मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

बहुत ऐसे मोबाइल यूजर है जिन्हे अपना मोबाइल नंबर याद नहीं रहता है इसके पीछे के कई कारण हो सकते है लेकिन हम लोगो का विषय यह नहीं है मोबाइल किस वजह से याद नहीं रहता है. बल्कि हमारा विषय है की मेरा मोबाइल नंबर क्या है. (Mera mobile number kya hai) कैसे पता करे गूगल, व्हाट्सप्प, USSD Code से मोबाइल नंबर कैसे पता करे साथ ही मोबाइल जानने के दूसरे तरीके क्या हो सकते है.

अधिकतर लोगो को अपना ही मोबाइल नंबर खोजने में काफी कठिनाई आती है क्योकि मोबाइल नंबर खोजने के विकल्प नहीं पता होते है वैसे बहुत सारे लोग अपना मोबाइल नंबर हमेशा याद रखते है जिन्हे नंबर याद नहीं रहता है उनके लिए मोबाइल नंबर निकालना काफी बड़ा टास्क होता है यह कोई चिंता का विषय नहीं है काफी सिंपल है बस आप इस लेख को फॉलो करे।

भारत में बहुत सारे मोबाइल यूजर है जिनके पास एक से अधिक मोबाइल नंबर या सिम कार्ड होते है जोकि कई व्यक्तियों को सभी नंबर याद कर पाना बड़ा मुश्किल काम होता है एक से अधिक सिम कार्ड होने पर लोग नंबर याद नहीं रख पाते है इसलिए लोगो को नंबर खोजने की ज़रूरत पड़ती है।

अपना मोबाइल नंबर निकालना काफी सिंपल है नंबर खोजने के कई विकल्प मौजूद है कोई भी एक विकल्प का आप इस्तेमाल करके मोबाइल नंबर खोज सकते है लेख में एक अधिक विकल्प की जानकारी आपको देने वाला हूँ जिसे आप पढ़ सकते है और मोबाइल नंबर खोज सकते है।

मेरा मोबाइल नंबर क्या है – mera mobile number kya hai?

mera-mobile-number-kya-hai

नंबर खोजकर निकालने में कई लोगो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ये जब आपके पास कोई निजी मोबाइल नंबर हो जो आप किसी दूसरे के साथ शेयर करना न चाहते हो ये नंबर आपको खुद न पता हो तब। वैसे जो नंबर लोग पब्लिक्ली इस्तेमाल में ले रहे होते है तो उसे अक्सर लोग याद रखते है अगर याद नहीं भी रहता है तो एक दूसरे के नंबर पर फ़ोन करके नंबर पता कर सकते है।

लेकिन कई बार ऐसा नहीं कर सकते है अकेले होने पर ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकते है या आपका कोई निजी नंबर दुसरो के साथ शेयर करना न चाहते हो तो इस अवस्था में आपको निचे बताये गए विकल्प का इस्तेमाल करना चाहिए इसमें से जो विकल्प आपको आसान लगे उसे यूज़ कर सकते है।

मेरा मोबाइल नंबर क्या है गूगल

अगर मोबाइल नंबर खोजने के लिए आप गूगल का इस्तेमाल करते है तो आपको Google Assistant को एक्टिवेट करना होगा अगर गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल पहले से कर रहे है तो आपको ok google या hey google बोलना है क्योकि गूगल असिस्टेंट इन कोड वर्ड से एक्टिवेट होता है उसके बाद आप गूगल से कोई भी प्रश्न कर सकते है।

अगर आप गूगल असिस्टेंट का पहले से इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो आपको सबसे पहले google assistant को चालू करना होगा उसके लिए आप बोलने वाला गूगल कैसे डाउनलोड करें, इस लेख को पढ़ सकते है इसमें आपको स्टेप स्टेप गूगल असिस्टेंट चालू करने का तरीका मालूम हो जायेगा।

गूगल असिस्टेंट से मोबाइल नंबर जानने के लिए आपको बोलना है मेरा मोबाइल नंबर क्या है उसके बाद आपका मोबाइल स्क्रीन पर नंबर दिखा दिया जायेगा गूगल से लिंक मोबाइल नंबर ही दिखेगा अगर जो नंबर जानना चाहते हो वह नंबर नहीं मालूम हो पा रहा है तो यह विकल्प आपके लिए कामगर नहीं हो सकता है। अगला विकल्प देखे।

व्हाट्सप्प से मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

यह विकल्प जब ही काम करेगा जब आपके नंबर से व्हाट्सप्प बना होगा जिस नंबर को आप खोज रहे है उस नंबर से आपका व्हाट्सप्प बना हो तो बड़ी आसानी से नंबर निकाल सकते है इसके लिए आपको व्हाट्सप्प खोलना है जैसे आप व्हाट्सप्प ओपन करेंगे।

