एमसीए (MCA) क्या है और एमसीए कोर्स कैसे करे?

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि एमसीए क्या है What is Mca in hindi. और इस कोर्स को कैसे करे. कई स्टूडेंट को एमसीए करना तो है लेकिन उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती है इसलिए एमसीए कोर्स करने से वंचित रह जाते है लेकिन आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है इस पोस्ट के जरिये मैं पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ।

भारत में जैसे जैसे सरकारी नौकरियों की कमी होती जा रही है और नौकरियों को पाने में कठिनाइयों को देखते हुए छात्रों का इंटरेस्ट टेक्निकल कोर्सो में ज्यादा बढ़ रहा है इस लिए कई स्टूडेंट Bca और Mca जैसे कोर्सो को करके अपना करियर बनाना चाहते है।

हर छात्र पढ़ लिखकर अपने मुकाम को हासिल करना चाहता है तथा अपने जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहता है जिसे अपने जीवन को सही तरीके से गुजार पाए इसके अलावा कई लोगो का अपना एक सपना होता है कि अपना करियर टेक्नोलॉजी के फील्ड में ही बनाना है इस टेक्निकल कोर्सो में छात्रों का रूचि बढ़ता जा रहा है और भारी मात्रा में छात्र बीसीए और एमसीए करते है।

एमसीए क्या है?

Mca kya hai?
Mca course kya hai?

सबसे पहले हम लोग एमसीए कोर्स के बारे में जानते है एमसीए एक मास्टर डिग्री कोर्स है जो बैचलर डिग्री को पूरा करने के बाद किया जा सकता है ये एक टेक्निकल कोर्स है इसमें कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कम्प्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर के क्षेत्र में विकास करने से सम्बंधित पूर्ण जानकारी सिखाई जाती है इसके अलावा एमसीए के छात्र को मोबाइल एप्लीकेशन बनाना सॉफ्टवेयर बनाना वेब डेवलपमेंट इत्यादि की भी छोटी बड़ी जानकारी भी दी जाती है।

कम्प्यूटर या टेक्नोलॉजी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई अनेक कोर्स है लेकिन एमसीए कम्प्यूटर फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप कम्प्यूटर के क्षेत्र में मास्टरी हासिल कर लेते है और कंप्यूटर में होने वाले हर छोटे बड़े प्रॉब्लम को आसानी से फिक्स्ड यानि ठीक कर सकते है।

इस कोर्स को करने के लिए कुछ शैक्षिणक योग्यता की आवश्यकता पड़ती है क्योकि ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है इस कोर्स में प्रवेश करने के लिए अंडर ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस कोर्स में प्रवेश पा सकते है।

अन्य कोस इसे भी पढ़े

Mca full form in hindi

एमसीए का पूरा नाम क्या होता है MCA Full Form (Master of Computer Application) और हिंदी अर्थ कंप्यूटर अनुप्रयोग में मास्टर होता है इस कोर्स में (Technology Information) से समबन्धित जानकारी सिखाया जाता है ये टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से जुड़ा होता है।

अगर आप कम्प्यूटर के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हो तो ये कोर्स आपके लिए परफेक्ट है क्योकि कम्प्यूटर की हर जानकारी को एमसीए कोर्स में सीखा दिया जाता है जिससे कंप्यूटर में होने वाले सारे परेशानियों को सुधार सकते है।

शैक्षणिक योग्यता

  • Mca में प्रवेश पाने के आपको ग्रेजुएट होना ज़रूरी है ग्रेजुएशन में आप B.ca B.com B.ba B.tech B.sc B.a जैसे कोर्स पूरा करके आप ग्रेजुएट हो सकते है उसके बाद आप एमसीए में अड्मिशन ले सकते है।
  • एमसीए करने के लिए आपको ग्रेजुएशन 50% अंको से पास करना अनिवार्य है कई कॉलेज में 55% अंको की भी आवश्यकता पड़ती है।
  • अगर आप एमसीए कोर्स को किसी गवर्नमेंट कॉलेज से पूरा करना चाहते हो तो आपको आल इंडिया एमसीए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और उसे पास करना होगा तभी आपको किसी गवर्नमेंट कॉलेज में अड्मिशन मिल सकता है नहीं तो आसानी से किसी प्राइवेट कॉलेज से कर सकते हो।

एमसीए कितने साल का कोर्स है?

कई छात्र का ये सवाल होता है कि एमसीए कोर्स कितने साल का कोर्स होता है तो दोस्तों मैं आपको बता दू एमसीए कोर्स तीन साल यानि 3 Years का होता है इस कोर्स को 6 Semester में बाटा गया है इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको 6 सेमेस्टर का एग्जाम देना होता है।

एमसीए की फीस कितनी होती है?

