि आपके काफी काम आने वाले लेख लिखे जा चुके है जिसे कोई भी पढ़ सकता है।

इस लेख से सहायता मिला हो यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक से अधिक लोगो तक यह लेख पहुंचे और लोगो को यह जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!