सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की फीस क्या है?

अधिकांश छात्रों का यह प्रश्न होता है की सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की फीस क्या होती है. जो मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर एमबीबीएस कोर्स करके एक डॉक्टर बनाना चाहते है उनके मन में अक्सर यह प्रश्न आते रहते है यदि आप भी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े इसमें टॉप एमबीबीएस कॉलेजो की फीस जानेगे।

डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस कोर्स करना ज़रूरी है इस कोर्स को पूरा करके एक डॉक्टर की डिग्री प्राप्त हो जाती है एमबीबीएस का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ मेडिसिन बैचलर ऑफ़ सर्जरी होता है इस कोर्स को सरकारी और प्राइवेट कॉलेज से कर सकते है लेकिन सरकारी कॉलेज से कोर्स करने पर एंट्रेंस एग्जाम पास करना ज़रूरी है वही प्राइवेट कॉलेज में सीधे प्रवेश पा सकते है।

सरकारी कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स करने के लिए नीट एग्जाम उत्तीर्ण करना आवश्यक है तभी किसी सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स की फीस बहुत कम होती है प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले, लेकिन सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाना थोड़ा मुश्किल होता है काफी मेहनत करना पड़ता है नीट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, तब जाकर सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने का मौका मिलता है।

बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है की सरकारी कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स पूरा करे लेकिन स्टूडेंट के मन में ये प्रश्न रहते है कि सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज, प्राइवेट मेडिकल कॉलेज फीस, मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे होता है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैं आपको बताऊंगा और ये जानेगे की अधिकांश मेडिकल कॉलेज की mbbs की फीस कितनी है.

सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की फीस?

sarakari-college-me-mbbs-course-ki-fees-kya-hai

किसी भी कोर्स को करने के लिए फीस एक अहम् रोल अदा करती है बिना फीस या पैसे के कोई भी कोर्स नहीं कर सकते है उसी प्रकार से एमबीबीएस कोर्स को सरकारी कॉलेज से करने पर मामूली फीस देना होता है वही प्राइवेट कॉलेज से करने पर काफी ज्यादा फीस देना होता है प्राइवेट कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स करना सभी छात्रों के लिए संभव नहीं है।

वही सरकारी कॉलेज में हर छात्र के लिए एमबीबीएस कोर्स करना संभव है क्योकि बहुत कम फीस होती है लेकिन सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए काफी मेहनत करना पड़ सकता है।

भारत में बहुत सारे मेडिकल कॉलेज है उसमे से कई मेडिकल कॉलेज प्राइवेट है और कुछ सरकारी है यदि आपको ये जानना की भारत में कुल कितने मेडिकल कॉलेज है ये लेख पढ़े अधिकतर मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए नीट एग्जाम पास करना आवश्यक है उसके बाद ही प्रवेश मिल सकता है आइये जानते सरकारी एमबीबीएस कॉलेज की फीस क्या होती है।

AIIMS की फीस।

AIIMS का पूरा नाम (All India Institute Of Medical Science) है इसका मुख्य शाखा नई दिल्ली में स्थित है इसके अतिरिक्त 7 अलग अलग लोकेशन पर इंडिया में स्थित है यह Aiims Hospital और Aiims University के नाम से फेमस है Aiims को 1956 में स्थापित किया गया था।

Fees: MBBS कोर्स की कुल फीस 7,330 रूपये है।

AFMC की फीस।

AFMC का पूरा नाम (Armed Forces Medical College) है जो पुने में स्थित है यह कॉलेज महाराष्ट्रा यूनिवर्सिटी हेल्थ साइंस से एफिलिएटेड है इस कॉलेज को 1948 में स्टैब्लिश किया गया था इस कॉलेज में एमबीबीएस की कुल 150 सीट है।

Fees: इस कॉलेज में MBBS 1st Year की फीस लगभग 31,870 रूपये है।

इसे भी पढ़े…

MAMC की फीस।

MAMC का पूरा नाम (Moulana Azad Medical College) है Mamc कॉलेज बहादुर शाह ज़फर मार्ग नई दिल्ली में है यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है इसकी स्थापना 1956 में की गयी थी इस कॉलेज की अध्यक्ष डॉ नंदनी शर्मा है इस कॉलेज में कुल एमबीबीएस की सीट 250 है।

Fees: इस कॉलेज की कुल फीस 15,450 रूपये है।

BHU की फीस।

इसका पूरा नाम (Banaras Hindu University) है जो वाराणसी उतर प्रदेश में स्थित है इस कॉलेज को मदन मोहन मालविया द्वारा स्थापित किया गया था जो एक वकील और स्वतंत्रता सेनानी थे इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1916 में की गयी थी बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में एमबीबीएस के कुल 100 सीटे है।

Fees: इस यूनिवर्सिटी में MBBS की फीस 1st Year में 13,410 रूपये है और कुल फीस लगभग 1,64,000 रूपये है।

MMC की फीस।

एमएमसी यानि (Madras Medical College) जो चेन्नई तमिल नाडु इंडिया में स्थित है इसकी स्थापना 1835 में हुयी थी इस कॉलेज में एमबीबीएस के लिए कुल सीट 250 है जिस पर प्रवेश पाने के लिए नीट परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

