मेरे मोबाइल में क्या खराबी है कैसे पता करे?

वर्तमान समय में हर एक इंसान के पास Smart Phone होता है लेकिन उन फोनो में कई कमिया या खराबी आ जाती है जिससे लोग पकड़ नहीं पाते है की मेरे मोबाइल में क्या खराबी है. मोबाइल बार बार बंद क्यों हो रहा है
मेरा फोन हैंग हो रहा है मेरे मोबाइल में क्या कमी है इसकी जानकारी अधिकतर लोग पता नहीं कर पाते है।

मोबाइल फ़ोन हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका है अधिकतर व्यक्ति के पास स्मार्ट फ़ोन देखने को मिल जाता है लेकिन कई ज़रूरी काम करते है फ़ोन हैंग कर देता है कई बार एडवांस चलने लगता है या पूरी स्क्रीन काली हो जाती है और कुछ समय के लिए काम ही करना बंद कर देता है जिससे लोगो को समझ नहीं आता की फ़ोन में क्या खराबी है।

बहुत सारे स्मार्ट फ़ोन समय समय पर बंद हो जाया करते है इससे लोगो को परेशान होना पड़ता है क्योकि कई बार कुछ ज़रूरी काम करने के लिए जब फ़ोन जेब से निकालते है। तो पता चलता है की आपका मोबाइल स्विच ऑफ है ये फ़ोन की स्थिति आपके कई कामो को ख़राब कर सकती है. क्योकि ऐसा एक ही बार नहीं बल्कि बार-बार हुआ करता है।

ऐसे ही कई प्रॉब्लम मोबाइल में आते है लेकिन मोबाइल यूजर को यह जानकारी नहीं होती है की मेरे मोबाइल में क्या कमी है और मोबाइल ठीक करने का तरीका क्या है, अगर यह हम लोगो को यह पता चल जाये की हमारे फ़ोन में कमी क्या है या खराबी क्या है तो लोग अपने मोबाइल को सही करने का प्रयास कर सकते है या मोबाइल रिपेयर शॉप से खराबी बताकर सही करवा सके।

मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?

mere-mobile-me-kya-kharabi-hai

मोबाइल की खराबी को पता करने के लिए आपको थर्ड पार्टी मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा यह एप्लीकेशन बिलकुल फ्री होगा जिसे आप एंड्राइड मोबाइल के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके मोबाइल की सारी कमियों को आप खोज सकते है इन एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद स्क्रीन पर मोबाइल टेस्ट जैसे विकल्प दिख जायेंगे उसके माध्यम से आप मोबाइल का टेस्ट कर पाएंगे।

इंटरनेट पर कई मोबाइल एप्लीकेशन अवेलेबल है जिसके माध्यम से यूजर अपने मोबाइल के सॉफ्टवेयर हार्डवेयर के सभी को प्रॉब्लम को देख सकता है इसके अतिरिक्त डिवाइस कैमरा, कनेक्टिविटी, मोशन, साउंड, स्क्रीन, सम्बंधित प्रॉब्लम को भी खोजकर निकाल सकता है और उसका सलूशन कर सकता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जिसमे से आप किसी एक को इस्तेमाल कर सकते है और अपने मोबाइल की Quick Test करके खराबी को पता कर सकते है टेस्ट के बाद जो खराबी आपके मोबाइल फ़ोन में होगा आपको दिख जायेगा उसके बाद आप उसी प्रॉब्लम के मुताबिक अपने मोबाइल को ठीक करवा सकते है।

कई बार यूजर प्रॉब्लम को खोजकर स्वम् अपने फ़ोन को ठीक कर लेते है लेकिन सभी प्रॉब्लम को यूजर स्वम् नहीं ठीक कर सकते है मोबाइल में कुछ ऐसे भी प्रॉब्लम आ जाते है जिसे ठीक करने के लिए फ़ोन को Service Center भी ले जाना पड़ता है।

डिवाइस की जानकारी के लिए अप्प।

जैसा की मैंने बताया की इंटरनेट पर कई एप्लीकेशन मौजूद है जिसका आप इस्तेमाल करके अपने फ़ोन की खराबी को पता कर सकते है उन एप्लीकेशन का नाम मैं आपको बता रहा हूँ ये सारे एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेंगे ये सभी एप्लीकेशन फ्री में आप डाउनलोड करके मोबाइल की कमी को पता कर सकते है।

  1. TestM Hardware
  2. Phone Check and Test
  3. Test Your Android
  4. Phone Doctor Plus
  5. Test My Device
  6. Dead Pixels Test and Fix
  7. Sensor Box for Android
  8. Accu​Battery

इस लिस्ट में से आप किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते है इन एप्लीकेशन की मदद से आप अपने फ़ोन की कमियों को खोज सकते है अगर आपके मोबाइल में कई प्रॉब्लम आ रही है तो आपको TestM Hardware अप्प का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप कई प्रॉब्लम को फ़ोन से खोजकर निकाल सकते है।

अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तभी आप इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर फ़ोन की कमियों को खोज पाएंगे इन एप्लीकेशन की सहायता से फ़ोन की कमियों को खोजकर उन्हें दूर कर सकते है।

मेरा फोन हैंग हो रहा है?

