मेरा घर कहां है | अभी मैं कहां हूं मेरा लोकेशन बताओ?

टेक्नोलॉजी आज के समय में इतना आगे बढ़ चूका है की व्यक्ति अपनी हर एक जानकारी को गूगल से सुन सकता है जैसे मेरा घर कहां है, अभी मैं कहां हूं मेरा लोकेशन बताओ, मेरा घर किधर है, मेरा गांव कहां है गूगल, अभी हम कहां पर बैठे हैं, ऐसे प्रश्नो के अतिरिक्त बहुत सारे प्रश्नो के उत्तर आप गूगल से बड़ी आसानी से सुन सकते है।

अगर आप भी स्मार्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना पसंद करते है नई टेक्नोलॉजी से अपडेटेड रहते है तो आपको ये भी गूगल के स्मार्ट फीचर के बारे में आपको जानना चाहिए गूगल से इन प्रश्नो के उत्तर कैसे जानेगे किस तरह इन प्रश्नो के उत्तर गूगल में सेट कर सकते है और जैसे गूगल से प्रश्न करके फ़ौरन इन प्रश्नो के उत्तर हमे मिल जाये इन सभी विषय पर चर्चा करेंगे।

इंटरनेट पर आज के समय में बहुत सारी नयी तकनिकी और फीचर अवेलेबल है लेकिन अधिकतर लोगो को इसकी जानकारी न होने कारण वह इस्तेमाल नहीं कर पाते है गूगल की मदद से आप अपने हर एक प्रश्न का उत्तर जान सकते है वो भी कुछ सेकंड में। गूगल से आप ये जान सकते हो की मेरा नाम क्या है इसके लिए पहले से लिखे लेख को आप पढ़ सकते है।

इसके साथ अपने बीबी, बच्चो, माता-पिता, बॉय फ्रेंड, गर्ल फ्रेंड, और अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम गूगल से पूछ सकते है कुछ ही सेकंड में गूगल आपको उसका उत्तर दे देगा इसके अतिरिक्त बहुत सारे अपने निजी प्रश्नो के उत्तर गूगल से जान सकते है लेकिन यह कैसे होगा ये सारा डेटा पहले आपको गूगल में सेव करना होगा उसके बाद आपके प्रश्न का उत्तर गूगल तुरंत दे देगा।

मेरा घर कहां है – mera ghar kaha hai?

mera-ghar-kaha-hai

यह जानकारी गूगल से जानने के लिए आपको इसे पहले गूगल में सेव करना होगा वो भी गूगल असिस्टेंट की मदद लेकर उसके बाद आप गूगल से कभी भी सेव किये प्रश्नो के उत्तर पूछेंगे फ़ौरन गूगल आपको बता देगा इसे कैसे सेव करना है चलिए मैं आपको बताता हूँ।

अगर आप एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते है तो गूगल प्ले स्टोर में जाना है वही आईफोन इस्तेमाल करते है तो आपको अप्प स्टोर में जाना होगा उसके बाद आपको सर्च बार में सर्च करना google assistant उसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फ़ोन में Install कर लेना है यह एक गूगल का ऑफिसियल एप्लीकेशन है जो पूरी तरह से सुरक्षित है।

इनस्टॉल होने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है फिर इसमें गूगल अकाउंट यानि Gmail Account से sign up कर लेना है उसके बाद गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को कुछ परमिशन देना होगा उसके बाद Okay Google या Hello Google बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना है।

ओके गूगल बोलकर जैसे आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करेंगे आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का एक पॉपअप ओपन होगा फिर आपका जो भी प्रश्न है उसे उसमे सेव करना है जैसे बोलना है गूगल मेरा घर कहा है उसके बाद गूगल असिस्टेंट की ओर से जवाब आएगा की अपने घर या ऑफिस के पते को ढूढ़ने के लिए Google Home एप्लीकेशन खोले क्योकि अभी तक आपके इस प्रश्न का उत्तर गूगल को मालूम नहीं है।

इसके लिए आपको गूगल होम एप्लीकेशन पर क्लिक करना है Add a new place पर क्लिक करना है Home और office ऑप्शन दिख जायेगा इसमें से किसी एक को चुनकर search location का ऑप्शन मिलेगा वहा पर एड्रेस सर्च करते ही आपका एड्रेस दिख जायेगा उस पर क्लिक करे और सेव कर दे उसके बाद आप जब भी अपने घर का एड्रेस पूछेंगे आपको गूगल बता देगा।

मेरा घर किधर है.

इस प्रश्न का उत्तर भी आपको गूगल को बताना पड़ेगा की मेरा घर किधर है इसके लिए आप फिर से गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करे और गूगल से पूछे मेरा घर किधर इसका जवाब यानि अपने घर पता बताकर इसे सेव कर देना है फिर आपको इस प्रश्न को गूगल से पूछना है इसका उत्तर आपको दे देगा।

वही आप चाहे तो सीधे गूगल एप्लीकेशन पर जाकर बोकल सर्च कर सकते है मेरा घर किधर है अगर आपका लेकशन चालू होगा तो आपका एड्रेस गूगल के पेज पर दिख जायेगा उसमे आपका पूरा डिटेल्स दिख जायेगा आप किस जगह पर है इस तरीके से आप भी अपने घर का पता जान सकते है।

मेरा लोकेशन क्या है?