कई छात्र फीस को लेकर काफी चिंतित रहते है कि mca karne me kitna paisa lagega. तो अभी एमसीए की फीस की बात जाये तो ये उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऊपर निर्भर करता है जिसमे आप अड्मिशन लेना चाहते है लेकिन मैं आपको एक अनुमानित फीस बताऊंगा जिससे आपको एक आईडिया लग जायेगा।

अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से एमसीए करते है तो आपकी फीस 30,000 से 2,60,000 के बीच एक साल की हो सकती है।

अगर यही आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज से एमसीए करते है तो प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले सरकारी कॉलेज में काफी कम फीस होती है लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में अड्मिशन पाने के लिए एंट्रेंस टेस्ट निकलना ज़रूरी होता है।

एमसीए कोर्स कैसे करे?

  1. पहला स्टेप :- एमसीए करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होगा उसके बाद आपको ग्रेजुएशन के लिए किसी कॉलेज में अड्मिशन लेना होगा जैसे आप ग्रेजुएशन पूरा कर लेते है उसके बाद आपके लिए एमसीए करने के रास्ते खुल जाते है।
  2. दूसरा स्टेप :- उसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना है और आल इंडिया एमसीए एंट्रेंस का एग्जाम देकर क्लियर करना होगा अगर आप एंट्रेंस क्लियर कर लेते है तो आपको कोई गवर्नमेंट कॉलेज में अड्मिशन मिल जाता है नहीं तो आप प्राइवेट कॉलेज से भी MCA कर सकते हो।
  3. तीसरा स्टेप :- एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने पर आपके आने वाले मार्क्स पर आपको कॉलेज दिया जाता है तथा आपका अड्मिशन हो जायेगा फिर उसके बाद आपको मन लगाकर पढाई करना है और 3 साल पढाई करने के बाद आपको एमसीए का डिग्री मिल जायेगा उसके बाद आप कही भी जॉब कर पाएंगे।
  4. चौथा स्टेप :- यही प्राइवेट कॉलेज में अड्मिशन प्रकिर्या की बात करे तो आपको अपने शहर के किसी ऐसे कॉलेज में अड्मिशन लेना है जिसमे एमसीए कोर्स करवाया जाता हो उस कॉलेज में आसानी से आपको अड्मिशन मिल जायेगा और आप 3 साल की पढाई पूरी करने के बाद आपको डिग्री दिया जायेगा उसके बाद आप कही भी जॉब कर सकते है।

एमसीए करने के बाद सैलरी।

ये हर किसी का सवाल होता है कि एमसीए कर तो रहे है लेकिन कोर्स को पूरा करने के बाद सैलरी कितना मिलेगा क्योकि हर व्यक्ति को पैसो की आवश्यकता होती है और जिसका जितना ज्यादा सैलरी होता है उतना ही अच्छा होता है।

  • फ्रेशर के लिए सैलरी :- जब आप एमसीए कोर्स को पूरा करके अपनी डिग्री लेते है उसके बाद आपको जॉब की आवश्यकता होती है लेकिन तब आपके पास कोई अनुभव (Experience) नहीं होता है तब किसी कंपनी में जॉब करने पर आपको 15,000 से 36,000 रूपये के बीच हर महीने मिल सकता है।
  • 1 साल से 3 साल का अनुभव :- अगर आपके पास 1 – 3 साल के बीच का अनुभव (Experience) है तो आपको 26,000 से 44,000 के बीच हर महीने सैलरी मिल सकता है।
  • 5 साल से ज्यादा का अनुभव :- आप 5 साल का अनुभव (Experience) हासिल करके अपने सैलरी में काफी इजाफा देख सकते है जब आपके पास 5 Years Experience हो जाता है तब सैलरी 40,000 से 1,50,000 के बीच हर मिल सकता है।
  • एमसीए सैलरी विदेश :- अगर आप एमसीए कोर्स पूरा करने के बाद विदेश में जॉब करना चाहते है तब आपकी सैलरी 1,10,000 से लेकर 2,50,000 रूपये के बीच हर महीने मिल सकता है।
निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी एमसीए क्या है. और एमसीए कोर्स कैसे करे. इस कोर्स से सम्बंधित आपको पूरी जानकारी मिल गया होगा मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको सहायता मिला होगा और आपके सारे प्रॉब्लम हल हुए होंगे।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कोई डाउट या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करके पूछ सकते है इस सवाल का जवाब आपको अवश्य मिलेगा अगर आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले सारे ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहते हो तो आपको हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म या टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना होगा।

अगर आपको इस पोस्ट से हेल्प मिला हो तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और दोस्तों के साथ के शेयर करे जिससे आपके जरिये और लोगो तक ये जानकारी पहुंच सके और उसको इस पोस्ट से हेल्प मिल सके।

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद्

7 Comments

  1. मेने mca किया है मगर मुझे कॉम्पिटिशन की तैयारी करी अब में जॉब करना चाहता हु mca से रिलेटेड तो क्या करूँ मुज़हे mca में कम आता है

    1. सुमित जी
      मल्टी नेशनल कम्पनियो में ट्राई कर सकते है या छोटी संस्थाओ में वर्क के लिए अप्लाई कर सकते है

    1. अर्पित जी कोर्स कम्पलीट होने के बाद कैंपस प्लेसमेंट से जॉब मिल सकती है नहीं तो मार्किट में बहुत सारी कम्पनियो में कंप्यूटर एप्लीकेशन की जॉब है वहा से प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!