बहुत सारे लोगो का फ़ोन हैंग हुआ करता है लेकिन फ़ोन हैंग होने के कई कारण हो सकते है जैसे स्टोरेज फुल हो जाना है अधिक स्टोरेंगे खपत करने वाले एप्लीकेशन अधिक एप्लीकेशन इस्तेमाल और Cache Data क्लियर न करने से फ़ोन हैंग करना शुरू कर देता है अगर आप इन सभी प्रोबलम से निजात पाना चाहते है।

तो आपको इंटरनल स्टोरेज को कम से भरना है cache data समय समय पर Clear करते रहना है साथ ही अधिक एमबी वाले एप्लीकेशन को फ़ोन में इस्तेमाल करने से बचे फ़ोन की कैपेसिटी के हिसाब से आपको एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है।

मेरी बैटरी में कुछ दिक्कत है?

सभी यूजर के मोबाइल बैटरी से जुडी अलग अलग प्रकार की प्रॉब्लम आ सकती है बैटरी की किसी भी सेटिंग के लिए आपको फ़ोन की setting application में जाना है battery का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करके बैटरी की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते है।

साथ ही ऊपर बताये गए एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी आप बैटरी की खराबी को खोज सकते है इसके लिए आपको ऊपर बताये गए एप्लीकेशन लिस्ट में से किसी एक अप्प को इस्तेमाल करना होगा फिर आप बैटरी से सम्बंधित प्रॉब्लम को खोजकर ठीक करवा सकते है अधिक फ़ोन की बैटरी सम्बंधित जानकारी के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते है।

मेरे मोबाइल में क्या कमी है?

इस जानकारी के लिए आपको ऊपर बताये गए किसी एक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा उसे ओपन करना है इन सभी एप्लीकेशन में सभी एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस अलग अलग हो सकता है लेकिन इसमें Quick Test और Full Test का ऑप्शन मिल जायेगा।

इसमें किसी एक ऑप्शन को चुनकर मोबाइल की कमी को खोज सकते है और उसके कमी को सही करने के लिए आप कोई उपाय कर सकते है।

मोबाइल बार बार बंद क्यों हो रहा है?

बहुत सारे लोगो का मोबाइल अचानक अपने आप बंद हो जाता है इसे आप हैंग होने वाला प्रॉब्लम भी समझ सकते है अगर यह प्रॉब्लम बार बार फेस करनी पड़ रही है तो आपको इन्ही टेस्टिंग एप्लीकेशन का सहारा लेना चाहिए इसकी मदद से आपको यह हैंग होने वाला प्रॉब्लम किस वजह से हो आ रही है पता चल जायेगा।

मोबाइल अपने आप क्यों चलता है?

कई बार हम लोगो का मोबाइल आगे आगे चलने लगता है बिना क्लिक किये हुए फ़ोन चलने लगता है ये प्रोबलम जब फ़ोन हैंग करता है तभी आता है इसका कारण आपके फ़ोन का स्टोरेज फुल होना अधिक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना जो फ़ोन सपोर्ट करने वाला एप्लीकेशन नहीं है उसे इस्तेमाल करने के कारण हो सकता है इंटरनल स्टोरेज अधिक से अधिक खाली रखने का प्रयास करे।

मोबाइल ठीक करने का तरीका।

मोबाइल ठीक करने से पहले ज़रूरी है उसमें प्रॉब्लम क्या है उसे सामने लाना जिससे पता चल सके की आपके मोबाइल में क्या प्रॉब्लम है उसके बाद पता चलेगा की कैसे ठीक हो सकता है कई छोटे मोटे प्रॉब्लम को यूजर स्वम् ठीक कर लेता है ज्यादा दिक्कत होती है तो सर्विस सेंटर या मोबाइल रिपेयर शॉप से सही करवा सकता है।

आशा करते है इस लेख में दी गयी इनफार्मेशन मेरे मोबाइल में क्या खराबी है. इसके अतिरिक्त इन प्रॉब्लम को कैसे ठीक करना है किन किन एप्लीकेशन का उपयोग करके आप अपने मोबाइल की कमियों को खोज सकते है साथ ही उस प्रॉब्लम को ठीक करने का उपाय भी खोज सकते है।

इस ब्लॉग पर इसी तरह के कंटेंट पब्लिश किये जाते है अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे शेयर भी करे ताकि और लोगो तक यह यूज़फुल इनफार्मेशन पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!