अपना लोकेशन जानने के लिए आपको गूगल खोलकर बोलना है मेरा लोकेशन क्या है पता चल जायेगा गूगल के पहले पेज पर आप किस गजह पर है उसके आस पास के कौन गांव और कसबे कौन से है इन सब की जानकारी गूगल से आप बड़ी आसानी से निकाल सकते है।

कई बार किसी अनजान एरिया में चले जाने के बाद वहा का एड्रेस और लोकेशन कुछ भी पता नहीं रहता है तो किसी दूसरे व्यक्ति से मुलाकात करने में काफी कठिनाई आती है इसमें आपका मदद गूगल कर सकता है आपको गूगल खोलना है और मेरा लोकेशन क्या है यह आप बोलकर या टाइप करके सर्च करना है उसके बाद आप जिस भी जगह होंगे वहा के आस पास के एरिया के साथ आपका पूरा लोकेशन पता चला जायेगा।

अभी हम कहां पर बैठे हैं?

इस प्रश्न को गूगल असिस्टेंट के बजाये गूगल एप्प्लकेशन में टाइप करे या बोलकर आप गूगल एप्लीकेशन में सर्च करे जैसे सर्च रिजल्ट आपके सामने आएगा उसमें आपका करेंट लोकेशन आपको दिखा देगा वही आप गूगल मैप पर क्लिक करके अपने आस पास के एरिया का नाम पता कर सकते है।

गूगल में टाइप करके आप बड़ी आसानी से अपनी करेंट टाइम का लोकेशन पता कर सकते है ये अनजान एरिया में आपकी काफी हेल्प कर सकता है इससे सर्च करके एरिया का नाम जानकर आप अपने परिचित से मदद ले सकते है इसके अतिरिक्त भी कई बार नई जगह पर जाकर समझ नहीं आता है की हम कहा आ गए है इसमें गूगल आपकी काफी हेल्प कर सकता है और अपने आस पास के लोकेशन को आसानी से ट्रैक कर सकते है।

मेरा गांव कहां है गूगल

अगर गूगल से अपने गांव का नाम जानना या बोलवाना चाहते हो की गूगल बोलकर बताये की आपका गांव कौन सा है तो इसमें आपको गूगल असिस्टेंट मदद करेगा इसके लिए आपको Okay Google या Hello Google बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना है फिर आपको बोलना मेरा गांव कहा है गूगल। अगर गूगल असिस्टेंट में अपने इस प्रश्न का उत्तर पहले से सेव किया होगा तो तुरंत गूगल असिस्टेंट बता देगा अगर पहले से सेव नहीं है तो नाम सेव करने के लिए ऑप्शन आएगा।

फिर आपको अपने गांव का नाम गूगल असिस्टेंट को बताना है और सेव कर देना उसके बाद आप कभी भी इस प्रश्न को गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे तो तुरंत आपके प्रश्न का उत्तर गूगल असिस्टेंट आपको बता देगा ऐसे आप कई प्रश्नो के उत्तर गूगल असिस्टेंट को बता सकते है और सेव कर सकते है भविष्य में कभी भी आप इन प्रश्नो के उत्तर जान सकते है।

मेरा लाइव लोकेशन क्या है?

अगर आप अपको लाइव लोकेशन देखना है तो आपको google map का सहारा लेना होगा आपको गूगल मैप ओपन कर लेना है अपना लोकेशन आन कर लेना है उसके बाद आपको दाई ओर मेरी जानकारी का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करे नीले रंग का एक विन्दु बन जायेगा वही आपका करेंट लोकेशन होगा।

अगर आप गूगल से यह जानना चाहते है की हम कहां हैं तो इस प्रश्न को आपको गूगल एप्लीकेशन में टाइप करना होगा रिजल्ट आते ही आपको दिख जाएगा की आप किस जगह पर अभी बैठे है उसके साथ आप आस पास के एरिया को भी देख सकते है।

आशा है इस लेख से आपको गूगल असिस्टेंट सम्बंधित जानकारी मिला होगा इस लेख में हम लोगो ने जाना कि मेरा घर कहां है. अभी मैं कहां हूं मेरा लोकेशन बताओ इस तरह की जानकारी आप गूगल से बखूबी पूछकर जान सकते है इस ब्लॉग पर इसी तरह के लेख पब्लिश किये जाते है अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो जिसका आप उत्तर जानना चाहते हो तो आपको इस लेख अंत में कॉमेट का ऑप्शन दिख जायेगा वहा से अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल प्लेटफार्म पर शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!