एमकॉम (M.com) क्या है और एमकॉम कैसे करे?

आज के युग में अधिकतर स्टूडेंट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए उत्सुक्त रहते है पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए कई कोर्स होते है लेकिन इस पोस्ट में हम लोग विस्तार से जानेगे कि एमकॉम क्या है. और एमकॉम कैसे करे. इस कोर्स के बारे पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे अगर आप भी भविष्य में एमकॉम करने के बारे सोच रहे है तो ये पोस्ट आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

जिस प्रकार से पढाई का क्रेज बढ़ रहा है उसी प्रकार से छात्र अलग अलग कोर्स करके अपना करियर बना रहे है हर छात्र पढाई पूरा करके अपना करियर अनेक अनेक क्षेत्र में बनाना चाहते है कोई इंजीनियर डॉक्टर मास्टर पुलिस ऑफिसर और वकील बनकर अपना करियर सेट करना चाहता है।

वर्तमान में हर किसी के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण हो गया है अगर आप शिक्षित नहीं है तो आप अन्य लोगो से कही न कही बहुत पीछे है इसलिए पढाई करना बहुत ज़रूरी है पढाई करने के लिए कोई भी कोर्स किया जा सकता है इसके लिए आप स्वतंत्र है आप अपने इच्छानुसार किसी भी क्षेत्र में पढाई कर सकते है।

एमकॉम क्या है?

M.com kya hai
M.com kya hai?

M.com kya hai. एमकॉम कोर्स डिटेल्स के बारे सबसे पहले जान लेते है एमकॉम एक स्नाकोत्तर यानि Post Graduation डिग्री है इस कोर्स में वाणिज्य Commerce से सम्बंधित विषयो का पाढ़या पढ़ाया जाता है बेसिकली इस डिग्री कोर्स में एकाउंटिंग इनकम टैक्स तथा बिज़नेस से जुडे हुये जानकारी को एमकॉम स्टूडेंट को सिखाया जाता है।

एमकॉम पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है इस कोर्स को पूरा करने के लिए सबसे पहले बैचलर डिग्री यानि ग्रेजुएशन पूरा करना होगा तब इस डिग्री कोर्स में एनरोल किया जा सकता है इस कोर्स को 2 साल तथा 4 सेमेस्टर में बाटा गया है यानि कि इस कोर्स को पूरा करने के लिए 4 सेमेस्टर का एग्जाम पास करना होगा।

अन्य पोस्ट इसे भी पढ़े

M.com full form in hindi

एमकॉम के पुरे नाम की बात करे यानि Mcom का full form क्या होता है तो मैं आपको बता दू Mcom का पूरा नाम Master Of Commerce और इसका हिंदी अर्थ वाणिज्य से मास्टर डिग्री हासिल करना होता है।

M.com fees

फीस की बात की जाये तो हर कॉलेज और विश्वविधालय की फीस अलग अलग होती है ये आपके उस कॉलेज पर निर्भर करता है जिस कॉलेज में आप अड्मिशन लेना चाहते है लेकिन लगभग कॉलेजो की 10,000 से लेकर 60,000 के बीच होती है।

M.com Qualification

एमकॉम कोर्स पूरा करने के लिए आपको कुछ शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है उसके बाद ही आप एमकॉम कोर्स में प्रवेश ले सकते हो।

12th पास करने के बाद बीकॉम कोर्स में अड्मिशन लेना होगा बीकॉम पूरा करके आप एमकॉम कोर्स में प्रवेश ले सकते हो अन्यथा आप किसी ग्रेजुएशन डिग्री से ग्रेजुएट होकर एमकॉम कर सकते हो ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स अनिवार्य है।

