मोबाइल बैंकिंग क्या है? – बेस्ट मोबाइल बैंकिंग ऐप्स.

आज के युग में स्मार्ट तकनीकी चलते सभी बैंकिंग सिस्टम को ऑनलाइन सेटअप किया जा रहा है जिससे हर कोई घर बैठे अपने कामो को आसानी से कर सके इसीलिए बैंकिंग सेवाओ का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल बैंकिंग का यूज़ करना पड़ता है तथा बहुत सारे लोगो को इसकी दीप जानकारी नहीं होती है तो मै आपको यही बताने वाला हूँ मोबाइल बैंकिंग क्या है. और बेस्ट मोबाइल बैंकिंग अप्प्स. कौन से है।

बहुत तेजी कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा मिल रहा है इसीलिए ज्यादातर लोग Fund Transfer बैंकिंग डिटेल पासबुक हिस्ट्री अमाउंट डिटेल्स के लिए मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तथा इसलिए कि आसानी से अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते रहे अपने बैंक अकाउंट की कोई भी छोटी बड़ी जानकारी मोबाइल बैंकिंग से लिया जा सकता है।

इस भाग दौड़ जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि बैंक के लाइनो में घण्टो खड़े तक होकर अपने काम को पूरा किया जाये हर व्यक्ति अपने जॉब बिज़नेस या कामो से छुट्टी नहीं पाता है कि बैंक में लाइन लगाकर खड़े हो तो आप भी मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करे और अपने कीमती समय को बचाये।

मोबाइल बैंकिंग क्या है?

Mobile banking kya hai?
Mobile banking kya hai?

कई लोगो को मोबाइल बैंकिंग क्या होता है. what is mobile banking in hindi. पता नहीं होता है तो इस पोस्ट में इसी विषय पर विस्तार से बात करेंगे जैसा की आप सबको पता होगा कि आज के युग में एक व्यक्ति के पास मोबाइल उतना आवश्यक है जितना की खाना कपड़ा और मकान की आवश्यकता होती है।

मोबाइल से किसी भी प्रकार के किये जाने वाले ट्रांसक्शन या मोबाइल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन भुकतान करना ही मोबाइल बैंकिंग कहलाता है कई बार लोगो के आस पास कम्प्यूटर टेबलेट लैपटॉप इत्यादि साथ नहीं होते है इस स्थिति में लगभग लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन होता है तथा उसी स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करके अपने ज़रूरतों को पूरा किया जाता है।

हर किसी के जीवन का मोबाइल एक अहम् हिस्सा है तथा ज्यादातर लोग मोबाइल यूज़ करते है अगर उसी मोबाइल से आप मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके आप अपने कामो को चुटकियो में कर लेते है तथा बैंको में लाइन लगाने से बचते है ये हर किसी व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकता है।

मोबाइल बैंकिंग ऐप्स.

अब आइये मोबाइल बैंकिंग अप्प्स से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते है मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपको बैंक या किसी अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ती है जिससे अपने बैंक अकाउंट को कनेक्ट करके आसानी से भुकतान किया जा सके।

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग दो तरीको से किया जाता है पहला आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है उस बैंक के मोबाइल बैंकिंग अप्प्स का इस्तेमाल करके अपने कामो चंद मिनटों में कर सकते है जो अगर आपका बैंक इस सेवा को देता है तो आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ेगा वो कौन से बैंक है जो मोबाइल बैंकिंग की सेवा अपने ग्राहकों को देते है।

मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन लिस्ट

  1. आंध्रा बैंक
  2. केनरा बैंक
  3. कैथोलिक सीरियन बैंक
  4. एक्सिस बैंक
  5. बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र
  6. डीसीबी बैंक
  7. कर्नाटक बैंक
  8. यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया
  9. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
  10. विजया बैंक
  11. पंजाब नेशनल बैंक
  12. ओरिंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स
  13. यूको बैंक
  14. आईसीआईसीआई बैंक
  15. एचडीएफसी बैंक
  16. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  17. इंडियन बैंक
  18. कोटक महिंद्रा बैंक
  19. बैंक ऑफ़ इंडिया
  20. फेडरल बैंक
  21. आरबीएल

ऊपर दिए बैंको के नाम ये सारे बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने का मौका देते है जो अगर आप इन बैंक के ग्राहक है तो आप इनके खुद के अप्प को इनस्टॉल करके यूज़ कर सकते है यूज़ करने के लिए Play Store पर जाकर आसानी से डाउनलोड करके अपना ID बनाकर यूज़ कर सकते है।

अब बात आती है जिसका अकाउंट इन बैंको में नहीं है तो वो मोबाइल बैंकिंग कैसे यूज़ करे आइये उसके बारे भी जान लेते है जो अगर आपका अकाउंट इन बैंको के अतिरिक्त किसी बैंक में है तो आप इन एप्लीकेशन का यूज़ करे।

  1. गूगल पे
  2. पेटीएम मोबाइल बैंकिंग
  3. फ़ोन पे मोबाइल बैंकिंग
  4. एयरटेल पेमेंट बैंक
  5. भीम यूपीआई

ये अन्य एप्लीकेशन है जिसे किसी भी बैंक का ग्राहक इस्तेमाल कर सकता है इन अप्प्स से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होगा उसके बाद इन एप्लीकेशन के द्वारा Provide करने वाली सारी सेवा का उपयोग कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग से क्या क्या कर सकते है?

