टॉप 8 मेडिकल डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट – (मेडिकल लाइन कोर्स)

medical-diploma-course-list

अधिकांश छात्र मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं होती है। की इस क्षेत्र में कौन सा कोर्स बेस्ट कोर्स रहेगा। कई लोगो को ये भी नहीं पता होता है। की मेडिकल में कौन कौन से कोर्स होते है। यदि आप भी मेडिकल क्षेत्र में पढाई करना चाहते है। तो इस लेख में दी मेडिकल डिप्लोमा कोर्स लिस्ट की जानकारी को पूरा पढ़े।

हर एक स्टूडेंट का पढाई पूरी करके अपना करियर किसी क्षेत्र में बनाने का एक सपना होता है। लेकिन बड़ी संख्या में स्टूडेंट अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते है। और वह डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है। मेडिकल क्षेत्र में कई पॉपुलर डिप्लोमा कोर्स मौजूद है। लेख में मेडिकल लाइन कोर्स की लिस्ट आपके साथ साझा करेंगे।

Medical Diploma Course ki list कई कोर्स शामिल है। जिसे कम समय में पूरा करके करियर बनाया जा सकता है। डिप्लोमा कोर्स को 12वी पास करके पूरा कर सकते है। यह कोर्स 1 से 2 साल के होते है। कोर्स पूरा होने के पश्चात बड़ी आसानी से हॉस्पिटल, मेडिकल शॉप, दवा बनाने वाली कंपनी, नर्सिंग होम, या किसी अन्य मेडिकल क्षेत्र में करियर करियर बना सकते है।

मेडिकल एक ऐसा क्षेत्र है। जहा ज़रूरी नहीं की आप डॉक्टर की डिग्री लेकर मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाये। पैरामेडिकल का क्षेत्र काफी बड़ा है। जिसमे अलग-अलग कोर्स पूरा करके अपना करियर बना सकते है। इसके के लिए लेख को अंतिम तक पढ़े यहाँ पर डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट साझा करेंगे।

मेडिकल डिप्लोमा कोर्स लिस्ट – Medical diploma courses list in hindi.

यदि आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तो पीसीबी यानि फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी विषय से 12 उत्तीर्ण करना होगा ताकि आगे मेडिकल क्षेत्र की पढाई में आसानी हो।

12th पास करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में छात्र के लिए कई रास्ते खुल जाते है जिसमे बैचलर डिग्री डिप्लोमा भी शामिल है इन कोर्सो में होमियोपैथ यूनानी आयुर्वेद एलोपैथ क्षेत्र की पढाई पूरी कर सकते है।

इसे भी पढ़े.

बीएससी नर्सिंग क्या है कैसे करे?डॉक्टर कैसे बने. कितना पैसा लगता है?
नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?नीट क्या होता है और तैयारी कैसे करे?

1. डिप्लोमा कोर्स लिस्ट – डीएमएलटी कोर्स

डीएमएलटी का पूरा नाम डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी है यह दो वर्षीय कोर्स है इस कोर्स में ब्लड टेस्ट स्पिट टेस्ट यूरीन टेस्ट से सम्बंधित जानकारी छात्र प्राप्त करते है इस कोर्स को पूरा करके लैब टेकनीशियन बन सकते है।

DMLT की पढाई करने के लिए 12 पास करना ज़रूरी है तथा इंटरमीडिएट साइंस साइट से ही उत्तीर्ण करे इस दो वर्षीय कोर्स में चार सेमेस्टर होते है और चारो सेमेस्टर का एग्जाम लिखकर उत्तीर्ण करना होता है।

अतिरिक्त जानकारी… DMLT क्या है और कैसे करे?

2. मेडिकल कोर्स लिस्ट – रेडिओग्राफी कोर्स

डिप्लोमा इन रेडियोग्राफी इस कोर्स में सिटी स्कैन, एक्स रे, अल्ट्रासॉउन्ड, मैमोग्राफी, आदि जाँच के लिए टेक्निकल जानकारी छात्र को दी जाती है ताकि मरीज के अंदुरुनी बीमारी के बारे पता लगाया जा सके और उस रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर उस मरीज स्वस्थ करने का प्रयास करता है।

यह डिप्लोमा कोर्स दो वर्ष का होता है इसमें 12वी के बाद प्रवेश ले सकते है कोर्स में प्रवेश लेने के 12 में 50% मार्क होना ज़रूरी है यह कोर्स करने के लिए इंटरमीडिएट साइंस साइट से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है इस कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक हो सकती है।

3. डिप्लोमा इन मेडिकल – ऑक्यूपेशनल कोर्स

डिप्लोमा इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी क्या है ऑक्यूपेशनल आम जीवन में आने वाली विशेष बीमारी का उपचार करना ऑक्यूपेशनल को पैरामेडिकल से सीधा जोड़ा जाता है इमोशनल डिसऑर्डर से पीड़ित बच्चो या नेरोलॉजिकल साइकेट्रिक डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति का इलाज करने की पढाई पढ़ायी जाती है।

इस कोर्स की पढाई करने के लिए 12वी पास होना आवश्यक है इंटरमीडिएट साइंस साइट से पास करे इस कोर्स को डिप्लोमा के साथ ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया जा सकता है।

4. डिप्लोमा कोर्स लिस्ट – नर्सिंग कोर्स

डिप्लोमा इन नर्सिंग हमेशा डॉक्टर के साथ एक दो नर्स होते है ये महिला और पुरुष दोनों हो सकते है नर्स डॉक्टर के साथ मदद करने के लिए साथ रहते है मरीज को इंजेक्शन देना दवा का खुराक बताना गलूकोज देना इस प्रकार के कार्य होते है इसी कार्य को हम लोग नर्सिंग के नाम से जानते है।