M.com subjects

  1. एकाउंटिंग फॉर मैनेजरियल डिसिशन
  2. बिज़नेस एनवायरनमेंट
  3. कंप्यूटर एप्लीकेशन इन बिज़नेस
  4. कंप्यूटर फाइनेंसियल एकाउंटिंग
  5. कॉर्पोरेट लीगल एनवायरनमेंट
  6. ई कॉमर्स
  7. इकोनॉमिक्स ऑफ़ ग्लोबल ट्रेड एंड फाइनेंस
  8. फाइनेंसियल मैनेजमेंट
  9. मैनेजमेंट कांसेप्ट एंड आर्गेनाईजेशन बेहेवियर
  10. मैनेजरियल इकोनॉमिक्स
  11. मार्केटिंग मैनेजमेंट
  12. स्टैटिस्टिकल एनालिसिस
  13. स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट
  14. बैंकिंग & फाइनेंस
  15. कमर्शियल बैंक मैनेजमेंट
  16. एंटरप्रेंयूरिअल मैनेजमेंट
  17. फाइनेंसियल बैंक मैनेजमेंट
  18. फाइनेंसियल मार्केट्स
  19. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
  20. इंटरनेशनल फाइनेंस
  21. इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट
  22. रिसर्च मेथोडोलॉजी इन कॉमर्स
  23. फाइनेंसियल इंस्टीटूशन्स एंड मार्केट्स
  24. प्रोजेक्ट प्लानिंग
  25. कण्ट्रोल सिक्योरिटी एनालिसिस
  26. पोर्टफोलियो मैनेजमेंट
  27. एडवरटाइजिंग एंड सेल्स मैनेजमेंट
  28. कंस्यूमर बेहेवियर
  29. मार्केटिंग रिसर्च
  30. फॉरेन ट्रेड पॉलिसी
  31. इंटरनेशनल बिज़नेस एनवायरनमेंट
  32. इंटरनेशनल मार्केटिंग
  33. स्टेटिस्टिक्स

ऊपर दिए सब्जेक्ट सूचि से आप विषय चुन सकते है।

M.com kitne saal ka course hai?

कई छात्रों का सवाल होता है कि एमकॉम कोर्स कितने साल का होता है. तो मैं आपको दू एमकॉम 2 साल का कोर्स है तथा इस कोर्स को 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है एमकॉम पूरा करने के लिए आपको 2 साल में 4 सेमेस्टर का एग्जाम देकर पास करना होगा।

एमकॉम कैसे करे?

  • स्टेप :-1 आपको 10th के बाद निर्धारित करना होगा कि आगे जाकर एमकॉम कोर्स करना है 10th पास करने के बाद आप 12th में कॉमर्स ही चुने जिसे आगे चल के आपको एमकॉम कोर्स के सब्जेक्ट को पढ़ने में कोई तख़फ़ीफ़ न हो।
  • स्टेप :-2 12th की पढाई आपको कॉमर्स से करना चाहिए उसके बाद आपको बीकॉम कोर्स में ग्रेजुएशन के लिए अड्मिशन लेना है तथा बीकॉम की पढाई पूरी करके ग्रेजुएट होना है जब आप ग्रेजुएट हो जाते है तो एमकॉम कोर्स के लिए एलिजिबल हो जाते है।
  • स्टेप :-3 अब आपको एमकॉम कोर्स में अड्मिशन लेने के लिये एंट्रेंस एग्जाम देना है अगर एंट्रेंस टेस्ट पास कर लेते है तो आपको किसी एक सरकारी कॉलेज में अड्मिशन मिल जायेगा।
  • स्टेप :-4 अगर आप एंट्रेंस नहीं देना चाहते है या समय नहीं बचा है तो आपके लिए डायरेक्ट अड्मिशन का रास्ता भी खुला है आप किसी भी कॉलेज में सीधे प्रवेश लेकर एमकॉम की पढाई पूरी कर सकते है।
  • स्टेप :-5 एमकॉम में प्रवेश मिल जाने के बाद आपको दो साल की पढाई पूरी करनी है जैसे आप इस पढाई को पूरा कर लेते है तो अब एमकॉम से स्नाकोत्तर हो जाते है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि हमने इस आर्टिकल से जो जानकारी दी है यानि एमकॉम क्या है. और एमकॉम कैसे करे. इससे काफी मदद मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट में दी गयी जानकरी से आपकी सहायता हुयी होगी और आपको इससे कुछ सिखने को मिला होगा।

इस पोस्ट में दी गयी जानकारी में कोई भी डाउट या सवाल हो तो आप निचे दिए कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर सवाल पूछ सकते है जिसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमारे कांटेक्ट पेज से मुझे संपर्क कर सकते है।

अगर इस जानकारी से आपको हेल्प मिला हो तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले पता नहीं आपके एक शेयर से कई लोगो की हेल्प हो जाये इससे बेहतर और क्या हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!