उसके बाद आपको दाई ऊपर की ओर तीन बिंदी दिखेंगे जिस पर आपको क्लिक करना है जैसे क्लिक करते है Setting का ऑप्शन दिख जायेगा जिस पर क्लिक करना है फिर आपको Profile दिख जायेगा उस पर क्लिक कर देना है उसके बाद Whatsapp Number दिख जायेगा उसके बाद आप उस नंबर को सेव कर लीजिये।

सेटिंग से मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

यह सभी के लिए सबसे सिंपल और कारगर मोबाइल नंबर चेक करने का विकल्प साबित हो सकता है इसमें यूजर को आसानी से नंबर प्राप्त हो सकता है जिस सिम कार्ड का आप नंबर मालूम करना चाहते है वह सिम कार्ड मोबाइल में लगा हुआ होना चाहिए तो आप आसानी से मोबाइल नंबर निकाल पाएंगे।

इसके लिए आपको मोबाइल के Setting App में जाना है Sim Card & Mobile Network का ऑप्शन दिख जायेगा यदि नहीं दीखता तो आपको सर्च का ऑप्शन दिख जायेगा उसमे Sim Card टाइप करके सर्च कर सकते है मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है उसके बाद फोन में लगी सिमो का नंबर दिख जायेगा अगर फ़ोन में एक सिम कार्ड लगा है तो उसका नंबर दिख जायेगा वही दो लगा होगा तो दोनों का नंबर दिख जाएगा।

USSD Code मोबाइल कैसे निकाले?

यह सबसे आसान विकल्प है इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है बस आपको अपने मोबाइल में एक कोड डायल करना है और ओके करना है जैसे ओके करेंगे आपको आपका नंबर दिख जायेगा लेकिन सभी सिम कार्ड के लिए अलग अलग यूएसएसडी कोड होते है चलिए मैं आपको बताता हूँ।

मेरा मोबाइल नंबर क्या है जिओ का।

जिओ का मोबाइल नंबर जानने के लिए आपके मोबाइल में My Jio Application होगा जिसे ओपन करके आप मोबाइल नंबर जान सकते है जैसे आप उसे ओपन करेंगे आपका मोबाइल नंबर दिख जायेगा।

इसके अलावा आप 1299 पर कॉल करके भी अपना मोबाइल पता कर सकते है साथ ही plan का expiry date और मौजूदा डेटा पैक बैलेंस की इन्क्वारी भी कर सकते है काफी सिंपल है।

Airtel का मोबाइल नंबर ऐसे पता करे.

अगर एयरटेल के सिम कार्ड का नंबर चेक करना चाहते है तो आपको यह USSD Code अपने नंबर से डायल करना होगा उसी नंबर से करे जिस सिम कार्ड का नंबर आप पता करना चाहते है *121*9# और *121*1# इनमे से किसी एक कोड को डायल करके आप मोबाइल नंबर पता कर सकते है।

BSNL का मोबाइल नंबर ऐसे पता करे.

बीएसएनएल उपभोक्ता के लिए यह ussd code काम करेगा *222# *555# *888# *785# में से किसी एक कोड को डायल करके आप अपना मोबाइल नंबर जान सकते है यह आपको उसी सिम कार्ड से डायल करना होगा जिसका नंबर आप पता करना चाहते है।

वोडाफ़ोन का मोबाइल नंबर ऐसे पता करे.

वोडाफोन यानि VI उपभोक्ता के लिए यह ussd code काम करेंगा *199# इसे अपने मोबाइल से डायल करना है जैसे डायल होगा एक पॉपअप ओपन होकर आएगा जिसमे मोबाइल नंबर के अतिरिक्त और कई विकल्प होंगे।

मेरा मोबाइल नंबर कौन सा है?

ऊपर बताये गए तरीको को मोबाइल नंबर पता करने के लिए अपना सकते है जिसमे कई विकल्प मौजूद है बताये गए विकल्प से आपको जो आसान लगे उसे अपनाकर आप मोबाइल नंबर जांच सकते है ये विकल्प अधिकतर लोगो के काम आ सकता है।

आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी मेरा मोबाइल नंबर क्या है. कैसे पता करे इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी इसी तरह के जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है इसके अतिरिक्त कई लेख इस ब्लॉग पर पब्लिश किये जा चुके है जो आप पढ़ सकते है।

इस लेख में शेयर की गयी जानकारी से आपका कोई प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जानना चाहते हो तो कमेंट सेक्शन के जरिये आप बड़ी आसानी से अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है अगर इस लेख से आपको सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने मित्रो तक भी पहुचाये।

Leave a Comment

error: Content is protected !!