एमएड कोर्स (M.ed Course) क्या है और कैसे करे?

शिक्षा का लेबल प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार से शिक्षकों के लिए भी स्कोप बढ़ रहा है लेकिन एक शिक्षक बनने के लिए आपके पास कुछ शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक है एक सफल शिक्षक बनने के लिए B.ed. (Bachelor of Education) और M.ed. (Master of Education) करना ज़रूरी है तो इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर यानि एमएड कोर्स क्या है. और एमएड कैसे करे. विस्तार से जानेगे।

एक शिक्षक के लिए कई रास्ते खुले होते है वो अपना करियर कई अलग अलग क्षेत्र में बड़ी आसानी से बना सकता है अगर आप भी बीएड कर चुके है और आप (M.ed. course) करना चाहते है या फिर आप भविष्य में एमएड करने के बारे सोच रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है इसमें एमएड सम्बंधित पूर्ण जानकारी आपको देने वाला हूँ।

एमएड कोर्स क्या है?

M.ed kya hai
M.ed kya hai?

What is M.ed in hindi. एमएड क्या है. M.ED. का पूरा नाम (Master Of Education) होता है ये एक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम यानि Post Graduation डिग्री कोर्स है इस कोर्स को 2 साल 4 सेमेस्टर में पूरा किया जाता है इस कोर्स में छात्रों को शिक्षक के द्वारा एजुकेशन की नई तकनिकी और डेवलपमेंट की जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स से शिक्षा के क्षेत्र विकसित होते है इस कोर्स को करने के लिए बीएड पास करना अनिवार्य है क्योकि ये एक मास्टर डिग्री कोर्स है इसलिए आपको बैचलर डिग्री कोर्स पूरा करना होगा तभी आप एमएड कोर्स में प्रवेश ले पाएंगे इस कोर्स को उच्च कोटि की पढाई भी कह सकते है।

शिक्षक के फील्ड में बीएड और एमएड बहुत ही पॉपुलर कोर्स है इस कोर्स को वही छात्र करते है जो अपना करियर पूरी तरह से शिक्षा के क्षेत्र में सेट करना चाहते है चाहे वो सरकारी शिक्षक हो या प्राइवेट शिक्षक हो सभी के लिए एमएड करना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़े

Qualification

एमएड करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए किस कोर्स को करने के बाद हम एमएड कर सकते है कई स्टूडेंट के मन में सवाल ज़रूर आता होगा।

  • सबसे पहले आपको 12th पास करना है।
  • 12th के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरा करना है ग्रेजुएशन आप किसी भी कोर्स से पूरा कर सकते है।
  • जैसे आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाये उसके बाद आपको बीएड कोर्स करना है।
  • बीएड में आपके 55% मार्क्स होने अनिवार्य है।

Subjects

कई स्टूडेंट विषय (Subjects) चुनने में बहुत कठिनाई होती है तो आपको निचे सब्जेक्ट लिस्ट का सहारा लेना चाहिए।

विषय सूचीSubject List
हिंदीHindi
संस्क्रतिSanskrit
अंग्रेजीEnglish
अर्थशास्त्रEconomics
इतिहासHistory
सामाजिक अध्यनSocial studies
भूगोलGeography
नागरिक शास्त्रCivics
जीव विज्ञानBiology
सामान्य विज्ञानGeneral science
रसायन विज्ञानChemistry
भौतिक विज्ञानPhysics
गणितMath
वितीय लेखांकनFinancial accounting
व्यवसाय संगठनBusiness organization

M.ed ki fees kitni hai?

अब बात करते है कि एमएड की फीस कितनी है. कई लोगो का ये सवाल होता है लेकिन इस सवाल का जवाब ये है कि हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी का फीस अलग अलग होता है तथा ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज में अड्मिशन ले रहे हो।

गवर्नमेंट कॉलेज कीं फीस लगभग 20,000 से 30,000 तक प्रति साल होती है लेकिन इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा ये हर कॉलेज का कम ज्यादा हो सकता है।

यही प्राइवेट कॉलेज की बात की जाये तो 50,000 से 1,00,000 रूपये के बीच हर साल फीस देना होता है लेकिन प्राइवेट कॉलेज में कभी भी प्रवेश लिया जा सकता है बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम के अड्मिशन ले सकते है।

एमएड कैसे करे? पूरी प्रकिर्या

  • एमएड करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना है उसके बाद आपको ग्रेजुएशन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज में अड्मिशन लेना है ग्रेजुएशन आप इन कोर्सो से B.A B.com B.tech B.BA B.sc पूरा करके बीएड में अड्मिशन ले सकते हो।
  • बीएड में अड्मिशन लेने के बाद आपको 2 साल में बीएड कोर्स पूरा करना होगा अगर आप आगे एमएड करना चाहते है तो आपको बीएड में 55% मार्क्स लाना ज़रूरी होगा।
  • अब आपको एमएड के एंट्रेंस के लिए तैयारी करना है तैयारी करने के बाद आपको एंट्रेंस टेस्ट देना है अगर आप उस टेस्ट को पास कर लेते है उसके बाद आपको किसी एक सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए मौका मिल जायेगा।
  • अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से एमएड करना चाहते है तथा एंट्रेंस नहीं देना चाहते है तो आपको कुछ नहीं करना है बस आपको बीएड कोर्स पूरा करना है किसी एमएड कॉलेज में डायरेक्ट अड्मिशन ले सकते है।
  • जैसे आपको किसी कॉलेज में अड्मिशन मिल जाता है उसके बाद आपको एमएड की 2 साल की पढाई पूरी करनी है 4 सेमेस्टर का एग्जाम देना है उसके बाद आपको एमएड की डिग्री मिल जाएगी।

निष्कर्ष

मुझे विश्वास है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी एमएड कोर्स क्या है. और एमएड कैसे करे. एमएड करके टीचर कैसे बने. इस पोस्ट से आपको काफी हेल्प मिला होगा मैं आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट से सहायता ज़रूर मिला होगा।

इस पोस्ट में बताई जानकारी से आपको कुछ न समझ आया हो या किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर आसानी से पूछ सकते है उस सवाल का जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से मुझे संपर्क कर सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले इससे आपके एक शेयर से कई लोगो की मदद हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!