कोर्स की पढाई करने के लिए साइंस साइट से 12 वी उत्तीर्ण होना ज़रूरी है यह डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल के होते है नर्सिंग में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन भी करवाया जाता है कोर्स पूरा करने के पश्चात किसी सरकारी हॉस्पिटल या प्राइवेट हॉस्पिटल में नौकरी प्राप्त कर सकते है।

5. डिप्लोमा इन मेडिकल – एनेस्थीसिया कोर्स

डिप्लोमा इन एनेस्थीसिया क्या है एनेस्थीसिया जब किसी व्यक्ति की ऑपरेशन सर्जरी या टाके लगवाना से महसूस दर्द को कम करने के लिए जो मेडिसिन का प्रयोग किया जाता है उसी को एनेस्थीसिया कहा जाता है इस कोर्स में इसी विषय पर पढाई कराई जाती है।

एनेस्थीसिया में डिप्लोमा करने के लिए 12th साइंस साइट से पास होना ज़रूरी है इस कोर्स को पुरा करके मेडिकल क्षेत्र में करियर बना सकते है।

6. डॉक्टर कोर्स नाम लिस्ट – डीफार्मा कोर्स

डिप्लोमा इन फार्मासिस्ट मेडिकल क्षेत्र में यह डिप्लोमा कोर्स काफी पॉपुलर है इस कोर्स में दवा बनाने, दवा बेचने, दवा स्टोर करने, दवा की मार्केटिंग करने, और विशेष जानकारी दवाओं से सम्बंधित एक फार्मासिस्ट छात्र को दी जाती है।

डीफार्मा कोर्स दो साल का होता है इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए इंटरमीडिएट साइंस साइट से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है यह कोर्स अधिकतर मेडिकल कोर्स की पढाई करवाने कॉलेज से कर सकते है।

अधिक जानकारी… डीफार्मा क्या है कैसे करे?

7. डायलिसिस टेकनिसिअन कोर्स

डिप्लोमा इन डायलिसिस टेकनीशियन यह कोर्स पैरामेडिकल से सीधा जुड़ा हुआ है शुद्ध जल न मिल पाने की वजह से कई व्यक्ति को किडनी में रोग उत्पन्न हो जाता है तब शरीर में ब्लड शुद्धिकरण में प्रॉब्लम होती है उस रोगी व्यक्ति को एक डायलिसिस से संपर्क करना होता है उसी के द्वारा इलाज किया जाता है इस कोर्स में इस विषय की पढाई होती है।

यह डिप्लोमा कोर्स 12 वीं के बाद कर सकते है यह कोर्स दो साल का होता है इस कोर्स को करने के लिए साइंस साइट इंटरमीडिएट पास होना चाहिए।

8. एक्सरे टेक्नोलॉजी कोर्स

डिप्लोमा इन एक्सरे टेक्नोलॉजी इस कोर्स के अंतर्गत एक्सरे सम्बंधित जानकारी छात्रों को दी जाती है किस प्रकार रोगी का एक्सरे करना है और किस प्रकार से उसके शरीर के दूसरे अंगो को रेडियोग्राफ़ के किरणों से बचाना है एक्सरे मशीन सम्बन्धी जानकारी छात्र को दी जाती है।

इस डिप्लोमा को पैरामेडिकल कोर्स लिस्ट में लिस्ट किया गया है इस कोर्स को 12th पास छात्र कर सकता है यह दो साल का कोर्स है कोर्स के पश्चात् कई विकल्प मिल जाते है करीयर बनाने के लिए। किसी हॉस्पिटल एक्सरे सेंटर नर्सिंग होम में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है।

पैरामेडिकल कोर्स लिस्ट

इस आर्टिकल में हम लोगो ने पढ़ा की मेडिकल डिप्लोमा कोर्स लिस्ट में कौन कौन से कोर्स लिस्टेड है जिसे पूरा करके आसानी से करियर सेट किया जा सके मुझे आशा है यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ चुके होंगे और लेख पसंद आया होगा।

यदि इस लेख में कोई जानकारी छूट गयी हो न समझ आया या इसके अतिरिक्त कोई प्रश्न है तो उसका उत्तर आप जान सकते है इसके बड़ी आसान सी प्रकिर्या है उसे फॉलो करे निचे कमेंट बॉक्स का विकल्प है उसमे प्रश्न टाइप करे मुझे भेजे।

जानकारी अच्छी लगी हो प्रश्न के उत्तर मिल गए हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि और लोगो को इन कोर्सो के बारे में भी पता चल सके।

38 thoughts on “टॉप 8 मेडिकल डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट – (मेडिकल लाइन कोर्स)”

  1. Cardiology technician diploma course krne ke baad hum Kya kr skte? Kya is course ko krne ke baad hum clinic khol skte h?

    Reply
  2. Sir I m graduation bsc3

    And work 3 year experience in hospital work full knowledge.
    But I want any course medical field for any clinic any practice.

    Sir please any help.,🙏

    Reply
    • मेडिकल क्षेत्र के कुछ कोर्सो को आप कर सकती है जैसे डीफार्मा और बीफार्मा

      Reply
  3. Sir mai narsing me diploma karna chahti hu kya mai kr sakti hu
    Aur kon sa course hai narsing me diploma ka sir please bataye

    Reply
  4. 12th art se krne ke bad koi esa medical line me कोर्स है जो कर सकते हैं या डिप्लोमा कोर्स हो जो हो जाए

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!