Fees: इस कॉलेज में एमबीबीएस की कुल फीस लगभग 87,230 रूपये है।

KGMU की फीस।

King Georges Medial University यह लखनऊ उत्तर प्रदेश में स्थित है इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1905 में की गयी थी Kgmu में मेडिकल साइंस के अध्यक्ष अनिल चंद्र जी है यह कॉलेज UGC, NMC. DCI, से एफिलिएटेड है इस कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स के लिए 250 सीटे है जिस पर प्रवेश पाने के लिए नीट परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

Fees: MBBS Course 1st year की फीस 54,900 रूपये है और कुल फीस लगभग 3,00,000 रूपये है।

OMC की फीस।

Osmania Medical College हैदराबाद तेलंगाना में स्थित है इसकी स्थापना 1846 में की गयी थी यह कॉलेज कालोजी नारायण राव यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंस से एफिलिएटेड है इस कॉलेज में एमबीबीएस की कुल 250 सीटे है प्रवेश के लिए नीट परीक्षा उत्तीर्ण होना ज़रूरी है।

Fees: इस कॉलेज की कुल फीस 75,000 रूपये है।

UCMS UD की फीस।

University College of Medical Science University Of Delhi जो दिल्ली में है इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1922 में की गयी थी यहाँ पर MBBS कोर्स के लिए कुल 170 सीटे है जिस पर हर साल छात्र प्रवेश पाते है इसके लिए नीट परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है।

Fees: एमबीबीएस कोर्स की कुल फीस 30,870 रूपये है।

AMU की फीस।

AMU का पूरा नाम Aligarh Muslim University है यह अलीगढ उत्तर प्रदेश में है इसके फाउंडर सर सईद अहमद खान है इसे 1875 में स्टैब्लिश किया गया था यह यूनिवर्सिटी UGC, NAAC, AIU, से एफिलिएटेड है इस यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के कुल 150 छात्रों के लिए सीट है।

Fees: MBBS Couse की कुल फीस 2,55,000 रूपये है वही 1st year की फीस 53,680 रूपये है।

PMC की फीस।

PMC यानि Patna Medical College और Hospital पटना विहार इंडिया में स्थित है यह मेडिकल कॉलेज आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है इसकी स्थापना 1925 में की गयी थी इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स के लिए कुल 180 सीटे है जिस में नीट परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी ही प्रवेश पा सकते है।

Fees: इसमें एमबीबीएस कोर्स की कुल फीस 47,550 रूपये है।

सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज।

आपने ऊपर के लेख में ये जाना mbbs ki fees kitni hai. लेकिन मैं आपको बता दू एमबीबीएस कोर्स की सबसे कम फीस AIIMS (All India Institute Medical Science) की है ये देश का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज है इस कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स की कुल फीस 7330 रूपये है इतनी फीस में आप एमबीबीएस कोर्स पूरा कर सकते है लेकिन यहाँ प्रवेश पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है इस मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए आपको नीट एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज फीस.

यदि प्राइवेट मेडिकल कॉलेज फीस की बात करे तो 12 लाख से लेकर 35 लाख रूपये तक हो सकती है इससे कम और इससे ज्यादा भी हो सकती है ये कोई निर्धारित फीस नहीं है सभी कॉलेज की फीस अलग अलग होती है इस लिए किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने से पहले कॉलेज मे फीस की जानकारी प्राप्त करले तो बेहतर होगा।

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे होता है?

किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाना कोई बच्चो का खेल नहीं है किसी अच्छे सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से अड्मिशन पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी उसके लिए आपको नीट परीक्षा की तैयारी करनी होगी उसके बाद एग्जाम देना होगा एग्जाम में अच्छा अंक प्राप्त करने के बाद ही किसी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पा सकते है।

अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद आपको एक अच्छा सरकारी मेडिकल कॉलेज भी मिल सकता है और कम फीस में एमबीबीएस कोर्स पूरा करके एक अच्छे डॉक्टर बन सकते है।

इसे पढ़ो. नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

मेडिकल कॉलेज फीस इन इंडिया।

इस आर्टिकल से आपको एक आईडिया लग गया होगा की सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की फीस क्या होती है वैसे तो फीस स्ट्रक्चर हमेशा घटती बढ़ती रहती है लेकिन इस लेख से आपको सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस की फीस कितनी है इसके बारे में पता चल गया होगा मुझे आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा।

यदि इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो उसे पूछ सकते है यदि इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप दे सकते है इसके आपको हमारे ब्लॉग के कांटेक्ट पेज पर जाना है और वहा पर अपना नाम ईमेल आईडी और सुझाव लिखकर मुझे सेंड कर सकते है।

ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश लेख की मदद ले सकते है और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख आपको पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि यह लेख अधिक लोगो तक पहुंच सके और नए छात्रों को मदद मिल सके।

6 Comments

    1. इसके लिए आपको सबसे पहले नीट एग्जाम पास करना होगा फिर आपको किसी अच्छे में एडमिशन मिलेगा कॉलेज के हिसाब से एमबीबीएस कोर्स की फीस तय होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!