  • Fund Transfer
  • Transaction History
  • RTGS, NEFT, IMPS Etc.
  • Mobile, DTH, Recharge
  • Train, Flight, Movie, Bus Ticket
  • Hotel Booking
  • Gas, Pani, Bijli, Bill Payment
  • Check account balance
  • online payment
  • FASTag Recharge

ऐसे बहुत सारे काम है जिन्हे बहुत आसानी से कुछ ही समय पूरा किया जा सकता है।

मोबाइल बैंकिंग के फायदे

  • मोबाइल बैंकिंग से कभी भी किसी को घर बैठे इंटरनेट की मदद पैसे भेज सकते है बिना बैंक आये गए जो बहुत अहम फायदा है।
  • किसी प्रकार के घर बैठे बिल का भुकतान करना।
  • मोबाइल बैंकिंग का ये बहुत बड़ा फायदा है जो अगर आपका फ़ोन कही छूट जाये या आपके पास फ़ोन नहीं है तो आप किसी अपने साथी के फ़ोन में यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते है और इस्तेमाल कर सकते है।
  • मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग के मुकाबले कही ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित माना जाता है।
  • ये सुविधा बैंको के द्वारा अपने ग्राहकों को मुफ्त में मुहैया कराई जाती है बिना किसी शुल्क के।
  • मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए बिना बैंक आये गए आप आसानी से अप्प्स एक्टिव करके यूज़ कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग के नुकसान

जहा मोबाइल के बहुत सारे फायदे है वही कई प्रकार के मोबाइल बैंकिंग से नुकसान भी होता है।

  • मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने पर अपने बचत पैसे कई बार लोग नाजायज कामो में फसा देते है क्योकि कई ऐसे प्रोडक्ट को देखकर आकर्षित होकर या मूवी टिकट रिचार्ज करके अपने बचत पैसो को गवा देते है।
  • मोबाइल बैंकिंग एक प्रकार से बहुत सुरक्षित और Secure माना जाता लेकिन कई बार आपके दोस्त या आपके करीबी mPIN जानने के बाद आपके न रहने पर आसानी से पैसो को उड़ा सकते है।
  • कभी आपके फ़ोन की चोरी हो जाने पर लॉगिन मोबाइल बैंकिंग से पैसे चोरी हो सकते है।
  • कई बार हैकरो के द्वारा बहुत सारे ईमेल भेजे जाते है उस ईमेल को उनके मुताबिक फॉलो करने पर आपके पैसे गायब हो सकते है।
  • ऐसे कई प्रकार से आपके मोबाइल बैंकिंग से पैसे उड़ाये जा सकते है।

आपने क्या सीखा?

इस पोस्ट से हमने सीखा कि मोबाइल बैंकिंग क्या है बेस्ट मोबाइल बैंकिंग अप्प्स. मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करने के फायदे मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करने के नुक्शान क्या क्या है और मोबाइल बैंकिंग से क्या क्या कर सकते है आदि सवालो के जवाब के बारे चर्चा किया गया है।

इस पोस्ट को कोई भी पढ़कर मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने के बारे पूर्ण जागरूकता हासिल कर सकता है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि मेरे द्वारा पेश किया गया मोबाइल बैंकिंग क्या है? – मोबाइल बैंकिंग ऐप्स. इस जानकारी से आपको कुछ सिखने को मिला होगा मै उम्मीद करता हु कि इस जानकारी को आपने ध्यान पूर्वक पढ़ाकर और समझकर ऑनलाइन बैंकिंग की सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुंची होगी।

मै इसी प्रकार का कंटेंट हर रोज अपने ब्लॉग Catchit hindi पर पब्लिश करता रहता हूँ जिससे मेरे ज्ञान से आपको कुछ सिखने को मिले इससे अच्छा मेरे लिए क्या सकता है तो इसलिए मुझे आपका सहायता चाहिए की मै ऐसे कंटेंट पेश कर करता रहु।

ऐसे ब्लॉग को पढ़ने के लिए और मेरी सहायता करने के लिए आपको हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ना होगा और हमारे द्वारा दी हुयी जानकारी को अपने व्हाट्सअप ग्रुप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!